NDTV Khabar

IIT Guwahati


'IIT guwahati' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IIT टीम ने विकसित किया ऐसा सिस्‍टम जो 'कचरे' को उपयोगी कैमिकल्‍स में करता है तब्‍दील..

    IIT टीम ने विकसित किया ऐसा सिस्‍टम जो 'कचरे' को उपयोगी कैमिकल्‍स में करता है तब्‍दील..

    ग्लिसरोल, जो कि बायोडीजल का बायप्रोडक्‍ट है, को लेक्टिक एसिड और हाइड्रोजन में बदला जा सकता है. लेक्टिव एसिड को फूड, फार्मास्‍युटिकल, कॉस्‍मेटिक और पॉलीमर इंडस्‍ट्रीज में इस्‍तेमाल किया जाता है जबकि हाइड्रोजन एनर्जी सेक्‍टर में उपयोग में आती है.

  • स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा, दो IIT से 36 नाम

    आईआईटी गुवाहाटी के सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन इंजीनियरिंग, जैव विज्ञान और जैव इंजीनियरिंग, रसायन शास्त्र, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स विभागों के संकाय सदस्यों के नाम सूची में शामिल किए गए हैं.

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

  • IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) आज सुबह 11 बजे से ऑनलाइन ही कोनवोकेशन सेरेमनी शुरू करेगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे छात्रों को संबोधित करेंगे. 

  • राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    राजद्रोह मामले में गुवाहाटी जेल में बंद शरजील इमाम कोरोना पॉजिटिव पाया गया

    IIT बंबई और जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam)के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. दिल्ली पुलिस की एक टीम शरजील की हिरासत लेने के लिए शहर में है, लेकिन उसे अब शरजील के बेहतर होने तक इंतजार करना होगा.

  • IIT गुवाहाटी की पहल, BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    IIT गुवाहाटी की पहल,  BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी ने अपने बीटेक पाठ्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों (SDG) 2030 पर एक नया कोर्स शुरू किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिये अनिवार्य कोर्स होगा, जिससे युवा और गतिशील व्यक्तियों की सोच को सतत विकास के रास्ते की ओर नयी दिशा दी जा सके. अधिकारियों के मुताबिक, 17 सतत विकास लक्ष्यों की अंतर विषय प्रकृति के कारण इस कोर्स के नोडल विभाग, मानविकी व सामाजिक विज्ञान विभाग ने संस्थान के आठ अन्य विभागों से इस कोर्स को तैयार करने और उसे लागू करने के लिये मिलकर संसाधनों को साझा किया है. 

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त, IIT ने विकसित किया नया तरीका!

    अल्जाइमर की वजह से अब नहीं जाएगी याददाश्त, IIT ने विकसित किया नया तरीका!

    संस्थान के जीव विज्ञान विभाग के प्रोफेसर विपिन रामाकृष्णन ने बताया कि अल्जाइमर की बीमारी का इलाज अहम है, खासकर भारत के लिए, जहां चीन और अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा अल्जाइमर के मरीज हैं. 40 लाख से ज्यादा लोगों को इस बीमारी की वजह से याददाश्त खोने का सामना करना पड़ता है. बीमारी का मौजूदा इलाज सिर्फ कुछ लक्षणों को धीमा करता है. अभी तक ऐसा चिकित्सीय दृष्टिकोण नहीं है जो अल्जाइमर के अंतर्निहित कारणों का इलाज कर सके.

  • Coronavirus की वैक्‍सीन बनाने पर काम कर रहा है IIT, इस कंपनी के साथ किया करार

    Coronavirus की वैक्‍सीन बनाने पर काम कर रहा है IIT, इस कंपनी के साथ किया करार

    Coronavirus: अहमदाबाद की दवा कंपनी हेस्टर बायोसाइंस ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के लिए आईआईटी-गुवाहाटी (IIT-Guwahati) के साथ गठजोड़ किया है.

  • COVID-19: IIT ने बनाई ऐसी बेहतरीन मशीन, अस्‍पतालों, बसों और ट्रेनों में फर्श से हटाया जा सकेगा वायरस

    COVID-19: IIT ने बनाई ऐसी बेहतरीन मशीन, अस्‍पतालों, बसों और ट्रेनों में फर्श से हटाया जा सकेगा वायरस

    Coronavirus Outbreak: यह मशीन कर्नाटक सरकार के अनुरोध पर विकसित की गई है जिसका उसके अस्पतालों और बसों में इस्तेमाल होना था लेकिन अब व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए इसकी पेशकश दूसरी सरकारों को भी की जाएगी.

  • CAA Protest: NIA ने IIT गुवाहाटी के टीचर से दोबारा की पूछताछ

    CAA Protest: NIA ने IIT गुवाहाटी के टीचर से दोबारा की पूछताछ

    सैकिया आईआईटी गुवाहाटी में इतिहास के प्राध्यापक हैं. NIA के एक अधिकारी ने सैकिया से पूछताछ किए जाने की पुष्टि की. सैकिया के वकील शांतनु बोरठाकुर ने कहा, 'सोमवार को सैकिया से चार घंटे तक पूछताछ की गई. NIA उनसे अखिल गोगोई के मामले में प्रत्यक्षदर्शी के रूप में पूछताछ कर रही है. उन्हें मंगलवार को पूर्वाह्न 11 बजे फिर से पेश होने को कहा गया है.'

  • आईआईटी गुवाहाटी में जापान के छात्र ने की खुदकुशी, चंद दिनों में लौटने वाला था अपने देश

    आईआईटी गुवाहाटी में जापान के छात्र ने की खुदकुशी, चंद दिनों में लौटने वाला था अपने देश

    आईआईटी गुवाहाटी (IIT Guwahati) में गुरुवार को एक जापानी छात्र (Japanese Student) की खुदकुशी (Suicide) का मामला सामने आया है. छात्र का संबंध जापान की गिफु यूनिवर्सिटी (Gifu University) से है और वह आईआईटी गुवाहाटी तीन महीने के एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आया हुआ था.

  • IIT गुवाहाटी के स्टूडेंट्स की बड़ी सफलता, लैब में बनाया मांस

    IIT गुवाहाटी के स्टूडेंट्स की बड़ी सफलता, लैब में बनाया मांस

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) गुवाहाटी में रिसरचर्स ने लैब में मांस तैयार किया है जो कि पोषक होने के साथ ही क्रूरता मुक्त भोजन की दिशा में एक कदम होगा. आईआईटी गुवाहाटी के डा. बिमान बी. मंडल ने कहा कि लैब में विकसित मांस क्रूरता मुक्त भोजन की दिशा में एक नयी संभावना खोलेगा, साथ ही पर्यावरण एवं पशुओं को भी बचाएगा. 

  • IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    IIT गुवाहाटी का शिक्षक रेप की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार

    पुलिस ने यह जानकारी दी. जीवन बीमा एजेंट ने शुक्रवार को नॉर्थ गुवाहाटी पुलिस चौकी में गणित विभाग के एक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज कराया था.

  • आईआईटी गुवाहाटी देश का सातवां बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज घोषित, जारी हुई रैंकिंग

    आईआईटी गुवाहाटी देश का सातवां बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज घोषित, जारी हुई रैंकिंग

    रैंकिंग जारी होने के बाद आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक गौतम बिस्वास ने कहा कि देश में इंजीनियरिंग कॉलेजों की सूची में लगातार दूसरे साल भी सातवें स्थान पर रहना हमारे लिए उपलब्धि की तरह है.

  • GATE Result 2018: परीक्षा परिणाम हुए जारी, ऐसे करें रिजल्ट चेक

    GATE Result 2018: परीक्षा परिणाम हुए जारी, ऐसे करें रिजल्ट चेक

    नोटिफिकेशन के अनुसार, रिजल्ट 17 मार्च को जारी किया जाना था लेकिन IIT ने परीक्षा परिणाम एक दिन पहले ही यानी 16 मार्च को घोषित कर दिया है.

  • GATE Result 2018: 17 मार्च को जारी होंगे नतीजे, प्रतिभागी ऐसे देखें अपना परिणाम

    GATE Result 2018: 17 मार्च को जारी होंगे नतीजे, प्रतिभागी ऐसे देखें अपना परिणाम

    (GATE) 2018 का रिजल्ट इसके ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitg.ac.in पर जारी किया जाएगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com