NDTV Khabar

Hindi Diwas


'Hindi Diwas' - 79 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Hindi Diwas 2021: 'विश्व हिंदी दिवस' आज, जानिए इससे जुड़ी 10 खास बातें

    World Hindi Diwas 2021: 'विश्व हिंदी दिवस' आज, जानिए इससे जुड़ी 10 खास बातें

    आज (रविवार) 10 जनवरी है. दुनियाभर में हिंदी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास होता है क्योंकि इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' (World Hindi Day 2021) मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का मकसद दुनियाभर में हिंदी का प्रचार-प्रसार करना है. साथ ही हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना भी इसका एक मकसद है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं, वहां खासतौर पर इस दिन को मनाया जाता है. इतना ही नहीं, देशभर के सभी सरकारी कार्यालयों और विश्वविद्यालयों में आज के दिन विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. विश्व हिंदी दिवस के इतिहास (World Hindi Diwas History) की बात की जाए तो साल 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' के तौर पर मनाए जाने की घोषणा की थी. तभी से इस दिन 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाने लगा. हिंदी दिवस (Hindi Day) और विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) के बीच फर्क है, हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जाता है. वहीं, 10 जनवरी को 'विश्व हिंदी दिवस' मनाया जाता है.

  • हिंदी दिवस पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, तमिल भाषी लोगों को गर्व

    हिंदी दिवस पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, तमिल भाषी लोगों को गर्व

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने सोमवार को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) पर ट्वीट किया और कहा कि वे "हिंदी भाषी लोगों के साथ खुशी" मना रहे हैं. उन्होंने तमिल (Tamil) का भी उल्लेख करते हुए उसे "भारत की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक" कहा. उन्होंने कहा कि "तमिल भाषी लोगों को अपनी भाषा पर कानूनी रूप से गर्व है." तमिलनाडु के राज्यसभा सांसद चिदंबरम ने तीन ट्वीट किए और को तीनों बार तमिल, अंग्रेजी और हिंदी को लेकर दक्षिण भारत में भाषा को लेकर केंद्रीय नीतियों पर कड़ी चोट की. उन्होंने क्षेत्रीय भाषाओं के ऊपर हिंदी को लादने को लेकर प्रहार किए.

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    Hindi Diwas 2020: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि भारत की भाषायी विविधता ही उसकी मजबूती और एकता की निशानी है और नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समानांतर विकास होगा. अमित शाह ने हिंदी दिवस के मौके पर सिलसिलेवार ट्वीट कर और एक वीडियो संदेश में कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है और स्वतंत्रता संग्राम के समय से यह राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है. उन्होंने कहा, ‘‘एक देश की पहचान उसकी सीमा व भूगोल से होती है, लेकिन उसकी सबसे बड़ी पहचान उसकी भाषा है. भारत की विभिन्न भाषाएं व बोलियां उसकी शक्ति भी हैं और उसकी एकता का प्रतीक भी. सांस्कृतिक व भाषाई विविधता से भरे भारत में ‘हिंदी’ सदियों से पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है.’’

  • Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.

  • Akshay Kumar ने Hindi Diwas पर किया ट्वीट , बोले- मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया...

    Akshay Kumar ने Hindi Diwas पर किया ट्वीट , बोले- मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया...

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने हिंदी दिवस (Hindi Diwas) की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया कि...'

  • क्राइम पेट्रोल के एक्टर का Hindi Diwas पर तंज, बोले- हिंदी गलत बोलने वाले क्यूट और...

    क्राइम पेट्रोल के एक्टर का Hindi Diwas पर तंज, बोले- हिंदी गलत बोलने वाले क्यूट और...

    Hindi Diwas 2020: 'क्राइम पेट्रोल (Crime Petrol)' के एक्टर अनूप सोनी (Anup Soni) ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'जिस देश में अंग्रेजी गलत बोलने पर मजाक उड़ाया जाता...

  • हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    Hindi Diwas 2020: आज के बदलते दौर में अलग-अलग भाषाओं का अपना महत्व है. अंग्रेजी भाषा को लोग आजकल ज्यादा महत्व देते हैं, लेकिन इस बीच हिन्दी भाषा अपनी पहचान बनाए हुए है. खास बात तो ये है कि अंग्रेजी की रोमन लिपि में शामिल कुछ वर्णों की संख्‍या 26 है, जबकि हिन्दी की देवनागरी लिपि के वर्णों की संख्‍या इससे दोगुनी यानी 52 है. हिंदी भाषा का अपना महत्व है. हिंदी के महत्व को बनाए रखने के लिए भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. बता दें कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया.

  • हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा, पूरी दुनिया में हमारा देश एक अलग प्रकार का देश है. कई प्रकार की संस्कृतियां, कलाएं और भाषाओं का मेलजोल यहां पर दिखाई पड़ता है.

  • Hindi Diwas 2020: इस राज्य ने आधिकारिक भाषा के तौर पर सबसे पहले हिंदी को किया था स्वीकार, जानिए रोचक बातें

    Hindi Diwas 2020: इस राज्य ने आधिकारिक भाषा के तौर पर सबसे पहले हिंदी को किया था स्वीकार, जानिए रोचक बातें

    Hindi Diwas 2020 Interesting Facts: आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) है. भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया. इसके बाद 14 सितंबर 1953 से पूरे भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है. आइए आपको बताते हैं हिंदी के बारे में कुछ रोचक बातें

  • Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020 History and Facts: भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था, जिसके बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. हिंदी को देश की राजभाषा घोषित किए जाने के दिन ही हर साल हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया गया. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया. तब से अभी तक हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिन्‍दी दिवस भी मनाया जाता है. 

  • Hindi Diwas 2020: हिंदी दिवस पर एण्ड टीवी के कलाकारों ने अपने हिंदी शिक्षकों की प्यारी यादों को यूं किया शेयर

    Hindi Diwas 2020: हिंदी दिवस पर एण्ड टीवी के कलाकारों ने अपने हिंदी शिक्षकों की प्यारी यादों को यूं किया शेयर

    मनमोहन(रोहिताश्व गौड़) कहते हैं, “हिंदी भाषा हम सभी को एक धागे में पिरोती है. घर और कामकाज, दोनों जगह हिंदी मेरी रोजमर्रा की जिंदगीका हिस्सा है. छात्र जीवन में यह मेरा पसंदीदा विषय था. मैं अपने बच्चों को हिंदी में बातचीत के लिए प्रोत्साहित करता हूं, क्योंकि भाषापीढ़ी दर पीढ़ी हमारे साथ चलती है.

  • कारगिल विजय दिवस : PM मोदी बोले- जवानों की बहादुरी से पीढ़ियों को मिलेगी प्रेरणा

    कारगिल विजय दिवस : PM मोदी बोले- जवानों की बहादुरी से पीढ़ियों को मिलेगी प्रेरणा

    Kargil Vijay Diwas 2020: पीएम मोदी ने रविवार को अपने ट्वीट में लिखा, "कारगिल विजय दिवस पर, हम सशस्त्र बलों के साहस और दृढ़ संकल्प को याद कर रहे हैं, जिन्होंने 1999 में देश की रक्षा की. उनकी बहादुरी और वीरता आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह इस बारे में मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में बात करेंगे.  

  • कारगिल विजय : भारतीय सेना को चारवाहे ने दी थी खबर- वहां कुछ लोग घुस आए हैं

    कारगिल विजय : भारतीय सेना को चारवाहे ने दी थी खबर- वहां कुछ लोग घुस आए हैं

    कारगिल युद्ध को ऑपरेशन विजय के नाम से भी जाना जाता है. जैसा कि आपको पता है 1999 के बीच कश्मीर के कारगिल में युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच मई से लेकर जुलाई तक चली थी. पाकिस्तानी सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की लाइन ऑफ कंट्रोल पार करके भारत में घुसकर कब्जा करने की कोशिश की और इसके जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए और 1363 घायल हुए थे.

  • Kargil Vijay Diwas: राजनाथ, अमित शाह से लेकर राहुल गांधी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

    Kargil Vijay Diwas: राजनाथ, अमित शाह से लेकर राहुल गांधी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

    Kargil Vijay Diwas: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा, "कारगिल विजय दिवस वास्तव में उत्कृष्ट सैन्य सेवा, अनुकरणीय वीरता और बलिदान की भारत की गौरवशाली परंपरा का उत्सव है. हमारे सशस्त्र बलों के अटूट साहस और देशभक्ति ने सुनिश्चित किया है कि देश सुरक्षित है." 

  • जम्मू में Coronavirus से 2 लोगों के संक्रमित होने की आशंका, प्राथमिक स्कूल किए गए बंद

    जम्मू में Coronavirus से 2 लोगों के संक्रमित होने की आशंका, प्राथमिक स्कूल किए गए बंद

    Coronavirus India News: अधिकारियों ने बताया कि दो लोगों के कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमित होने की जानकारी मिली,अधिकारियों के अनुसार दोनों ही पीड़ितों को तेज बुखार की शिकायत थी और दोनों के टेस्ट पॉजिटिव आने की अधिक संभावना है. राज्य सचिव रोहित कंसाल ने ट्वीट कर बताया कि दोनों ही लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था.

  • कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आज करेंगे बैठक, देश में अब तक 31 मामले आए सामने

    कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी आज करेंगे बैठक, देश में अब तक 31 मामले आए सामने

    पीएम मोदी आज जन औषधि दिवस के मौके पर वीडियो कान्फ्रेंस के माध्‍यम से देश के जन औषधि केन्‍द्रों के संचालकों व लाभार्थियों से बातचीत करेंगे. इसके बाद वह कोरोना वायरस को लेकर एक समीक्षा बैठक करेंगे. बता दें कि जन औषिधि सप्ताह 1 से 7 मार्च को जनऔषधि सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चुने हुए जन औषधि केन्‍द्रों के मालिकों और प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे.

  • Video: हिंदी दिवस पर कंगना रनौत ने अंग्रेजी को लेकर दिया बड़ा बयान, बोली- जुबान से ए, बी, सी, डी तो...

    Video: हिंदी दिवस पर कंगना रनौत ने अंग्रेजी को लेकर दिया बड़ा बयान, बोली- जुबान से ए, बी, सी, डी तो...

    कंगना की बहन रंगोली ने ट्विटर पर हिंदी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को अभिनेत्री की एक क्लिप साझा की.

  • Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस (Children's Day) हर साल 14 नवंबर (14 November) को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com