NDTV Khabar

IIT


'IIT' - 661 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • लोगों के विरोध के बाद गोवा सरकार ने प्रस्‍तावित IIT कैंपस शिफ्ट करने का किया फैसला

    लोगों के विरोध के बाद गोवा सरकार ने प्रस्‍तावित IIT कैंपस शिफ्ट करने का किया फैसला

    गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा लगातार विरोध किए जाने के बाद सरकार ने परिसर को सत्तारी से हटाकर दूसरी जगह ले जाने का फैसला किया है.उन्होंने कहा, ‘‘हम लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हैं और इसी कारण हमने परियोजना को सत्तारी से हटाने का फैसला किया है.’’

  • IIT MBA admissions 2021: आवेदन करने की 31 जनवरी है लास्ट तारीख, यहां पढ़ें डिटेल्स

    IIT MBA admissions 2021: आवेदन करने की 31 जनवरी है लास्ट तारीख, यहां पढ़ें डिटेल्स

    उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन आवेदनों के आधार पर किया जाएगा, उन्हें उनके ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर विभिन्न प्रवेश प्रक्रियाओं के बारे में सूचित किया जाएगा. फाइनल शॉर्टलिस्ट किए गए MBA उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ईमेल आईडी पर अलग से सूचित किया जाएगा.

  • IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

    IIT के पूर्व छात्रों की कंपनी के साथ भारतीय सेना ने ड्रोन के लिए किया 130 करोड़ रुपये का करार

    ideaForge Technology नाम की इस कंपनी का गठन वर्ष 2007 में अंकित मेहता, राहुल सिंह और आशीष भट्ट ने बॉम्‍बे आईआईटी की इनक्‍यूबेटर SINE में किया था. आईआईटी बॉम्‍बे ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लिखा, 'SINE और अंकित, राहुल और आशीष को हमारी बधाई. ये वाकई प्रशंसनीय है कि इन्‍हें पिछले साल यह एलुमनी अचीवर अवार्ड के लिए चुना गया है.'

  • IIT Bombay ने जारी किया UCEED 2021 के लिए मॉक टेस्ट, जानें- कैसे करना है चेक

    IIT Bombay ने जारी किया UCEED 2021 के लिए मॉक टेस्ट, जानें- कैसे करना है चेक

    स्नातक और स्नातकोत्तर डिजाइन कोर्सेज में प्रवेश के लिए IIT हर साल UCEED और CEED परीक्षा आयोजित करते हैं. जो छात्र इन कोर्सेज में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ऑनलाइन आवेदन करने और एक अलग परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता है. इस वर्ष, UCEED 2021 का संचालन IIT बॉम्बे द्वारा किया जा रहा है.

  • GATE 2021 Admit Card: गेट 2021 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    GATE 2021 Admit Card: गेट 2021 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    GATE 2021 Admit Card: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे ने GATE 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों ने गेट 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, वे GATE 2021 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट  gate.iitb.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2021 (गेट 2021), इंजीनियरिंग या साइंस प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. GATE एडमिट कार्ड में GATE 2021 परीक्षा के दिशानिर्देश, रिपोर्टिंग का समय और उम्मीदवारों की डिटेल सहित अन्य जानकारी उपलब्ध है. 

  • GATE 2021: परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने से पहले छात्रों की मांग, 'स्थगित करें गेट 2021 एग्जाम'

    GATE 2021: परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने से पहले छात्रों की मांग, 'स्थगित करें गेट 2021 एग्जाम'

    GATE Admit Card 2021:​ GATE 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज जारी होने वाले हैं. फरवरी में होने वाली परीक्षा के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे GATE 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जारी करेगा. लेकिन एडमिट कार्ड जारी होने से पहले गेट 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले कई उम्मीदवार सोशल मीडिया के माध्यम से परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. उम्मीदवारों का कहना है कि कोविड-19 महामारी के चलते वे परीक्षा की तैयारी करने में उन्हें काफी मुश्किलें आई हैं. छात्रों का यह भी कहना है कि GATE 2021 परीक्षा स्थगित होनी चाहिए, क्योंकि कई राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं.

  • GATE 2021 Admit Card: गेट परीक्षा के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    GATE 2021 Admit Card: गेट परीक्षा के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    GATE 2021 Admit Card: GATE 2021 के लिए एडमिट कार्ड आज जारी किए जाएंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे GATE 2021 के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जारी करेगा. GATE एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने क्रेडेंशियल की मदद से लॉग इन करना होगा. परीक्षा 5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी को 9:30 बजे से 12:30 बजे और दोपहर 3 से 6 बजे तक दो सत्रों में आयोजित की जाएगी.

  • JEE Advanced 2021: 3 जुलाई को होगी परीक्षा, जानें- क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

    JEE Advanced 2021: 3 जुलाई को होगी परीक्षा, जानें- क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

    जेईई एडवांस्ड की परीक्षा इस साल 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार जेईई एडवांस्ड की परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित करेगा. जानें- क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटरेयिा.

  • JEE Advanced 2021 Dates: 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

    JEE Advanced 2021 Dates: 3 जुलाई को होगी जेईई एडवांस्ड की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने किया तारीख का ऐलान

    JEE Advanced 2021 Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2021 (IIT JEE Advanced 2021) की तारीख की घोषणा कर दी है. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा इस साल 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार जेईई एडवांस्ड की परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित करेगा. इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन की प्रक्रिया और योग्यता से संबंधित जानकारी भी साझा की है. 

  • JEE Advanced 2021 Dates: शिक्षा मंत्री आज इस समय घोषित करेंगे जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा की तारीख, IIT में एडमिशन से संबंधित देंगे जानकारी

    JEE Advanced 2021 Dates: शिक्षा मंत्री आज इस समय घोषित करेंगे जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा की तारीख, IIT में एडमिशन से संबंधित देंगे जानकारी

    JEE Advanced 2021 Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' आज अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से शाम 6 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2021 (IIT JEE Advanced 2021) की तारीख की घोषणा करेंगे. इसके साथ ही वह विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन की प्रक्रिया और योग्यता से संबंधित जानकारी भी साझा करेंगे. 

  • उर्वशी रौतेला ने नए साल के प्रोग्राम पर पहना 32 लाख रुपये का गाउन, देखें Photo

    उर्वशी रौतेला ने नए साल के प्रोग्राम पर पहना 32 लाख रुपये का गाउन, देखें Photo

    अब उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) से जुड़े सूत्रों ने खुलासा किया है कि इस गाउन की कीमत लगभग 32 लाख रुपये यानी 45 हजार डॉलर है.

  • JEE Advanced 2021 Dates: शिक्षा मंत्री 7 जनवरी को घोषित करेंगे जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा की तारीख, IIT में एडमिशन से संबंधित देंगे जानकारी

    JEE Advanced 2021 Dates: शिक्षा मंत्री 7 जनवरी को घोषित करेंगे जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा की तारीख, IIT में एडमिशन से संबंधित देंगे जानकारी

    JEE Advanced 2021 Dates: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 7 जनवरी को अपने ट्विटर हैंडल पर एक लाइव वेबिनार में संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2021 की तारीख की घोषणा करेंगे. वह विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन की प्रक्रिया और योग्यता से संबंधित जानकारी भी देंगे. बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री जेईई मेन 2021 के लिए तारीखों की घोषणा कर चुके हैं. जेईई मुख्य परीक्षा 2021 का पहला प्रयास 23 से 26 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा. परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 जनवरी है.

  • राम मंदिर की जमीन के नीचे 200 फीट तक बालू और सरयू का पानी, चार IIT सुझाएंगे उपाय..

    राम मंदिर की जमीन के नीचे 200 फीट तक बालू और सरयू का पानी, चार IIT सुझाएंगे उपाय..

    Ayodhya Ram mandir: लाल पत्‍थरों से बनने वाले तीन मंजिल के इस मंदिर का जमीन पर काफी भार होगा. ट्रस्‍ट चाहता है कि यह मंदिर भूकंप को झेल सके ओर 1000 साल तक चले इसलिए अब देश के सातनामी रिसर्च को यह काम दिया गया है कि ऐसी जमीन पर ये मंदिर कैसे बने? इसके लिए IIT मुंबई, IIT दिल्‍ली, IIT चेन्‍नई, IIT गुवाहाटी, CBRI रुड़की,लार्सन एंड ट्रुबो और टाटा के इंजीनियर इस पर रिसर्च कर रहे हैं.

  • CEED, UCEED 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    CEED, UCEED 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

    IIT CEED, UCEED 2021 Admit Card:  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बॉम्बे (IIT बॉम्बे), कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (CEED 2021) और अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (UCEED 2021) के लिए एडमिट कार्ड आज 1 जनवरी को आधिकारिक वेबसाइट्स ceed.ititb.ac. in और uceed.iitb.ac.in पर जारी करेगा. दोनों प्रवेश परीक्षाएं 17 जनवरी 2021 को सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉग इन क्रेडेंशियल का उपयोग करना होगा. 

  • राम मंदिर की मजबूत बुनियाद तैयार करने में जुटे देश के आईआईटी संस्थानों के दिग्गज

    राम मंदिर की मजबूत बुनियाद तैयार करने में जुटे देश के आईआईटी संस्थानों के दिग्गज

    अयोध्या में राम मंदिर (ram mandir) के निर्माण पर करीब 1100 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है. इसमें मुख्य ढांचे का खर्च भी शामिल है. मंदिर के साढ़े तीन वर्षों में पूरा होने की उम्मीद है.

  • IIT मद्रास में कोरोना का कहर, 66 स्टूडेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद विभाग अस्थायी तौर पर बंद

    IIT मद्रास में कोरोना का कहर, 66 स्टूडेंट्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद विभाग अस्थायी तौर पर बंद

    शिक्षण संस्थान ने एक बयान में कहा है कि होस्टल में इस वक्त मात्र 10 प्रतिशत विद्यार्थी रह रहे हैं, और सभी की जांच की जा रही है, क्योंकि कुछ लोग पॉज़िटिव निकले. बयान के मुताबिक, होस्टलों में रह रहे विद्यार्थियों को 'पैक्ड फूड' की आपूर्ति की जा रही है.

  • Year Ender 2020: इस साल इन इंजीनियरिंग कॉलेजों ने टॉप 10 में बनाई अपनी जगह

    Year Ender 2020: इस साल इन इंजीनियरिंग कॉलेजों ने टॉप 10 में बनाई अपनी जगह

    Year Ender: '2020' कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है और इसी के साथ नई उम्मीदों और नए उत्साह के साथ नए साल का आगाज़ हो जाएगा. हर साल देशभर के बेस्ट कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों को एनआईआरएफ रैंकिंग (NIRF Rankings) दी जाती है. NIRF रैंकिंग कई पैरामीटर्स के आधार पर तय की जाती है, जो छात्रों को भी अपने लिए बेस्ट संस्थान चुनने में मदद करती है. इस साल शिक्षा मंत्रालय ने 10 अलग कैटेगरी में संस्थानों की रैंकिंग लिस्ट जारी की. इनमें आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा. आइए आपको बताते हैं इस साल भारत के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में भारत के किन कॉलेजों ने जगह बनाई है.  

  • COVID-19 महामारी के बीच IIT खड़गपुर के छात्रों को मिले नौकरी के 1 हजार से अधिक अवसर, जानिए डिटेल

    COVID-19 महामारी के बीच IIT खड़गपुर के छात्रों को मिले नौकरी के 1 हजार से अधिक अवसर, जानिए डिटेल

    महामारी की स्थिति के बावजूद, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के छात्रों को 2020-21 के अकादमिक सत्र में पहले चरण के प्लेसमेंट के आठवें दिन तक नौकरी के एक हजार से अधिक अवसर प्राप्त हुए. संस्थान की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई. कोविड-19 के मद्देनजर, पहली बार डिजिटल माध्यम से प्लेसमेंट की प्रक्रिया अपनाई गई.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com