NDTV Khabar

HRD Minister Ramesh Pokhriyal


'HRD Minister Ramesh Pokhriyal' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • AICTE Revised Academic Calendar: नए सत्र के लिए किन कोर्सेस में कब होगा एडमिशन, जानिए AICTE के नए कैलेंडर से जुड़ी जानकारी

    AICTE Revised Academic Calendar: नए सत्र के लिए किन कोर्सेस में कब होगा एडमिशन, जानिए AICTE के नए कैलेंडर से जुड़ी जानकारी

    AICTE Revised Academic Calendar: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने सत्र 2020-2021 के लिए COVID-19 के मद्देनजर एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. एआईसीटीई ( AICTE) ने कहा है कि उसने संस्थानों को निर्देश दिया है कि एडमिशन और सीटों के अलॉटमेंट के लिए पहले दौर की काउंसलिंग 5 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए और 15 अक्टूबर तक काउंसलिंग का दूसरा राउंड पूरा हो जाना चाहिए. नए शैक्षणिक वर्ष के लिए छात्रों को प्रवेश देने की आखिरी तारीख 20 अक्टूबर है. AICTE ने अपने सभी संबंधित कॉलेजों से इन कैलेंडर की नई गाइडलाइन्स को फॉलो करने के लिए कहा है.

  • AICTE Revised Academic Calendar: एआईसीटीई ने नया अकेडमिक कैलेंडर किया जारी, जानिए, कब शुरू होगा नया सत्र

    AICTE Revised Academic Calendar: एआईसीटीई ने नया अकेडमिक कैलेंडर किया जारी, जानिए, कब शुरू होगा नया सत्र

    AICTE Revised Academic Calendar 2020: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) ने 8 जुलाई को COVID-19 के मद्देनजर वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए एक संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. नए कैलेंडर के अनुसार, टेक्निकल कोर्सेस में मौजूदा छात्रों के लिए कक्षाएं 17 अगस्त से शुरू की जाएंगी, जबकि नए शैक्षणिक सत्र के लिए कक्षाएं 15 अक्टूबर से शुरू होंगी. मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए पाठ्यक्रमों को 17 अगस्त तक पूरा करना होगा.

  • CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 30 फीसदी सिलेबस किया कम, जानिए किस क्लास में कितने सिलेबस की हुई कटौती

    CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए 30 फीसदी सिलेबस किया कम, जानिए किस क्लास में कितने सिलेबस की हुई कटौती

    CBSE Syllabus 2020-21: 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से भारत के अपने पड़ोसी देशों के साथ संबंध को हटा दिया गया है. इसके अलावा सामाजिक आंदोलनों, क्षेत्रीय आकांक्षाओं, भारत के आर्थिक विकास की बदलती प्रकृति और योजना आयोग आदि पाठों को भी हटा दिया गया है.

  • HRD मंत्री ने स्थगित की JEE और NEET परीक्षा, स्टूडेंट्स बोले- Celebration Day

    HRD मंत्री ने स्थगित की JEE और NEET परीक्षा, स्टूडेंट्स बोले- Celebration Day

    NEET, JEE Exams Updates: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बड़ा फ़ैसला लेते हुए NEET और JEE एग्जाम स्थगित कर दिया है. इसके साथ ही NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों की घोषणा भी कर दी है. नए शेड्यूल के हिसाब से जेईई मेन की परीक्षा अब 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी, जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके खुद इस बात की जानकारी दी.

  • शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    शिक्षा मंत्रालय का आदेश, इस दिन तक घर से काम करेंगे शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टाफ

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से उच्च शिक्षा नियामकों को भेजे गए सर्कुलर में कहा गया है कि सभी शिक्षकों, शोधकर्ताओं और नॉन टीचिंग स्टाफ को 31 जुलाई तक घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए. गृह मंत्रालय के अनलॉक-2 के दिशानिर्देश का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC),ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE), नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और उच्च शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाले अन्य सभी ऑर्गेनाइजेशन को निर्देश दिया है कि कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

  • JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं? HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    JEE Main, NEET 2020 Update: जेईई और नीट परीक्षा तय शेड्यूल पर होगी या नहीं?  HRD मंत्री आज कर सकते हैं घोषणा

    देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बारे में आज कोई अहम निर्णय लिया जा सकता है. दरअसल, सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद  NEET और JEE Main एग्ज़ाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स HRD मंत्री से परीक्षाओं पर अंतिम फैसला जल्द से जल्द सुनाने की मांग कर रहे थे, तो वहीं, कुछ स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते बिगड़े हालातों में NEET और JEE Main एग्जाम को स्थगित करने की भी मांग कर रहे थे. इन सबके बाद बीते दिन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल किए गए. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके आज (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. 

  • पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    पहली से 5वीं क्लास के लिए वैकल्पिक अकेडमिक कैलेंडर जारी, टीचिंग और लर्निंग की नई गाइडलाइंस

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को प्राइमरी क्लास के लिए नया अल्टरनेटिव कैलेंडर (New Alternative Academic)  जारी किया है. ये अल्टरनेटिव कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) द्वारा तैयार किया गया है. HRD मंत्री के मुताबिक, नए अल्टरनेटिव अकेडमिक कैलेंडर में शिक्षकों को तकनीक और सोशल मीडिया टूल के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने की विस्तृत गाइडलाइन्स दी गई हैं. बता दें कि ये नया अकेडमिक कैलेंडर कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिससे स्टूडेंट्स घर पर रहकर ही अपनी पढ़ाई जारी रख सकें. इस कैलेंडर में 8 सप्ताह तक के लिए सब्जेक्ट के हिसाब से टीचिंग और लर्निंग निर्देश शामिल हैं. 

  • JEE Main और NEET एग्जाम के लिए HRD मंत्री ने बनाया पैनल, स्टूडेंट्स ने कहा- Thank You

    JEE Main और NEET एग्जाम के लिए HRD मंत्री ने बनाया पैनल, स्टूडेंट्स ने कहा- Thank You

    देश के लाखों स्टूडेंट्स NEET और JEE Main एग्ज़ाम पर अंतिम फैसले का बेसब्री से इंजतार कर रहे हैं. वहीं, बीते कई दिनों से सोशल मीडिया के जरिए स्टूडेंट्स और अभिभावक केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से जेईई मेन और नीट परीक्षाओं पर जल्द से जल्ट अंतिम फैसला सुनाने का अनुरोध कर रहे थे. इन सबके बाद आज HRD मंत्री ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके कल (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. जेईई मेन  (JEE Main 2020) एग्जाम 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है.

  • JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    JEE Main और NEET एग्ज़ाम का क्या होगा? HRD मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए बनाया पैनल

    सीबीएसई (CBSE) और आईसीएसई (ICSE) बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब NEET और JEE Main एग्ज़ाम पर सबकी नज़र है. इन दोनों एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों को भी इंतजार है कि आखिर अंतिम फैसला क्या होगा. देश में कोरोनावायरस का संक्रमण अब भी तेजी से फैल रहा है, ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हालात की समीक्षा के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पैनल में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के डीजी समेत अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं. एनटीए से कहा गया है कि हालात की समीक्षा करके कल (3 जून) तक अपनी रिपोर्ट जमा कराएं. जेईई मेन  (JEE Main 2020) एग्जाम 18-23 जुलाई और नीट (NEET 2020) 26 जुलाई को आयोजित किया जाना है.

  • फाइनल ईयर एग्जाम और नए अकेडमिक कैलेंडर के लिए UGC जल्द जारी कर सकता है गाइडलाइन्स, जानिए डिटेल

    फाइनल ईयर एग्जाम और नए अकेडमिक कैलेंडर के लिए UGC जल्द जारी कर सकता है गाइडलाइन्स, जानिए डिटेल

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) अंतिम वर्ष की परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर के बारे में जल्द ही संशोधित दिशानिर्देशों को जारी कर सकता है. दरअसल, समाचार एजेंसी पीटीआई ने 24 जून को बताया था कि उच्च शिक्षा नियामक द्वारा एक सप्ताह के अंदर ही संशोधित दिशानिर्देशों की घोषणा की जा सकती है. रिपोर्ट्स में अधिकारियों के हवाले से कहा गया था कि विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों में अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा जो जुलाई में आयोजित की जानी थी, उन्हें COVID-19 मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए रद्द करने और नए सत्र को अक्टूबर तक टालने की संभावना है. 

  • स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    स्कूलों के लिए अब आएगा नया सिलेबस, HRD मंत्रालय ने NCERT को दिए किताबों में बदलाव के आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा है कि स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की रूपरेखा (एनसीएफ) में 15 साल बाद बदलाव किया जा रहा है और नई रूपरेखा का मसौदा दिसंबर तक तैयार हो जाएगा. वहीं, नया पाठ्यक्रम अगले साल मार्च तक तैयार हो जाने की संभावना है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘स्कूली शिक्षा के लिए नया पाठ्यक्रम तैयार करने का काम शुरू हो चुका है. एनसीईआरटी (NCERT) से उम्मीद की जाएगी कि वह नए पाठ्यक्रम के मुताबिक किताबों में जरूरी बदलाव करें. स्कूली शिक्षा के लिए इस प्रक्रिया की शुरुआत विषयों के विशेषज्ञ करेंगे और दिसंबर 2020 तक अंतरिम रिपोर्ट देंगे. नया पाठ्यक्रम मार्च 2021 तक तैयार होने की संभावना है.’’

  • UGC रद्द कर सकता है फाइनल ईयर के एग्जाम, HRD मंत्री ने गाइडलाइन्स पर दिए ये आदेश

    UGC रद्द कर सकता है फाइनल ईयर के एग्जाम, HRD मंत्री ने गाइडलाइन्स पर दिए ये आदेश

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 24 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से अप्रैल में जारी की गई यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर पर अपने दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए कहा है.  मंत्री ने कहा है कि "संशोधित दिशानिर्देशों की नींव" छात्रों और शिक्षकों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर संशोधित होनी चाहिए. पहले जारी हो चुके संशोधित अकेडमिक कैलेंडर में कोविड-19 की महामारी के दौरान टीचिंग और लर्निंग को जारी रखने और परीक्षा को कराने का सुझाव भी दिया था. 

  • CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    CBSE Pending Exam: 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर रद्द होंगे या नहीं? CBSE ने SC में कहा- 25 जून तक अंतिम फैसला

    सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.

  • Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

    Pending Exams 2020: जुलाई में नहीं होंगी सीबीएसई बोर्ड, NEET और JEE  की परीक्षाएं? मिली ये अहम जानकारी

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण का ग्राफ हर दिन ऊपर जा रहा है. ऐसे में जुलाई में प्रस्तावित बची हुई बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2020) और एंट्रेंस एग्जाम को आयोजित कराने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है.  NDTV को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जुलाई में होने वाले बचे हुए बोर्ड एग्जाम टल सकते हैं. बोर्ड परीक्षाओं के अलावा जुलाई में होने वाले देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम जेईई (JEE 2020 Exam) और नीट एग्जाम (NEET Exam) को भी टाला जा सकता है. 

  • Board Exams 2020: बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में आज फैसला सुना सकते हैं HRD मंत्री, जानिए डिटेल

    Board Exams 2020: बची हुई बोर्ड परीक्षाओं के बारे में आज फैसला सुना सकते हैं HRD मंत्री, जानिए डिटेल

    Board Exams 2020: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित कराने के बारे में निर्णय ले सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, HRD मंत्री देशभर में होने वाली पेंडिंग बोर्ड परीक्षाओं के बारे में एक समान निर्णय ले सकते हैं. खबर ये भी है कि मंत्री बोर्ड परीक्षाओं के साथ एंट्रेंस एग्जाम के बारे में भी अहम घोषणा कर सकते हैं. शिक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने NDTV को बताया कि बोर्ड एग्जाम के लिए एक समान ग्रेडिंग प्रणाली पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी. ग्रेडिंग सिस्टम में छात्र द्वारा इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त किए गए नंबरों को माना जाएगा.

  • "स्टूडेंट्स का ख्याल है तो स्थगित करें JEE Main और NEET एग्जाम", छात्रों की HRD मंत्री से अपील

    देश में कोरोनावायरस संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए जेईई मेन (JEE Main 2020)  और नीट (NEET 2020 Exam) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. दरअसल, बीते दिन 18 जून को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सरकार की सबसे पहली प्राथमिकता स्टूडेंट्स की सेहत और अच्छी क्लाफिकेशन है. HRD मंत्री के इस ट्वीट के बाद से ही सोशल मीडिया पर नीट (NEET 2020 Exam) और जेईई मेन (JEE Main 2020) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

  • CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

    CBSE डायरेक्टर का पैरेंट्स और स्कूल को सुझाव, कहा- बच्चों की पढ़ाई के लिए करें एक दूसरे का सहयोग

     सीबीएसई के डायरेक्टर ने कहा कि बच्चों की सही शिक्षा के लिए माता-पिता और स्कूल मैनेजमेंट के बीच सहयोग की आवश्यकता है. सीबीएसई के ट्रेनिंग और स्किल डायरेक्टर बिस्वजीत साहा ने शिक्षा पर एक ई-सत्र के आयोजन के दौरान कहा, "माता-पिता और स्कूल प्रबंधन को बच्चों की शिक्षा के लिए एक-दूसरे का सहयोग करना चाहिए."  दरअसल,  अभिभावकों की तरफ से इस बात की शिकायत की गई है कि कुछ प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा भी कई दूसरी चीजों की फीस ले रहे हैं, जबकि स्कूल लंबे समय से बंद हैं. लॉकडाउ के दौरान बच्चों की सिर्फ सीमित ऑनलाइन क्लासेस ही ली गई हैं. ऐसे में ट्यूशन फीस के अलावा अन्य चीजों के लिए फीस की मांग करना गलत है. 

  • CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

    CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

    सीबीएसई (CBSE) ने अपने सभी स्कूलों से 19 जून को रीडिंग डे (Reading Day) सेलिब्रेट करने के लिए कहा है. कोरोनावायरस महामारी के दौर में इस बार टेक्नॉलजी के जरिए रीडिंग करने पर खास फोकस किया जा रहा है. यानी जिस तरह ऑनलाइन क्लासेज ली गई हैं, उसी तर्ज पर अब रीडिंग डे भी ऑनलाइन ही मनाया जाएगा. 25वां नेशनल रीडिंग डे 19 जून यानी आज मनाया जा रहा है. इसके बाद रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ 19 जून से 18 जुलाई तक मनाया जाएगा. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com