NDTV Khabar

Hate Speech


'Hate speech' - 75 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अपने बिजनेस और स्टाफ की सुरक्षा के लिए बजरंग दल के प्रति फेसबुक का नरम रुख : रिपोर्ट

    अपने बिजनेस और स्टाफ की सुरक्षा के लिए बजरंग दल के प्रति फेसबुक का नरम रुख : रिपोर्ट

    फेसबुक (Facebook) की सुरक्षा टीम द्वारा संभावित खतरनाक संगठन के रूप में टैग किए जाने के बावजूद पूरे भारत में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा का समर्थन करने वाले संगठन बजरंग दल (Bajrang Dal) को राजनीतिक और सुरक्षा कारणों से इस सोशल नेटवर्क पर बने रहने की इजाजत दी गई है. 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' (The Wall Street Journal) ने रविवार को यह रिपोर्ट प्रकाशित की है. अखबार ने लिखा है कि सत्तारूढ़ बीजेपी के साथ संबंधों के कारण फेसबुक दक्षिणपंथी समूह के खिलाफ कार्रवाई करने में डरता है. क्योंकि "बजरंग दल पर नकेल कसने से भारत में कंपनी की व्यावसायिक संभावनाओं और उसके कर्मचारियों दोनों को खतरा हो सकता है." अखबार ने इस बारे में इसी साल पहले प्रकाशित उसकी एक रिपोर्ट का हवाला दिया है.

  • केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- हेट स्पीच के बारे में तथ्य खोजने का अधिकार दिल्ली विधानसभा को नहीं

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- हेट स्पीच के बारे में तथ्य खोजने का अधिकार दिल्ली विधानसभा को नहीं

    दिल्ली दंगों के मामले में दिल्ली विधानसभा के पैनल द्वारा फेसबुक हेड को नोटिस भेजे जाने के मामले में, केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि दिल्ली विधानसभा की शांति और सद्भाव समिति के पास दिल्ली दंगों के दौरान हेट स्पीच के बारे में तथ्य खोजने के लिए कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है

  • दिल्ली दंगे: पूर्व IPS अफसर ने फिर लिखी चिट्ठी, BJP नेताओं को 'मिले लाइसेंस' पर उठाए सवाल

    दिल्ली दंगे: पूर्व IPS अफसर ने फिर लिखी चिट्ठी, BJP नेताओं को 'मिले लाइसेंस' पर उठाए सवाल

    जाने-माने पूर्व पुलिस ऑफिसर जूलियो रिबेरो ने फिर एक बार दिल्ली पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने अपनी इस दूसरी चिट्ठी में एक बार फिर दिल्ली दंगों में 'बीजेपी के उन तीन नेताओं को दिए गए लाइसेंस' पर सवाल उठाया है, जिनपर हिंसा के पहले भड़काऊ भाषण देने के आरोप लगे हैं.

  • फेसबुक को हेट स्‍पीच से लाभ नहीं, कंपनी के भारत में प्रमुख ने दी सफाई

    फेसबुक को हेट स्‍पीच से लाभ नहीं, कंपनी के भारत में प्रमुख ने दी सफाई

    फेसबुक हाल ही भारत में उस समय बड़े विवाद में उलझ गई थी जब अमेरिकी अखबार 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' (Wall Street Journal )ने फेसबुक पर अपनी रिपोर्ट में कहा था कि कंपनी, सत्‍तारूढ़ बीजेपी (BJP) के एक राजनेता के एक समुदाय विशेष के खिलाफ आपत्तिजनक कमेंट्स को हटाने में नाकाम रही.

  • हेट स्पीच मामला : दिल्ली विधानसभा की समिति ने फेसबुक के शीर्ष अधिकारी को भेजा समन

    हेट स्पीच मामला : दिल्ली विधानसभा की समिति ने फेसबुक के शीर्ष अधिकारी को  भेजा समन

    समिति के मुताबिक, जिस तरह के साक्ष्य सामने आए हैं, उसको देखते हुए दिल्ली दंगों की जांच में फेसबुक को सह आरोपी बनाया जाना चाहिए. फेसबुक के ऊपर आरोप लगे हैं ऐसे में उनके प्रतिनिधि को उनका पक्ष रखने, सवालों के जवाब देने के लिए बुलाया गया है. 

  • हेट स्‍पीच मामले में फेसबुक पर 'बैन' BJP MLA बोले, 'केवल राजा सिंह ही भड़काऊ भाषण नहीं देता...'

    हेट स्‍पीच मामले में फेसबुक पर 'बैन' BJP MLA बोले, 'केवल राजा सिंह ही भड़काऊ भाषण नहीं देता...'

    फेसबुक के फैसले पर अपना रिएक्‍शन देते हुए राजा सिंह ने कहा, 'अभी अभी मुझे पता चला है कि मेरे नाम पर मेरे कार्यकर्ता और फॉलोअर्स ने मेरे नाम पर पेज खोल रखे थे, उन्‍हें बंद कर दिया गया है. ठीक है, मैं फेसबुक के अधिकारों को लेकर धन्‍यवाद प्रकट करता हूं, स्‍वीकार करता हूं.' 

  • जिस BJP MLA का नाम रिपोर्ट में आने के बाद उठा था 'FB-बीजेपी लिंक' विवाद, उसे फेसबुक ने किया बैन

    जिस BJP MLA का नाम रिपोर्ट में आने के बाद उठा था 'FB-बीजेपी लिंक' विवाद, उसे फेसबुक ने किया बैन

    अमेरिकी अखबार 'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' ने फेसबुक पर अपनी रिपोर्ट में अज्ञात अंदरूनी लोगों के हवाले से कहा था कि फेसबुक इंडिया की वरिष्ठ अधिकारी अंखी दास ने एक आंतरिक संदेश में राजा सिंह पर स्थायी रूप से बैन लगाने को रोका था. रिपोर्ट में कहा गया था कि इससे भारत में कंपनी के "कारोबार" पर असर पड़ेगा.      

  • हेट स्पीच को लेकर उठे विवाद के बीच फेसबुक ने BJP विधायक को किया बैन

    हेट स्पीच को लेकर उठे विवाद के बीच फेसबुक ने BJP विधायक को किया बैन

    फेसबुक ने तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह (T Raja Singh) को बैन कर दिया है. नफरत और हिंसा को बढ़ावा देने वाली सामग्री को लेकर फेसबुक की नीति का उल्लंघन करने पर बीजेपी नेता को बैन किया गया है.

  • रिहाई के आदेश के बाद डॉ कफील खान की पत्नी बोलीं- प्लीज़ NSA का गलत इस्तेमाल ना करें

    रिहाई के आदेश के बाद डॉ कफील खान की पत्नी बोलीं- प्लीज़ NSA का गलत इस्तेमाल ना करें

    इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भड़काऊ भाषण देने के आरोप में रासुका का सामना कर रहे डॉक्टर कफील खान को रिहा करने के आदेश दिए हैं. इसपर उनकी पत्नी की प्रतिक्रिया आई है. एक वीडियो जारी कर उनकी पत्नी शबिस्ता खान ने कहा कि उनकी जिंदगी से सात महीने छीन लिए गए, जिसे अब कोई वापस नहीं लौटा सकता है. 

  • हेट स्पीच मामले में अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ FIR की मांग वाली याचिका खारिज

    हेट स्पीच मामले में अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ FIR की मांग वाली याचिका खारिज

    दिल्ली की एक अदालत ने बृंदा करात की एक याचिका को खारिज कर दिया, अनुराग ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश वर्मा के कथित हेट स्पीच के लिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का अनुरोध किया गया था.

  • राजनीतिक विवाद के बीच फेसबुक ने कहा, 'हम खुले व पारदर्शी हैं'

    राजनीतिक विवाद के बीच फेसबुक ने कहा, 'हम खुले व पारदर्शी हैं'

    मोहन ने कहा, "इन दिनों हमारे ऊपर कई सवाल उठाए जा रहे हैं, खासकर हेट स्पीच (Hate Speech) को लेकर हमारी नीतियों को लागू करने में कई आरोप लगाए गए हैं. हमारे प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच के लिए कोई जगह नहीं है. सामग्री को लेकर हमारे पास एक निष्पक्ष दृष्टिकोण है और यह हमारे कम्युनिटी स्टैंडर्ड द्वारा संचालित होता है. हम पूरी दुनिया में इन नीतियों को लागू करते हैं और इसमें किसी की राजनीतिक स्थिति, विचारधारा या धार्मिक और सांस्कृतिक विश्वास की परवाह नहीं करते हैं. 

  • BJP सांसदों ने स्पीकर को लिखा खत - फेसबुक विवाद के बाद शशि थरूर छोड़ें संसद पैनल प्रमुख का पद

    BJP सांसदों ने स्पीकर को लिखा खत - फेसबुक विवाद के बाद शशि थरूर छोड़ें संसद पैनल प्रमुख का पद

    फेसबुक-बीजेपी विवाद को लेकर शशि थरूर के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के कई सांसदों ने लोकसभा के स्पीकर को खत लिखा है. स्पीकर ओम बिड़ला को लिखे गए इस खत में बीजेपी सांसदों ने मांग की है कि थरूर को आईटी मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष पद से हटाया जाए.

  • आप (फेसबुक) कारोबार करने आए हैं, नैतिकता-नियमों का पालन तो करना ही होगा : शिवसेना

    आप (फेसबुक) कारोबार करने आए हैं, नैतिकता-नियमों का पालन तो करना ही होगा : शिवसेना

    शिवसेना ने मंगलवार को कहा कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच पर नफरत फैलाने वालों और देश को तोड़ने की बातें करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए, भले ही वे किसी भी पार्टी से नाता रखते हों.  शिवसेना ने कहा कि फेसबुक जैसी कम्पनियां केवल इस लिए नफरत फैलाने वाले किसी व्यक्ति को नजरअंदाज नहीं कर सकती क्योंकि वह सत्तारूढ़ पार्टी से है.  पार्टी ने सोशल मीडिया मंच से कारोबार के नियमों और नैतिकता का पालन करने को कहा है. अमेरिका के समाचारपत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने खबर प्रकाशित की थी कि फेसबुक बीजेपी के कुछ नेताओं पर घृणा भरे भाषण के नियमों को लागू करने में अनदेखी करता है, जिसके बाद कांग्रेस ने आरोपों की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) कराने की मांग की. कांग्रेस ने कहा कि इससे भारतीय लोकतंत्र को खतरा है और इसकी जांच जरूरी है.

  • FB-BJP विवाद को लेकर कांग्रेस ने मार्क ज़करबर्ग को लिखा खत, राहुल गांधी बोले- हर भारतीय को...

    FB-BJP विवाद को लेकर कांग्रेस ने मार्क ज़करबर्ग को लिखा खत, राहुल गांधी बोले- हर भारतीय को...

    सोशल नेटवर्किंग कंपनी Facebook पर भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में अपनी नीतियों को नज़रअंदाज करने के आरोपों पर मचे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच कांग्रेस ने मंगलवार को कंपनी के प्रमुख मार्क ज़करबर्ग को ईमेल के माध्यम से एक चिट्ठी लिखकर मामले में पक्षपातरहित जांच कराने को कहा है.

  • फेसबुक विवाद में शशि थरूर के समन वाले बयान को लेकर ट्विटर पर उलझे महुआ मोइत्रा और निशिकांत दूबे

    फेसबुक विवाद में शशि थरूर के समन वाले बयान को लेकर ट्विटर पर उलझे महुआ मोइत्रा और निशिकांत दूबे

    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इस मामले में आईटी मामलों की संसदीय स्थायी समिति के सामने सवाल-जवाब के लिए फेसबुक को समन भेजने की बात कही थी. थरूर इस समिति के अध्यक्ष हैं. उनके इस बयान पर जहां तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने उनका समर्थन किया, वहीं बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे ने एक ट्वीट कर कहा कि थरूर के पास अनुमति के बिना ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है. दूबे और मोइत्रा, दोनों ही सांसद इस समिति के सदस्य हैं.

  • BJP से गठजोड़ के आरोपों के बीच FB की अधिकारी का आरोप, मिल रही हैं रेप, हत्या की धमकियां

    BJP से गठजोड़ के आरोपों के बीच FB की अधिकारी का आरोप, मिल रही हैं रेप, हत्या की धमकियां

    भारत में फेसबुक पर हेट स्पीच को लेकर भेदभाव करने का आरोप लगाने वाले लेख पर विवाद के बीच Facebook India and Central Asia की पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर ने पुलिस में शिकायत दी है कि उन्हें फेसबुक और ट्विटर पर कुछ लोग धमकी दे रहे हैं.

  • BJP नेताओं की हेट स्पीच इग्नोर करने के आरोपों के बाद फेसबुक ने कहा, 'हमारी पॉलिसी पार्टी नहीं देखती'

    BJP नेताओं की हेट स्पीच इग्नोर करने के आरोपों के बाद फेसबुक ने कहा, 'हमारी पॉलिसी पार्टी नहीं देखती'

    एक अमेरिकी अखबार में फेसबुक पर भारत में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के हेट स्पीच को नज़रअंदाज करने के आरोपों के बाद सोशल मीडिया और इंटरनेट की दिग्गज कंपनी की तरफ से सफाई पेश की गई है. फेसबुक ने अपने स्पष्टीकरण में कहा है कि उसकी पॉलिसी कोई पार्टी नहीं देखती है. ंकपनी की ओर से कहा गया है कि 'कंपनी अपनी पॉलिसी बिना किसी पार्टी या राजनीति देखे लागू करती है.'

  • बिहार के कटिहार की पुलिस तीन दिन से अमृतसर में नवजोत सिंह सिद्धू को तलाश रही

    बिहार के कटिहार की पुलिस तीन दिन से अमृतसर में नवजोत सिंह सिद्धू को तलाश रही

    बिहार के कटिहार की पुलिस पंजाब के अमृतसर में पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू को तीन दिनों से ढूंढ रही है. नवजोत सिंह सिद्धू पर चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए "हेट स्पीच" का प्रयोग करते हुए लोगों की भावनाएं भड़काने का प्रयास करने का आरोप है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com