NDTV Khabar

IMF


'IMF' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • IMF ने कहा- अधिक निवेश आकर्षित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधारों की जरूरत

    IMF ने कहा- अधिक निवेश आकर्षित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधारों की जरूरत

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि कारोबारी माहौल को मजबूत बनाने तथा व्यापार में निवेश को प्रोत्साहित करने के भारत के प्रयासों ने निवेश आकर्षित करने में मदद की है. हालांकि आईएमएफ ने साथ में यह भी जोड़ा कि टिकाऊ तथा अधिक समावेशी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिये भारत को अभी और आर्थिक सुधार करने की जरूरत है.

  • IMF की मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा- अगले दो साल तक भारत की ग्रोथ रेट 1% से थोड़ी ज्यादा रहने का अनुमान

    IMF की मुख्य अर्थशास्त्री ने कहा- अगले दो साल तक भारत की ग्रोथ रेट 1% से थोड़ी ज्यादा रहने का अनुमान

    उन्होंने कहा, “साल की पहली छमाही में सबसे गहरा दबाव था, अब हम एक फिर से खुलने लगे हैं, आर्थिक गतिविधियों का एक हिस्सा देख रहे हैं. लेकिन स्वास्थ्य संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और आपको भविष्य को देखना है, जिसमें जबरदस्त अनिश्चितता है. तो रिकवरी जल्दी शुरू हो सकती है, लेकिन हमारी राय में यह अनिश्चितता लंबे समय तक रहेगी.'

  • 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की 'ऐतिहासिक' गिरावट देखी जाएगी : IMF

    2020 में भारत की अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी की 'ऐतिहासिक' गिरावट देखी जाएगी : IMF

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने बुधवार को इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में 4.5 फीसदी तक की गिरावट आने का अनुमान जताया है. जो कि अपने आप में एक ऐतिहासिक गिरावट हो सकती है. कोरोना के चलते ठप्प पड़ी सभी आर्थिक गतिविधियों के मद्देनजर यह अनुमान लगाया गया है. हालांकि संगठन का कहना है कि 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था वापसी करेगी और 6 फीसदी की विकास दर दर्ज की जाएगी.

  • कर्ज में डूबे पाकिस्तान को IMF सलाह, सरकारी कर्मचारियों का वेतन खर्च करें स्थिर 

    कर्ज में डूबे पाकिस्तान को IMF सलाह, सरकारी कर्मचारियों का वेतन खर्च करें स्थिर 

    पाकिस्तान की सरकार 12 जून को नया बजट पेश करने वाली है. यह बजट ऐसे समय आ रहा है, जब पाकिस्तान की सरकार राजकोषीय स्थिति को ठीक करने तथा आर्थिक वृद्धि को गति देने के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है. इसके अलावा वित्त मंत्रालय आईएमएफ के कार्यक्रम को पुन: बहाल करने के लिये वाशिंगटन स्थित आईएमएफ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संवाद कर रहा है. आईएमएफ की 0.4 प्रतिशत प्राथमिक बजट घाटा रखने की मांग से इतर, सरकार ने प्रस्ताव दिया है कि लक्ष्य सकल घरेलू उत्पाद का 1.9 प्रतिशत या 875 अरब रुपये होना चाहिये.

  • Coronavirus Lockdown: अर्थव्यवस्था पर मंडराते खतरे पर बोलीं IMF चीफ क्रिस्टालीना जॉर्जिएवा, बड़े एक्शन की जरूरत

    Coronavirus Lockdown: अर्थव्यवस्था पर मंडराते खतरे पर बोलीं IMF चीफ क्रिस्टालीना जॉर्जिएवा, बड़े एक्शन की जरूरत

    IMF की चीफ क्रिस्टैलीना जार्जजिएवा का कहना है कि ऐसा संकट आज तक भी नहीं आया. जहां एक संक्रमण से लड़ने के लिए हमें पूरी अर्थव्यवस्था को बंद करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि यह ऐसा वक्त है जब देश को ज्यादा राजस्व की जरूरत है लेकिन वो कम आ रहा है. देश को स्वास्थ्य व्यवस्था, कामगारों और कंपनियों के लिए राजस्व की जरूरत है. 

  • कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए भारत में लगाए गए लॉकडाउन का IMF ने किया समर्थन, कही ये बात

    कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए भारत में लगाए गए लॉकडाउन का IMF ने किया समर्थन, कही ये बात

    भारत में 25 मार्च को तीन हफ्ते का बंद लागू किया गया था जो 14 अप्रैल को समाप्त होना था. बाद में बंद को तीन मई तक बढ़ा दिया गया. उन्होंने बताया कि पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर कोरोना वायरस का असर गंभीर और अभूतपूर्व होगा. 2020 में एशिया की वृद्धि थम-सी जाएगी.

  • कोरोनावायरस के चलते चीन की अर्थव्यवस्था में तीन दशक में पहली बार आई गिरावट : AFP सर्वे

    कोरोनावायरस के चलते चीन की अर्थव्यवस्था में तीन दशक में पहली बार आई गिरावट : AFP सर्वे

    चीन में बहुत-से व्यवसाय दोबारा शुरू हो चुके हैं, लेकिन कोरोनावायरस महामारी ने दुनियाभर की शेष अर्थव्यवस्थाओं को घुटनों पर ला दिया है, और अधिकतर व्यापारिक साझीदार मुल्क COVID-19 के फैलाव की वजह से लॉकडाउन में हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का कहना है कि महामारी के चलते दुनियाभर का उत्पादन इस साल तीन फीसदी घट जाएगा.

  • ज़िन्दगी की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रही है दुनिया : कोरोनावायरस ने बिगाड़े हालात

    ज़िन्दगी की सबसे बड़ी मंदी का सामना कर रही है दुनिया : कोरोनावायरस ने बिगाड़े हालात

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा साल की शुरुआत में कोरोनावायरस के चलते चीन में हुई क्षति को ध्यान में रखकर वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अपनी संभावनाओं की घोषणा किए जाने से पहले ही कुछ आंकड़े आने शुरू हो गए हैं.

  • यह स्पष्ट है कि दुनिया मंदी की चपेट में है : IMF प्रमुख

    यह स्पष्ट है कि दुनिया मंदी की चपेट में है : IMF प्रमुख

    Coronavirus Updates: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) प्रमुख ने कहा है कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि दुनिया मंदी की चपेट में है और यह 2009 की मंदी से भी बुरा है. IMF प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीएवा ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस नाम की इस महामारी ने वैश्व‍िक अर्थव्यवस्था को पीछे धकेल दिया है.

  • भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में थोड़ी नरमी जरूर, लेकिन मंदी नहीं: IMF प्रबंध निदेशक

    भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में थोड़ी नरमी जरूर, लेकिन मंदी नहीं: IMF प्रबंध निदेशक

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा है कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में संकट और जीएसटी तथा नोटबंदी के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था में 2019 में अचानक थोड़ी नरमी देखने को मिली, लेकिन इसे मंदी नहीं कहा जा सकता.

  • भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक, आने वाले समय में सुधार की उम्मीद: IMF

    भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक, आने वाले समय में सुधार की उम्मीद: IMF

    अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जियॉर्जिवा ने कहा कि भारत में आर्थिक सुस्ती तात्कालिक है आने वाले समय में इसमें सुधार की उम्मीद है.

  • बजट में होगी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कार्य योजना: प्रकाश जावड़ेकर

    बजट में होगी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कार्य योजना: प्रकाश जावड़ेकर

    IMF की चीफ़ इकोनॉमिस्ट गीता गोपीनाथ ने कहा था कि भारतीय जीडीपी में गिरावट का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर  पड़ रहा है. उन्होनें कहा था कि विश्व अर्थव्यवस्था की जीडीपी में अगर भारतीय अर्थव्यवस्था की भागीदारी की बात करें तो ये काफ़ी अहम है.

  • भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर: अर्थशास्त्री अजय शाह

    भारत कठिन दौर से गुजर रहा है, नीचे बनी रहेगी आर्थिक वृद्धि दर: अर्थशास्त्री अजय शाह

    उन्होंने 1991 से 2011 की अवधि को भारतीय इतिहास का स्वर्णिम काल बताया और कहा कि उस दौरान जो आर्थिक वृद्धि हुई, उससे 35 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर हुए. शाह ने अपनी पुस्तक ‘इन सर्च ऑफ द रिपब्लिक’ पर चर्चा के दौरान कहा, ‘उसके बाद निजी निवेश में कमी के साथ समस्या शुरू हुई.’ 

  • दावोस: जहां होती है वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम की हाई-प्रोफइाल बैठक, वहां कर चुके हैं शाहरुख-काजोल रोमांस

    दावोस: जहां होती है वर्ल्‍ड इकनॉमिक फोरम की हाई-प्रोफइाल बैठक, वहां कर चुके हैं शाहरुख-काजोल रोमांस

    स्विट्ज़रलैंड की ठंडी वादियों में ही 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' से लेकर 'जब तक है जान' जैसी रोमांटिक फिल्मों का शूट हुआ.

  • IMF की नजर अब नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ प्रदर्शनों पर भी, 7 बड़ी बातें

    IMF की नजर अब नागरिकता कानून और NRC के खिलाफ प्रदर्शनों पर भी, 7 बड़ी बातें

    अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की जीडीपी में अगर भारतीय अर्थव्यवस्था की भागीदारी की बात करें तो ये काफ़ी अहम है. अगर भारतीय जीडीपी में गिरावट आती है तो इसका असर पूरी दुनिया के आर्थिक विकास पर भी पड़ेगा. इसलिए हमनें ग्लोबल ग्रोथ के अनुमान को भी 0.1 फीसदी कम किया है. जिसका अधिकांश हिस्सा भारत के ग्रोथ रेट में कमी की वजह से है. उन्होंने कहा कि साल 2020 में भारत की विकास दर का अनुमान 4.8% कर दिया है. ये तीन महीने में 1.3% की कटौती है. यही नहीं, आइएमएफ़ ने अगले तीन साल के लिए भारत की विकास दर में कटौती कर दी है. ये भी कहा जा रहा है कि दुनिया भर में जो आर्थिक सुस्ती के आंकड़े हैं, उनमें सबसे बड़ा हिस्सा भारत का है. NDTV से खास बातचीत में उन्होंने एक अहम बात कही है. उन्होंने कहा कि कई देशों में सामाजिक उथल पुथल का असर भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में पड़ रहा है और भारत में चल रहे इस समय CAA और एनआरसी के खिलाफ आंदोलन पर इसका कितना असर हो रहा है इस पर किए गए सवाल पर भी उन्होंने जवाब दिया.

  • आखिर, असदुद्दीन ओवैसी ने क्यों बोला, 'माशाअल्लाह मोदी है तो हर नामुमकिन-मुमकिन है'

    आखिर, असदुद्दीन ओवैसी ने क्यों बोला, 'माशाअल्लाह मोदी है तो हर नामुमकिन-मुमकिन है'

    आईएमएफ के ताजा अनुमान के अनुसार 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत रहेगी. जबकि 2020 में इसमें थोड़ा सुधार आयेगा और यह 3.3 प्रतिशत पर पहुंच जायेगी. उसके बाद 2021 में 3.4 प्रतिशत रहेगी. इससे पहले आईएमएफ ने पिछले साल अक्टूबर में वैश्विक वृद्धि का अनुमान जारी किया था.

  • अब हमें गीता गोपीनाथ पर हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए : पी. चिदंबरम

    अब हमें गीता गोपीनाथ पर हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए : पी. चिदंबरम

    अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ की भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर NDTV से बातचीत में की गई टिप्पणी पर कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि अब हमें गीता गोपीनाथ पर मंत्रियों के हमले के लिए तैयार हो जाना चाहिए. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आईएमएफ की ओर से भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर 2019-2020 में 5 फीसदी से भी कम दर आंकी गई है.

  • IMF के वृद्धि दर को लेकर जारी अनुमान के बाद गिरा भारतीय बाजार, सेंसेक्स में 205.10 अंकों की गिरावट

    IMF के वृद्धि दर को लेकर जारी अनुमान के बाद गिरा भारतीय बाजार, सेंसेक्स में 205.10 अंकों की गिरावट

    सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत रिकॉर्ड उछाल के साथ हुई थी, लेकिन दिन के कारोबार में बाजार में गिरावट दर्ज की गई और बाजार बंद होने के समय सेंसेक्स में 416.46 अंकों की गिरावट दर्ज की गई और सेंसेक्स 41528.91 अंकों पर बंद हुआ था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com