NDTV Khabar

IIT Admissions


'IIT Admissions' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    IIT, NIT में अगले साल से मातृ भाषा में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई : शिक्षा मंत्रालय

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) अगले शैक्षिक सत्र से छात्रों को उनकी मातृ भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएंगे. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकनीकी शिक्षा, विशेष रूप से इंजीनियरिंग की शिक्षा मातृ भाषा में देने का लाभकारी निर्णय लिया गया और यह अगले शैक्षिक सत्र से उपलब्ध होगा.  इसके लिए कुछ आईआईटी और एनआईटी को चुना जा रहा है.''

  • JEE Advanced 2020: इन उम्मीदवारों को मिलेगा जेईई ए़डवांस्ड 2021 परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका, जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: इन उम्मीदवारों को मिलेगा जेईई ए़डवांस्ड 2021 परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका, जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने मंगलवार को बताया कि COVID-19 महामारी के कारण जो उम्मीदवार इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam 2020) में शामिल नहीं हो पाए हैं, उन्हें अगले साल 2021 में होने वाली परीक्षा में सीधे शामिल होने का मौका मिलेगा. इन उम्मीदवारों को जेईई 2021 (JEE 2021) परीक्षा में शामिल हुए बिना ही जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा. 

  • JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) के बाद अब जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) की बारी है. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. जेईई मेन 2020 में आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन के अब दो ही दिन बचे हैं. 17 सितंबर तक ही जेईई मेन पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी 17 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन है.

  • IIT JAM 2021 Admission: 10 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    IIT JAM 2021 Admission: 10 सितंबर से शुरू होंगे आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

    IIT JAM 2021 Admission: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु, IIT में एमएससी (MSc)  (दो वर्ष), संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी ड्यूल डिग्री और अन्य पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और IISc में इंटीग्रेटेड पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए एप्लिकेशन विंडो खोलेगा.  योग्य उम्मीदवार एमएससी (MSc) के लिए ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट (JAM) के लिए 10 सितंबर से 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  • IIT के बाद NIT और CFTI में एडमिशन लेना हुआ आसान, छात्रों के लिए बदले गए नियम

    IIT के बाद NIT और CFTI में एडमिशन लेना हुआ आसान, छात्रों के लिए बदले गए नियम

    एडमिशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए केंद्र ने स्टूडेंट्स के हित में एक बड़ा फैसला किया है. आईआईटी (IIT) में एडमिशन के लिए 12वीं के नंबरों के क्राइटरिया को हटाने के बाद अब केंद्र ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs) और सभी केंद्रीय रूप से वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTIs) के लिए भी इसका पालन करने का फैसला किया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए NITs और CFTIs में एडमिशन के नए क्राइटेरिया और एलिजिबिलिटी के बारे में जानकारी दी है, जिनका पालन इस साल NITs और CFTIs में ग्रेजुएशन कोर्सेस में एडमिशन के लिए किया जाएगा.

  • SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM Admission: आईआईटी, इग्नू और अन्य कोर्स के लिए SWAYAM पर ओपन हुए एडमिशन, जानिए डिटेल

    SWAYAM प्लेटफॉर्म पर आईआईटी, इग्नू, आईआईएम बैंगलोर, NCERT और अन्य द्वारा ऑफर किए गए विभिन कोर्सेस में एडमिशन ओपन हो गए हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स के लिए एनालिटिकल केमिस्ट्री, एनिमल फिजियोलॉजी, इंटरेक्टिव मैथेमेटिक्स सॉफ्टवेयर GeoGebra आदि कोर्सेस उपलब्ध हैं. SWAYAM प्लेटफॉर्म के जरिए 9वीं से पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लेवल तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्सेस कर सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर स्टूडेंट्स आसानी से कोई भी कोर्स एक्सेस कर सकते हैं. ये प्लेटफॉर्म स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है. 

  • IIT JAM: 15 जून को जारी होगी पहली एडमिशन लिस्ट, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    IIT JAM: 15 जून को जारी होगी पहली एडमिशन लिस्ट, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    बता दें कि IIT JAM का रिजल्ट मार्च के महीने में जारी किया गया था. ये एग्जाम आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने आयोजित किया था. इस एग्जाम में कुल 14,623 उम्मीदवारों को सफलता मिली थी. एग्जाम 9 फरवरी को आयोजित किया गया था. 

  • IIT Delhi Admission 2020: पीजी, पीएचडी में एडमिशन के लिए अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    IIT Delhi Admission 2020: पीजी, पीएचडी में एडमिशन के लिए अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    IIT Delhi Admission 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने सत्र 2020-21 के लिए पोस्ट ग्रेजुएट (PG) और पीएचडी  (PhD) कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इन कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार अब 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

  • कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    AMU Admission 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे ने पूरे देश में शटडाउन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं. यूपी में भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. एहतियात के तौर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अपने एडमिशन टेस्ट तक कैंसिल कर दिए हैं.

  • JoSAA 7th Round Seat Allotment Result: सीट एलॉटमेंट रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

    JoSAA 7th Round Seat Allotment Result: सीट एलॉटमेंट रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

    JoSAA ने सातवी एलॉटमेंट लिस्ट जारी कर दी है. उम्मीदवार आज से अपने डॉक्यूमेंट्स वेरिफाई करा पाएंगे. एलॉटेड कॉलेज या सेंटर पर उम्मीदवारों को 23 जुलाई तक रिपोर्ट करना होगा.

  • JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  ने JEE (Advanced) की नई लिस्ट जारी कर दी है. IIT  कानपुर की इस रिवाइज्ड लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं.

  • JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन

    JEE Advanced 2018 के लिए रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेईई मेन 2018 परीक्षा में सफल होने वाले 2.3 लाख छात्रों ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) के लिए क्‍वालीफाई किया हैं,  जिसका रिजल्‍ट सोमवार को सीबीएसई द्वारा घोषित किया गया था. JEE Advanced की परीक्षा 20 मई को होगी.

  • IIT JEE में ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज, दाखिले की प्रक्रिया से रोक हटी

    IIT JEE में  ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज, दाखिले की प्रक्रिया से रोक हटी

    आईआईटी और एनआईटी में होने वाले दाखिले और काउंसलिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई हुई. कोर्ट ने दाखिले में ग्रेस मार्क्स को लेकर दायर सभी याचिकाएं खारिज कर दीं.

  • IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    IIT JEE Advanced 2017 Results: कुछ देर में घोषित होंगे परीक्षा परिणाम, ऐसे करें चेक

    आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट 11 जून 2017 को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास ने इस बात की जानकारी दी है.

  • IIT में मिलेगा अधिक लड़कियों को दाखिला, लड़कों की सीटों में नहीं होगी कोई कटौती

    IIT में मिलेगा अधिक लड़कियों को दाखिला, लड़कों की सीटों में नहीं होगी कोई कटौती

    प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के प्रति लड़कियों के रुझान को बढ़ाने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. आईआईटी में जेंडर गैप कम करने के लिए सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है. इस पर अमल अगले अकादमिक सत्र 2018 से होगा. यानी अब 2018 से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र में अधिक लड़कियों को दाखिला मिलेगा. 

  • JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

    JEE Main Exam 2017: 3 फरवरी तक किया जा सकता है एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार

    सीबीएसई ने जेईई मेन्स एग्जाम 2017 के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार करने का अंतिम मौका दिया है. अगर आवेदन प्रक्रिया के दौरान फॉर्म भरने में आपसे कोई भूल हुई है तो उसे आप सुधार सकते हैं. यह सुविधा जेईई मेन की वेबसाइट पर 3 फरवरी तक मिलेगी.

  • साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    साइंस में मास्टरी: IIT JAM 2017 के एडमिट कार्ड जारी, यूं करें डाउनलोड

    देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के एमएससी कोर्स में दाखिला दिलाने वाली परीक्षा JAM 2017 (Joint Admission Test) के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. आईआईटी दिल्ली यह परीक्षा आयोजित कर रही है. http://jam.iitd.ac.in पर जाकर उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. 

  • IIT में लड़कियों के लिए आरक्षण की तैयारी, लड़कों के लिए उपलब्ध सीटों में नहीं होगी कमी

    IIT में लड़कियों के लिए आरक्षण की तैयारी, लड़कों के लिए उपलब्ध सीटों में नहीं होगी कमी

    एक समिति ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में लड़कियों के लिए आरक्षण के प्रावधान की सिफारिश की है. इसका मकसद इन प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश पाने वाली छात्राओं की तादाद में कमी की समस्या को दूर किया जाना है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com