NDTV Khabar

IMD


'IMD' - 230 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में तापमान लुड़का, दक्षिण में चक्रवात की आशंका

    कश्मीर में बर्फबारी के बाद उत्तर भारत में तापमान लुड़का, दक्षिण में चक्रवात की आशंका

    Weather: कश्मीर के बड़े हिस्से में सोमवार को इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिसके कारण उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में तापमान में गिरावट आई. राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सर्द हवाओं (Cold wave) के बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 साल में नवंबर के महीने में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है. आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार और बृहस्पतिवार के बीच चक्रवात ‘निवार’ के आने की आशंका के मद्देनजर अधिकारी इससे निपटने की तैयारियों में जुट गए हैं.

  • दिल्ली में 17 साल बाद नवंबर का सबसे ठंडा दिन, उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी

    दिल्ली में 17 साल बाद नवंबर का सबसे ठंडा दिन, उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी

    Weather: उत्तर भारत (North India) में सर्दी (Winter) के मौसम ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. उत्तर भारत के  अधिकतर इलाकों में रविवार को तापमान ने गोता लगाया. जहां श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, वहीं दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीत लहर (Cold wave) के बीच रविवार को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2003 के बाद से नवंबर में सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा. दिल्ली में जहां तापमान गिर रहा है वहीं कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की तादाद भी बढ़ रही है. 

  • दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

    दिल्ली में भारी बारिश, दम घोंटते प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद

    एक निजी पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, दीवाली की रात से, हवाओं की दिशा में बदलाव आया है और पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में बादल दिखाई दे रहे हैं.

  • Delhi में शीत लहर की दस्तक, अगले 3-4 दिनों में पारा और नीचे लुढ़कने के आसार

    Delhi में शीत लहर की दस्तक, अगले 3-4 दिनों में पारा और नीचे लुढ़कने के आसार

    Delhi Cold Wave : मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम रहता है तो शीत लहर का ऐलान हो जाएगा. इस साल नवंबर में ज्यादा ठंड बढ़ने का अनुमान जताया गया है.

  • हैदराबाद : भारी बारिश की वजह से गिरी दीवार, 2 महीने के मासूम सहित 9 की मौत

    हैदराबाद : भारी बारिश की वजह से गिरी दीवार, 2 महीने के मासूम सहित 9 की मौत

    आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh Rain) और तेलंगाना (Telangana) में बीते तीन दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में भारी बारिश का अनुमान जताया है. आंध्र सरकार ने प्रभावित जिलों के अधिकारियों को इस बाबत पत्र लिख अलर्ट रहने को कहा है. वहीं दूसरी ओर राजधानी हैदराबाद (Hyderabad Wall Collapse) में बारिश के चलते एक दीवार गिर गई. इस हादसे में 2 माह के मासूम समेत 9 लोगों की मौत हो गई.

  • Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में आफत की बारिश, डूबे कई इलाके, आज भी रहना होगा सावधान

    Heavy Rain in Mumbai: मुंबई में आफत की बारिश, डूबे कई इलाके, आज भी रहना होगा सावधान

    Mumbai Heavy Rain: मंगलवार देर रात मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, सड़कों पर जगह जगह पानी भर गया है. सयान और गोरेगांव में खासे जल जमाव की स्थिति पैदा हो गई है. जबरदस्त बारिश के कारण सयान रेलवे स्टेशन पर कुछ यात्री फंसें हुए थे. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उपनगरीय मुंबई में मंगलवार को 23.4 मिमी की बारिश देखी गई, जोकि सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा है. मौसम विभाग ने आज भी मुंबई में भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

  • मौसम विभाग ने कहा- मानूसन के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह से होने की संभावना, ओडिशा में भारी वर्षा के आसार

    मौसम विभाग ने कहा- मानूसन के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह से होने की संभावना, ओडिशा में भारी वर्षा के आसार

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह के अंत तक होने की संभावना है. वहीं ओडिशा में भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं क्योंकि 20 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बनने की संभावना है.

  • राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश, उमस और गर्मी से मिली राहत

    राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तेज बारिश, उमस और गर्मी से मिली राहत

    राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से थोड़ा कम है, जोकि इस मौसम में औसत से एक डिग्री अधिक है. नमी का स्तर 77 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने शाम को बादल छाने के साथ ही और अधिक बारिश की संभावना के साथ अनुमान लगाया है.

  • भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले 4-5 दिन में तेज बारिश का अनुमान: मौसम विभाग

    भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले 4-5 दिन में तेज बारिश का अनुमान: मौसम विभाग

    मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि देश के पूर्वी, उत्तरी और मध्य हिस्सों में अगले चार-पांच दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने 26 अगस्त को ओडिशा और इसके अगले दिन छत्तीसगढ़ के लिये रेड अलर्ट जारी किया है.

  • दिल्ली-NCR में आज फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें- अपने शहर के मौसम का हाल

    दिल्ली-NCR में आज फिर हो सकती है तेज बारिश, जानें- अपने शहर के मौसम का हाल

    गर्मी से लोगों को राहत जरूर मिली है लेकिन हर ओर पानी से लोग हलकान भी हो रहे हैं. मंगलवार से रुक-रुककर बारिश हो रही है. जगह-जगह जलजमाव की समस्या पैदा हो गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज (शुक्रवार) सुबह अनुमान जताया था कि दिल्ली के नरवाना, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, सहारनपुर और रूड़की में अगले दो घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

  • बारिश से गुरुग्राम की हालत हुई खराब तो कुमार विश्वास बोले- अब तो नाम भी बदल लिया लेकिन..

    बारिश से गुरुग्राम की हालत हुई खराब तो कुमार विश्वास बोले- अब तो नाम भी बदल लिया लेकिन..

    दो दिनों से भी कम बारिश में हुई इस हालत पर कुमार विश्वास ने भी हैरानी जताई है. ट्विटर पर उन्होंने गुड़गांव का नाम गुरुग्राम करने के चार पुराने फैसले को याद करते हुए लिखा, 'बताइए भला, अब तो नाम भी बदल लिया पर ये तो अब भी नहीं बदल रहा?'

  • दिल्ली-NCR में भारी बारिश से ट्रैफिक जाम, सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतारें

    दिल्ली-NCR में भारी बारिश से ट्रैफिक जाम, सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतारें

    जलजमाव से राजधानी में हर ओर ट्रैफिक जाम हो गया. पीक ऑवर में गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें सड़कों पर नजर आ रही हैं. कारें रेंगने पर मजबूर हैं. सफदरजंग स्थित वेधशाला के अनुसार, बुधवार सुबह 8:30 बजे से लेकर गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 46 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई.

  • दिल्ली-NCR में भारी बारिश, कई जगह जलजमाव और ट्रैफिक जाम, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

    दिल्ली-NCR में भारी बारिश, कई जगह जलजमाव और ट्रैफिक जाम, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

    दिल्ली (Delhi Rain) और उसके आसपास के कई शहरों में बीती रात से ही जोरदार बारिश हो रही है. आंधी-तूफान की दस्तक के साथ मूसलाधार बारिश हुई. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, बारिश दो घंटे से भी ज्यादा समय तक होती रहेगी. लगातार हो रही बारिश से तापमान में गिरावट देखने को मिली और पारा 27 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा. वहीं, बारिश से कई इलाकों में जलजमाव भी हो गया. इसके चलते ट्रैफिक जाम की समस्या पैदा हो गई.

  • बारिश की वजह से ढही दीवार, दर्जनों महंगी गाड़ियों को हुआ नुकसान

    बारिश की वजह से ढही दीवार, दर्जनों महंगी गाड़ियों को हुआ नुकसान

    दिल्ली के साकेत इलाके में जे ब्लॉक में मूसलाधार बारिश की वजह से दीवार गिर गई. जिसकी वजह से दीवार के किनारे खड़ी दर्जनों गाड़ियां इसकी चपेट में आ गईं और क्षतिग्रस्त हो गई.  क्षतिग्रस्त गाड़ियों का एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में चमचमाती गाड़ियां दीवार के मलबे के नीचे से बारिश के दर्द को बयां कर रही हैं. 

  • दिल्ली-NCR में भारी बारिश ने दी गर्मी से राहत, कई जगह जलजमाव और ट्रैफिक जाम

    दिल्ली-NCR में भारी बारिश ने दी गर्मी से राहत, कई जगह जलजमाव और ट्रैफिक जाम

    मौसम विभाग ने बुधवार को राजधानी में भारी बारिश और आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. न्यूज एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, अच्छी-खासी बारिश से दिल्ली में कई जगहों पर जलजमाव जैसी स्थिति बन गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली से सटे इलाकों में भी पूरे दिन हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है. 

  • बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    बारिश से परेशान महाराष्‍ट्र, अब तक सीजन की औसत से 16% ज्‍यादा बारिश दर्ज..

    राज्य में एक जून से 17 अगस्त तक 826.7 मि.मी. बारिश हुई. पिछले मॉनसून में इस अवधि के दौरान 713.7 मि.मी. बारिश हुई थी. मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा, ''इस बार 16 प्रतिशत अधिक बारिश हुई. मौसम विभाग के पैमाने के अनुसार इसे सामान्य बारिश कहा जा सकता है.''

  • उत्तर भारत के कई राज्यों में बादल फटने और अचानक बाढ़ का संकट, Flood Advisory जारी

    उत्तर भारत के कई राज्यों में बादल फटने और अचानक बाढ़ का संकट, Flood Advisory जारी

    केंद्रीय जल आयोग की ओर कुछ उत्तर भारत के कुछ पहाड़ी जिलों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की गई है. यह एडवाइजरी देश के कुछ हिस्सों में हो रही लगातार बारिश और कई नदियों में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जारी की गई है. 

  • अगले 2 घंटे में दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में बारिश की संभावना: मौसम विभाग

    अगले 2 घंटे में दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में बारिश की संभावना: मौसम विभाग

    जन्माष्टमी के दिन हुई बारिश के चलते दिल्ली के कई इलाकों में पानी भर गया था. राजधानी के कई अंडरपास पूरी तरह से डूब गए थे. बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने जलजमाव को लेकर सीएम केजरीवाल पर निशाना साधा था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com