NDTV Khabar

Haryana Government


'Haryana Government' - 175 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

    हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 पास कर चुके छात्रों के पास खास मौका है. हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप (Admission Through Whatsap) पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को फिलहाल एडमिशन के लिए कोई फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय COVID-19 महामारी को देखते हुए छात्रों के हित में लिया गया है. 

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • हरियाणा में 27 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे कॉलेज

    हरियाणा में 27 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे कॉलेज

    हरियाणा स्कूल शिक्षा के डायरेक्टोरेट ने राज्य के सभी स्कूलों में 1 जुलाई से 26 जुलाई तक के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. आधिकारिक सूचना के मुताबिक हरियाणा में स्कूल 27 जुलाई सोमवार से खोले जाएंगे. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने सोशल मीडिया पर कहा, "राज्य के स्कूलों में 1 जुलाई से 26 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. 27 जुलाई को स्कूल फिर से खोले जाएंगे. यह शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा.”

  • लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    कोरोनावायरस के चलते लागू लॉकडाउन में लाखों लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है, बड़ी संख्या में लोगों ने अपना रोजगार खो दिया है, ऐसे में पंजाब और हरियाणा में एक नई चीज सामने आ रही हैं. यहां के बहुत से परिवार अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिल करा रहे हैं क्योंकि अब वो प्राइवेट स्कूल का खर्च नहीं उठा सकते.

  • हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि अगले महीने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं नहीं होंगी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और पूर्व की परीक्षाओं के आधार पर अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को दी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले हरियाणा के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा था कि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराई जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बयान में कहा कि अगर विश्वविद्यालय चाहें और उनकी तैयारी हो एवं साधन हो तो वे ऑनलाइन परीक्षा करा सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी छात्र ऐसी परीक्षा दे सकें. 

  • हरियाणा के CM का ऐलान, 'राज्‍य के छात्रों के एजुकेशन लोन के तीन माह का ब्‍याज सरकार देगी लेकिन..'

    हरियाणा के CM का ऐलान, 'राज्‍य के छात्रों के एजुकेशन लोन के तीन माह का ब्‍याज सरकार देगी लेकिन..'

    सीएम ने कहा, “राज्‍य सरकार उन सभी छात्रों के एजुकेशन लोन के तीन महीने के ब्याज का भुगतान करेगी जो इस वर्ष अपनी शिक्षा पूरी कर रहे हैं या जिन्होंने पिछले वर्ष अपनी शिक्षा पूरी कर ली है, लेकिन कोरोना वायरस की महामारी के कारण अपनी नौकरी या व्यवसाय शुरू करने में सक्षम नहीं है. इससे 36,000 से अधिक छात्र लाभान्वित होंगे.”

  • हरियाणा परिवहन की बसों में यात्रा के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, मास्क अनिवार्य

    हरियाणा परिवहन की बसों में यात्रा के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, मास्क अनिवार्य

    राज्य के कुछ मार्गों पर शुक्रवार से चलने वाली हरियाणा सड़क परिवहन की बसों में यात्रा करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग और यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

  • लॉकडाउन के बीच हरियाणा में दो लाख बोतल शराब गायब, सरकार ने दिए जांच के आदेश

    लॉकडाउन के बीच हरियाणा में दो लाख बोतल शराब गायब, सरकार ने दिए जांच के आदेश

    राज्‍य के गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने 2 लाख से अधिक शराब की बोतलें गायब होने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मामले को गंभीरता से लिया गया है और FIR दर्ज करने का आदेश दे दिया गया है. उन्‍होंने बताया कि यह चोरी, शराब के बरामद स्टॉक में से हुई थी, जिसे एक अस्‍थायी गोदाम में रखा गया था.

  • Coronavirus: हरियाणा सरकार का ऐलान, सरकारी डॉक्‍टरों और हेल्‍थकेयर वर्कर्स को दी जाएगी डबल सैलरी

    Coronavirus: हरियाणा सरकार का ऐलान, सरकारी डॉक्‍टरों और हेल्‍थकेयर वर्कर्स को दी जाएगी डबल सैलरी

    सीएम खट्टर के मुताबिक, "कोरोनावायरस से निपटने में लगे सभी लोग चाहे वह डॉक्‍टर, नर्स, पैरा मेडिकल स्‍टाफ, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी, एम्बुलेंस कर्मचारी और प्रयोगशाला कर्मचारी हों, उन्हें दोगुना वेतन मिलेगा."

  • लॉकडाउन के बीच हरियाणा सरकार का फैसला, पहली क्‍लास से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की इस तरह कराई जाएगी पढ़ाई

    लॉकडाउन के बीच हरियाणा सरकार का फैसला, पहली क्‍लास से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की इस तरह कराई जाएगी पढ़ाई

    Coronavirus Lockdown: कोरोनावायरस महामारी के चलते देशभर के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. लंबे समय से स्कूल बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है. इसको ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने पहली से 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए पढ़ाने का फैसला किया है. इसके लिए एजुकेशन डिपार्टमेंट ने www.haryanaedusat.com वेबसाइट भी तैयार कर दी है, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स घर बैठे ही पढ़ाई कर सकेंगे. 

  • मानुषी छिल्लर को हरियाणा सरकार ने दी बड़ी यह जिम्मेदारी, तो एक्ट्रेस ने Video पोस्ट कर कही यह बात

    मानुषी छिल्लर को हरियाणा सरकार ने दी बड़ी यह जिम्मेदारी, तो एक्ट्रेस ने Video पोस्ट कर कही यह बात

    हरियाणा के लोगों को संबोधित एक वीडियो में मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) कहती हैं, "हम सभी जानते हैं कि कोरोनो वायरस ने हमें गहरे संकट की स्थिति में धकेल दिया है. और हमें साथ मिलकर इसका मुकाबला करना होगा."

  • COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: कोरोनावायरस के चलते पूरा देश इन दिनों हाई अलर्ट पर है. इसके चलते देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है, ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और कोरोनावायरस ज्यादा फैलने से रुक सके. देशभर के तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. स्कूलों के बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे देखते हुए हरियाणा के सरकारी स्कूलों की टीचर्स ने एक बड़ी पहल की है. 

  • RTI से खुलासा- हरियाणा सरकार के पास नहीं हैं CM मनोहर लाल खट्टर की नागरिकता के दस्तावेज

    RTI से खुलासा- हरियाणा सरकार के पास नहीं हैं CM मनोहर लाल खट्टर की नागरिकता के दस्तावेज

    सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी से पता चला है कि हरियाणा सरकार (Haryana Government) के पास मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar), राज्य सरकार के कई कैबिनेट मंत्रियों और राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य (Satyadev Narayan Arya) की नागरिकता से जुड़े दस्तावेज नहीं हैं.

  • मूक बधिर बच्चों के अभिभावकों को इशारे की भाषा सिखाएगी हरियाणा सरकार

    मूक बधिर बच्चों के अभिभावकों को इशारे की भाषा सिखाएगी हरियाणा सरकार

    हरियाणा सरकार ने ऐसे बच्चों के मन की बात सुनने की कोशिश की है ऐसे जो बोल सकने में असमर्थ हैं. गुड़गांव और फरीदाबाद समेत हर जिले में न बोल सकने वाले बच्चों की पहचान करके उनके उपचार की विशेष व्यवस्था करवाई जाएगी.

  • दिल्ली हिंसा पर हरियाणा सरकार के मंत्री रणजीत चौटाला का अजीब बयान- दंगे तो होते रहते हैं, ज़िन्दगी का हिस्सा हैं

    दिल्ली हिंसा पर हरियाणा सरकार के मंत्री रणजीत चौटाला का अजीब बयान- दंगे तो होते रहते हैं, ज़िन्दगी का हिस्सा हैं

    दिल्ली में हुई हिंसा के बीच जहां बीजेपी अपने नेताओं के बयानबाजी को लेकर चारो ओर से घिरी हुई है. वहीं हरियाणा सरकार में मंत्री के मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा है कि दंगे तो होते रहते हैं, पहले होते रहे हैं, ऐसा नहीं है... जब इंदिरा गांधी की हत्या हुई, तो पूरी दिल्ली जलती रही.. ये तो जिंदगी का हिस्सा है... जो होते रहते हैं...

  • मुख्यमंत्री किसी भी विभाग को ले सकता है या विभाजित कर सकता है: अनिल विज

    मुख्यमंत्री किसी भी विभाग को ले सकता है या विभाजित कर सकता है: अनिल विज

    बयान में कहा गया, ‘हरियाणा के राज्यपाल ने मुख्यमंत्री की सलाह पर मुख्यमंत्री और दो मंत्रियों को नए पदभार आवंटित किए हैं. मुख्य सचिव की ओर से जारी अधिसूचना में अपराध जांच विभाग और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग तथा राज भवन से जुड़े मामले मुख्यमंत्री मनोहर लाल को उनके मौजूदा प्रभारों के अलावा आवंटित किए जाते हैं.’

  • हरियाणा में CID प्रमुख पर खींचतान जारी, राज्य गृह मंत्री अनिल विज ने हटाने को कहा

    हरियाणा में CID प्रमुख पर खींचतान जारी, राज्य गृह मंत्री अनिल विज ने हटाने को कहा

    2016 में जाट आरक्षण हिंसा के दौरान लापरवाही के लिए जाधव को पिछली भाजपा सरकार ने निलंबित कर दिया था. बाद में उन्हें तकनीकी आधार पर बहाल कर दिया गया. CID के नियंत्रण को लेकर खट्टर और विज के बीच पहले से ही वर्चस्व की लड़ाई चल रही है. खट्टर ने कई बार स्पष्ट किया है कि दशकों से चली आ रही प्रथा के तहत CID मुख्यमंत्री के अधीन रहा है न कि गृहमंत्री के अधीन.

  • हरियाणा: CM मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रीपरिषद का किया विस्तार, 10 विधायकों ने ली शपथ

    हरियाणा: CM मनोहर लाल खट्टर ने मंत्रीपरिषद का किया विस्तार, 10 विधायकों ने ली शपथ

    कलायत विधानसभा सीट से भाजपा विधायक कमलेश ढांडा मंत्री पद की शपथ लेने वाली इकलौती महिला हैं. मनोहर लाल के 17 दिन पुराने मंत्रिमंडल में जिन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल किया है उनमें अंबाला छावनी से छह बार के विधायक अनिल विज, जगाधरी सीट से भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर, बल्लभगढ़ सीट से भाजपा के मूल चंद शर्मा, रानिया सीट से निर्दलीय और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के भाई रणजीत सिंह, लोहारू सीट से भाजपा के जय प्रकाश दलाल और बावल सीट से राज्य के पूर्व मंत्री डॉ. बनवारी लाल शामिल हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com