NDTV Khabar

ITBP


'ITBP' - 149 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Coronavirus: सुरक्षा बलों के 20 जवानों को संक्रमण मुक्त होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया

    Coronavirus: सुरक्षा बलों के 20 जवानों को संक्रमण मुक्त होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया

    Coronavirus: आईटीबीपी (ITBP) द्वारा ग्रेटर नोएडा में संचालित सीएपीएफ़ रेफरल हॉस्पिटल से इलाज के बाद कोविड 19 संक्रमण से मुक्त हुए सीएपीएफ कर्मियों को आज विदाई दी गई. इस मौके पर आईटीबीपी के डीजी ने हॉस्पिटल के कोरोना वारियर्स की सराहना की.

  • VIDEO: लॉकडाउन में ITBP ने दुर्गम रास्तों पर संभाला मोर्चा, कड़े बंदोबस्त के साथ ज़ोजिला से करगिल पहुंचाए राशन समेत जरूरी चीजों से लदे 900 ट्रक 

    VIDEO: लॉकडाउन में ITBP ने दुर्गम रास्तों पर संभाला मोर्चा, कड़े बंदोबस्त के साथ ज़ोजिला से करगिल पहुंचाए राशन समेत जरूरी चीजों से लदे 900 ट्रक 

    यह देश का दुर्गम और अति सुदूर इलाका है लगभग डेढ़ लाख स्थानीय लोग हैं जो पूरी तरह से इस सप्लाई लाइन पर निर्भर करते हैं. आईटीबीपी के जवानों ने माइनस 10 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में यात्रा को सुगम बनाया.

  • Coronavirus: केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में बढ़े कोरोना के मामले, अभी तक 653 जवान संक्रमित और 3 की मौत

    Coronavirus: केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में बढ़े कोरोना के मामले, अभी तक 653 जवान संक्रमित और 3 की मौत

    यह सभी जवान दिल्ली में कानून व्यवस्था में तैनात थे. सभी जवान सीलमपुर और रोहणी में पुलिस के साथ ड्यूटी कर रहे थे. आईटीबीपी में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक कुल 100 जवान कोरोना से संक्रमित मिले हैं. सीआईएसएफ में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक कुल 64 जवान संक्रमित पाए गए हैं. बीएसएफ में दो और सीआरपीएफ में एक जवान की कोरोना की वजह से मौत भी हुई है.

  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कोरोना के 476 मामले आए सामने, अकेले बीएसएफ में 221 जवान महामारी से संक्रमित

    केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में कोरोना के 476 मामले आए सामने, अकेले बीएसएफ में 221 जवान महामारी से संक्रमित

    सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) , भारत- तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में कोरोना के 476 मामले सामने आए हैं. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के 30 और जवान कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें छह दिल्ली और 24 त्रिपुरा से हैं. दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव हए जवान को एम्स झज्जर और त्रिपुरा के जवान को जी बी पंत हॉस्पिटल अगरतला में भर्ती कराया गया है.

  • ITBP के 45 कर्मचारी अब तक कोरोना पॉ‍जिटिव, इसमें से 43 दिल्‍ली के टिगरी कैंप में कार्यरत

    ITBP के 45 कर्मचारी अब तक कोरोना पॉ‍जिटिव, इसमें से 43 दिल्‍ली के टिगरी कैंप में कार्यरत

    भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस (ITBP) के 45 कर्मचारी कोविड-19 (Covid-19) संक्रमित पाए गए हैं. इन 45 में से 43 कर्मी नई दिल्‍ली स्थित आईटीबीपी के टिगरी कैंप में कार्यरत हैं. यह यूनिट राजधानी में आंतरिक सुरक्षा कार्यों में लगी हुई है.

  • Coronavirus: ITBP के 5 जवान कोरोना पॉजिटिव, 100 जवानों को किया गया क्वारंटाइन

    Coronavirus: ITBP के 5 जवान कोरोना पॉजिटिव, 100 जवानों को किया गया क्वारंटाइन

    दिल्ली के शास्त्री पार्क थाने में कानून व्यवस्था के लिए तैनात आईटीबीपी के दो जवान के कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आए हैं. इन दोनों जवानों को झज्जर के एम्स में भर्ती कराया गया है. इसके बाद थाने में तैनात सारे जवानों को क्वारंटाइन कर दिया गया है.

  • Coronairus: आईटीबीपी जवान ने देश के कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया गीत

    Coronairus: आईटीबीपी जवान ने देश के कोरोना योद्धाओं को समर्पित किया गीत

    Coronairus: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान हेड कांस्टेबल अर्जुन खेरियल ने अक्षय कुमार की फिल्म केसरी के ‘तेरी मिट्टी...’ गीत का एक परिष्कृत रूप प्रस्तुत करते हुए इसे देश के कोरोना सिपाहियों को समर्पित किया है. तीन मिनट 31 सेकंड के इस गीत में अर्जुन ने आईटीबीपी के कोरोना के खिलाफ लड़ाई को शब्दों में बयान किया है और साथ ही सभी सुरक्षा और पुलिस बलों, चिकित्सा कर्मियों आदि को भी इसे समर्पित किया है, जो दिन रात इस वैश्विक महामारी से जूझ रहे हैं.

  • UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    UPSC CAPF: रिजल्ट के 8 महीने बाद भी ज्वॉइनिंग नहीं, सोशल मीडिया पर गरमाया मुद्दा

    केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग अभी तक नहीं की गई है. रिजल्ट आने के बाजवूद भी कई लोगों को ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है, जिससे नाराज कुछ उम्मीदवार सोशल मीडिया पर इस मसले को लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने CAPF के अलग-अलग फोर्स के लिए असिस्टेंट कमांडेट्स (ग्रुप ए) की भर्ती की परीक्षा (CAPF 2018) कराई थी. ये भर्ती सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), CISF, ITBP और सीमा सशस्त्र बल (SSB) के लिए कराई गई थी. 

  • ITBP द्वारा बनाये गए PPE और मास्क की व्यापक मांग, कई संगठनों ने आपूर्ति का किया आग्रह

    ITBP द्वारा बनाये गए PPE और मास्क की व्यापक मांग, कई संगठनों ने आपूर्ति का किया आग्रह

    ITBP ने अर्बन लोकल बॉडी हरियाणा, रोहतक पी जी डेंटल कॉलेज, कोंडली मुन्सिपल कारपोरेशन और सर्वोदय स्कूल, सेक्टर 3, रोहिणी को PPE और मास्क निःशुल्क प्रदान किये हैं. बल को देश के विभिन्न राज्यों गुजरात, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों आदि से रोज़ कई आपूर्ति निवेदन प्राप्त हो रहे हैं. 

  • Coronavirus: ITBP ने अपने चिकित्सा कर्मियों के लिए बनाए सस्ते PPE और मास्क

    Coronavirus: ITBP ने अपने चिकित्सा कर्मियों के लिए बनाए सस्ते PPE और मास्क

    Coronavirus: आईटीबीपी ने कोरोना वायरस से लड़ रहे अपने चिकित्सा कर्मियों के लिए गुणवत्तापूर्ण और सस्ते पीपीई और मास्क तैयार करना शुरू कर दिया है. बल की एसएस वाहिनी ने इसके लिए अपने फेब्रिकेशन सेंटर में काम करना शुरू कर दिया है. अब तक करीब 1000 पीपीई और 2000 मास्क तैयार हो चुके हैं.

  • Lockdown: वायुसेना देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा रही जरूरी सामग्री

    Lockdown: वायुसेना देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा रही जरूरी सामग्री

    कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में वायुसेना के ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट लगातार देश के अलग-अलग हिस्सों में चिकित्सा उपकरण,  जरूरी दवाएं स्वास्थ्य कर्मियों को पहुंचा रहे हैं.  पिछले कुछ दिनों से नार्थ ईस्ट के मणिपुर, नागालैंड, गंगटोक के साथ-साथ जम्मू कश्मीर और लद्दाख में आवश्यक सामान भी पहुंचाया है. इसके अलावा आईसीएमआर के टेस्टिंग लैब के 3500 किलो चिकित्सा उपकरण और स्वास्थ्य कर्मियों को वायुसेना के विमान ने चेन्नई से भुवनेश्वर लेकर गई ताकि वहां पर टेस्टिंग लैब तैयार हो सके.

  • Coronavirus: आईटीबीपी के डीजी ने जवानों को स्वच्छ और तंदरुस्त रहने का संदेश दिया

    Coronavirus: आईटीबीपी के डीजी ने जवानों को स्वच्छ और तंदरुस्त रहने का संदेश दिया

    कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर आईटीबीपी के डीजी ने जवानों के नाम संदेश भेजा है. आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल ने संदेश में कहा है कि लॉकडाउन के इन दिनों में हमारे लिए शारीरिक अभ्यास ज्यादा महत्वपूर्ण बन गया है. हम लोग सामान्य दिनों में शारीरिक तौर पर अभ्यास के आदी हैं. यह परिस्थितियां विपरीत हैं जबकि कई गतिविधियां आयोजित नहीं हो पा रही हैं. लॉकडाउन का मतलब यह कतई नहीं है कि हम कोई अभ्यास न करें, और वक्त की आवश्यकता है कि इसके तरीकों को बदलकर हम अभ्यास करें.

  • इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

    इटली से भारत पहुंचे 481 लोगों की आईटीबीपी क्वारंटाइन केंद्र में की जा रही है देख-रेख

    कोरोनावायरस से प्रभावित इटली के मिलान और रोम से इस महीने भारत लाए गए 481 लोगों का आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में ख्याल रखा जा रहा है और इनमें कोरोना वायरस से सम्बंधित कोई नए लक्षण नहीं देखे गए हैं. सभी नव आगंतुकों को सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान करवाई जा रही हैं. आईटीबीपी के डॉक्टर्स द्वारा इनका रोज़ चिकित्सीय प्रक्रिया के मुताबिक परीक्षण किया जा रहा है . इसी महीने 15 और 22 मार्च को क्रमशः 218 और 263 भारतीयों को इटली से लाकर आईटीबीपी के इस क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था. इस कैंप में चार पृथक बेड उपलब्ध हैं और जीवन रक्षक उच्च तकनीक वाले एम्बुलेंस भी मुहैया करवाए गए हैं. 

  • IAF Recruitment Exam: कोरोनावायरस के डर से टली परीक्षा, अब इस दिन होगा एग्ज़ाम

    IAF Recruitment Exam: कोरोनावायरस के डर से टली परीक्षा, अब इस दिन होगा एग्ज़ाम

    Indian Air Force Postponed Recruitment Exam: कोरोनावायरस दुनिया समेत भारत देश के लिए भी चिंता का विषय बना हुआ है. कोरोनावायरस के चलते शिक्षा विभाग से लेकर कारोबार पर भी बुरा असर पड़ रहा है. कोरोनावायरस के मद्देनजर कई स्कूल और यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं की डेट आगे बढ़ा दी हैं. अब इंडियन एयरफोर्स ने मार्च महीने में होने वाले शेड्यूल टेस्ट फॉर एयरमैन रिक्रूटमेंट (STAR) एग्जाम कैंसिल कर दिया है.

  • Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

    इटली के मिलान से पहुंचे 218 लोगों को दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) परीक्षण के लिए प्रथम बार उनके नमूनों का एकत्रीकरण किया जा रहा है. कल शाम तक उनका रिपोर्ट आ जाएगी. कोरोना वायरस से प्रभावित इटली के मिलान से आज सुबह भारत लाए गए 218 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया. उनके नमूनों को शीत श्रृंखला बनाकर प्रयोग के लिए भेजा जा रहा है. कल देर शाम तक रिपोर्ट के आने की संभावना है. आज आए इस दल में 154 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. इस दल में ज्यादातर छात्र हैं जो इटली में पढ़ाई कर रहे हैं.

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : दुर्गम सीमा पर डटे रहने वाले इस जवान ने बेटी के लिए गाया अनूठा गीत, देखें- VIDEO

    अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : दुर्गम सीमा पर डटे रहने वाले इस जवान ने बेटी के लिए गाया अनूठा गीत, देखें- VIDEO

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान वैसे को दुर्गम सीमा पर मुस्तैदी से कर्तव्य निभाने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन जान की बाजी लगाने वाले ये जवान कितने संवेदनशील भी होते हैं, इसका अहसास एक गाने को सुनकर हो जाता है जो अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर रिलीज हुआ है. आईटीबीपी के हेड कांस्टेबल अर्जुन खेरियल ने यह गीत न सिर्फ लिखा है बल्कि इसकी धुन बनाने के साथ-साथ इसे गाया भी है. गीत ‘लाड़ो, लाड़ो मेरी, लाड़ो...’ इतना मधुर है कि इसे सुनकर यह कल्पना नहीं की जा सकती कि यह कोई व्यवसायिक गायक नहीं बल्कि आईटीबीपी का एक जवान गा रहा है.

  • सलमान खान ने कोरोनावायरस को लेकर किया कमेंट, बोले- सलाम नमस्ते...

    सलमान खान ने कोरोनावायरस को लेकर किया कमेंट, बोले- सलाम नमस्ते...

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं.

  • गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

    गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

    दुनिया के कई देशों के बाद भारत में भी कोरोना वायरस धीरे-धीरे पैर पसारता जा रहा है. भारत में अब तक कुल 29 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके है. ताजा मामला गुड़गांव का है जहां Paytm के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था, जो कोरोनो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. बयान के अनुसार, पेटीएम ने अपने सभी कर्मचारियों को अगले कुछ दिनों के लिए घर से काम करने की सलाह दी है, जबकि कंपनी की गुड़गांव इकाई की सफाई की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोनावायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.  देश में जो लोग कोरोना वायरस से पीड़ित उनमें 16 विदेशी और 13 भारतीय हैं. केंद्र सरकार ने भी इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com