NDTV Khabar

Haryana schools 


'Haryana schools ' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस को किया जाएगा कम

    कोरोनावायरस महामारी के कारण पढ़ाई में हुए नुकसान की भरपायी के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने वर्तमान शैक्षिक सत्र में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के पाठ्यक्रम में कमी करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि सरकार ने विद्यालयी शिक्षा बोर्ड को गुरुग्राम के राज्य शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के साथ समन्वय स्थापित कर एक समिति का गठन करने का निर्देश दिया है जो पाठ्यक्रम में कमी को लेकर कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार मानती है कि कोरोना वायरस हालात के चलते छात्रों को किसी तरह का मानसिक दबाव अथवा बोझ महसूस नहीं होना चाहिए. 

  • हरियाणा में 27 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे कॉलेज

    हरियाणा में 27 जुलाई से खुलेंगे स्कूल, 31 जुलाई तक बंद रहेंगे कॉलेज

    हरियाणा स्कूल शिक्षा के डायरेक्टोरेट ने राज्य के सभी स्कूलों में 1 जुलाई से 26 जुलाई तक के लिए गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया है. आधिकारिक सूचना के मुताबिक हरियाणा में स्कूल 27 जुलाई सोमवार से खोले जाएंगे. हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने सोशल मीडिया पर कहा, "राज्य के स्कूलों में 1 जुलाई से 26 जुलाई तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. 27 जुलाई को स्कूल फिर से खोले जाएंगे. यह शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों के लिए भी लागू होगा.”

  • पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान निजी स्कूलों को ट्यूशन फी लेने की अनुमति दे दी है. न्यायमूर्ति निर्मलजीत कौर ने स्कूलों को नामांकन शुल्क एकत्र करने की इजाजत दे दी. इंडिपेन्डेंट स्कूल एसोसिएशन, पंजाब स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, मान्यताप्राप्त और संबद्ध स्कूलों के एसोसिएशन तथा कुछ अन्य संगठनों की याचिकाओं पर यह आदेश आया. अदालत ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की गई या नहीं, इसके बावजूद सभी स्कूलों को ट्यूशन फी जमा करने की अनुमति दी जाती है.''

  • लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    लॉकडाउन में लगा है परिवार की आमदनी को झटका, प्राइवेट से निकलकर सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे बच्चे

    कोरोनावायरस के चलते लागू लॉकडाउन में लाखों लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है, बड़ी संख्या में लोगों ने अपना रोजगार खो दिया है, ऐसे में पंजाब और हरियाणा में एक नई चीज सामने आ रही हैं. यहां के बहुत से परिवार अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल से निकालकर सरकारी स्कूल में दाखिल करा रहे हैं क्योंकि अब वो प्राइवेट स्कूल का खर्च नहीं उठा सकते.

  • हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं देनी होंगी उच्च शिक्षा और टेक्निकल कोर्स की परीक्षाएं

    हरियाणा सरकार ने फैसला किया है कि अगले महीने उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा की परीक्षाएं नहीं होंगी और छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और पूर्व की परीक्षाओं के आधार पर अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा. यह जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मंगलवार को दी. उल्लेखनीय है कि इससे पहले हरियाणा के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा था कि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराई जाएंगी. शिक्षा मंत्री ने बयान में कहा कि अगर विश्वविद्यालय चाहें और उनकी तैयारी हो एवं साधन हो तो वे ऑनलाइन परीक्षा करा सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि सभी छात्र ऐसी परीक्षा दे सकें. 

  • हरियाणा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल होगा जारी, इन तरीकों से कर सकते हैं चेक

    हरियाणा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट कल होगा जारी, इन तरीकों से कर सकते हैं चेक

    HBSE द्वारा रिजल्ट की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in और results.bseh.org.in पर ही की जाएगी. छात्र चाहें तो हरियाणा बोर्ड की मोबाइल एप भी डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    Coronavirus: हरियाणा में इस तारीख से खुल जाएंगे स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    देश भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए थे. कोरोनावायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं से लेकर कई अहम एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए. लेकिन अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद हरियाणा में स्कूल दोबारा से खोले जाएंगे. हरियाणा सरकार ने जुलाई के महीने से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला किया है. स्कूलों के अलावा हरियाणा में स्थित तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज अगस्त के महीने से खोले जाएंगे. सरकार द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार, पहले चरण में 10वीं, 11वीं और 12वीं के लिए शिक्षण कार्य अलग-अलग शिफ्ट्स में शुरू किया जाएगा.

  • अब घर बैठे होगी बच्‍चों की पढ़ाई, 'घर पर चले स्कूल हमारा अभियान' शुरू

    अब घर बैठे होगी बच्‍चों की पढ़ाई, 'घर पर चले स्कूल हमारा अभियान' शुरू

    कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो, इसके लिए शिक्षा विभाग ने 'एजुसेट' के माध्यम से एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है.

  • हरियाणा में पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास: मनोहर लाल खट्टर

    हरियाणा में पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए किया जाएगा पास: मनोहर लाल खट्टर

    हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि कक्षा एक से आठ तक के स्कूली छात्रों को वार्षिक परीक्षाओं के बिना अगले शैक्षणिक वर्ष में प्रोन्नत किया जाएगा. देशव्यापी लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद हैं.

  • COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: हरियाणा टीचर्स की बड़ी पहल, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन अपलोड कर रहीं लेक्चर्स

    COVID-19 Lockdown: कोरोनावायरस के चलते पूरा देश इन दिनों हाई अलर्ट पर है. इसके चलते देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया है, ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और कोरोनावायरस ज्यादा फैलने से रुक सके. देशभर के तमाम स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी बंद कर दिए गए हैं. स्कूलों के बंद होने से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का काफी नुकसान हो रहा है, जिसे देखते हुए हरियाणा के सरकारी स्कूलों की टीचर्स ने एक बड़ी पहल की है. 

  • दिनदहाड़े 5 साल बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में 18 साल के युवक को मिली उम्रकैद की सजा

    दिनदहाड़े 5 साल बच्ची से दुष्कर्म और हत्या के मामले में 18 साल के युवक को मिली उम्रकैद की सजा

    हरियाणा में पंचकुला की एक अदालत ने पांच साल की बच्ची से बलात्कार कर उसकी हत्या करने वाले एक किशोर को शुक्रवार को उम्रकैद की सजा सुनायी.

  • शीतलहर के कारण बढ़ाई गई छुट्टियां, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में स्कूल बंद

    शीतलहर के कारण बढ़ाई गई छुट्टियां, नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आगरा में स्कूल बंद

    राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जारी है. गिरते तापमान के साथ यहां कोहरा और शीतलहर जारी है. सर्दी को ध्यान में रखते हुए यूपी के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. ठड़ के चलते नोएडा-ग्रेटर नोएडा के स्कूल अगले दो दिनों के लिए बंद कर दिए गए हैं. गौतम बुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने शीत लहर को ध्यान में रखते हुए नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को आगामी 2 दिनों तक बंद रखने का आदेश दिया है. 

  • भीषण ठंड के चलते हरियाणा में 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

    भीषण ठंड के चलते हरियाणा में 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

    पिछले कुछ दिनों में चल रही भीषण शीतलहर के कारण 30 और 31 दिसंबर को हरियाणा में सभी स्कूल बंद रहेंगे. रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘भीषण ठंड के मद्देनजर सरकार ने 30 और 31 दिसंबर को राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.’’

  • टेस्ट में आए कम नंबर, तो टीचर ने छात्रा के चेहरे पर कालिख पोत स्कूल में घुमाया

    टेस्ट में आए कम नंबर, तो टीचर ने छात्रा के चेहरे पर कालिख पोत स्कूल में घुमाया

    हरियाणा के हिसार में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला टीचर ने टेस्ट में कम नंबर लाने पर चौथी कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा के मुंह पर कालिख पोती और फिर उसे स्कूल परिसर में घुमाया. पीड़िता के परिवार ने स्कूल व आरोपी शिक्षिका के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.

  • हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों (School Holiday) की गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की. स्कूलों को एक जुलाई से खुलना था. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘राज्य में भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों के लिए छुटि्टयां एक सप्ताह बढ़ा दी हैं. स्कूल अब आठ जुलाई को खुलेंगे.'' दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के पहले हरियाणा में भीषण गर्मी पड़ रही है. पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

  • HBSE 10th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक में चेक करें Result

    HBSE 10th Result 2019: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित, एक क्लिक में चेक करें Result

    HBSE 10th Result 2019: आज हरियाणा बोर्ड (HBSE) के 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (Haryana Board of School Education) ने दोपहर 3 बजे रिजल्ट घोषित किया.

  • हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

    हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

    हरियाणा में शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी भाषा सिखाने पर जोर देने के लिए 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' यानी 'मैं अंग्रेजी से नहीं डरता हूं' नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com