NDTV Khabar

Health Ministry


'Health Ministry' - 213 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • देश में अब तक 94 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आए, पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 38,772 नए मामले

    देश में अब तक 94 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आए, पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 38,772 नए मामले

    COVID-19 Cases in India Today: स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में Covid-19 के 38,772 नए मामले दर्ज किए जाने से संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 94.31 लाख पहुंच गई है. वहीं, बीते 24 घंटे में 443 मरीज़ों की कोरोना के चलते मौत हुई है. देश में अब तक 1,37,139 मरीजों की वायरस की वजह से मौत हो चुकी है. 

  • दिल्ली में हर घंटे में कोरोना से 5 की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से मिली जानकारी

    दिल्ली में हर घंटे में कोरोना से 5 की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से मिली जानकारी

    केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में कोविड-19 के एक दिन में 44,059 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 91,39,865 के पार पहुंच गए, जिनमें से 85,62,641 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

  • UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में निकाली वैकेंसी, जानिए डिटेल

    UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय में रिक्तियों की घोषणा की है. इन भर्तीयों के लिए यूपीएससी द्वारा निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन 3 दिसंबर तक भरकर जमा कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद उम्मीदवार इसे प्रिंट कर सकते हैं और आवेदन फॉर्म प्रिंट करने का विकल्प 4 दिसंबर तक उपलब्ध होगा.

  • Coronavirus India Updates: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत, 1407 नए मामले सामने आये

    Coronavirus India Updates: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत, 1407 नए मामले सामने आये

    Coronavirus India Updates : देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले रविवार को 88 लाख के पार पहुंच गए. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से भारत में COVID-19 के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों यानी एक दिन में कोरोनावायरस के 41,100 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ संक्रमितों की कुल तादाद 88,14,579 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में 447 मरीज़ों के कोरोना की वजह से जान गंवाने के कारण मृतकों का कुल आंकड़ा 1,29,635 पहुंच गया है. 

  • ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    ये हैं यूनिवर्सिटी- कॉलेज दोबारा खोलने की UGC गाइडलाइंस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    यूजीसी सभी रिसर्च प्रोग्राम के छात्रों और साइंस और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम में पोस्टग्रेजुएशन छात्रों को संस्थान में शामिल होने की अनुमति देता है क्योंकि पीजी स्तर पर अध्ययन करने वाले छात्रों की संख्या कम है. हालांकि, छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा. फाइनल ईयर के छात्रों को भी शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए संस्थान के प्रमुख के निर्णय के अनुसार शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है.

  • देश में COVID​​-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या सातवें दिन भी छह लाख से कम : स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश में COVID​​-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या सातवें दिन भी छह लाख से कम : स्वास्थ्य मंत्रालय

    देश में लगातार सात दिनों से कोविड​​-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या छह लाख से कम है. 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 20,000 से कम रह गई है. 

  • 'कोरोना से बचाव के लिए डिसइंफेक्शन टनल्स को लेकर जारी करें दिशा-निर्देश'- SC ने केंद्र से कहा

    'कोरोना से बचाव के लिए डिसइंफेक्शन टनल्स को लेकर जारी करें दिशा-निर्देश'- SC ने केंद्र से कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने उस जनहित याचिका पर आदेश पारित किया है जिसमें कोरोना से बचने के लिए डिसइंफेक्शन सुरंग के उपयोग, निर्माण, विज्ञापन और स्वच्छता सुरंग की स्थापना पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि ऐसी सुरंगों में लोगों पर कीटाणुनाशक का छिड़काव होता है जो इससे गुजरते हैं. 

  • कोरोना के मामले 25 की बजाय 73 दिन में दोगुने हो रहे, केंद्र ने किया हालात में सुधार का दावा

    कोरोना के मामले 25 की बजाय 73 दिन में दोगुने हो रहे, केंद्र ने किया हालात में सुधार का दावा

    Corona Virus India Update :केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ी है. देश में मामले दोगुना होने के समय में सुधार हुआ है. मध्य अगस्त में जहां 25.5 दिन में केस दोगुने हो रहे थे वहीं अब यह आंकड़ा करीब 73 दिन हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry)ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

  • कोविड-19 संबंधी 47 प्रतिशत मौत के मामलों में 60 साल से कम उम्र के लोग शामिल: स्वास्थ्य मंत्रालय

    कोविड-19 संबंधी 47 प्रतिशत मौत के मामलों में 60 साल से कम उम्र के लोग शामिल: स्वास्थ्य मंत्रालय

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 (covid-19) संबंधी 47 प्रतिशत मौत के मामलों में 60 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं. मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, कि कोविड-19 संबंधी मौतों में 70 प्रतिशत मामले पुरुषों और 30 प्रतिशत मामले महिलाओं से संबंधित हैं.

  • कोरोना से आगे की लड़ाई में सरकार का तीन बातों पर जोर, पॉजिटिविटी रेट घटने की बताई वजह

    कोरोना से आगे की लड़ाई में सरकार का तीन बातों पर जोर, पॉजिटिविटी रेट घटने की बताई वजह

    भारत में तेजी से घट रहे कोरोनावायरस के नए मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस मंगलवार को हुई. इस दौरान स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, ''62 लाख से ज़्यादा लोग ठीक हो चुके हैं और साप्ताहिक संक्रमण दर 6.24% हो गई है. पिछले 24 घंटे में 5.16% संक्रमण दर रही है. एक्टिव केस 9 लाख से नीचे हैं और आज 5वां दिन है, जब मामले 9 लाख से कम हैं.''

  • भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

    भारत में ठीक हुए कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मरीज, आंकड़ा 60 लाख पार

    भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्या करीब 70 लाख हो चुकी है. एक्टिव केस करीब 9 लाख हैं. पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामलों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा देखने को मिल रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना से 60 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. मंत्रालय ने बताया कि जिन पांच राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले (61 फीसदी एक्टिव केस) देखने को मिल रहे हैं, उन्हीं राज्यों में कुल ठीक होने वालों का प्रतिशत 54.3 है.

  • Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    Haryana: क्या खुलने जा रहे हैं छठी से 9वीं तक के स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

    हरियाणा सरकार कक्षा 6 से 9 तक में पढ़ने वाले छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने पर विचार कर रही है. जानिए- कब से खुलेंगे स्कूल, यहां पढ़ें डिटेल्स.

  • CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

    CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों  में क्रिटिकल थिंगकिंग और प्रॉब्लम सॉलविंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए एक मैथेमेटिक्स की एक प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है. इस किताब का नाम  ‘Mathematical Literacy: Practice Book For Student है. ये वर्क बुक 7वीं क्लास से 10वीं क्लास के छात्रों को सामान्य कक्षाओं के फिर से शुरू होने तक गणित की समस्याओं को आसानी से सुलझाने में मददे करेगी. 

  • COVID-19: त्योहारी मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय का SOP जारी, ऐसे रख सकते हैं खुद को सेफ 

    COVID-19: त्योहारी मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय का SOP जारी, ऐसे रख सकते हैं खुद को सेफ 

    स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी SOP में कहा गया है कि 65 वर्ष की आयु से ऊपर के व्यक्ति, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से छोटे बच्चों को घर में रहने की सलाह है. कंटेनमेंट ज़ोन में किसी भी तरह की धार्मिक पूजा-पाठ, कार्यक्रम, मेला और सांस्कृतिक समेत अन्य कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी. 

  • Coronavirus : मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा, अश्वगंधा-काढ़ा पीने को मिलेगा

    Coronavirus : मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा, अश्वगंधा-काढ़ा पीने को मिलेगा

    कोरोना (Corona) के बिना लक्षण वाले और मामूली लक्षण वाले मरीजों का आयुर्वेदिक इलाज भी होगा. उन्हें अश्वगंधा, काढ़ा और अन्य आयुर्वेदिक (Ayurvedic) औषधि दी जा सकेंगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने नेशनल कोविड मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में आयुष स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल को शामिल कर इसे मंजूरी दी है.

  • Coronavirus India Updates: बिहार में कोरोना वायरस से नौ और मरीजों की मौत, 907 नए मामले

    Coronavirus India Updates: बिहार में कोरोना वायरस से नौ और मरीजों की मौत, 907 नए मामले

    Coronavirus India Updates: देश में कोरोना संक्रमितों की कुल तादाद 66 लाख के पार पहुंच गई है. एक दिन में करीब 75000 नए मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में COVID-19 के 74,442 नए मामले सामने आए हैं. कुल संक्रमित मामलों की संख्या 66,23,815 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटे यानी एक दिन में 903 मरीजों की कोरोना की वजह से मौत हुई है. अब तक कुल 1,02,685 मौतें हो चुकी हैं.

  • कोविड-19 की रफ्तार कमी? 13 दिन से लगातार 10 लाख से नीचे है एक्टिव मामलों की संख्या

    कोविड-19 की रफ्तार कमी? 13 दिन से लगातार 10 लाख से नीचे है एक्टिव मामलों की संख्या

    मंत्रालय के मुताबिक पिछले 11 दिनों में नए मामलों की संख्या से ज्यादा ठीक हुए मरीजों की संख्या दर्ज की गई है.

  • India Coronavirus: कोरोनावायरस के लिहाज से सितम भरा रहा सितंबर, एक बार आंकड़ों पर डालिए नजर

    India Coronavirus: कोरोनावायरस के लिहाज से सितम भरा रहा सितंबर, एक बार आंकड़ों पर डालिए नजर

    कोरोनावायरस के लिहाज से सितंबर महीना भारत के लिए बहुत सितम भरा रहा. सितंबर में अब तक के सबसे ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. वहीं, मौतें भी सबसे ज्यादा इसी महीने में हुई हैं. कोरोना के मामले में देश की स्थिति सितंबर में बद से बदतर ही हुई है. हम एक बार सितंबर पर कोरोना के आंकड़ों के लिहाज से नजर डाल रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com