NDTV Khabar

ITBP


'ITBP' - 184 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीमा की सुरक्षा से लेकर महामारी के खिलाफ मोर्चे पर डटी है आईटीबीपी : किशन रेड्डी

    सीमा की सुरक्षा से लेकर महामारी के खिलाफ मोर्चे पर डटी है आईटीबीपी : किशन रेड्डी

    ITBP Foundation Day :आईटीबीपी की स्थापना के 58 साल पूरे होने पर गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने सुरक्षा बल की सेवा और समर्पण की प्रशंसा की. 

  • स्थापना दिवस: ITBP के जवान ने गाया खास गीत, देखें- वीडियो

    स्थापना दिवस:  ITBP के जवान ने गाया खास गीत,  देखें- वीडियो

    गीत में आईटीबीपी के तैनाती स्थलों को दर्शाया गया है जिसमें हिमालय से छत्तीसगढ़ तक के इलाके शामिल हैं. 24 अक्टूबर, 1962 को आईटीबीपी का गठन भारत चीन सीमा संघर्ष के दौरान किया गया था. तब से आईटीबीपी मूलतः भारत चीन सीमा सुरक्षा के लिए तैनात रही है.बल की उच्चतम सीमा चौकी 18, 800 फीट पर स्थित है और कई सीमा चौकियों पर तापमान शून्य से 45 डिग्री तक नीचे चला जाता है.

  • सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम : कोरोना-स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को साइकिल से निकले ITBP जवान

    सिक्किम (Sikkim) के पेगोंग में सीमा सुरक्षा में लगी भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 11वीं बटालियन ने सिक्किम की सीमाओं के गांवों और दूरस्थ इलाकों के लिए एक साइकिलिंग एक्सपीडिशन को फ्लैग ऑफ किया है. सिक्किम के संस्कृति, सड़क और सेतु विभाग के मंत्री सोमदुप लेपचा ने इसे फ्लैग ऑफ किया. अपने संबोधन में लेपचा ने ITBP को इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दीं और कहा कि सुरक्षा के साथ-साथ राज्य में ITBP का हर क्षेत्र में स्वैच्छिक सेवा योगदान बहुत सराहनीय है.

  • लद्दाख के छोटे बच्चे ने आईटीबीपी के जवानों को किया सैल्यूट तो जवानों ने दिया ये रिएक्शन, अब वायरल हो रहा Video...

    लद्दाख के छोटे बच्चे ने आईटीबीपी के जवानों को किया सैल्यूट तो जवानों ने दिया ये रिएक्शन, अब वायरल हो रहा Video...

    सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो देखकर आप भी कहेंगे कि देशभक्ति उम्र की मोहताज नहीं होती. लद्दाख के चुशूल गांव का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में एक छोटा बच्चा आईटीबीपी के जवानों को बहुत जोश के साथ सैल्यूट करता नजर आ रहा है. बच्चे को सैल्यूट करता देख वहां मौजूद जवानों ने बच्चे को सही से सैल्यूट करना सिखाया. सिखाए जाने के बाद बच्चे ने फिर से जवानों को सही से सैल्यूट किया. 

  • ITBP ने कोरोना प्रभावित बच्चों के लिए आयोजित की पेंटिंग प्रतियोगिता

    ITBP ने कोरोना प्रभावित बच्चों के लिए आयोजित की पेंटिंग प्रतियोगिता

    आईटीबी ने दिल्ली के पास छतरपुर में आईटीबी द्वारा संचालित राधा स्वामी सत्संग ब्यास, कोविड केयर सेंटर एंट हॉस्पिटल में कोरोना प्रभावित बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की. जिससे बच्चों को प्रेरित किया जा सके. इस प्रतियोगिता में बहुत से बच्चों ने भाग लिया.

  • ITBP की पर्वतारोही टीम ने गंगोत्री-2 चोटी पर लहराया तिरंगा

    ITBP की पर्वतारोही टीम ने गंगोत्री-2 चोटी पर लहराया तिरंगा

    कोरोना का मुश्किल भरा दौर भी आईटीबीपी के पर्वतारोहियों के हौसले को नहीं तोड़ सका है. आईटीबीपी (ITBP) की टीम ने कोरोना काल में दूसरे बड़े सफल पर्वतारोहण (mountaineering) अभियान को पूरा किया है. टीम के नौ सदस्यों ने गंगोत्री-2 चोटी पर तिरंगा फहराया है.

  • सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में सैकड़ों मरीजों ने एक साथ किया योग, देखें VIDEO

    सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में सैकड़ों मरीजों ने एक साथ किया योग, देखें VIDEO

    दिल्ली में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित कोविड केयर सेंटर में भर्ती कोरोनो वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों ने रविवार की सुबह योग करते हुए बिताई. आईटीबीपी ने इसका वीडियो जारी किया है. दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर में स्थित आश्रम राधा स्वामी ब्यास में यह कोविड केयर सेंटर (COVID Care Centre) संचालित किया जा रहा है. वीडियो में कोविड सेंटर में मरीज आपस में शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए विभिन्न योग आसन करते हुए दिखाई दिए. सभी मरीज मास्क पहने हुए दिखाई दे रहे थे.

  • नहीं रोक पाई बाधाएं: नक्सल प्रभावित इलाकों से निकलकर छत्तीसगढ़ की बेटियां नेशनल टीम में आएंगी नजर

    नहीं रोक पाई बाधाएं: नक्सल प्रभावित इलाकों से निकलकर छत्तीसगढ़ की बेटियां  नेशनल टीम में आएंगी नजर

    पुरुष हॉकी (Hockey) में भले ही पंजाब का दबदबा नजर आता हो, लेकिन भारत की नेशनल महिला हॉकी टीम में जल्द ही छत्तीसगढ़ (Chhatisgarh) राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों की लड़कियां दमखम दिखाती नजर आ सकती हैं. आईटीबीपी (ITBP) के प्रशिक्षण के बाद राज्य के नौ लड़कियों का नेशनल हॉकी ट्रेनिंग कैंप में चयन हुआ है. लड़कियों ने बेहतर संसाधनों और अभ्यास के बेहतर मैदान उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू से मदद का अनुरोध किया है. 

  • दिल्ली के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में कोरोना मरीजों ने किया योग, देखिए VIDEO

    दिल्ली के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में कोरोना मरीजों ने किया योग, देखिए VIDEO

    दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus in Delhi) के मामले पहले से कुछ कम हुए हैं. राष्ट्रीय राजधानी में बीते दिन COVID-19 के 2258 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या करीब 2.87 लाख हो गई. भारत-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) की ओर से दिल्ली में एक कोविड केयर सेंटर बनाया गया है. यह राजधानी का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर है. यहां भर्ती कोरोना संक्रमितों ने आज (रविवार) की सुबह का स्वागत योग करके किया. ITBP की ओर से इसका एक वीडियो जारी किया गया है.

  • ITBP के जवानों ने बैंड पर 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन से महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, देखें Video

    ITBP के जवानों ने बैंड पर 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन से महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, देखें Video

    आज 2 अक्टूबर है और पूरा देश महात्मा गांधी(Mahatma Gandhi) को उनकी 151वीं जयंती पर याद कर रहा है. गांधी जयंती(Gandhi Jayanti) के मौके पर पूरा देश महात्मा गांधी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहा है.

  • 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े 10,000 बेड की क्षमता वाली सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी है. अब तक इस सेंटर से लगभग 5000 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है.

  • सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा की प्रहरी आईटीबीपी अब साहसिक खेलों की अकादमी भी संचालित करेगी

    सीमा पर मुस्तैद रहने वाली भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) आपदा के हालात में बचाव और लोगों की सेवा में भी जुटी रहती है. देश की सीमाओं की रक्षा और सेवा करने वाला यह बल अब साहसिक खेलों की अकादमी (Adventure Sports Academy) का संचालन भी करेगा. देश में साहसिक खेलों के इतिहास में एक अध्याय आज तब जुड़ गया जब भारत तिब्बत सीमा पुलिस और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड (UTDB) ने टिहरी झील में स्थापित साहसिक खेल अकादमी के संचालन के लिए 20 साल का एमओयू साइन किया. 

  • ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    ITBP का यह अस्पताल कोरोना के मरीजों के लिए बना 'जीवन रक्षक'

    अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र और अस्पताल में पिछले लगभग 71 दिनों के दौरान लगभग 4 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है. ITBP द्वारा संचालित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और हॉस्पिटल, छतरपुर में सबसे ज्यादा मरीजों की देखभाल 17 दिन के बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक का किया सफलतापूर्वक इलाज किया गया. इस अस्पताल में पिछले 71 दिनों में कोविड के कारण किसी मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है. सभी स्वस्थ होकर लौटे उच्च स्तरीय व्यवस्थाओं के कारण मरीजों की भर्ती की दर बढ़ी है. भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर केंद्र सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र (10000 बेड की क्षमता), छतरपुर, नई दिल्ली में नई दिल्ली के सबसे ज्यादा कोविड संक्रमित लोगों का इलाज़ ज़ारी है. अब तक इस केंद्र से लगभग 2454 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है. 

  • ITBP रेफरल हॉस्पिटल में सशस्‍त्र बलों के कोरोना संक्रमित करीब एक हजार कर्मियों-परिजनों का हुआ इलाज

    ITBP रेफरल हॉस्पिटल में सशस्‍त्र बलों के कोरोना संक्रमित करीब एक हजार कर्मियों-परिजनों का हुआ इलाज

    अस्पताल में 8 सितंबर, 2020 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) बिरादरी के 1150 से अधिक कोरोना पॉजिटिव रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया गया, जिनमें बीएसएफ के 91 जवान, सीआरपीएफ के 196, सीआईएसएफ के 200, आईटीबीपी के 289, एसएसबी के 159, एनएसजी के 83, एसपीजी के 64, एनआईए के 15, एनडीआरएफ के 10, बीपीआर एंड डी के 01, आईबी के 19, सीबीआई के 03, एनटीआरओ के 07 एवं गृह मंत्रालय के 05 कार्मिक शामिल हैं.

  • ITBP के महानिदेशक ने लद्दाख में संगठन के 291 जवानों को किया सम्‍मानित

    ITBP के महानिदेशक ने लद्दाख में संगठन के 291 जवानों को किया सम्‍मानित

    DG देसवाल ने इस दौरान आईटीबीपी की सीमा चौकियों में आयोजित विशेष अलंकरण समारोहों में तीन उप महानिरीक्षक समेत 291 पदाधिकारियों को मई और जून, 2020 में सीमा पर उनके साहस और शौर्य के लिए महानिदेशक प्रतीक चिन्हों और प्रशस्ति पत्रों से सम्मानित किया जिन्होंने ईस्टर्न लदाख में सीमा की सुरक्षा के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन किया था

  • भारतीय 'हिमवीरों' की बड़ी उपलब्धि, लियो पारगिल पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

    भारतीय 'हिमवीरों' की बड़ी उपलब्धि, लियो पारगिल पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

    लाहौल स्पीति जिले में स्थित इस बर्फ से अच्छादित पर्वत पर कम ऑक्सीजन, अत्यधिक ठंड और हाई एल्टीट्यूड आदि से संबंधित कई खतरे हमेशा बने रहते हैं. आईटीबीपी को देश के सबसे फिट बलों में जाना जाता है और अत्यधिक ठंड वाले धरातलीय और भौगोलिक परिस्थितियों में तैनात रहने के कारण इसके जवानों को हिमवीर कहा जाता है.

  • ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया

    ITBP जवानों ने पेश की मानवता की मिसाल, शव को 25km तक कंधे पर उठाकर परिजनों तक पहुंचाया

    कुल 8 जवानों ने बारी-बारी से शव को कांधा देकर इसे पहले वाहन चलने योग्य सड़क और फिर मृतक के परिजनों तक पहुंचाया. इसके बाद मृतक का अंतिम संस्कार मृतक के गांव बंगापनी में किया गया.

  • पहाड़ी रास्ते पर 15 घंटे तक स्ट्रेचर पर घायल महिला को लेकर पैदल चले ITBP के जवान, अस्पताल पहुंचाया

    पहाड़ी रास्ते पर 15 घंटे तक स्ट्रेचर पर घायल महिला को लेकर पैदल चले ITBP के जवान, अस्पताल पहुंचाया

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के जवानों ने उत्तराखंड में एक घायल महिला को 40 किलोमीटर कंधों पर उठाकर रेस्क्यू किया. जवानों ने 15 घंटे तक चलकर उसे सड़क मार्ग तक पहुंचाया. यह रास्ता भी आसान नहीं था. पहाड़ों का उबड़-खाबड़ रास्तों वाला सफर, ऊपर से कंधों पर वजन... लेकिन जवानों में देश सेवा के साथ समाज सेवा की भावना के आगे सारी मुश्किलें आसान हो गईं. पिथौरागढ़ जिले की अग्रिम चौकी के नजदीक सीमांत गांव लास्पा में एक स्थानीय महिला के पहाड़ से गिरकर घायल हो जाने के बाद आईटीबीपी के जवानों ने उसे फिसलन, उफनते नालों, भूस्खलन और खतरों से भरे मार्ग पर पैदल चलकर मोटर मार्ग तक पहुंचाया. इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com