NDTV Khabar

Gujarat Rajya Sabha Election


'Gujarat Rajya Sabha Election' - 43 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर चुनाव: बीजेपी को 8 और कांग्रेस को 4 सीटें, 10 बड़ी बातें

    देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनावों में बीजेपी को जहां 8 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं कांग्रेस भी 4 सीटें अपने खाते में डालने में कामयाब रही. बीजेपी को गुजरात में 3, मध्य प्रदेश में 2 और राजस्थान, झारखंड और मणिपुर में एक-एक सीट पर विजय हासिल हुई है. तो वहीं कांग्रेस को राजस्थान में दो और मध्य प्रदेश और गुजरात में एक एक सीट पर जीत मिली है.चुनावों में ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद बीजेपी ऊपरी सदन में बहुमत हासिल करने से दूर रही. इन चुनाव में दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और शिबू सोरेन जैसे अनुभवी नेता आसानी से निर्वाचित हो गए. आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने सभी चार सीटों पर जीत हासिल की.

  • गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    गुजरात में बीजेपी ने जीतीं राज्यसभा की 3 सीटें, कांग्रेस के खाते में गई केवल एक सीट

    Rajya Sabha Elections: बीजेपी की ओर से अभय भारद्वाज, रमीला बेन बारिया और नरहरि अमीन चुनाव जीत गए हैं जबकि कांग्रेस की ओर से शक्ति सिंह गोहिल विजयी रहे हैं. कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का मुंह देखना पड़ा.

  • राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    राजस्थान में कांग्रेस ने जीती राज्यसभा की दो सीटें, बीजेपी को एक सीट पर मिली जीत

    Rajya Sabha Elections: शुक्रवार को राज्य से कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेंद्र गहलोत जीते हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कांग्रेस के विजेता उम्मीदवारों को बधाई दी है.

  • राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    राज्यसभा चुनाव 2020: वोट डालने के लिए एंबुलेंस में पोलिंग बूथ पहुंचे गुजरात के ये विधायक

    गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के मातर विधानसभा क्षेत्र से विधायक केसरीसिंह जीसानभाई सोलंकी अपना वोट डालने के लिए एंबुलेंस से आए.

  • राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में बस में बैठाकर लाए गए कांग्रेस विधायक, गुजरात में एबुंलेस से पहुंचे बीजेपी MLA

    राज्यसभा की 24 सीटों के लिए मतदान जारी है.  मध्य प्रदेश में 1 घंटे में 64 वोट डाले जा चुके हैं. राज्यसभा में सीटों की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी-अपनी खाते की सीटें पक्का करने के लिए बीते एक महीने से जबरदस्त घेराबंदी कर रखी है. मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस ने अपने विधायकों को रिसॉर्ट में पहुंचा दिया था. हालांकि इस पूरी गुणा-गणित में बीजेपी ने कांग्रेस को नुकसान पहुंचाया है. आज भी जब मतदान शुरू हुआ तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों को एक साथ बैठकर बस में विधानसभा लाया गया है. ये सभी पार्टी नेता कमलनाथ के घर से आए हैं.  मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे दिग्गज मैदान में हैं. 

  • Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: कांग्रेस के सामने आज BJP की घेराबंदी तोड़ने की चुनौती, सिंधिया सहित कई दिग्गज मैदान में, 10 बातें

    Rajya Sabha Elections 2020: 19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर मार्च में ही चुनाव होने थे लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इन्हें टाल दिया गया था. अब ये चुनाव आखिरकार कराए जा रहे हैं. इस बीच इन चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों में खूब खींचतान हुई है- खासकर राजस्थान और गुजरात में. कांग्रेस पार्टी ने तो इन दोनों राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लिया और बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ठहराया. बीजेपी को अपनी सरकार आराम से चलाने के लिए राज्यसभा में आराम से बहुमत चाहिए. बीजेपी-नीत NDA की सरकार को उच्चसदन यानी राज्यसभा में बहुमत के लिए 30 और सीटों की जरूरत है. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्यसभा चुनाव पर रोक लगाने से किया इनकार

    सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात राज्यसभा चुनाव पर रोक लगाने से किया इनकार

    SC ने कांग्रेस नेता परेश धनानी की याचिका पर आदेश देने से इनकार करते हुए कहा कि हम चुनाव नहीं रोकेंगे. शीर्ष अदालत में इस मामले की चार सप्‍ताह बाद सुनवाई होगी. दरअसल कांग्रेस नेता परेश धनानी ने पोस्टल बैलट के जरिए वोटिंग को चुनौती दी है.

  • राज्यसभा चुनाव : NCP का एकमात्र विधायक गुजरात में कांग्रेस के पक्ष में वोट करेगा या नहीं?

    राज्यसभा चुनाव : NCP का एकमात्र विधायक गुजरात में कांग्रेस के पक्ष में वोट करेगा या नहीं?

    देश की सबसे पुरानी कांग्रेस इस समय अद्भुत संकट से गुजर रही है. लगभग दो महीने पहले मध्य प्रदेश में वह अपने विधायकों को बचाने की कोशिश कर रही थी तो अब गुजरात की चार सीटों के लिए होने जा रहे राज्यसभा चुनाव से पहले इस राज्य में पार्टी अपने विधायकों को टूटने से बचाने की कोशिश रही है.

  • राज्यसभा चुनाव: 3 इस्तीफों के बाद कांग्रेस ने विधायकों को रिसॉर्ट में रहने भेजा

    राज्यसभा चुनाव: 3 इस्तीफों के बाद कांग्रेस ने विधायकों को रिसॉर्ट में रहने भेजा

    इससे पहले कांग्रेस ने मार्च में अपने विधायकों को जयपुर के एक रिसॉर्ट में भेजा था. तब 26 मार्च को प्रस्तावित राज्यसभा चुनावों से पहले उसके पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. हालांकि तब कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चलते चुनाव टल गये थे. कांग्रेस सदस्यों की संख्या घटकर 65 हो जाने के बाद पार्टी को दो राज्यसभा सीटें जीतने में मुश्किल आ सकती है जिनके लिए उसने वरिष्ठ नेता भरत सिंह सोलंकी और शक्तिसिंह गोहिल को उतारा है.

  • Rajya Sabha Election: जिन्हें जिताने के लिए राहुल गांधी ने किया था 27 मंदिरों में दर्शन, वही अब गुजरात में कांग्रेस छोड़ रहे हैं

    Rajya Sabha Election: जिन्हें जिताने के लिए राहुल गांधी ने किया था 27 मंदिरों में दर्शन, वही अब गुजरात में कांग्रेस छोड़ रहे हैं

    Gujarat Rajya Sabha Polls :  राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस को झटके पर झटका लगा रहा है इसी हफ्ते तीन विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. राज्यसभा चुनाव के ऐलान के बाद से अब तक 5 विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. वहीं  अब तक कुल 8 विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं. गुजरात कांग्रेस के लिए इसलिए भी अहम है जहां से पार्टी ने विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी लोकसभा चुनाव 2019 जीतने का सपना देखना शुरू कर दिया था.दरअसल गुजरात विधानसभा चुनाव जिसमें राहुल गांधी पहली बार पीएम मोदी के सामने टक्कर देते दिखाई दे रहे थे.

  • राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में एक और कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा

    राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात में एक और कांग्रेस विधायक ने दिया इस्तीफा

    पिछले तीन दिन में इस्तीफा देने वाले वह कांग्रेस के तीसरे विधायक हैं. विधायक के तौर पर इस्तीफा देने से पहले मेरजा ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था.कांग्रेस विधायक अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने बुधवार शाम को इस्तीफा दे दिया था. इससे पहले मार्च में भी कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था. 

  • राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका: एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, 5 बागी MLAs को किया निलंबित, बाकियों को जयपुर भेजा

    राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका: एक और विधायक ने दिया इस्तीफा, 5 बागी MLAs को किया निलंबित, बाकियों को जयपुर भेजा

    इससे कांग्रेस की दो राज्यसभा सीटें जीतने की संभावना धूमिल हो रही है. गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने सोमवार को सदन को सूचित किया कि कांग्रेस के पांच विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है और उन्होंने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं.

  • गुजरात: कांग्रेस MLA ने विधायकों के पद छोड़ने की खबरों पर कहा- पार्टी को नहीं मिला कोई इस्तीफा

    गुजरात: कांग्रेस MLA ने विधायकों के पद छोड़ने की खबरों पर कहा- पार्टी को नहीं मिला कोई इस्तीफा

    राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को डर सता रहा है कि कहीं उसके विधायक बीजेपी के पाले में न चले जाएं, इसलिए उसने शनिवार को अपने 14 विधायकों को इंडिगो फ्लाइट से राजस्थान के लिए रवाना कर दिया. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस विधायकों पर काफी दबाव है और भाजपा धन और बाहुबल से राज्यसभा चुनाव को प्रभावित करना चाहती है.

  • अब गुजरात में विधायकों को बचाने के लिए राजस्थान भेजने की तैयारी में कांग्रेस!

    अब गुजरात में विधायकों को बचाने के लिए राजस्थान भेजने की तैयारी में कांग्रेस!

    राजस्थान में भी कांग्रेस के लिए कुछ मुश्किलें हो सकती हैं. बीजेपी ने एक अन्य उम्मीदवार खड़ा कर चुनाव कराने की कोशिश की है. उसकी नजर कांग्रेस के नाराज विधायकों पर है. 

  • कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने राज्यसभा उपचुनाव में मतदान के तुरंत बाद दिया इस्तीफा 

    कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने राज्यसभा उपचुनाव में मतदान के तुरंत बाद दिया इस्तीफा 

    कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला ने राज्यसभा उपचुनाव के मतदान के बाद गुजरात विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा खाली की गई दो राज्यसभा सीटों के लिए गुजरात में मतदान जारी है.

  • गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

    गुजरात में राज्यसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू, जानें क्या कहते हैं आंकड़ें

    इस साल मई में गांधीनगर और अमेठी निर्वाचन क्षेत्रों से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह और स्मृति ईरानी के इस्तीफा देने के कारण गुजरात से राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव कराए जाने की जरूरत पड़ी है.

  • अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह या स्मृति ईरानी की सीट जीतने का सपना देख रही कांग्रेस अब N=[T/(S+1)]+1 फॉर्मूले में फंसी

    अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव में जीतने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं. कांग्रेस चाहती थी कि दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव कराए जाएं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने पार्टी की मांग को खारिज कर दिया है. अब दोनों सीटों पर भी 5 जुलाई को चुनाव होंगे. अब इसके साथ ही कांग्रेस की इन दो सीटों में से एक सीट जीतने का प्लान भी फेल होता जा नजर आ रहा है. हालांकि न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बी. आर. गवई की अवकाश पीठ ने गुजरात कांग्रेस को दोनों सीटों पर उपचुनाव संपन्न होने के बाद ‘चुनाव याचिका’ दायर करने की छूट दी है.

  • चुनाव आयोग का हलफनामा- गुजरात में राज्यसभा चुनाव कानून के मुताबिक, कमजोर पड़ रही कांग्रेस

    चुनाव आयोग का हलफनामा- गुजरात में राज्यसभा चुनाव कानून के मुताबिक, कमजोर पड़ रही कांग्रेस

    गुजरात में राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका पर चुनाव आयोग ने हलफनामा दाखिल किया है.चुनाव आयोग ने दो सीटों पर अलग- अलग चुनाव कराने के अपने फैसले को सही ठहराया. हलफनामे में कहा गया है कि अमित शाह और स्मृति ईरानी द्वारा खाली की गई सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराना कानून के मुताबिक है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com