NDTV Khabar

HRD


'HRD' - 253 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

    फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जुलाई में आयोजित कराई जाएंगी परीक्षाएं, HRD मंत्री ने बताया

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोशल मीडिया के माध्यम से आज 45,000 उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ LIVE आकर बातचीत की. इस दौरान मंत्री ने कई कॉलेजों के शिक्षकों और प्रोफेसरों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए. अपने वेबिनार के दौरान HRD मंत्री ने कई अहम घोषणाएं की हैं. मंत्री ने बताया कि कॉलेज में पढ़ने वाले फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जरूर आयोजित कराई जाएंगी. 

  • UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    UGC ने विश्वविद्यालयों को दिया निर्देश, SWAYAM पर MOC कोर्स के जरिए क्रेडिट लाभ ले सकते हैं स्‍टूडेंट

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और कालेजों को 'स्वयं प्लेटफॉर्म' (SWAYAM) पर उपलब्ध 82 स्नातक (UG) व 42 स्नातकोत्तर (PG) गैर-इंजीनियरिंग संकाय के वृहद मुक्त ऑनलाइन कोर्स (MOC) का उपयोग करने को कहा है ताकि क्रेडिट स्थानांतरण को सुगम बनाया जा सके. 'स्वयं बोर्ड' द्वारा मंजूर ये कोर्स जुलाई 2020 से शुरू होने वाले सेमेस्टर से पेश किए जाएंगे.

  • CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

    CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लॉकडाउन की वजह से स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. बच्चे घरों में रहने पर मजबूर हैं. देशभर के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं. इन सभी चीजों से बच्चों की मानसिक स्थिति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. बच्चों की पढ़ाई और उनकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक स्टूडेंट्स के हित में लगातार एक के बाद एक अहम फैसले ले रहे हैं. अब मंत्री ने सीबीएसई (CBSE) के पहली से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. 

  • लॉकडाउन के बाद स्‍कूल कब और कैसे खुलेंगे? HRD मंत्री ने दी ये जानकारी

    लॉकडाउन के बाद स्‍कूल कब और कैसे खुलेंगे?  HRD मंत्री ने दी ये जानकारी

    राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद यानी कि एनसीईआरटी (NCERT)उन दिशा-निर्देशों और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी प्रोटोकॉल पर काम कर रहा है जिन्‍हें स्‍कूलों के दोबारा खुलने के बाद मानना अनिवार्य होगा. केंद्रीय मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल ने कहा कि एनसीईआरटी स्‍कूली शिक्षा के लिए गाइडलाइन तैयार कर रहा है.

  • NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG Exam 2020: नीट यूजी एग्जाम को लेकर कई उम्मीदवारों को फेक कॉल और मैसेज किए जा रहे हैं. इन फेक कॉल पर उम्मीदवारों से एप्लिकेशन डिटेल समेत उनकी निजी जानकारी के बारे में पछा जा रहा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों को नीट यूजी एग्जाम (NEET UG Exam) को लेकर फेक और फ्रॉड कॉल, मैसेज और ईमेल के प्रति अलर्ट रहने के लिए कहा है.

  • HRD मंत्री ने पीएम रिसर्च फेलाशिप योजना में किया संशोधन, अब GATE का स्‍कोर 750 से घटकर 650 हुआ

    HRD मंत्री ने पीएम रिसर्च फेलाशिप योजना में किया संशोधन, अब GATE का स्‍कोर 750 से घटकर 650 हुआ

    देश भर में स्थित अकादमिक संस्थानों में शोध कार्यो को बढ़ावा देने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) समर्पित 'अनुसंधान एवं नवाचार डिविजन' का गठन करेगी. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बृहस्पतिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए यह भी बताया कि गेट के न्‍यूनम स्‍कोर (GATE Score) में भी बदलाव कर दिया गया है.

  • CBSE Exams: विदेशों में स्थित अपने स्‍कूलों में पेंडिंग परीक्षाओं को फिर से कराने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

    CBSE Exams: विदेशों में स्थित अपने स्‍कूलों में पेंडिंग परीक्षाओं को फिर से कराने पर विचार कर रहा है सीबीएसई

    CBSE News: मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ''विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग स्थिति को ध्यान में रखते हुए, कोई सामान्य समाधान व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है. बहरहाल, अगर किसी देश में स्थिति में सुधार होता है तो कम से कम वहां परीक्षा आयोजित कराना अच्छा होगा. उदाहरण के लिए जापान में हमारा एक स्कूल है और उस विशेष क्षेत्र में अगर स्थिति में सुधार होता है तो वहां परीक्षा आयोजित की जा सकती है.''

  • CBSE 10th Board Exams Update: सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में होंगी 10वीं की पेंडिंग परीक्षाएं, पूरे देश में नहीं

    CBSE 10th Board Exams Update: सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में होंगी 10वीं की पेंडिंग परीक्षाएं, पूरे देश में नहीं

    CBSE Board Exams 2020: निशंक ने छात्रों के साथ ऑनलाइन माध्यम से संवाद के दौरान कहा, "उत्तर पूर्व दिल्ली के छात्रों के अलावा 10वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षा पूरे देश के स्तर पर आयोजित नहीं होगी. परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को 10 दिनों का समय दिया जायेगा."

  • CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

    CBSE Board Class 10th, 12th Remaining Exams: HRD मंत्री ने कहा, पेंडिंग परीक्षाओं पर अगले दो दिनों में लिया जाएगा फैसला

    CBSE Board Exams Update: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज लाइव आकर स्टूडेंट्स के कई सवालों के जवाब दिए. वेबिनार के दौरान मंत्री ने बताया कि सीबीएसई (CBSE) के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम की तारीखों के बारे में निर्णय एक या दो दिन में लिया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि सीबीएसई सिर्फ मेन 29 सब्जेक्ट के लिए ही बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराएगा.

  • JEE Mains, NEET 2020: 5 मई को घोषित होगी जेईई और नीट परीक्षाओं की तारीख, पोखर‍ियाल खुद करेंगे ऐलान

    JEE Mains, NEET 2020: 5 मई को घोषित होगी जेईई और नीट परीक्षाओं की तारीख, पोखर‍ियाल खुद करेंगे ऐलान

    JEE, NEET 2020: देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को राहत देते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने रविवार को कहा कि पांच मई को JEE और NEET परीक्षाओं की नयी तारीख घोषित की जाएगी.

  • Lockdown के बाद बदल जाएगा स्कूल और कॉलेजों का नजारा, करना होगा इन नियमों का पालन

    Lockdown के बाद बदल जाएगा स्कूल और कॉलेजों का नजारा, करना होगा इन नियमों का पालन

    कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते दुनियाभर में सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जा रहा है. लोग एक दूसरे से व्यक्तिगत रूप से मिलने के बजाए फोन या इंटरनेट के जरिए ही बात कर रहे हैं. पढ़ाई भी ऑनलाइन की जा रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन स्कूलों में भी किया जाएगा. 

  • MHRD के लिए स्‍टूडेंट्स ने लगाई सवालों की झड़ी, कहा- "इंटरनल नंबरों के आधार पर किया जाए पास"

    MHRD के लिए स्‍टूडेंट्स ने लगाई सवालों की झड़ी, कहा-

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 2 मई को दोपहर 12 बजे लाइव आकर स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में उनके सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं. मंत्री के वेबिनार 2 की घोषणा करने के बाद से ही सोशल मीडिया पर स्टूडेंट्स के सवालों की बरसात हो रही है.

  • मानव संसाधन विकास मंत्री इस दिन स्टूडेंट्स से करेंगे बात, इस तरह पूछ सकते हैं अपने सवाल

    मानव संसाधन विकास मंत्री इस दिन स्टूडेंट्स से करेंगे बात, इस तरह पूछ सकते हैं अपने सवाल

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 2 मई को दोपहर 12 बजे लाइव आकर स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में उनके सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी है. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं.  

  • विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र नए छात्रों के लिए सितंबर से और पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा : यूजीसी

    विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र नए छात्रों के लिए सितंबर से और पहले से पंजीकृत छात्रों के लिए अगस्त से शुरू होगा : यूजीसी

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर विश्विविद्यालयों की परीक्षाओं और अकादमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी की है. सरकार द्वारा इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था जो कि मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी ने अब इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. अकादमिक कैलेंडर की बात की जाए तो यूजीसी के मुताबित अकादमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत  पुराने छात्रों के लिए 01 अगस्त से तो वहीं नए छात्रों के लिए 01 सितंबर से की जा सकती है.     

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' जल्द ही स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में स्टूडेंट्स द्वारा पूछे गए उनके तमाम सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी है. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं.  

  • Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षाओं और कॉपियां जांचने को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री ने राज्यों से की ये अपील

    Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षाओं और कॉपियां जांचने को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री ने राज्यों से की ये अपील

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के साथ मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री, संजय धोत्रे ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों के साथ बातचीत की. इस दौरान मानव संसाधन विकास मंत्री ने सभी राज्यों से अपील की कि वे बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया शुरू करें. इसके साथ ही सभी राज्यों से कहा की वे सीबीएसई (CBSE) को अपने राज्यों में छात्रों की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करें.

  • CBSE Board Exams: मनीष सिसोदिया ने कहा, "बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को कराना संभव नहीं, इंटरनल नंबरों के आधार पर पास किए जाएं स्‍टूडेंट"

    CBSE Board Exams: मनीष सिसोदिया ने कहा,

    CBSE Board Exams: कोरोनावायरस की वजह से एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. कोरोनावायरस के चलते सभी स्कूल और कॉलेज बंद है. बोर्ड की परीक्षाएं भी कोरोना लॉकडाउन के चलते स्थगित कर दी गई हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स बेसब्री से बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. वहीं, अब बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से कहा है कि कोरोनावायरस से पनपे मौजूदा हालातों में 10वीं और 12वीं के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम आयोजित करना संभव नहीं है. 

  • स्टूडेंट्स के लिए कब उपलब्ध होंगी NCERT किताबें, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    स्टूडेंट्स के लिए कब उपलब्ध होंगी NCERT किताबें, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोमवार को सोशल मीडिया के जरिए अभिभावकों से उन तमाम मुद्दों पर बात की, जिसका सामना स्टूडेंट्स लॉकडाउन के दौरान कर रहे हैं. इस दौरान कई लोगों ने NCERT की किताबों के बारे में सवाल किए. इसपर मंत्री ने कहा कि NCERT की टेक्स्ट बुक्स जल्द ही स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हो जाएंगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com