NDTV Khabar

India China Border Row


'India China Border Row' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीमावर्ती इलाकों में बड़े पैमाने पर सड़कों के निर्माण से भयभीत है चीन : नड्डा

    सीमावर्ती इलाकों में बड़े पैमाने पर सड़कों के निर्माण से भयभीत है चीन : नड्डा

    नड्डा ने हिमाचल में भाजपा के छह कार्यालयों की दिल्ली से ऑनलाइन माध्यम से आधारशिला रखी

  • लद्दाख : भारत-चीन गतिरोध पर बोले अमित शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

    लद्दाख : भारत-चीन गतिरोध पर बोले अमित शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

    आगामी बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Polls) के संदर्भ में शाह ने विश्वास जताया कि राजग दो-तिहाई बहुमत हासिल करेगा. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार (Nitish Kumar) चुनाव के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. गृह मंत्री ने कहा कि अगले साल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद सरकार बदलेगी और भाजपा वहां सत्ता में आएगी. उन्होंने कहा, ‘‘हमें लगता है कि हम पश्चिम बंगाल में मजबूती से लड़ेंगे और सरकार बनाएंगे.’’ 

  • लद्दाख विवाद : भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत जारी, सीमा पर तनाव कम करने पर रहेगा फोकस

    लद्दाख विवाद : भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 7वें दौर की बातचीत जारी, सीमा पर तनाव कम करने पर रहेगा फोकस

    Eastern Ladakh Clash: पूर्वी लद्दाख में टकराव वाली जगहों से सैनिकों को पूरी तरह से हटाये जाने के लिए एक रूपरेखा तैयार करने के एक एजेंडे के साथ भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोर कमांडर स्तर की सातवें दौर की चर्चा हो रही है. यह बैठक आज 12.30 बजे से लेह के चुशूल में शुरू हुई. बैठक का एजेंडा है विदेश और रक्षा मंत्रियों के बातचीत के मुताबिक सीमा पर डीएस्कलेशन स्थापित करना, गौर हो कि पिछले कुछ महीनों से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं. सेनाओं को किस तरह से पीछे ले जाना है इस पर चर्चा की जानी है. भारत का कहना है कि चीन जहां-जहां सीमा पर आगे बढ़ा है और अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है उन सब जगहों से सैनिको को पीछे ले जाए. 

  • लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लद्दाख में एलएसी को लेकर चीन के दावे को भारत ने ख़ारिज़ किया

    लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) को लेकर चीन के दावे को भारत ने खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत ने कभी भी 1959 के चीन के एकतरफ़ा तौर पर तय एलएसी को नहीं माना. 1993 के बाद ऐसे कई समझौते हुए जिसका मक़सद अंतिम समझौते तक सीमा पर शांति और यथास्थिति बनाए रखना था.

  • पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    पूर्वी लद्दाख में सर्दियों के लिये भारतीय सेना ने की तैयारी, दशकों बाद चलाया इतना बड़ा ऑपरेशन

    भारतीय सेना (Indian Army) कई दशकों के अपने सबसे बड़े सैन्य भंडारण अभियान के तहत पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लगभग चार महीनों की भीषण सर्दियों के मद्देनजर टैंक, भारी हथियार, गोला-बारूद, ईंधन के साथ ही खाद्य और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगी हुयी है.

  • भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    भारत-चीन सीमा विवाद : डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर दिया ऑफर, कहा- अगर हम मदद कर सकते हैं, तो...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि भारत और चीन (India China Clash) अपने मौजूदा सीमा विवादों को हल करने में सक्षम होंगे, क्योंकि उन्होंने इस संबंध में दो एशियाई दिग्गजों की मदद करने के अपने प्रस्ताव को दोहराया है. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, 'मुझे पता है कि अब चीन और भारत को कठिनाई हो रही है और बहुत ही कठिन कठिनाई हो रही है. उम्मीद है कि वे इसका हल निकाल पाएंगे. अगर हम मदद कर सकते हैं, तो हम मदद करना पसंद करेंगे.'

  • विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    मॉस्को में गुरुवार को हुई भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सेना के बीच बने तनाव को खत्म करने के लिए पांच सूत्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है. चीन ने इस बैठक को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि चीन ने इस बैठक में भारत से कहा है कि 'यह जरूरी है कि सीमा पार आए जवानों और उपकरणों को वापस लिया जाए.'

  • भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    भारत-चीन LAC विवाद सुलझाने को इन 5 मुद्दों पर करेंगे काम, विदेश मंत्रियों की बैठक में बनी सहमति

    विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी की मॉस्को में हुई बातचीत के दौरान भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में सीमा पर विवाद खत्म करने के लिए पांच बिंदुओं पर काम करने को लेकर सहमति जताई है. बता दें कि मॉस्को में चल रहे शंघाई सहयोग संगठन की शिखर वार्ता में हिस्सा लेने के लिए दोनों देशों के विदेश मंत्री वहां गए हुए थे. इस दौरान गुरुवार की रात शिखर वार्ता से इतर दोनों देशों ने बैठक ली. ढाई घंटे चली यह बैठक ऐसे वक्त में हुई है, जब पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है.

  • LAC विवाद पर भारत-चीन बैठक को लेकर ओवैसी का राजनाथ पर निशाना- 'रूस की मदद' लेकर आपने कमजोरी दिखाई

    LAC विवाद पर भारत-चीन बैठक को लेकर ओवैसी का राजनाथ पर निशाना- 'रूस की मदद' लेकर आपने कमजोरी दिखाई

    ओवैसी ने शुक्रवार को अपने ट्वीट में राजनाथ सिंह पर बोलते हुए लिखा- "भारत का पक्ष रहा है कि हम विवाद को द्विपक्षीय तरीके से सुलझा लेंगे. रूस की मदद लेकर, आप ने कमजोरी दिखाई है. अगर आप चीन से एक विजयी योद्धा के तौर पर बात करते तो इससे आपको फायदा मिलता, लेकिन अब आप उनसे ऐसे मिल रहे है जैसे उन्हें भारतीय इलाकों की जमीन पर कब्जा करने दिया हो और आप हारी हुई पोजिशन में आ गए हों."   

  • 'क्या भारत को धौंस दिखा रहा चीन?', इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये जवाब

    'क्या भारत को धौंस दिखा रहा चीन?', इस सवाल पर डोनाल्ड ट्रंप ने दिया ये जवाब

    संवाददाता सम्मेलन के दौरान जब पत्रकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पूछा कि क्या आपको लगता है कि चीन (China), भारत को धौंस दिखा रहा है तो उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा नहीं हो... लेकिन चीन निश्चित रूप से इस ओर बढ़ रहा है... वे इस पर मजबूती से बढ़ रहे हैं, यहां तक कि बहुत से लोग भी इसे समझते हैं."

  • LAC विवाद पर बोले डोनाल्ड ट्रंप : भारत-चीन के बीच सीमा को लेकर हालात बहुत गंभीर, हम मदद को तैयार

    LAC विवाद पर बोले डोनाल्ड ट्रंप : भारत-चीन के बीच सीमा को लेकर हालात बहुत गंभीर, हम मदद को तैयार

    Donald Trump On India-China Border Row: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका, भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने में मदद करने के लिए तैयार है.  उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर हालात बहुत बुरे हैं. मैं भारत और चीन की मदद करने को तैयार हूं. अगर हम कुछ कर पाए तो हम मदद करना पसंद करेंगे.

  • लद्दाख : चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में कर्नल समेत 3 भारतीय जवानों ने गंवाई जान, दोनों पक्षों को हुआ नुकसान

    लद्दाख : चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में कर्नल समेत 3 भारतीय जवानों ने गंवाई जान, दोनों पक्षों को हुआ नुकसान

    India China border row: लद्दाख में चीन की सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना का एक कर्नल और दो जवान शहीद हो गए हैं. लद्दाख इलाके में यह 1962 के बाद ऐसा पहला मौका है जब सैनिक शहीद हुए हैं.  सेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चीनी सेना को भी काफी नुकसान हुआ है.  बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी लेकिन अब अचानक चीनी सैनिकों की ओर से हरकत की गई है जिसमें भारतीय सैनिक शहीद हो गए हैं. वहीं चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत अगर एकतरफा कदम उठाएगा तो इस तरह की दिक्कतें सामने आएंगी. चीन का आरोप है कि भारतीय सैनिक उसकी सेना में घुस आए थे. चीन की ओर से की गई इस हरकत के बाद अब विश्वास बहाली बड़ा मुद्दा हो गया है. वहीं दोनों सेनाओं की ओर से इस सीमा पर तोपें और अन्य साजो-सामान भी इकट्ठा कर रही है और सैनिकों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है. वहीं मिल रही है जानकारी के बाद इस घटना के बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच उच्च स्तरीय बैठक जारी है.

  • चीन से सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह, 'भारत अब कमजोर नहीं रहा, राष्ट्रीय गौरव के साथ नहीं करेगा समझौता'

    चीन से सीमा विवाद पर बोले राजनाथ सिंह, 'भारत अब कमजोर नहीं रहा, राष्ट्रीय गौरव के साथ नहीं करेगा समझौता'

    चीन के साथ गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि भारत अपने 'राष्ट्रीय गौरव' के साथ कभी समझौता नहीं करेगा.

  • भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ- हर चीज नियंत्रण में, नेपाल और J&K को लेकर कही ये बात 

    नेपाल को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध मजबूत है. हमारे बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ाव हैं. हमारे लोगों के बीच आपसी संबंध बहुत मजबूत हैं. नेपाल के साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे हैं और भविष्य में भी मजबूत रहेंगे.

  • भारत-चीन विवाद पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छे मूड में नहीं...

    भारत-चीन विवाद पर बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छे मूड में नहीं...

    ट्रम्प ने आगे कहा, 'भारत और चीन के बीच बड़ा विवाद चल रहा है, 1.4 बिलियन लोगों और दोनों देशों की बेहद ताकतवर सेना के बीच यह विवाद है. भारत खुश नहीं है और यह भी संभव है कि चीन भी खुश नहीं है. मैं आपको बता सकता हूं कि मैंने पीएम मोदी से बात की थी, चीन के साथ जो भी चल रहा है, उस पर उनका मूड अच्छा नहीं है.'

  • चीन के निवेश को मंजूरी नहीं देने की फिलहाल कोई योजना नहीं है : गृह मंत्रालय

    चीन के निवेश को मंजूरी नहीं देने की फिलहाल कोई योजना नहीं है : गृह मंत्रालय

    चीन ने बेशक मानसरोवर यात्रियों के लिए नाथुला पास बंद कर दिया हो लेकिन व्यापार चल रहा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्‍ठ अफ़सर का कहना है, "व्यापार अभी चल रहा है, उस पर कोई रोक नहीं लगाई गई है."

  • सीमा विवाद को भारत-चीन शांतिपूर्वक हल करें : अमेरिका

    सीमा विवाद को भारत-चीन शांतिपूर्वक हल करें : अमेरिका

    अमेरिका के विदेशमंत्रालय के प्रवक्ता पैट्रिक वेंट्रेल ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम इस बात का समर्थन करते हैं कि भारत और चीन अपने सीमा संबंधी विवादों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने के लिए मिलकर कार्य करें।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com