NDTV Khabar

IIT Bombay


'IIT Bombay' - 58 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • GATE 2021: लेट फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    GATE 2021: लेट फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

    GATE 2021 Application: IIT बॉम्बे ने गेट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. गेट 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट  gate.iitb.ac.in पर 14 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं. पहले लेट फीस के साथ आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर थी, जिसे बढ़ाकर 14 अक्टूबर कर दिया गया है. आधिकारिक बयान में कहा गया, "GATE 2021 के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख बुधवार 14 अक्टूबर को 17:00 बजे (शाम 5:00 बजे) तक है."

  • GATE 2021: लेट फीस के साथ गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, gate.iitb.ac.in पर करें आवेदन

    GATE 2021: लेट फीस के साथ गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, gate.iitb.ac.in पर करें आवेदन

    GATE 2021 Application:  GATE 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का आज अंतिम दिन है. IIT बॉम्बे गेट 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो आज पूरी तरह से बंद कर देगा. GATE 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आज यानी 12 अक्टूबर तक 500 रुपये की लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं. गेट 2021 के आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in और appsgate.iitb.ac.in पर जमा कर सकते हैं.

  • GATE Registration 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन, ऐसे भरें एप्लिकेशन फॉर्म

    GATE Registration 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन, ऐसे भरें एप्लिकेशन फॉर्म

    GATE 2021 Application:  GATE 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण करने का आज अंतिम दिन है. IIT बॉम्बे गेट 2021 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो आज बंद कर देगा. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक GATE 2021 के लिए आवेदन नहीं किया है उनके पास आज बिना लेट फीस के ऑनलाइन पंजीकरण करने का मौका है. वहीं, GATE 2021 परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार 12 अक्टूबर तक 500 रुपये की लेट फीस के साथ भी आवेदन कर सकेंगे. गेट 2021 के आवेदन पत्र आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in और appsgate.iitb.ac.in पर जमा कर सकते हैं.

  • GATE 2021: IIT बॉम्बे इस दिन खोलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो, उम्मीदवार परीक्षा के लिए बदल सकेंगे शहर

    GATE 2021: IIT बॉम्बे इस दिन खोलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो, उम्मीदवार परीक्षा के लिए बदल सकेंगे शहर

    GATE 2021 Registration:  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) गेट परीक्षा के लिए शहर को बदलने के लिए 28 अक्टूबर को गेट 2021 पंजीकरण पोर्टल को फिर से खोलेगा. GATE 2021 के लिए पंजीकरण करने वाले उम्मीदवार GOAPS ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल gate.iitb.ac.in पर अपने एप्लिकेशन फॉर्म को एडिट कर सकेंगे. बता दें कि GATE 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर है, लेकिन उम्मीदवार 500 रुपये की लेट फीस देकर अपने एप्लिकेशन फॉर्म 12 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.

  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब इस दिन तक जमा कर सकते हैं फॉर्म

    GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, अब इस दिन तक जमा कर सकते हैं फॉर्म

    GATE 2021 Application: IIT बॉम्बे ने GATE 2021 परीक्षा के लिए पंजीकरण की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया है. उम्मीदवार अब  7 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. GATE 2021 के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और गेट 2021 के आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in और appsgate.iitb.ac.in पर 7 अक्टूबर तक जमा कर सकते हैं.  इसके लिए उम्मीदवारों को लेट फीस नहीं देनी होगी. बता दें कि इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 थी. 

  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का कल आखिरी दिन, जानिए एप्लिकेशन फॉर्म भरने का तरीका

    GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का कल आखिरी दिन, जानिए एप्लिकेशन फॉर्म भरने का तरीका

    GATE 2021 Registration: गेट परीक्षा 2021 के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने का कल यानी 30 सितंबर अंतिम दिन है. आईआईटी बॉम्बे ने गेट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जारी किए  हैं. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक गेट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे कल तक आवेदन कर सकते हैं. 

  • IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    UCEED Registration: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (UCEED 2021) के लिए पंजीकरण पोर्टल खोल दिया है. वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की है और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. UCEED 2021 के लिए पंजीकरण लिंक आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर उपलब्ध है. 

  • IIT बॉम्बे ने किया डिजिटल दीक्षांत समारोह, छात्रों के वर्चुअल अवतारों को दी गई डिग्री और मेडल

    IIT बॉम्बे ने किया डिजिटल दीक्षांत समारोह, छात्रों के वर्चुअल अवतारों को दी गई डिग्री और मेडल

    कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच IIT बॉम्बे (IIT Bombay) ने रविवार को डिजिटल तरीके से 58वां दीक्षांत समारोह का आयोजन किया. जहां छात्रों ने वर्चुअली रियलटी मोड में अपनी डिग्री ली. इस कार्यक्रम के लिए एक आभासी मंच तैयार किया गया था. कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए छात्र एक साथ नहीं एकत्रित हुए, इस आभासी मंच से छात्र डिजिटल माध्यम के जरिए जुड़े. नोबल पुरस्कार विजेता डंकन हाल्डेन को आमंत्रित किया गया था. 

  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) एंट्रेंस परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गेट 2021 के लिए एप्लिकेशन विंडो 14 से 30 सितंबर तक gate.iitb.ac.in पर उपलब्ध होगी. एप्लिकेशन फॉर्म 7 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ जमा किए जा सकते हैं. जमा किए हुए फॉर्म में सुधार करने की सुविधा 13 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड gate.iitb.ac.in पर 8 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे. 

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

  • सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने के मामले में IIT बॉम्बे के वापस हटने से सुप्रीम कोर्ट नाराज हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने IIT बॉम्बे को अदालत द्वारा केंद्र को सौंपी गई स्मॉग टावर्स परियोजना से पीछे हटने पर फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि वे सात महीने बाद कैसे वापस हट सकते हैं? यह बकवास है. यह अवमानना है. हम IIT बॉम्बे के खिलाफ अवमानना करेंगे. हम उन्हें दंडित करेंगे. 

  • IIT-Bombay ने पूरे साल भर के लिए रद्द किए फेस-टू-फेस लेक्चर्स, ऑनलाइन मोड में रहेगा अगला सेमेस्टर

    IIT-Bombay ने पूरे साल भर के लिए रद्द किए फेस-टू-फेस लेक्चर्स, ऑनलाइन मोड में रहेगा अगला सेमेस्टर

    देश में तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच Indian Institute of Technology Bombay ने पूरे साल भर के लिए फेस-टू-फेस लेक्चर्स रद्द कर दिए हैं. अब ये लेक्चर्स ऑनलाइन होंगे. IIT बॉम्बे ऐसा करने वाला भारत का पहला बड़ा शिक्षण संस्थान बन गया है. 

  • गर्म और शुष्क मौसम में सतह पर ज्यादा देर तक सक्रिय नहीं रह पाता Coronavirus, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

    गर्म और शुष्क मौसम में सतह पर ज्यादा देर तक सक्रिय नहीं रह पाता Coronavirus, नए अध्ययन में हुआ खुलासा

    आईआईटी, मुंबई के रजनीश भारद्वाज और अमित अग्रवाल समेत अध्ययन दल में शामिल अन्य वैज्ञानिकों ने न्यूयॉर्क और सिंगापुर समेत दुनिया के लगभग छह शहरों में संक्रमित रोगियों के खांसने या छींकने से निकलने वाले कणों के विभिन्न सतहों पर सूखने की अवधि पर गौर किया. 

  • Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट, IIT मद्रास नंबर वन पर

    Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट,  IIT मद्रास नंबर वन पर

    NIRF Ranking 2020 : अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की घोषणा की है. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF Rankings 2020) की लिस्ट में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली है. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा है, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है.  इस साल के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9 आईआईटी कॉलेज शुमार हैं, जबकि सिर्फ एक ही नॉन-आईआईटी कॉलेज टॉप 10 की लिस्ट में अपनी जगह बना पाया है. पिछले साल 8 आईआईटी कॉलेज देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में शामिल हुए थे, जबकि इस साल 10 टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 9 आईआईटी कॉलेज हैं. 

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • Coronavirus: IIT Bombay ने पूर्व छात्रों से मांगा सहयोग, लॉकडाउन के चलते स्‍वीडन में फंस गए हैं स्‍टूडेंट्स

    Coronavirus: IIT Bombay ने पूर्व छात्रों से मांगा सहयोग, लॉकडाउन के चलते स्‍वीडन में फंस गए हैं स्‍टूडेंट्स

    सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में आईआईटी बंबई के निदेशक सुभाशीष चौधरी ने विदेशों में फंसे आईआईटी के अन्य छात्रों को भी आवश्यकता पड़ने पर पूर्व छात्रों से संपर्क करने की अपील की.

  • IIT Bombay ने कोरोनावायरस के चलते लिया बड़ा फैसला, हॉस्टल में एंट्री-एग्जिट पर लगाया बैन

    IIT Bombay ने कोरोनावायरस के चलते लिया बड़ा फैसला, हॉस्टल में एंट्री-एग्जिट पर लगाया बैन

    IIT Bombay: कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार से लेकर तमाम यूनिवर्सिटी, स्कूलों और कॉलेजों ने बचाव के लिए कड़े फैसले लिए हैं. आईआईटी, बॉम्बे (IIT Bombay) ने अब छात्रों के हॉस्टल खाली करने की डेडलाइन भी जारी कर दी है.

  • कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    कोरोना इफेक्ट : AMU का एडमिशन टेस्ट रद्द, 25,000 स्टूडेंट्स को होना था शामिल

    AMU Admission 2020: कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे ने पूरे देश में शटडाउन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज पहले से ही बंद हैं. यूपी में भी कोरोना को लेकर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. एहतियात के तौर पर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने अपने एडमिशन टेस्ट तक कैंसिल कर दिए हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com