NDTV Khabar

Harivansh


'Harivansh' - 63 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिवाली पर हरिवंश राय बच्चन की मूर्ति के आगे विदेश में लोगों ने जलाया दिया, तो अमिताभ बच्चन का यूं आया रिएक्शन

    दिवाली पर हरिवंश राय बच्चन की मूर्ति के आगे विदेश में लोगों ने जलाया दिया, तो अमिताभ बच्चन का यूं आया रिएक्शन

    बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने भी बेहद ही खास अंदाज में दिवाली सेलिब्रेट की. इस दौरान उन्होंने फैन्स को ट्विटर पर विश भी किया.हालांकि, अमिताभ बच्चन अपने एक ट्वीट को लेकर सुर्खियों में आ गए

  • कृषि विधेयकों को प्रक्रिया के अनुसार पारित किया गया : हरिवंश

    कृषि विधेयकों को प्रक्रिया के अनुसार पारित किया गया : हरिवंश

    राज्यसभा (Rajya Sabha) के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) ने रविवार को अपना रुख दोहराया कि 20 सितंबर को कृषि विधेयकों (Agriculture Bills) को प्रक्रिया के अनुसार पारित कराया गया था और विपक्ष द्वारा मत विभाजन की मांग को नहीं माना गया क्योंकि सदन में हंगामा होने के कारण व्यवस्था नहीं थी. इस बारे में आई एक मीडिया रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए उप सभापति ने कहा, '' नियमों और चलन के अनुसार, मत विभाजन के लिए दो चीजें आवश्यक हैं. पहला कि मत विभाजन की मांग की जानी चाहिए और इतना ही महत्वपूर्ण यह भी है कि सदन व्यवस्थित तरीके से चल रहा हो.''

  • राज्यसभा में नियम तोड़ने के मुद्दे पर विवाद, उप सभापति ने तथ्य रखे सामने

    राज्यसभा में नियम तोड़ने के मुद्दे पर विवाद, उप सभापति ने तथ्य रखे सामने

    राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सिंह ने उन मीडिया रिपोर्टों से इनकार किया कि जिनमें दावा किया गय था कि 20 सितंबर को कृषि बिलों पर मतदान के दौरान नियमों का उल्लंघन किया गया था. मीडिया को एक नोट में, सिंह ने कहा कि वह "तथ्यों को सीधा-सीध रखना" चाहेंगे और घटना की मिनट-दर-मिनट जानकारी देना चाहेंगे. साथ ही सीपीएम के केके रागेश और डीएमके के तिरुचि सिवा द्वारा दिए गए प्रस्तावों के वीडियो अंश भी मीडिया के सामने रखना चाहेंगे. दोनों सदस्यों द्वारा फिजिकल वोटिंग के आह्वान को नकार दिया गया था और ध्वनि मत के बाद उनके प्रस्ताव नहीं माने गए थे.

  • निलंबित राज्यसभा सांसद केके रागेश ने उपसभापति हरिवंश को लिखी खुली चिट्ठी- 'लोग बार-बार बेवकूफ नहीं बनेंगे'

    निलंबित राज्यसभा सांसद केके रागेश ने उपसभापति हरिवंश को लिखी खुली चिट्ठी- 'लोग बार-बार बेवकूफ नहीं बनेंगे'

    सीपीआई (एम) के सांसद केके रागेश ने अपनी चिट्ठी में उपसभापति को उनकी चाय की कूटनीति पर बधाई दी लेकिन कहा कि 'ऐसी नौटंकी से लोगों को बार-बार धोखा नहीं दिया जा सकता.' और यह भी कहा कि 'राजनीतिक बराबरी को आत्मसात' करने को लेकर उनका रुख 'दोहरा (हिपोक्रिटिकल)' था.

  • हरिवंश निशाने पर क्यों...?

    हरिवंश निशाने पर क्यों...?

    हरिवंश की आलोचना इसलिए हो रही है कि उन्होंने मत विभाजन क्यों नहीं कराया और सदन का कामकाज आगे बढ़ाने के लिए आम राय क्यों नहीं बनाई. वह चाहते, तो सदन कुछ देर के लिए स्थगित कर मत विभाजन का प्रयास कर सकते थे.

  • 'मेरी मानो नहीं तो दफा हो' वाला रवैया स्वीकार्य नहीं : नायडू ने विपक्ष के बहिष्कार पर कहा

    'मेरी मानो नहीं तो दफा हो' वाला रवैया स्वीकार्य नहीं : नायडू ने विपक्ष के बहिष्कार पर कहा

    राज्यसभा (Rajya Sabha) के सभापति एम वेंकैया नायडू ( M. Venkaiah Naidu) ने सदन में विपक्ष के सदस्यों के हंगामे के बीच उप सभापति हरिवंश (Harivansh) द्वारा दिखाये गये संयम की सराहना की तथा विरोध कर रहे नेताओं के आचरण को नामंजूर करते हुए कहा ‘‘मेरी मानो नहीं तो दफा हो’’ वाला रवैया स्वीकार नहीं किया जा सकता.

  • RJD के निशाने पर आए राज्यसभा के उपसभापति, शिवानंद तिवारी ने कहा- बिहार का अपमान हुआ

    RJD के निशाने पर आए राज्यसभा के उपसभापति, शिवानंद तिवारी ने कहा- बिहार का अपमान हुआ

    राज्यसभा में कृषि बिल को पारित कराने के दौरान उपसभापति हरिवंश के निर्णय और विपक्ष के व्यवहार पर हर दल अपने राजनीतिक फायदे-नुकसान से प्रतिक्रिया दे रहा है. राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी का कहना है कि राज्यसभा में कृषि संबंधी दोनों बिल पास कराने में उपसभापति के रूप में हरिवंश जी ने हद कर दी है.

  • विपक्ष का राज्यसभा की कार्यवाही के बहिष्कार का फैसला, निलंबित सांसदों का धरना खत्म

    विपक्ष का राज्यसभा की कार्यवाही के बहिष्कार का फैसला, निलंबित सांसदों का धरना खत्म

    रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया. नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. प्राप्त जानकारी के मुताबिक गुलाम नबी आजाद के अनुरोध के बाद निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म किया. नेता प्रतिपक्ष आजाद ने मंगलवार को इन निलंबित सांसदों से मुलाकात की और इसके बाद अपनी मांगें सामने रखीं. उन्होंने कहा कि 'हमने राज्यसभा में कांग्रेस पार्टी की तरफ से तीन महत्वपूर्ण मांगें रखी हैं.  

  • राज्यसभा में हंगामे पर उप सभापति ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, PM मोदी ने जनता से की खत पढ़ने की अपील

    राज्यसभा में हंगामे पर उप सभापति ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्ठी, PM मोदी ने जनता से की खत पढ़ने की अपील

    पीएम मोदी ने ट्वीट में पत्र साझा करते हुए लिखा- "माननीय राष्ट्रपति जी को माननीय हरिवंश जी ने जो पत्र लिखा, उसे मैंने पढ़ा. पत्र के एक-एक शब्द ने लोकतंत्र के प्रति हमारी आस्था को नया विश्वास दिया है. यह पत्र प्रेरक भी है और प्रशंसनीय भी. इसमें सच्चाई भी है और संवेदनाएं भी. मेरा आग्रह है, सभी देशवासी इसे जरूर पढ़ें." 

  • 'जब तक तीन मांगें नहीं होंगी पूरी, करेंगे राज्यसभा का बहिष्कार' : सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

    'जब तक तीन मांगें नहीं होंगी पूरी, करेंगे राज्यसभा का बहिष्कार' : सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

    राज्यसभा से सोमवार को निलंबित किए गए सांसदों के निलंबन को वापस लेने की गुज़ारिश के साथ विपक्ष ने मंगलवार को राज्यसभा का बहिष्कार करने को लेकर ऐलान कर दिया है. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद ने कहा कि जब तक इन सांसदों का निलंबन वापस नहीं लिया जाता है, विपक्ष राज्यसभा की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लेगा. बता दें कि रविवार के हंगामे के बाद से आठ सासंदों को निलंबित कर दिया गया था, जो कल दिन से ही संसद परिसर में धरने पर बैठे हुए हैं.

  • उपवास पर राज्यसभा के उप सभापति, राष्ट्रपति को लिखे खत में बोले- 'बहुत दुखी हूं, पूरी रात सो नहीं पाया'

    उपवास पर राज्यसभा के उप सभापति, राष्ट्रपति को लिखे खत में बोले- 'बहुत दुखी हूं, पूरी रात सो नहीं पाया'

    एक तरफ कृषि विधेयक पर विरोध के दौरान निलंबित सांसद संसद में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने इस पूरे प्रकरण को देखते हुए 24 घंटे उपवास पर रहने का फैसला किया है. उन्होंने उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू को पत्र लिख पूरे मामले पर अपनी वेदना व्यक्त करते हुए कहा कि वह अगले 24 घंटे उपवास पर रहेंगे. उपवास आज सुबह से शुरू होकर कल सुबह तक जारी रहेगा. इस दौरान वह संसद का कामकाज जारी रखेंगे. 

  • निलंबित सांसदों को चाय पिलाने पहुंचे राज्यसभा के उप-सभापति का PM ने किया समर्थन, कहा- बिहार हमें लोकतंत्र...

    निलंबित सांसदों को चाय पिलाने पहुंचे राज्यसभा के उप-सभापति का PM ने किया समर्थन, कहा- बिहार हमें लोकतंत्र...

    राज्यसभा से सोमवार को निलंबित किए गए आठ सांसद कल रात से ही संसद की लॉन में प्रदर्शन कर रहे हैं. रातभर बाहर बैठे इन सांसदों के लिए राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश मंगलवार की सुबह चाय लेकर पहुंचे थे. हालांकि, इन सांसदों ने विरोधस्वरूप चाय पीने से इनकार कर दिया. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी तारीफ की है. 

  • Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Parliament Monsoon Session Live Updates:राज्यसभा में पेश हुआ कृषि से जुड़ा तीसरा बिल

    Monsoon Session Live Update: रात भर विरोध प्रदर्शन के तौर पर संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया, बता दें कि नाराज सांसदों ने निलंबन के विरोध में सोमवार को संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के पास धरना प्रदर्शन शुरू किया था. राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश (Harivansh) प्रदर्शन कर रहे निलंबित सांसदों के लिए मंगलवार को सुबह चाय लेकर पहुंचे थे. निलंबित सांसदों ने उप-सभापति की चाय पीने से इनकार कर दिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा में हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव और सीपीएम के के.के. रागेश समेत आठ सांसदों को सदन से निलंबित कर दिया गया था. 

  • राज्यसभा के 8 निलंबित सांसदों ने संसद के लॉन में पूरी रात किया विरोध, उप-सभापति की चाय पीने से इनकार

    राज्यसभा के 8 निलंबित सांसदों ने संसद के लॉन में पूरी रात किया विरोध, उप-सभापति की चाय पीने से इनकार

    आम आदमी पार्टी (AAP) के सांसद संजय सिंह ने उप सभापति की चाय से इनकार करने के बाद कहा, "हम लोग पूरी रात यहां धरने पर बैठे रहे हैं, देश के करोड़ों किसानों को न्याय दिलाने के लिए, देश के किसानों के खिलाफ जो काला कानून इस संसद में पास किया गया है उसके खिलाफ. आज सुबह यहां उप सभापति आए थे, हमने उनसे भी कहा कि उस दिन नियम-कानून को ताक पर रखकर किसान विरोधी बिल को पास कराया गया.

  • कृषि बिल पारित होने के दौरान RS उप सभापति हरिवंश के साथ विपक्ष के बर्ताव पर नीतीश खफा, कही यह बात..

    कृषि बिल पारित होने के दौरान RS उप सभापति हरिवंश के साथ विपक्ष के बर्ताव पर नीतीश खफा, कही यह बात..

    विपक्ष के भारी हंगामे के बीच कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सुविधा) विधेयक-2020, कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा पर करार विधेयक-2020 रविवार को राज्यसभा में पारित हो गए थे. इस दौरान दो विधेयकों को पारित कराने पर जोर देने पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया था.

  • पीएम ने कहा MSP की व्यवस्था जारी रहेगी, कांग्रेस नेता बोले 'इनका आदर्श वाक्य असत्यमेव जयते'

    पीएम ने कहा MSP की व्यवस्था जारी रहेगी, कांग्रेस नेता बोले 'इनका आदर्श वाक्य असत्यमेव जयते'

    कांग्रेस नेता ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, "भाजपा सहित सभी दलों ने राज्यसभा में 2 कृषि विधेयकों पर 4 घंटे की चर्चा के लिए सहमति व्यक्त की थी. यह लगभग 45 मिनट तक सरकार के फ्लोर मैनेजमेंट द्वारा एकतरफा कटौती की गई. आज दोपहर संसद में अराजकता के लिए यही शुरुआती बिंदु था.

  • पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    पीएम मोदी ने कहा, 'राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश एक शानदार अंपायर हैं'

    हरिवंश जी बतौर पत्रकार हमारा सांसद कैसा हो इसकी मुहिम चलाते रहे. सासंद बनने के बाद उन्होंने इसका पूरा ध्यान रखा. इस सभा के सभी सदस्यों का सौभाग्य है कि हरिवंश जी का मार्ग दर्शन उन्हें आगे भी मिलेगा.

  • हरिवंश लगातार दूसरी बार चुने गए राज्‍यसभा के उप सभापति

    हरिवंश लगातार दूसरी बार चुने गए राज्‍यसभा के उप सभापति

    राज्‍यसभा के उप सभापति के चुनाव में एनडीए प्रत्‍याशी हरिवंश (Harivansh)निर्वाचित घोषित किए गए हैं. वे लगातार दूसरी बार राज्‍यसभा के उप सभापति चुने गए. चुनाव के पहले ही 'अंकगणित' के लिहाज से हरिवंश के चुने जाने की संभावनाए जाहिर की जा रही थी और हुआ भी ठीक यही.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com