NDTV Khabar

Income Tax


'Income Tax' - 753 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें कब तक फाइल कर सकते हैं ITR

    इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें कब तक फाइल कर सकते हैं ITR

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक बयान में कहा, ‘‘जिन करदाताओं के लिये आयकर रिटर्न भरने की समय-सीमा विस्तार से पहले 31 जुलाई 2020 थी, उनके लिये समय-सीमा 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी गयी है.’’इसी तरह जिन करदाताओं के खाताओं की ऑडिट किये जाने की जरूरत है और जिनकी समयसीमा पहले 31 अक्टूबर 2020 थी, वे अब 31 जनवरी 2021 तक आईटीआर भर सकते हैं.

  • कंपनी बदली है तो ITR फॉर्म में इन बातों का रखें खास ध्यान, 30 नवंबर आखिरी तारीख

    कंपनी बदली है तो ITR फॉर्म में इन बातों का रखें खास ध्यान, 30 नवंबर आखिरी तारीख

    Income Tax Return Filing : आकलन वर्ष (AY 2021) आयकर रिटर्न (ITR) भरने की अंतिम तारीख (30 नवंबर) नजदीक आ रही है. अक्सर वेतनभोगी कर्मचारी वित्तीय वर्ष के बीच में नौकरी बदलते हैं तो आयकर रिटर्न (आईटीआर) नहीं भरते हैं, लेकिन यह गलत है.

  • Income Tax Return : कोरोना काल में नौकरी छूट गई है तो भी आयकर रिटर्न भरना न भूलें, जानिए क्या हैं शर्तें

    Income Tax Return : कोरोना काल में नौकरी छूट गई है तो भी आयकर रिटर्न भरना न भूलें, जानिए क्या हैं शर्तें

    Income Tax Return Last Date : कोविड-19 (Covid-19 ) के दौर में लाखों लोग बेरोजगार हो गएया फिर आय कम हो गई. ऐसे में मन में आता है कि आयकर रिटर्न (ITR) भरना भी है कि नहीं. आयकर विशेषज्ञों का कहना है कि हम रिटर्न भरने की अनिवार्यता से बच नहीं सकते हैं

  • सांसद ने कहा, गरीब मजदूरों को हज यात्रा के लिए आयकर रिटर्न की बाध्यता अलोकतांत्रिक

    सांसद ने कहा, गरीब मजदूरों को हज यात्रा के लिए आयकर रिटर्न की बाध्यता अलोकतांत्रिक

    सहारनपुर के लोकसभा सांसद हाजी फजलुर्रहमान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को पत्र लिखकर हज यात्रा के लिए जाने वालों को आयकर रिटर्न दाखिल करने की बाध्यता को समाप्त करने की मांग की है. उन्होंने कहा है कि भारत के इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है और सरकार की इस शर्त का असर गरीब मजदूरों पर होगा. 

  • अमेरिकी अखबार का दावा- ट्रंप ने 2016 में सिर्फ 750 डॉलर का इनकम टैक्स चुकाया, US राष्ट्रपति ने दिया जवाब 

    अमेरिकी अखबार का दावा- ट्रंप ने 2016 में सिर्फ 750 डॉलर का इनकम टैक्स चुकाया, US राष्ट्रपति ने दिया जवाब 

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिटर्न का मुद्दा साल 2016 के चुनाव में अहम मुद्दा रहा. उनके कार्यकाल के दौरान भी यह मुद्दा चलता रहा और अब जब ट्रंप दूसरी बार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ रहे हैं इस समय में यह मुद्दा फिर उठा है. 

  • ईमानदार टैक्सपेयर के सम्मान के लिए सरकार ने शुरू की 'फेसलेस आयकर अपील', अधिसूचना जारी

    ईमानदार टैक्सपेयर के सम्मान के लिए सरकार ने शुरू की 'फेसलेस आयकर अपील', अधिसूचना जारी

    बयान में कहा गया है कि करदाता अपने घर पर बैठकर विभाग को जानकारी दे सकेंगे तथा अपना समय और संसाधन बचा सकेंगे. चेहरारहित अपील प्रणाली के तहत मामलों का आवंटन डाटा एनालिटिक्स तथा कृत्रिम मेधा (एआई) के तहत गतिशील अधिकार क्षेत्र के तहत किया जाएगा.

  • शरद पवार को आयकर विभाग का नोटिस, चुनाव आयोग ने कहा- हमने निर्देश नहीं दिए

    शरद पवार को आयकर विभाग का नोटिस, चुनाव आयोग ने कहा- हमने निर्देश नहीं दिए

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने मंगलवार को कहा था कि आयकर विभाग (Income Tax) ने उन्हें चुनाव आयोग (Election Commission) को उनके द्वारा जमा किए चुनावी हलफनामों के सिलसिले में नोटिस भेजा है. जिसपर अब जवाब देते हुए आयोग की ओर से इसका खंडन किया गया है. चुनाव आयोग ने आज (बुधवार) कहा कि हमने कर अधिकारियों को पवार को नोटिस भेजे जाने संबंधी कोई निर्देश नहीं दिए.

  • कर चोरी से जुड़ी आयकर विभाग की याचिका पर ए आर रहमान को अदालत का नोटिस 

    कर चोरी से जुड़ी आयकर विभाग की याचिका पर ए आर रहमान को अदालत का नोटिस 

    न्यायमूर्ति टी एस शिवगणनम और न्यायमूर्ति वी भवानी सुब्बरयन की खंडपीठ ने आयकर विभाग की दलीलें दर्ज कीं और संगीतकार को नोटिस जारी किया. आयकर विभाग के वरिष्ठ स्थायी वकील टीआर सेंथिल कुमार के मुताबिक रहमान ने ब्रिटेन की लिब्रा मोबाइल्स के साथ किये एक समझौते के सिलसिले में (आयकर) आकलन वर्ष 2011-12 में 3.47 करोड़ रुपये की आय अर्जित की. उन्होंने कंपनी के लिये विशेष ‘रिंगटोन’ की धुन तैयार करने के लिये अनुबंध किया था और यह अनुबंध तीन साल के लिये था.

  • जनता कर रही त्राहि-त्राहि, मंत्रियों का टैक्स भरा जाएगा सरकारी खजानी से

    जनता कर रही त्राहि-त्राहि, मंत्रियों का टैक्स भरा जाएगा सरकारी खजानी से

    कोरोना महामारी के चलते देश में आर्थिक संकट का दौर चल रहा है. सरकारी खजानों की स्थिति पहले जैसी नहीं है. बावजूद इसके शिवराज सरकर अपने मंत्रियों पर मेहरबान है. सरकार मंत्रियों का आयकर अपने खजाने से भरेगी. कटौती के दौर में सरकार ने आयकर भरने के लिए 2 करोड़ रुपए जारी भी कर दिए हैं. सवाल इस बात का है जहां एक ओर  कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, वेतन में बढोत्तरी, एरियर तक रोक दिया गया है वहीं कोरोना काल में भी एक लाख, 70 हजार से ज्यादा हर महीने सैलरी पाने वाले मंत्री जी की टैक्स भी  सरकारी तिजोरी से भरा जा रहा है.

  • 'कोरोना वॉरियर्स' बनकर भोपाल में आयकर अधिकारियों ने की बड़ी छापेमारी, करोड़ों की संपत्ति बरामद

    'कोरोना वॉरियर्स' बनकर भोपाल में आयकर अधिकारियों ने की बड़ी छापेमारी, करोड़ों की संपत्ति बरामद

    तलाशी अभियान से सूत्रों के अनुसार, इस ऑपरेशन के दौरान करीब 100 अचल संपत्तियों से जुड़े दस्‍तावेज बरामद किए गए हैं. भोपाल और नजदीकी सीहोर जिले की इस संपत्ति की कीमत कई करोड़ रुपये बताई गई है. इसमें दो क्रिकेट ग्राउंड भी शामिल हैं. सूत्रों ने बताया कि एक करोड़ रुपये की नकदी भी बरामद की गई है.

  • चीनी कंपनियों का जाल : 1000 करोड़ से ज्यादा की हेराफेरी के आरोपी का परिवार रह रहा झोपड़ी में!

    चीनी कंपनियों का जाल : 1000 करोड़ से ज्यादा की हेराफेरी के आरोपी का परिवार रह रहा झोपड़ी में!

    इनकम टैक्स (Income Tax) से लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) तक तमाम सरकारी एजेंसियों को राहुल नाम के शख़्स की तलाश है. राहुल कुमार दो चीनी कंपनियों (Chinese Companies) में डॉयरेक्टर है और दो में शेयर होल्डर है. इन चीनी कंपनियों पर 1000 करोड़ से ज़्यादा का मनी लॉन्डरिंग (Money laundering) का आरोप है, लेकिन अचरज की बात यह है कि राहुल का परिवार बेहद गरीब है. परिवार उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ के एक गांव में एक कमरे के झोपड़े में रह रहा है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने टैक्स सुधार के लिए उठाए कदम, देशवासियों से टैक्स देने की अपील की

    पीएम नरेंद्र मोदी ने टैक्स सुधार के लिए उठाए कदम, देशवासियों से टैक्स देने की अपील की

    देश में टैक्स व्यवस्था को पारदर्शी और ईमानदार करदाताओं के लिए "पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्‍मान’ पोर्टल का शुभारंभ गुरुवार को पीएम मोदी ने किया. इस मौके पर पीएम ने कहा,"इतने बड़े देश में 130 करोड़ में से डेढ़ करोड़ साथी ही इन्कम टैक्स जमा करते हैं. मैं आज देशवासियों से भी आग्रह करूंगा ... जो टैक्स देने में सक्षम हैं, लेकिन अभी वो टैक्स नेट में नहीं है, वो स्वप्रेरणा से अपनी आत्‍मा को पूछें, आगे आएं, और अभी दो दिन के बाद 15 अगस्‍त है, आजादी के लिए मर-मिटने वालों को जरा याद कीजिए; आपको लगेगा हां, मुझे भी कुछ न कुछ देना ही चाहिए."   

  • कर सुधार को लेकर PM का बड़ा कदम, लॉन्च किया 'पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ मंच

    कर सुधार को लेकर PM का बड़ा कदम, लॉन्च किया 'पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ मंच

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (गुरुवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान’ मंच की शुरूआत की. इस दौरान PM मोदी ने कहा, 'देश में चल रहा स्ट्रक्चरल रिफॉर्म्स का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है. ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन, ऑनरिंग द ऑनेस्ट, 21वीं सदी के टैक्स सिस्टम की इस नई व्यवस्था का आज लोकार्पण किया गया है. इस प्लेटफॉर्म में फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपील और टैक्सपेयर चार्टर जैसे बड़े रिफॉर्म्स हैं.'

  • शैल कंपनियों की आड़ में करोड़ों का हवाला कारोबार, इनकम टैक्स के छापे; चीनी नागरिक हिरासत में

    शैल कंपनियों की आड़ में करोड़ों का हवाला कारोबार, इनकम टैक्स के छापे; चीनी नागरिक हिरासत में

    शैल कंपनियों की आड़ में हवाला कारोबार के जरिए 1000 करोड़ का लेनदेन करने वाली चीनी कपंनियों और चीनी नागरिकों पर आयकर विभाग ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है. इस मामले में एक चीनी नागरिक भी पकड़ा गया. एनडीटीवी को पता चला है कि इस नागरिक को 2018 में दिल्ली पुलिस ने भी गिरफ्तार किया था. हमारी टीम ने इस शख्स की फ़र्ज़ी कंपनियों की पड़ताल की. चीनी नागरिक ले सेंग आयकर विभाग की हिरासत में है. भारत में मणिपुर के पते पर बने फ़र्ज़ी पासपोर्ट पर वह गुरुग्राम में चीन की 5 कंपनियां चला रहा था. गुरुग्राम में वह चार्ली पेंग नाम से रह रहा था. आरोप है कि वह चीनी कंपनियों के लिए भारत में हवाला ऑपेरशन देखता है. उसके अलग-अलग बैंकों में फ़र्ज़ी नाम और पते पर 8 से 10 एकाउंट हैं. एनडीटीवी की टीम ने जब गुरुग्राम में उसकी कंपनियों की हकीकत जाननी चाही तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ.

  • ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करने के लिए बनेगा विशेष प्लेटफॉर्म, कल लॉन्च करेंगे PM नरेंद्र मोदी

    ईमानदार करदाताओं को सम्मानित करने के लिए बनेगा विशेष प्लेटफॉर्म, कल लॉन्च करेंगे PM नरेंद्र मोदी

    बयान के मुताबिक, ‘‘विभाग ने ‘कोविड काल’ में करदाताओं के लिए अनुपालन को आसान बनाने के लिए भी कई तरह के प्रयास किए हैं, जिनके तहत रिटर्न दाखिल करने की वैधानिक समयसीमा बढ़ा दी गई है और करदाताओं के हाथों में तरलता या नकदी प्रवाह बढ़ाने के लिए तेजी से रिफंड जारी किए गए हैं.’’

  • 1000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चीनी नागरिकों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

    1000 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में चीनी नागरिकों के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

    तलाशी में आयकर विभाग को हवाला से जुड़े दस्तावेज और गैरकानूनी गतिविधियों में बैंक कर्मचारियों, सीए के शामिल होने से जुड़े सबूत भी मिले हैं. इस मामले में चीन के एक नागरिक लुओ संग को पकड़ा गया जो भारत में चार्ली पंग के नाम से रह रहा था,उसके पास से मणिपुर के पते से बने हुआ एक फ़र्ज़ी भारतीय पासपोर्ट भी बरामद हुआ है

  • करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    करदाताओं राहत : कोरोना के चलते बढ़ी ITR फाइल करने की तारीख

    देश में कोरोना (Coronavirus) संकट के मद्देनजर करदाताओं को बड़ी राहत मिली है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. आयकर विभाग की ओर से इसकी जानकारी दी गई है. विभाग ने कहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए करदाताओं के लिए टैक्स भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर की जा रही है.

  • मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    मोटा लेन-देन करके नहीं भरा है ITR तो हो जाइए सावधान! इनकम टैक्स विभाग का ये है प्लान

    आयकर विभाग सोमवार से एक ई-कैंपेन शुरू कर रहा है, जिसके तहत वो ऐसे लोगों को खुद सीधा कॉन्टैक्ट करेगा, जिन्होंने या तो मोटा लेन-देन करके इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है फिर उनके रिटर्न में दिए गए किसी डिटेल में कोई गड़बड़ी या कमी रह गई है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com