NDTV Khabar

Home Ministry


'Home Ministry' - 377 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    सिविल सेवा परीक्षा से CSAT हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं: सरकार

    केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को स्पष्ट किया कि सिविल सेवा परीक्षा (CSE) से सिविल सेवा एप्टीट्यूट टेस्ट (CSAT) को हटाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. देश में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा का संचालन करता है. इसके तीन चरण - प्राथमिक, प्रधान और साक्षात्कार होते हैं. इन परीक्षाओं के माध्यम से देश में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित कुछ अन्य पदों के लिए अधिकारियों का चयन होता है.

  • 21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    21 सितंबर से कक्षाओं में शुरू हो सकेंगी शिक्षण गतिविधियां, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स

    Unlock 4 Guidelines: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की. स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स, हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट के लिए  (SOP)  जारी की है. 

  • Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri: UPSC ने स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों में 200 से अधिक पदों पर की भर्ती की घोषणा, जानिए डिटेल

    Sarkari Naukri 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और अन्य विभागों में नौकरियों की घोषणा की है. सिविल सेवा में चयन के लिए प्रमुख परीक्षाएं आयोजित करने के अलावा UPSC विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा भी आयोजित करता है. आवेदन पत्र ऑनलाइन उपलब्ध हैं और उम्मीदवार 1 अक्टूबर से पहले इन्हें भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं. 

  • Unlock 4: आज से अनलॉक का चौथा चरण शुरू, जानें क्या खुल रहा है और क्या होंगे नए नियम

    Unlock 4: आज से अनलॉक का चौथा चरण शुरू, जानें क्या खुल रहा है और क्या होंगे नए नियम

    देश में फरवरी महीने से नॉवेल कोरोनावायरस से फैली महामारी कोविड-19 के चलते मार्च में पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था. इससे देश में लगभग हर सेक्टर में गतिविधि थम सी गई थी और सामान्य जीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ था. अब सरकार धीरे-धीरे सब कुछ सामान्य करने की कोशिश कर रही है. 1 सितंबर यानी आज से देश में अनलॉक का चौथा चरण शुरू हो रहा है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक 4 को लेकर गाइडलाइन जारी की थी, अनलॉक 4 के तहत कहा जा सकता है कि देश में कुछ संस्थानों और सेक्टर को छोड़कर बाकी चीजें सामान्य हो रही हैं. चौथे चरण के इस अनलॉक में कई छूट दिए गए हैं. हां, लेकिन कंटेनमेंट ज़ोन्स के लिए अभी 30 सितंबर तक सख्त नियम रहेंगे.

  • Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4: फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, इन लोगों के लिए खोले जा सकते हैं इंस्टीट्यूशन

    Unlock 4 Guidelines:  गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है. अनलॉक 4 की गाइडलाइन्स के मुताबिक, स्कूल, कॉलेज और सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. अनलॉक 4 के लिए जारी गाइडलाइन्स 1 सितंबर 2020 से लागू होंगी, लेकिन गाइडलाइन्स के मुताबिक,  21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जा सकती है. इसके अलावा PhD और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के छात्रों को भी संस्थानों में अनुमति दी जा सकेगी, लेकिन इसके लिए अनुमति लेनी होगी. अनलॉक 4 के दौरान ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी.

  • उत्तर प्रदेश में भी जारी हुई Unlock 4 की नई गाइडलाइन्स, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    उत्तर प्रदेश में भी जारी हुई Unlock 4 की नई गाइडलाइन्स, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

    देश अब अनलॉक के चौथे चरण की ओर जा रहा है. यानी कि लॉकडाउन के बाद आर्थिक गतिविधियां चरणबद्ध तरीके से खुलने का यह चौथा चरण है, जो एक सितंबर से शुरू हो रहा है.

  • Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    Unlock4: दिल्ली मेट्रो में सफर के लिए नहीं मिलेगा टोकन, स्मार्ट कार्ड होगा जरूरी

    DMRC फेज वाइज मेट्रो स्टेशन को खोलने पर विचार कर रही है. लिहाजा शुरुआत में सभी स्टेशन पर मेट्रो ट्रेन नहीं रुकेगी. जो भी मेट्रो स्टेशन खोले जाएंगे वहां स्टेशन के बाहर थर्मल चेकिंग व सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी होगा. 

  • 1 सितंबर से शुरू होगा Unlock 4, क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, जानिए 10 बड़ी बातें

    1 सितंबर से शुरू होगा Unlock 4, क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद, जानिए 10 बड़ी बातें

    इस साल मार्च में देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार (Centre Govt) ने कई चरणों में लॉकडाउन लगाया था. लॉकडाउन की वजह से देश की आर्थिक गतिविधियां थम गई थीं. बस, ट्रेन, घरेलू व अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं बंद कर दी गई थीं. आर्थिक गतिविधियों पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की. 1 सितंबर से अनलॉक (Unlock 4) का चौथा चरण शुरू हो रहा है. बीते दिन गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनलॉक 4 को लेकर गाइडलाइन जारी की. मंत्रालय ने चौथे चरण की इस अनलॉक में कई छूट दी हैं. हालांकि यह भी साफ किया है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से यह भी कहा है कि आप कंटेनमेंट जोन के बाहर अपना लोकल लॉकडाउन अब लागू नहीं कर सकते.

  • दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    दिल्ली में 7 सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी मेट्रो, ये होंगे नए नियम...

    Delhi Metro News : कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि...

  • Unlock 4: गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा - आप अपना लोकल लॉकडाउन नहीं लगा सकते

    Unlock 4: गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा - आप अपना लोकल लॉकडाउन नहीं लगा सकते

    Unlock 4: एक सितंबर से शुरू होने वाले अनलॉक 4 (Unlock 4) के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने शनिवार को दिशानिर्देश (Guidelines) जारी किए. हालांकि गृह मंत्रालय ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा.

  • Unlock 4 : स्कूलों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन्स पढ़ना जरूरी, जानें 5 प्वाइंट्स में

    Unlock 4 : स्कूलों और छात्रों के लिए नई गाइडलाइन्स पढ़ना जरूरी, जानें 5 प्वाइंट्स में

    Unlock 4: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देशभर में लगाए गए लॉकडाउन को अनलॉक करने की प्रक्रिया अब भी जारी है. गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है.

  • Unlock 4 : देश में किसे मिलेगी इजाजत और क्या रहेंगे बंद? जानिए सबकुछ यहां

    Unlock 4 : देश में किसे मिलेगी इजाजत और क्या रहेंगे बंद? जानिए सबकुछ यहां

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देशभर में लगाए गए लॉकडाउन को अनलॉक करने की प्रक्रिया अब भी जारी है. गृह मंत्रालय (Home Ministry Affairs) ने अनलॉक-3 (Unlock 3) खत्म होने से दो दिन पूर्व अनलॉक-4 (Unlock 4) के लिए गाइडलाइन्स जारी कर दी है.

  • COVID-19 टेस्टिंग नहीं बढ़ाने को लेकर AAP सरकार के आरोप पर गृह मंत्रालय ने दिया जवाब 

    COVID-19 टेस्टिंग नहीं बढ़ाने को लेकर AAP सरकार के आरोप पर गृह मंत्रालय ने दिया जवाब 

    गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली में कोविड-19 स्थिति में उल्लेखनीय सुधार जांच और अन्य नियंत्रण उपायों के कारण संभव हुआ है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री के 27 अगस्त, 2020 की तिथि को लिखे पत्र में लगाया गया आरोप कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय दिल्ली सरकार के अधिकारियों पर दिल्ली में जांच की संख्या को नहीं बढ़ाने का दबाव बना रहा है, गलत और निराधार है.’’ 

  • गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी किया SOPs

    गृह मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जारी किया SOPs

    गृह मंत्रालय ने वंदे भारत योजना के तहत गैर-निर्धारित व्यावसायिक उड़ानों और एयर बबल व्यवस्था के लिए शनिवार को मानक संचालन प्रोटोकॉल (एसओपी) जारी किया.

  • केंद्र का फैसला, जम्मू-कश्मीर से तत्काल वापस बुलाए जाएंगे अर्द्धसैनिक बलों के 10,000 जवान

    केंद्र का फैसला, जम्मू-कश्मीर से तत्काल वापस बुलाए जाएंगे अर्द्धसैनिक बलों के 10,000 जवान

    केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कुल 100 कंपनियों की तत्काल वापसी का और उन्हें देश में उस स्थान पर लौटने का आदेश दिया गया है.

  • आधी रात को AIIMS में भर्ती हुए गृहमंत्री अमित शाह, थकान-बदनदर्द की थी शिकायत

    आधी रात को AIIMS में भर्ती हुए गृहमंत्री अमित शाह, थकान-बदनदर्द की थी शिकायत

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद एक बार फिर उन्हें AIIMS में भर्ती करवाया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार गृहमंत्री शाह पिछले 3-4 दिनों से थकान और बदन दर्द की शिकाय़त कर रहे थे. जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. बता दें कि पिछले दिनों उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी और वह होम आइसोलेशन में रहकर अपना काम काज कर रहे थे. 

  • AIAPGET 2020: कोविड-19 के बीच आयुष पीजी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका

    AIAPGET 2020: कोविड-19 के बीच आयुष पीजी प्रवेश परीक्षाएं स्थगित करने के लिए SC में दायर याचिका

    AIAPGET 2020 Exam: देश में कोविड-19 के संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बीच 29 अगस्त को आयोजित की जा रही अखिल भारतीय आयुष पीजी प्रवेश परीक्षा  (AIAPGET 2020) स्थगित करने के लिये अनेक डाक्टरों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की है. यह याचिका बीएएमएस (BAMS) और बीएचएमएस (BHMS) योग्यता प्राप्त 17 आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक चिकित्सकों ने दायर की है. ये याचिकाकर्ता देश के विभिन्न अस्पतालों में पहली कतार के चिकित्सकों और कोरोनाकर्मियों के रूप में काम कर रहे हैं. इन सभी ने याचिका में अनुरोध किया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा अखिल भारतीय आयुष पीजी प्रवेश परीक्षायें 29 अगस्त को आयोजित कराने संबंधी 11 अगस्त का नोटिस रद्द किया जाये.

  • Coronavirus: इस राज्य में बंद रहेंगे स्कूल, ऐसे लिया जाएगा दोबारा खोलने का निर्णय

    Coronavirus: इस राज्य में बंद रहेंगे स्कूल, ऐसे लिया जाएगा दोबारा खोलने का निर्णय

    तमिलनाडु के स्कूल शिक्षा मंत्री KA Sengottaiyan ने कहा कि मौजूदा स्थिति में स्कूलों को फिर से खोलने की संभावना नहीं है. मंत्री ने यह भी कहा है कि COVID-19 के संक्रमण में कमी आने के बाद स्कूलों को पब्लिक की राय के अनुसार बाद में खोला जाएगा. मंत्री ने कहा, "मौजूदा हालातों में स्कूलों को फिर से खोलने की कोई उम्मीद नहीं है. कोरोना का इंफेक्शन जब कम हो जाएगा तब पब्लिक की राय जानने के बाद स्कूल खोले जाएंगे."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com