NDTV Khabar

IIT Delhi


'IIT Delhi' - 103 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT Delhi 51st Convocation: पीएम मोदी ने कहा- इन दो चीजों से छात्रों में बढ़ेगी क्षमता, यहां पढ़ें

    IIT Delhi 51st Convocation: पीएम मोदी ने कहा- इन दो चीजों से छात्रों में बढ़ेगी क्षमता, यहां पढ़ें

    पीएम मोदी ने छात्रों से कहा, आप सभी ने JEE जैसी सबसे मुश्किल परीक्षा पास की है. जिसके बाद आईआईटी में प्रवेश लिया है. आप सभी छात्रों के भीतर काफी क्षमता है, लेकिन दो चीजें हैं जो आपकी क्षमता को बढ़ाएगी. पहली फ्लेक्सिबिलिटी (Flexibility) और दूसरी ह्‌यूमिलिटि (Humility).

  • दोबारा नहीं होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों के अनुरोध को किया खारिज

    दोबारा नहीं होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों के अनुरोध को किया खारिज

    JEE Advanced 2020: दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन अभ्यर्थियों के लिए जेईई (एडवांस्ड) की पुनःपरीक्षा आयोजित नहीं करने के निर्णय में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया जो कोविड-19 से संक्रमित होने की वजह से परीक्षा नहीं दे सके थे. न्यायमूर्ति जयंतनाथ ने कहा कि यह स्थापित कानूनी स्थिति है कि आम तौर पर, अदालतों के लिए यह बेहतर और सुरक्षित रहता है कि वह शैक्षणिक मामलों के फैसले विशेषज्ञों पर छोड़ दें, क्योंकि वे सामान्यतः समस्याओं से अदालत से अधिक वाकिफ होते हैं. उच्च न्यायालय ने एक आईआईटी अभ्यर्थी की ओर से दायर याचिका को खारिज कर दिया.

  • JEE Advanced AAT 2020: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के परिणाम जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced AAT 2020: आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के परिणाम जारी, यहां करें चेक

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने JEE एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट 2020 के परिणाम जारी कर दिए हैं. जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए हैं वह यहां डायरेक्ट देखें रिजल्ट.

  • IIT दिल्ली के डायरेक्टर ने जेईई एडवांस्ड के छात्रों से कहा- पहले वर्ष में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

    IIT दिल्ली के डायरेक्टर ने जेईई एडवांस्ड के छात्रों से कहा- पहले वर्ष में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र बदल सकेंगे ब्रांच

    जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) के कई उम्मीदवार अपनी ब्रांच को बदलने के लिए सवाल कर रहे हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT दिल्ली) के निदेशक, वी रामगोपाल राव ने उम्मीदवारों के जवाब में बताया कि हर साल 100 से अधिक छात्रों को अपने पहले वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर अपनी ब्रांच बदलने की अनुमति दी जाती है. 

  • JEE Advanced AAT 2020: पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी परीक्षा

    JEE Advanced AAT 2020: पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू, इस दिन होगी परीक्षा

    JEE Advanced AAT 2020: जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट 2020 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवार JEE एडवांस्ड AAT आवेदन पत्र 6 अक्टूबर को मध्यरात्रि तक ही आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जमा कर सकते हैं. जेईई एडवांस्ड AAT के लिए आवेदन भुवनेश्वर, खड़गपुर और रुड़की में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में स्नातक आर्किटेक्चर पाठ्यक्रमों या बीआर्क पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. 

  • JEE Advanced 2020: कौन से उम्मीदवार JoSSA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट में हो सकते हैं शामिल? जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: कौन से उम्मीदवार JoSSA काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट में हो सकते हैं शामिल? जानिए डिटेल

    JEE Advanced 2020: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT Delhi) ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है. रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर  jeeadv.ac.in पर उपलब्ध है. जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 जारी होने के बाद अब JoSAA काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. जेईई एडवांस्ड 2020 की काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होगी. 

  • जानें- कौन हैं पुणे के चिराग फलोर, जो बने JEE एडवांस्ड के टॉपर, PM मोदी ने कहा था 'दोस्त'

    जानें- कौन हैं पुणे के चिराग फलोर, जो बने JEE एडवांस्ड के टॉपर, PM मोदी ने कहा था 'दोस्त'

    JEE Advanced Result 2020: इस साल जेईई एडवांस्ड 2020 की परीक्षा में पुणे के रहने वाले चिराग फलोर ने पहला स्थान हासिल किया है. उन्होंने परीक्षा में 396 में से 352 अंक हासिल किए हैं. आपको बता दें, चिराग ने सितंबर में हुई जेईई मेंस परीक्षा में 12वीं रैंक हासिल की थी. जिसमें उन्होंने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था.

  • JEE Advanced 2020: चिराग फलोर ने किया टॉप, यहां देखें Topper's की लिस्ट

    JEE Advanced 2020: चिराग फलोर ने किया टॉप, यहां देखें Topper's की लिस्ट

    JEE Advanced Result:​ ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAINS) एडवांस्ड 2020 के रिजल्ट IIT दिल्ली ने जारी कर दिए हैं. पिछले साल जून में रिजल्ट जारी कर दिए थे, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इस साल रिजल्ट देरी से जारी किए गए हैं. इस साल कुल 43,204 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड 2020 को क्वालिफाई किया है.

  • JEE Advanced: 5 अक्टूबर को जारी होंगे परिणाम, IIT दिल्ली ने बताया समय

    JEE Advanced: 5 अक्टूबर को जारी होंगे परिणाम, IIT दिल्ली ने बताया समय

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी IIT ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE MAINS) एडवांस्ड 2020 की परीक्षा के परिणाम की तारीख जारी कर दी है. परिणाम 5 अक्टूबर को सुबह 10 बजे घोषित किए जाएंगे.

  • JEE Advanced Answer Key 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Answer Key 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced 2020 Official Answer Key: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी कर दी गई है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) ने परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड आंसर की पर आपत्ति उठाने का मौका दिया है. उम्मीदवार 1 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तक ही आंसर की पर आपत्ति उठा सकेंगे. आंसर की पर अपना फीडबैक देने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा. 

  • JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced 2020 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी करेगा. आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 1,60,831 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. हालांकि, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 27 सितंबर को आयोजित प्रवेश परीक्षा में 96 फीसदी छात्र शामिल हुए. पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजिक किया गया, जिसमें 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए और 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा दी. 

  • JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) के बाद अब जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) की बारी है. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. जेईई मेन 2020 में आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन के अब दो ही दिन बचे हैं. 17 सितंबर तक ही जेईई मेन पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी 17 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन है.

  • IIT दिल्ली ने कुत्तों को संभालने के लिए मांगी B.Com/BA डिग्री, हंगामे के बाद दी यह सफाई

    IIT दिल्ली ने कुत्तों को संभालने के लिए मांगी B.Com/BA डिग्री, हंगामे के बाद दी यह सफाई

    डॉग हैंडलर (Dog Handler) की पोजीशन के लिए एक नौकरी विज्ञापन में गलत जानकारी ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-दिल्ली (IIT-Delhi) को सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी चर्चा में ला दिया, संस्थान को स्पष्टीकरण जारी करना पड़ा.

  • IIT के छात्रों की शानदार कोशिश, जेईई और नीट उम्मीदवारों को परिवहन सुविधा देने के लिए शुरू की पोर्टल

    IIT के छात्रों की शानदार कोशिश, जेईई और नीट उम्मीदवारों को परिवहन सुविधा देने के लिए शुरू की पोर्टल

    JEE Main, NEET 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के छात्रों एवं पूर्व छात्रों ने जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए परिवहन सुविधा मुहैया कराने के मद्देनजर एक पोर्टल की शुरुआत की है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस जोखिम के बीच छात्रों ने यात्रा करने को लेकर सोशल मीडिया पर चिंता जाहिर की थी. कई छात्र ऐसे भी हैं, जो कि लॉकडाउन के बाद अलग-अलग शहरों में चले गए और अब वह अपने परीक्षा केंद्रों से काफी दूर हैं.

  • NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    JEE Main And NEET 2020 Exam: मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET 2020) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2020) के लिये 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड किए हैं. इस बीच विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में इस मुद्दे पर व्यापक विचार-विमर्श किया और परीक्षाएं टलवाने के लिए उच्चतम न्यायालय जाने का फैसला किया. पिछले कुछ महीने से यह मुद्दा छाया रहा है. कई लोग परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं, वहीं विपक्ष और कार्यकर्ता कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मद्देनजर इसे टालने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा बुलायी गयी बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई.

  • JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main And NEET 2020 Exam:  जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. लेकिन कोरोनावायरस के चलते परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्रों समेत कई राजनीतिक हस्तियां परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रही हैं. अब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister of Jharkhand Hemant Soren) ने भी कोरोनावायरस के बीच परीक्षाओं के आयोजन के खिलाफ विरोध जताया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चाहते हैं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सितंबर में होने वाली जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षाओं को स्थगित कर दे. मंत्री ने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई एक वर्चुअल बैठक में कही. 

  • JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) की परीक्षाओं में और देरी का न केवल अकादमिक कैलेंडर पर बल्कि प्रतिभाशाली छात्रों के करियर पर भी गंभीर असर पड़ेगा. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दोनों महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की तेज होती मांगों के मद्देनजर राव का बयान आया है. उन्होंने कहा, ‘‘इन परीक्षाओं में और देरी करने से आईआईटी के अकादमिक कैलेंडर और अभ्यर्थियों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं. लाखों विद्यार्थियों के लिए यह अकादमिक सत्र बेकार चला जाएगा.''

  • दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    दिल्ली NCR वायु प्रदूषण: जल्द शुरू होगा स्मॉग टॉवर परियोजना का काम, सुप्रीम कोर्ट में दी गई जानकारी

    सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को बताया है कि आईआईटी बॉम्बे स्मॉग टॉवर परियोजना की देखरेख करेगा.  NBCC इसका निर्माण करेगा और TATA स्थापना को देखेगा.  इसमें 10 महीने लगेंगे और अब फाउंडेशन का काम शुरू हो जाएगा. इससे पहले शीर्ष अदालत ने संकेत दिया था कि अगर वे स्मॉग टॉवर परियोजना से बाहर निकलते हैं तो अदालत आईआईटी बॉम्बे के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करेगी. मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी. केंद्र इस मामले में कोर्ट को पूरी समय सीमा की जानकारी देगा. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com