NDTV Khabar

IIT Madras


'IIT Madras' - 52 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

    IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने बायोमिमिक्री (Biomimicry) पर फुल सेमेस्टर कोर्स की घोषणा की है. इस कोर्स में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में प्रकृति की की मदद ली जाएगी. इस कोर्स को करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सुब्रमण्यम (मुख्य इनोवेशन ऑफिसर) से  shiva@thinkpaperclip.com पर ईमेल के माध्यम से प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या 91766 12393 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. 

  • IIT मद्रास और स्टार्टअप ने मिलकर तैयार किए आसानी से फोल्ड हो जाने वाले पोर्टेबल कोविड अस्पताल

    IIT मद्रास और स्टार्टअप ने मिलकर तैयार किए आसानी से फोल्ड हो जाने वाले पोर्टेबल कोविड अस्पताल

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास-इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने एक अनूठी पहल करते हुए पोर्टेबल अस्पताल यूनिट विकसित किया है. जिसे चार लोगों द्वारा दो घंटे के भीतर कहीं भी लगाया जा सकता है. मोडुलस हाउसिंग सोल्यूशन द्वारा विकसित किए गए फोल्डेबल पोर्टेबल अस्पताल MediCAB में चार जोन हैं. जिसमें डॉक्टर का कमरा, एक आइसोलेशन रूम, एक मेडिकल रूम / वार्ड और एक ट्विन-बेड आईसीयू शामिल है. ये स्टार्टअप छोटे अस्पतालों का विकास कर रहा है जो पूरे देश में तेजी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

  • IIT Madras देगा प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में ऑनलाइन डिग्री, एडमिशन की उम्र सीमा नहीं

    IIT Madras देगा प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में ऑनलाइन डिग्री, एडमिशन की उम्र सीमा नहीं

    IIT Madras द्वारा यह प्रोग्राम तीन स्तर में विभाजित किया गया है। पहला स्तर हैं- फाउंडेशनल लेवल, जिसमें आपको 8 कोर्स मिलेंगे, दूसरा स्तर है- डिप्लोमा लेवल, जिसमें 6 प्रोग्रामिंग कोर्स + 6 डेटा साइंस कोर्स शामिल हैं और तीसरा व अंतिम- डिग्री लेवल, जिसमें 11 कोर्स मौजूद हैं।

  • IIT Madras से पढ़ने का शानदार मौका, शुरू हुआ पहला ऑनलाइन BSc डिग्री कोर्स

    IIT Madras से पढ़ने का शानदार मौका, शुरू हुआ पहला ऑनलाइन BSc डिग्री कोर्स

    आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ने कोरोनावायरस महामारी के दौर में एक नई पहल की है. आईआईटी मद्रास ने बीएससी (BSc) का ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है. ये डिग्री प्रोगामिंग एंड डाटा साइंस (Programming and Data Science) में कराई जाएगी. ये पहली बार है जब आईआईटी मद्रास (IIT Madras) ऑनलाइन बीएससी डिग्री प्रोग्राम (Online Bsc Degree Programme) शुरू कर रहा है. आईआईटी ने कहा है कि इस ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के जरिए हम छात्रों को जहां भी वो रहते हैं वहां पढ़ा सकेंगे. 

  • Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट, IIT मद्रास नंबर वन पर

    Top 10 Engineering Colleges: भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेज और इंस्टीट्यूट की लिस्ट,  IIT मद्रास नंबर वन पर

    NIRF Ranking 2020 : अगर आप इंजीनियरिंग  कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है.   मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की रैंकिंग की घोषणा की है. नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF Rankings 2020) की लिस्ट में आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली है. दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) रहा है, जबकि तीसरे स्थान पर आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है.  इस साल के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 9 आईआईटी कॉलेज शुमार हैं, जबकि सिर्फ एक ही नॉन-आईआईटी कॉलेज टॉप 10 की लिस्ट में अपनी जगह बना पाया है. पिछले साल 8 आईआईटी कॉलेज देश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में शामिल हुए थे, जबकि इस साल 10 टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट में 9 आईआईटी कॉलेज हैं. 

  • NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

    NIRF Ranking 2020: इस साल की NIRF रैंकिंग लिस्ट जारी, आईआईटी मद्रास भारत में नंबर वन

    NIRF Rankings 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी कर दी है. MHRD मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इस रैंकिंग लिस्ट को जारी किया है. इस लिस्ट में (NIRF Rankings 2020) नंबर एक पर आईआईटी मद्रास (IIT Madras) को जगह मिली है, जबकि दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर रहा है. तीसरा स्थान आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) को मिला है.

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • आईआईटी मद्रास ने लॉन्‍च किया साइबर सिक्‍योरिटी कोर्स, जानिए डिटेल

    आईआईटी मद्रास ने लॉन्‍च किया साइबर सिक्‍योरिटी कोर्स, जानिए डिटेल

    इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (IIT) मद्रास के डिजिटल स्किल्‍स एकेडमी ने एक साइबर सिक्‍यूर‍िटी कोर्स लॉन्‍च किया है. इसका फायदा कानून विभाग, नेटवर्क एडमिनिस्‍ट्रेशन, प्राइवेट और पब्‍लिक सेक्‍टर के नेटवर्क सिक्‍यूरिटी एक्‍सपर्ट, सिक्‍यूरिटी प्रोफेशनल के साथ ही आम जनता को मिलेगा.  

  • IIT मद्रास ने बनाई ऐसी टेक्नोलॉजी बोलने में असमर्थ लोगों को मिलेगी ज़बान

    IIT मद्रास ने बनाई ऐसी टेक्नोलॉजी बोलने में असमर्थ लोगों को मिलेगी ज़बान

    आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की रिसर्च टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से एक टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो बोलने में असमर्थ लोगों के मस्तिष्क संकेतों (ब्रेन सिगनल) को भाषा में बदल सकती है. बोलने में असमर्थ लोगों की मदद करने के अलावा इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल प्रकृति के संकेतों की व्याख्या करने में भी किया जा सकता है, जैसे कि पौधों की प्रकाश संश्लेषण (फोटो सिंथेसिस) प्रक्रिया या किसी बाहरी उत्तेजना के प्रति उनकी प्रतिक्रिया.

  • IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

    IIT मद्रास 'PadhAI' के जरिए कम कीमत पर करा रहा डेटा साइंटिस्ट कोर्स, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) अपने प्लेटफॉर्म 'पढ़ाई' (PadhAI) के जरिए छात्रों को डेटा साइंस का कोर्स करा रहा है. संस्थान ने बयान जारी कर कहा कि वे एक ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध करा रहे हैं. जिसमें छात्रों को डेटा साइंस की बुनियादी चीजें सिखाई जाएंगी.

  • राहुल-प्रियंका को मेरठ पहुंचने से पहले पुलिस ने रोका, CAA के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे थे

    राहुल-प्रियंका को मेरठ पहुंचने से पहले पुलिस ने रोका, CAA के खिलाफ प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे थे

    नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने मेरठ जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को पुलिस ने शहर के बाहर ही रोक लिया. कांग्रेस नेताओं ने पुलिस से कहा कि वे केवल तीन लोग ही जाएंगे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन्हें शहर में नहीं जाने दिया गया. उन्हें मेरठ से बाहर प्रतापपुर में रोक दिया गया. पुलिस ने उनसे कहा कि आप दो दिन के बाद आएं.

  • CAA के खिलाफ प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर IIT मद्रास में पढ़ने वाले जर्मनी के छात्र को वापस भेजा

    CAA के खिलाफ प्रदर्शनों में हिस्सा लेने पर IIT मद्रास में पढ़ने वाले जर्मनी के छात्र को वापस भेजा

    नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में देशभर में कई यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के छात्र विरोध कर रहे हैं. जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों पर पुलिस की बर्बरता के बाद देशभर के ज्यादात्तर यूनिवर्सिटी के छात्र इसके विरोध में आए थे.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए तीन IITs के छात्र, कहा- यदि हम अब भी कुछ नहीं बोले तो...

    आईआईटी मद्रास ने परिसर में गजेंद्र सर्किल पर रैली और प्रदर्शन का आह्वान किया है. आईआईटी बॉम्बे ने रविवार रात को प्रदर्शन किया था.

  • IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    IIT Madras: आईआईटी मद्रास के 831 स्टूडेंट्स को मिला कैंपस प्लेसमेंट, 184 कंपनियों ने दिए ऑफर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT Madras) के कैंपस प्लेसमेंट (IIT Madras Campus Placement) के पहले चरण के दौरान 184 कंपनियों द्वारा कुल 831 छात्रों को नौकरियों के ऑफर मिले हैं. आईआईटी-एम ((IIT Madras) ने एक बयान में कहा कि इस पेशकश में 17 कंपनियों द्वारा 34 अंतर्राष्ट्रीय नौकरियां शामिल हैं. आईआईटी-एम के अनुसार, अगर पहले से ही ऑफर की गई 167 नौकरियों को भी शामिल कर लिया जाए तो संस्थान में नौकरी के प्रस्तावों की कुल संख्या 998 होगी.

  • IIT मद्रास हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली छात्रा, पुलिस को आत्महत्या का शक

    IIT मद्रास हॉस्टल के अपने कमरे में मृत मिली छात्रा, पुलिस को आत्महत्या का शक

    आईआईटी मद्रास में एक छात्रा शुक्रवार को अपने हॉस्टल के कमरे में मृत पाई गई. पुलिस को प्रथम दृष्टया ये मामला आत्महत्या का लग रहा है.

  • IIT मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में देखने को मिला बड़ा बदलाव, छात्रों ने पहनी...

    IIT मद्रास के 56वें दीक्षांत समारोह में देखने को मिला बड़ा बदलाव, छात्रों ने पहनी...

    आईआईटी मद्रास में सोमवार को हुए 56वें दीक्षांत समारोह में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला. समारोह के दौरान ग्रेजुएट छात्रों ने गाउन पहनने की जगह भारतीय पोशाक पहनी. इंस्टीट्यूट ने ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और रिसर्च स्कॉलर्स को निर्देश दिए थे कि वह सफेद शर्ट या छोटे कुर्ते और इसी रंग की धोती, पैजामा या पेंट में आएं. छात्राओें को इसी रंग की सलवार कमीज या सारी पहनकर आने के लिए कहा गया था. छात्रों और छात्राओं से यह भी कहा गया था कि वह पारंपरिक शॉल भी पहनकर आएं.

  • पीएम मोदी बोले, मेरी अमेरिकी यात्रा के दौरान हर जगह नए भारत को लेकर आशावाद का हुआ उल्लेख

    पीएम मोदी बोले, मेरी अमेरिकी यात्रा के दौरान हर जगह नए भारत को लेकर आशावाद का हुआ उल्लेख

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि पिछले सप्ताह उनकी अमेरिकी यात्रा के दौरान उच्च स्तरीय बैठकों में हर जगह नए भारत को लेकर आशावाद का उल्लेख हुआ. उन्होंने साथ ही कहा कि भारतीय समुदाय ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विश्वस्तर पर अपनी छाप छोड़ी है.

  • IIT Madras के छात्रों से बोले PM मोदी- आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि की जरूरतों का भी ख्याल रखें

    IIT Madras के छात्रों से बोले PM मोदी- आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि की जरूरतों का भी ख्याल रखें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने IIT Madras के दिक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आपसे एक अपील करता हूं कि आप कहां काम करते हैं, कहां रहते हैं. इसका कोई मतलब नहीं. लेकिन जहां भी रहें अपनी मातृभूमि की जरूरतों का ख्याल जरूर रखें.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com