NDTV Khabar

IIM


'IIM' - 130 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAT Admit Card 2020: एडमिट कार्ड हुए जारी, 29 नवंबर को होगी परीक्षा

    CAT Admit Card 2020: एडमिट कार्ड हुए जारी, 29 नवंबर को होगी परीक्षा

    परीक्षा पास करने बाद उम्मीदवारों को मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला दिया जाता है. बता दें, इस साल COVID-19 महामारी के बीच IIM CAT 2020 का आयोजन 29 नवंबर 2020 को पूरे भारत में 156 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा.

  • CAT 2020 Admit Card: इस दिन जारी होंगे कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल

    CAT 2020 Admit Card: इस दिन जारी होंगे कैट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, जानिए डिटेल

    CAT 2020 Admit Card: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, इंदौर (Indian Institutes of Management, Indore) 28 अक्टूबर को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) के एडमिट कार्ड जारी करेगा. परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आईआईएम कैट 2020 के एडमिट कार्ड (CAT Admit Card 2020) आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in से डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • QS Global MBA Rankings 2021: IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर ने दुनिया के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में बनाई जगह

    QS Global MBA Rankings 2021: IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर ने दुनिया के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में बनाई जगह

    QS Global MBA Rankings 2021: QS ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में देश के दो टॉप मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट IIM अहमदाबाद और IIM बैंगलोर को एमबीए प्रोग्राम के लिए दुनियाभर के टॉप 50 मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में शामिल किया गया है. IIM अहमदाबाद को 31वीं रैंक पर रखा गया है और IIM बैंगलोर के दो वर्षीय MBA कोर्स को 35वां स्थान मिला है. इन दो संस्थानों के साथ आईआईएम कलकत्ता को क्यूएस ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2021 में 51वें स्थान पर रखा गया है. 

  • CAT 2020: कैट परीक्षा के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए अब कब तक कर सकते हैं अप्लाई

    CAT 2020: कैट परीक्षा के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए अब कब तक कर सकते हैं अप्लाई

    CAT 2020 Exam: IIM इंदौर, इस साल CAT 2020 का संचालन करने वाली अथॉरिटी ने CAT 2020 परीक्षा के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख 23 सितंबर तक बढ़ा दी है. अब उम्मीदवार 23 सितंबर तक CAT के लिए पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं. कैट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख पहले 16 सितंबर थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 23 सितंबर कर दिया गया है. कैट रजिस्ट्रेशन विंडो शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को अपने फॉर्म में करेक्शन करने का मौका दिया जाएगा, जिसमें वह अपनी सहूलियत के हिसाब से परीक्षा के लिए शहर बदल सकेंगे, फोटोग्राफ और सिग्नेचर में बदलाव कर सकेंगे. ग्रेजुएशन में 50 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले और ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर के छात्र भी CAT 2020 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  • CAT 2020: कैट परीक्षा के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए आवेदन करने का तरीका

    CAT 2020: कैट परीक्षा के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जानिए आवेदन करने का तरीका

    CAT 2020 Registration: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. CAT 2020 के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं. कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 29 नवंबर को आयोजित किया जाएगा.  इस परीक्षा के आधार पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) के विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट और और दूसरे प्रोग्राम्स में एडमिशन दिया जाता है. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं. बता दें कि पंजीकरण लिंक 16 सितंबर तक एक्टिव रहेगा. कैट 2020 के लिए पंजीकरण की फीस 2000 रुपये है. हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1000 रुपये है. 

  • IIM CAT 2020: इस दिन से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए आवेदन करने का तरीका

    IIM CAT 2020: इस दिन से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जानिए आवेदन करने का तरीका

    CAT 2020 Registration Date: कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट iimcat.ac.in पर कल यानी 5 अगस्त को सुबह 10 बजे से शुरू होगी. उम्मीदवार CAT 2020 परीक्षा के लिए 16 सितंबर को शाम 5 बजे तक पंजीकरण कर सकेंगे. इस साल इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और अन्य  संस्थानों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम IIM इंदौर द्वारा आयोजित किया जा रहा है. CAT 2020 के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  • IIM- अहमदाबाद को प्रवासी मजदूरों ने भेजा लीगल नोटिस, वेतन और घर जाने को लेकर कर चुके हैं बवाल

    IIM- अहमदाबाद को प्रवासी मजदूरों ने भेजा लीगल नोटिस, वेतन और घर जाने को लेकर कर चुके हैं बवाल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-अहमदाबाद की एक कन्स्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले कुछ प्रवासी मजदूरों ने टॉप के इस बिजनेस-स्कूल के मैनेजमेंट को लीगल नोटिस भेज दिया है. मजदूरों का आरोप है कि मैनेजमेंट ने कोविड-19 महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान उन्हें दो महीनों का वेतन नहीं दिया है.

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • परीक्षाओं पर Coronavirus का असर, IIM संबलपुर छात्रों के लिए आयोजित करेगा ऑनलाइन एग्जाम

    परीक्षाओं पर Coronavirus का असर, IIM संबलपुर छात्रों के लिए आयोजित करेगा ऑनलाइन एग्जाम

    Coronavirus: प्रबंधन संस्थान, संबलपुर (आईआईएम-एस) ने कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए एमबीए के प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है.

  • IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

    IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

    भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता (IIIM-C) को फाइनेंशियल टाइम्स एग्जीक्यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में, कार्यकारी शिक्षा क्षेत्र की जरूरतों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने वाले संस्थानों की श्रेणी शामिल किया गया है.

  • अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की मार, IIT के ग्रेजुएटों के जॉब ऑफर ठंडे बस्ते में गए

    अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस की मार, IIT के ग्रेजुएटों के जॉब ऑफर ठंडे बस्ते में गए

    Coronavirus: अत्यधिक संक्रामक कोरोना वायरस महामारी ने दुनिया भर में 25 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया है. इसका दुनिया की अर्थव्यवस्था पर व्यापक असर पड़ा है. विकास दर कम हो गई है, लाखों लोगों की नौकरी चली गई है. अब सामान्य खुशहाल हालात में लाए गए प्रस्तावों पर पुनर्विचार किया जा रहा है. संक्रामक बीमारी ने भारत के प्रमुख संस्थानों - जैसे IIT और IIM के स्नातकों को भी नहीं बख्शा है. इन संस्थानों के ग्रेजुएटों को उच्च वेतन वाली नौकरियां मिलने की गारंटी होती है.

  • कोरोनावायरस के चलते IIM कलकत्ता के जॉब ऑफर्स पर पड़ा मामूली असर

    कोरोनावायरस के चलते IIM कलकत्ता के जॉब ऑफर्स पर पड़ा मामूली असर

    संस्थान ने बताया कि 2020 में 442 छात्रों को नौकरी मिल गई हैं, और 2019 के मुकाबले उनका औसत वेतन 10 प्रतिशत अधिक है. कोरोनावायरस महामारी के चलते सिर्फ एक कंपनी ने अपने छह भर्ती प्रस्ताव को रद्द किया.  

  • लॉकडाउन में फंसे लोगों की इस तरह मदद कर रहे हैं IIT और IIM के स्‍टूडेंट

    लॉकडाउन में फंसे लोगों की इस तरह मदद कर रहे हैं IIT और IIM के स्‍टूडेंट

    कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के कारण फंसे कर्मचारियों, प्रवासियों और बेघर लोगों की मदद के लिए आईआईटी, आईआईएम और एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान के छात्रों ने मिलकर ‘सहयोग’ नाम की एक पहल शुरू की है. इस टीम के अनुसार कई गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) और सरकारी एजेंसियां लॉकडाउन के दौरान मदद मुहैया कराने के लिए काम कर रही हैं लेकिन अब भी ऐसे कई लोगों से सम्पर्क किए जाने की जरूरत है, जिन तक दवाईयों, मास्क तथा खाद्य पदार्थ जैसी आवश्यक चीजें नहीं पहुंच पा रही हैं.

  • IIM Indore: आईआईएम इंदौर के छात्र को मिला अब तक का सर्वाधिक 50 लाख का पैकेज

    IIM Indore: आईआईएम इंदौर के छात्र को मिला अब तक का सर्वाधिक 50 लाख का पैकेज

    इंदौर के भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम-आई) में इस बार विद्यार्थियों के ‘फाइनल प्लेसमेंट’ के दौरान देश में नौकरी के लिये सालाना पगार पैकेज का सबसे ऊंचा प्रस्ताव 23.5 प्रतिशत के उछाल के साथ 50 लाख रुपये के स्तर पर रहा.

  • AICTE ने कहा- एक साथ PGDM और MBA कोर्स नहीं चला सकेंगे विश्वविद्यालय

    AICTE ने कहा- एक साथ PGDM और MBA कोर्स नहीं चला सकेंगे विश्वविद्यालय

    सरकारी एवं निजी विश्वविद्यालय अब PGDM (प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा) और MBA (व्यापार प्रबंधन में डिप्लोमा) पाठ्यक्रम की पेशकश एक साथ नहीं कर सकेंगे. उन्हें दोनों में से किसी एक कोर्स के संचालन को चुनना होगा. ये जानकारी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने मंगलवार को दी.

  • CAA और NRC के खिलाफ मैदान में आए 103 साल के स्वतंत्रता सेनानी, कहा - मोदी हटाओ देश बचाओ

    CAA और NRC के खिलाफ मैदान में आए 103 साल के स्वतंत्रता सेनानी, कहा - मोदी हटाओ देश बचाओ

    बेंगलुरु में शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन न हो रहा हो. कुछ दिन पहले ही IIM के छात्रों ने भी इस कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया था. 

  • सभी 20 IIM ने शिक्षकों के पदों में आरक्षण से मांगी छूट, एचआरडी मंत्रालय को लिखी चिठ्ठी

    सभी 20 IIM ने शिक्षकों के पदों में आरक्षण से मांगी छूट, एचआरडी मंत्रालय को लिखी चिठ्ठी

    सभी 20 भारतीय प्रबंध संस्थानों (IIM) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) से अनुरोध किया है कि उन्हें शिक्षण कर्मचारियों में अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) तथा अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए पद आरक्षित करने से छूट दी जाए. आईआईएम वर्तमान समय में शिक्षण पदों में कोई आरक्षण प्रदान नहीं करता है.

  • CAA Protest: पथराव और लाठीचार्ज की खबरों के बीच IIM के छात्र ऐसे कर रहे हैं प्रदर्शन कि तस्वीरें हुईं वायरल

    CAA Protest: पथराव और लाठीचार्ज की खबरों के बीच IIM के छात्र ऐसे कर रहे हैं प्रदर्शन कि तस्वीरें हुईं वायरल

    IIM बेंगलुरु के छात्रों ने नागरिकता कानून का विरोध दर्ज कराने के लिए मेन गेट के बाहर ही अपने जूते-चप्पल छोड़ दिए. एक प्रोफेसर ने भी शांतिपूर्ण तरीके से विरोध जता रहे छात्रों का समर्थन किया और उन्होंने भी एक पोस्टर पर अपने जूते रख दिए. धारा 144 लागू होने के चलते छात्र वहां जूते-स्लीपर रखने के लिए अपनी-अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com