NDTV Khabar

IIT Delhi


'IIT Delhi' - 86 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

  • दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण: सुप्रीम कोर्ट ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर जताई नाराजगी

    दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण (Air pollution) के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने स्मॉग टावर न लगने पर फिर नाराजगी जताई है. कोर्ट ने कहा कि कोर्ट के आदेश के बावजूद अभी तक टावर क्यों नहीं लगे. नाराज जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि हम इसकी अनुमति नहीं देंगे. सोमवार तक एक विस्तृत हलफनामा दाखिल करके जवाब दें. हम अब उसके बाद मामले को नहीं टालेंगे. आपको हमारे सभी प्रश्नों का उत्तर देना होगा. हम इस ढिलाई को बर्दाश्त नहीं करेंगे. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद IIT बॉम्बे दिल्ली में स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाने के लिए तैयार हो गया है.

  • सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    सुप्रीम कोर्ट की IIT Bombay को चेतावनी- हम करेंगे अवमानना की कार्यवाही', जानें पूरा मामला

    वायु प्रदूषण को लेकर दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने के मामले में IIT बॉम्बे के वापस हटने से सुप्रीम कोर्ट नाराज हो गया है. सुप्रीम कोर्ट ने IIT बॉम्बे को अदालत द्वारा केंद्र को सौंपी गई स्मॉग टावर्स परियोजना से पीछे हटने पर फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि वे सात महीने बाद कैसे वापस हट सकते हैं? यह बकवास है. यह अवमानना है. हम IIT बॉम्बे के खिलाफ अवमानना करेंगे. हम उन्हें दंडित करेंगे. 

  • IIT दिल्ली के छात्रों ने बनाया ऐसा डिवाइस जो मास्क को करेगा क्लीन, कर सकेंगे फिर इस्तेमाल

    IIT दिल्ली के छात्रों ने बनाया ऐसा डिवाइस जो मास्क को करेगा क्लीन, कर सकेंगे फिर इस्तेमाल

    ओजोन के लिए किसी भी मानव जोखिम के खिलाफ अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सिस्टम को जैव सुरक्षा द्वार और एक उत्प्रेरक कटौती प्रणाली के साथ डिज़ाइन किया गया है.

  • डेढ़ घंटे में 399 रुपये में कोरोना वायरस की जांच होगी, IIT दिल्ली की तकनीक से किट तैयार

    डेढ़ घंटे में 399 रुपये में कोरोना वायरस की जांच होगी, IIT दिल्ली की तकनीक से किट तैयार

    Coronavirus Testing: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा बनाई गई RT PCR तकनीक वाली किट से कोरोना वायरस की जांच महज़ 399 रुपये में मुमकिन हो पाएगी. साथ ही यह किट डेढ़ घंटे में टेस्ट की रिपोर्ट भी दे देगी. छह कंपनियों को इसके निर्माण के लिए लाइसेंस दे दिए गए हैं. इनमें से एक कंपनी ने यह प्रोडक्ट तैयार भी कर लिया है. बुधवार को इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया गया.

  • Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट, IIT मद्रास नंबर वन पर

    Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट,  IIT मद्रास नंबर वन पर

    NIRF Ranking 2020 : अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की घोषणा की है. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF Rankings 2020) की लिस्ट में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली है. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा है, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है.  इस साल के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9 आईआईटी कॉलेज शुमार हैं, जबकि सिर्फ एक ही नॉन-आईआईटी कॉलेज टॉप 10 की लिस्ट में अपनी जगह बना पाया है. पिछले साल 8 आईआईटी कॉलेज देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में शामिल हुए थे, जबकि इस साल 10 टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 9 आईआईटी कॉलेज हैं. 

  • NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

    NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

    NIRF Rankings 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी कर दी है. MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस रैंकिंग लिस्ट को जारी किया है. इस लिस्ट में (NIRF Rankings 2020) नंबर एक पर आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को जगह मिली है, जबकि दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर रहा है. तीसरा स्थान आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) को मिला है.

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • कोरोनावायरस की प्रभावी दवा हो सकती है अश्वगंधा, IIT दिल्‍ली की रिसर्च का दावा

    कोरोनावायरस की प्रभावी दवा हो सकती है अश्वगंधा, IIT दिल्‍ली की रिसर्च का दावा

    आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी अश्वगंधा कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के खिलाफ उपचारात्मक और इसकी रोकथाम करने वाली एक प्रभावी औषधि हो सकती है. आईआईटी दिल्ली (IIT-Delhi) और जापान के एक प्रौद्योगिकी संस्थान के अनुसंधान में यह पाया गया है.

  • IIIT दिल्ली ने बनाई 'WashKaro' ऐप, यूजर को बताएगी कब धोने हैं हाथ, Corona के खतरे से करेगी अलर्ट

    IIIT दिल्ली ने बनाई 'WashKaro' ऐप, यूजर को बताएगी कब धोने हैं हाथ, Corona के खतरे से करेगी अलर्ट

    सेहतमंद रहने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोते रहना बेहद जरूरी है. वहीं, कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए भी बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है. लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं, जो इस मुश्किल समय में भी अपने हाथों को धोना भूल जाते हैं और कोरोनावायरस समेत कई अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIIT, Delhi) ने एक शानदार ऐप बनाई है. इस ऐप का नाम 'WashKaro' है.

  • कम खर्च में COVID-19 टेस्ट, IIT दिल्ली के तरीके को ICMR की मंजूरी

    कम खर्च में COVID-19 टेस्ट, IIT दिल्ली के तरीके को ICMR की मंजूरी

    IIT दिल्ली ने COVID-19 बीमारी की जांच करने के लिए एक नया तरीका खोज निकाला है, जो कि चीनी डिवाइस से ज्यादा सस्ता और विश्वसनीय साबित हुआ है।

  • Coronavirus से जंग में IIT दिल्ली ने भी संभाला मोर्चा, 15 दिन में तैयार की कम कीमत में कोरोना टेस्ट करने वाली किट

    Coronavirus से जंग में IIT दिल्ली ने भी संभाला मोर्चा, 15 दिन में तैयार की कम कीमत में कोरोना टेस्ट करने वाली किट

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने एक कोविड 19 टेस्टिंग किट तैयार की है. इसके वितरण को लेकर कई कंपनियों से बात चल रही है. जल्द ही यह किट बाजार में उपलब्ध होगी. यह कोविड 19 टेस्ट किट 'प्रोब फ्री डिटेक्शन किट' है. अभी तक की टेस्ट किट में फ्लोरोसेंट प्रोब डालना पड़ता था, जो विदेश से ही आता है.

  • Coronavirus की जांच के लिए IIT दिल्ली ने बनाई किट, आईसीएमआर ने दी हरी झंडी

    Coronavirus की जांच के लिए IIT दिल्ली ने बनाई किट, आईसीएमआर ने दी हरी झंडी

    Coronavirus: आईआईटी दिल्ली ने RT-PCR किट बनाई है. इसके जरिए कोरोना वायरस की जांच होगा. इसको ICMR से हरी झंडी मिल गई है. यह किट जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी. IIT दिल्ली की दो कम्पनियों से इसके लिए बातचीत चल रही है. इसके बाजार में आने के बाद सस्ते और सही तरीके से कोरोना की जांच हो सकेगी.

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • अच्छी खबर: COVID-19 से निपटने के लिए इस कॉलेज ने तैयार किया पोर्टेबल वेंटिलेटर

    अच्छी खबर: COVID-19 से निपटने के लिए इस कॉलेज ने तैयार किया पोर्टेबल वेंटिलेटर

    IIT रुड़की ने एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है जो कोविड -19 रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में उपयोगी सिद्ध हो सकता है. 'प्राण-वायु ’ नाम के इस क्लोज्ड लूप वेंटिलेटर को एम्स, ऋषिकेश के सहयोग से विकसित किया गया है, और यह अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है. वेंटिलेटर मरीज को आवश्यक मात्रा में हवा पहुंचाने के लिए प्राइम मूवर के नियंत्रित ऑपरेशन पर आधारित है.

  • IIT Delhi Admission 2020: पीजी, पीएचडी में एडमिशन के लिए अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    IIT Delhi Admission 2020: पीजी, पीएचडी में एडमिशन के लिए अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन, आगे बढ़ी अंतिम तारीख

    IIT Delhi Admission 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली ने सत्र 2020-21 के लिए पोस्ट ग्रेजुएट (PG) और पीएचडी  (PhD) कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है. इन कोर्सेस में एडमिशन लेने वाले उम्मीदवार अब 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं.

  • Coronavirus का बढ़ रहा खतरा, DU के टीचर्स करेंगे घर से काम, प्रशासन ने दी इजाजत

    Coronavirus का बढ़ रहा खतरा, DU के टीचर्स करेंगे घर से काम, प्रशासन ने दी इजाजत

    Delhi University: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. कोरोना के खतरे को देखते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब टीचर्स को भी घर से काम करने की इजाजत दे दी है. टीचर्स की मांग के बाद ही ये फैसला लिया गया है.

  • Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    IIT Kanpur: चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा दी है. भारत भी इस वायरस की चपेट में है, जिसके मद्देनजर हर स्तर पर बचाव के उपाय किए जा रहे हैं. सरकार से लेकर शिक्षण संस्थान तक कोरोना को लेकर अलर्ट हैं. इस बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने अपने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com