NDTV Khabar

Import


'Import' - 540 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण

    Strength Training For Women: हर महिला को क्यों करनी चाहिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग? यहां जानें 3 बड़े कारण

    Benefits Of Strength Training: उम्र के साथ, महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस और ऑस्टियोपीनिया का खतरा अधिक होता है अगर वे अपनी स्ट्रेंथ को मजबूत नहीं करती हैं. अगर वे इन बातों पर जल्दी ध्यान नहीं देती हैं, तो भंगुर हड्डियों के कारण यह समस्या पैदा हो सकती है.

  • JEE Main, NEET Syllabus 2021: जेईई मेन और नीट के सिलेबस में नहीं होगा बदलाव, लेकिन मिलेगा ये विकल्प

    JEE Main, NEET Syllabus 2021: जेईई मेन और नीट के सिलेबस में नहीं होगा बदलाव, लेकिन मिलेगा ये विकल्प

    JEE Main, NEET Syllabus 2021: जेईई मेन और NEET 2021 परीक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि, पिछले वर्षों के विपरीत, इस साल उम्मीदवारों को जेईई मेन (JEE Main 2021) और नीट परीक्षाओं (NEET Exam 2021) में सवालों के जवाब देने के लिए विकल्प दिए जाएंगे. इस बात की जानकारी शिक्षा मंत्रालय ने दी है. बता दें कि NEET (UG) 2021 परीक्षा के पैटर्न की घोषणा होना अभी बाकी है. हालांकि, देशभर के कुछ बोर्डों द्वारा सिलेबस में कमी करने के मद्देनजर NEET (UG) 2021 के प्रश्न पत्र में भी ऑप्शन दिए जाएंगे.

  • NEET 2021 Syllabus: क्या है नीट 2021 परीक्षा का सिलेबस? जानिए डिटेल

    NEET 2021 Syllabus: क्या है नीट 2021 परीक्षा का सिलेबस? जानिए डिटेल

    NEET 2021 Syllabus: राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा संबद्ध कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. NEET 2021 परीक्षा के लिए अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है. वहीं, प्रवेश परीक्षा  NEET 2021  के लिए सिलेबस परीक्षा के शेड्यूल के साथ साझा किए जाने की उम्मीद है.

  • SSC CGL 2020: परीक्षा के लिए जारी हुआ जरूरी नोटिस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    SSC CGL 2020: परीक्षा के लिए जारी हुआ जरूरी नोटिस, यहां पढ़ें डिटेल्स

    कर्मचारी चयन आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट- ssc.nic.in पर कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. यहां पढ़ें.

  • UPSC CSE Main 2020: कल से शुरू हो जाएगी मेंस परीक्षा, यहां पढ़ें पेपर से जुड़ी डिटेल्स

    UPSC CSE Main 2020: कल से शुरू हो जाएगी मेंस परीक्षा,  यहां पढ़ें पेपर से जुड़ी डिटेल्स

    UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 8,9, 10, 16 और 17, 2021 को आयोजित की जाएगी. यानी परीक्षा 5 दिन तक चलेगी. यूपीएससी परीक्षा कोरोना वायरस के दौरान आयोजित की जा रही है, ऐसे में परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान दिया जाएगा. बता दें, UPSC ने प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट 24 अक्टूबर को इसका परिणाम घोषित किया था.

  • Gluten-Free Diet: क्या बाजरे की रोटी गेहू की रोटी से ज्यादा हेल्दी होती है? जानें क्या कहते हैं न्यूट्रिशनिष्ट

    Gluten-Free Diet: क्या बाजरे की रोटी गेहू की रोटी से ज्यादा हेल्दी होती है? जानें क्या कहते हैं न्यूट्रिशनिष्ट

    Wheat And Millet Which Is Better: आपको किसी एक विशेष प्रकार के अनाज से नहीं चिपके रहना चाहिए. पूजा मखीजा कहती हैं, हममें से प्रत्येक के पास एक अलग बैक्टीरिया होता है और यह समझना हमारे लिए जरूरी है कि हमारे शरीर के लिए क्या सही है क्या गलत.

  • दुर्घटना मुआवजे को लेकर गृहणियों के लिए सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया

    दुर्घटना मुआवजे को लेकर गृहणियों के लिए सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला आया

    दुर्घटना पर मुआवजे को लेकर गृहणियों (Housewives) के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का अहम फैसला आया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि गृहणियों के लिए दुर्घटना के मामलों में मुआवजा (Accident Compensation) तय करने के लिए न्यायालय को गृहकार्य की प्रकृति को ध्यान में रखना चाहिए. गृहिणी की नोशनल यानी काल्पनिक आय की गणना, गृहिणियों के काम, श्रम और बलिदान की मान्यता पर आधारित होना चाहिए. यह हमारे राष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय कानून के दायित्वों और सामाजिक समानता की हमारी संवैधानिक दृष्टि और सभी को गरिमा सुनिश्चित करने के लिए भी है.

  • देश में पहली बार गायों के वैज्ञानिक महत्व पर राष्ट्रीय परीक्षा अगले माह

    देश में पहली बार गायों के वैज्ञानिक महत्व पर राष्ट्रीय परीक्षा अगले माह

    देश में पहली बार गायों (Cows) के वैज्ञानिक महत्व पर एक राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित की जाएगी. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग (Rashtriya Kamdhenu Commission) ने पूरे देश में 25 फरवरी को गायों पर एक राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के अध्यक्ष वल्लभभाई कठेरिया ने NDTV से कहा कि हम गायों के वैज्ञानिक महत्व का प्रचार प्रसार करना चाहते हैं और इस दिशा में देशभर में एक राष्ट्रीय परीक्षा 25 फरवरी को आयोजित की जाएगी. 

  • 1 January In History: नए साल के जश्न के साथ इस दिन दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, जानिए 1 जनवरी का इतिहास

    1 January In History: नए साल के जश्न के साथ इस दिन दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, जानिए 1 जनवरी का इतिहास

    1 January In History: एक और साल बीत गया और देखते-देखते 2021 आ गया. यूं तो नए साल में शोर शराबा, हल्ला गुल्ला और जश्न का माहौल होता है, लेकिन इतिहास में साल के पहले दिन एक दुखद घटना भी दर्ज है. वर्ष 1978 में एयर इंडिया का एक विमान आज ही के दिन 213 यात्रियों के साथ समु्द्र में समा गया था. सम्राट अशोक नाम का यह बोइंग 747 विमान बंबई (अब मुंबई) के अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के कुछ क्षण बाद ही किसी यांत्रिक खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान में सवार लोगों में 190 यात्री और चालक दल के 23 सदस्य थे. घटना के फौरन बाद यह आशंका जताई गई कि यह किसी साजिश का हिस्सा हो सकता है, लेकिन समुद्र से मिले विमान के मलबे की जांच से यह सिद्ध हो गया कि यह एक हादसा था और यह किसी हमले या साजिश का शिकार नहीं हुआ.

  • Benefits Of Running: रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

    Benefits Of Running: रोजाना सुबह रनिंग करने से मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, आज से ही अपने डेली रुटीन में करें शामिल!

    Daily Morning Running Benefits: आपको इस तथ्य पर विश्वास करना होगा कि दौड़ना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा दे सकता है. रनिंग करने के फायदे (Benefits Of Running) कई हैं. दौड़ना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. सुबह दौड़ने के फायदे (Benefits Of Running In The Morning) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं.

  • Good Sleep Hygiene: 2021 में बेहतर इम्यूनिटी और फिटनेस के लिए याद रखें ये एक संकल्प, न्यूट्रिशनिस्ट भी करेंगी फॉलो!

    Good Sleep Hygiene: 2021 में बेहतर इम्यूनिटी और फिटनेस के लिए याद रखें ये एक संकल्प, न्यूट्रिशनिस्ट भी करेंगी फॉलो!

    How To Sleep Well At Night: एक अच्छी नींद स्वच्छता आपकी इम्यूनिटी, शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अच्छी नींद (Good Sleep) लेने के महत्व के बारे में बताया. जानने के लिए यहां पढ़ें...

  • Winter Health Tips: हेल्दी फैट वाले फूड्स न खाने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, रोजाना डाइट में शामिल करें ये चीजें!

    Winter Health Tips: हेल्दी फैट वाले फूड्स न खाने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, रोजाना डाइट में शामिल करें ये चीजें!

    Healthy Fats Food List: त्वचा और बालों के स्वास्थ्य से लेकर बेहतर इम्यूनिटी तक, कई कारण हैं कि आपको दैनिक आधार पर स्वस्थ वसा से भरपूर फूड्स (Healthy Fat Rich Foods) खाने चाहिए. अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

  • पुरातात्विक महत्व के ढाई हजार साल पुराने क्षेत्र को बचाने के लिए कोसी का मार्ग बदलेंगे : नीतीश कुमार

    पुरातात्विक महत्व के ढाई हजार साल पुराने क्षेत्र को बचाने के लिए कोसी का मार्ग बदलेंगे : नीतीश कुमार

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि राज्य के भागलपुर जिले में 2,500 साल पुराने माने जा रहे पुरातात्त्विक महत्व के एक क्षेत्र के संरक्षण के लिए कोसी नदी का मार्ग मोड़ा जाएगा. कुमार ने जिले के बिहपुर प्रखंड स्थित गुवारीडीह गांव का दौरा किया, जहां जमीन के नीचे से प्राचीन काल की वस्तुएं, जैसे कि मिट्टी के बर्तन और आभूषण, विभिन्न औजार, त्रिभुजाकार ईंट, तांबे के सिक्के और जीवाश्म आदि बरामद हुए हैं. ये वस्तुएं कुषाण, मौर्य और गुप्त काल की हो सकती हैं.

  • 19 दिसम्बर : इतिहास में आज के दिन घटी थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    19 दिसम्बर : इतिहास में आज के दिन घटी थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    भारत को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ न्‍योछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों राम प्रसाद बिस्‍मिल, अशफाक उल्‍ला खान और ठाकुर रोशन सिंह को 1927 में 19 दिसम्बर के दिन ही फांसी दी गई थी. इस दिन को शहादत दिवस के रूप में मनाया जाता है. आजादी के इन मतवालों को काकोरी कांड को अंजाम देने के लिए फांसी पर चढ़ाया गया था. 

  • SSB Recruitment: कांस्टेबल के 1534 पदों पर निकली भर्ती, यहां पढ़ें डिटेल्स

    SSB Recruitment: कांस्टेबल के 1534 पदों पर निकली भर्ती, यहां पढ़ें डिटेल्स

    जो उम्मीदवार SSB नौकरी के साथ करियर बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए मौका है. इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां पढ़ें डिटेल्स.

  • सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

    सर्दियों में ज्यादा होती है Vitamin D की जरूरत? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितना विटामिन डी लें और कौन से फूड्स खाएं?

    Vitamin D In Winters: आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए 'विटामिन डी' की एक निश्चित मात्रा का सेवन करना जरूरी है. सूरज की रोशनी (Sunlight) विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है. यह हमारी डाइट से लिए गए कैल्शियम के बेहतर अवशोषण में मदद करता है और हड्डियों के स्वास्थ्य बेहतर बनाने में मददगार है.

  • International Monkey Day 2020: आज है इंटरनेशनल मंकी डे, जानें- क्यों मनाया जाता है ये दिन

    International Monkey Day 2020: आज है इंटरनेशनल मंकी डे, जानें- क्यों मनाया जाता है ये दिन

    दुनिया भर में कई चिड़ियाघरों में वार्षिक बंदर दिवस के कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं. कुछ देशों में जागरूकता फैलाने के लिए बंदर दिवस पर कला प्रदर्शन आयोजित किए जाते हैं.

  • सीमा पर तनाव के बीच भारत के इस 'सामान' का आयात कर रहा चीन, यह है कारण..

    सीमा पर तनाव के बीच भारत के इस 'सामान' का आयात कर रहा चीन, यह है कारण..

    चीन ने भारत से चावल खरीदने में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि यह इसलिए है क्योंकि पड़ोसी देश थाईलैंड और वियतनाम जैसे अपने अन्य आयात स्थलों पर कोविड-19 के मद्देनजर उत्पादन और व्यापार के प्रभावित होने की वजह से सीमित आपूर्ति की स्थिति का सामना कर रहा है.इसके अलावा, भारत मौजूदा समय में दुनिया के अन्य देशों की तुलना में प्रतिस्पर्धी कीमतों की पेशकश कर रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com