NDTV Khabar

India China Stand off


'India China Stand off' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    चीनी दूतावास की वेबसाइट पर सोमवार को पोस्ट बयान में राजदूत सुन विदोंग के हवाले से कहा गया है कि, "भारतीय मंत्रालयों का दावा है कि पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण में भारतीय जवानों ने चीनी सैन्य गतिविधि "को रोकने के लिए" जवाबी कार्रवाई की थी, इससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि उन्होंने एलएसी में घुसपैठ की और सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति में बदलाव की कोशिश की."

  • अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 लोगों को कल भारत को सौंपेगा चीन : किरेन रिजिजू

    अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 लोगों को कल भारत को सौंपेगा चीन : किरेन रिजिजू

    अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबनसिरी जिले में स्थ‍ित नाचो रिजीजू के संसदीय क्षेत्र में है. पुलिस अध‍िकारियों की एक टीम को इन दावों की पड़ताल के लिए भेजा गया - इस गांव तक केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है.

  • विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    विदेश मंत्रियों की बैठक में चीन ने भारत से कहा - जवानों, उपकरणों को वापस ले जाएं

    मॉस्को में गुरुवार को हुई भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक में दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में सेना के बीच बने तनाव को खत्म करने के लिए पांच सूत्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है. चीन ने इस बैठक को लेकर एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि चीन ने इस बैठक में भारत से कहा है कि 'यह जरूरी है कि सीमा पार आए जवानों और उपकरणों को वापस लिया जाए.'

  • मुद्दों को सुलझा कर आगे बढ़ना ही एक तरीका है, चीन के साथ सीमा विवाद पर सरकार ने कहा

    मुद्दों को सुलझा कर आगे बढ़ना ही एक तरीका है, चीन के साथ सीमा विवाद पर सरकार ने कहा

    पूर्वी लद्दाख (Clash in Eastern Ladakh) में एलएसी (LAC) पर भारत का चीन के साथ तनाव बरकरार है. गुरुवार को विदेश मंत्रालय (MEA) की रुटीन प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवालों के जवाब देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा कि चीन की तरफ से यथा स्थ‍िति बदलने के लिए की  गई एकतरफा कार्यवाई से (एलएसी पर) तनाव बढ़ा है.

  • सोमवार की बातचीत के बावजूद चीन ने की उकसावे वाली कार्रवाई : केंद्र

    सोमवार की बातचीत के बावजूद चीन ने की उकसावे वाली कार्रवाई : केंद्र

    लद्दाख (Ladakh) में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने मंगलवार को बताया कि चीन के सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई की. न सिर्फ़ 29-30 अगस्त की रात को बल्कि जब सैन्य स्तर की बात चल रही थी तब 31 अगस्त को भी चीनी सैनिकों ने उकसाने वाली कार्रवाई (LAC Clashes) की.

  • LAC पर चीन की धोखेबाजी और झूठ पर झूठ...

    LAC पर चीन की धोखेबाजी और झूठ पर झूठ...

    जब पूरी दुनिया कोविड से निबट रही है तब चीन भारत की ज़मीन हड़पने की कोशिश में है. मई के बाद एक बार फिर 29-30 अगस्त की रात चीनी सेना ने भारत के इलाके में घुसपैठ कर कब्जा़ करने की कोशिश की लेकिन सतर्क भारतीय सेना ने इसे बेकार कर दिया. अपनी पोज़िशन मज़बूत कर ली.

  • दक्षिण पैंगोंग में जिस इलाके पर है चीन के साथ विवाद, अब उस पर भारत का पूरी तरह से कब्जा - सूत्र

    दक्षिण पैंगोंग में जिस इलाके पर है चीन के साथ विवाद, अब उस पर भारत का पूरी तरह से कब्जा - सूत्र

    Pangong Clash: लद्दाख में 29 और 30 अगस्त की आधी रात को सेना ने चीन की साजिशों को नाकाम कर दिया. भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से में मौजूद एक अहम चोटी पर कब्जा कर लिया. ये चोटी रणनीतिक रूप से काफी अहम मानी जाती है.

  • लद्दाख में भारत के जवाब के बाद चीन बोला- हमारी फौज उठा रही है जवाबी कदम, 10 बड़ी बातें

    लद्दाख में भारत के जवाब के बाद चीन बोला- हमारी फौज उठा रही है जवाबी कदम, 10 बड़ी बातें

    पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना (India China Troops clash) के बीच एक बार फिर झड़प की खबरें आईं. सरकार ने सोमवार को कहा कि चीनी सैनिकों ने शनिवार रात को पैंगोग त्सो लेक के पास चीनी सैनिकों ने "उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई" की. हालांकि, पहले से पूरी तरह तैयार भारतीय जवानों ने उन्हें रोक दिया. चीनी सैनिकों ने पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट में घुसपैछ की कोशिश की. सरकार ने कहा कि तनाव को कम करने के लिए ब्रिगेड कमांडर स्तर के अधिकारियों की चुशुल में बातचीत जारी है. कहा जा रहा है कि सेना की आवाजाही के लिए लद्दाख-श्रीनगर हाई वे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. चीनी सैनिकों को जवाब देने के लिए पहले से ही काफी संख्या में भारतीय जवान तैनात हैं. वहीं, चीन ने इस मामले में आक्रामक रुख अपनाते हुए कहा कि उसकी सेना "आवश्यक जवाबी कार्रवाई कर रही है."

  • चीनी सैनिकों की उकसाऊ हरकतों पर कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी से पूछा - आपकी 'लाल आंख' कब दिखेंगी?

    चीनी सैनिकों की उकसाऊ हरकतों पर कांग्रेस ने PM नरेंद्र मोदी से पूछा - आपकी 'लाल आंख' कब दिखेंगी?

    पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है. केंद्र सरकार (Centre Govt) ने बताया है कि चीनी सेना (PLA) ने एक बार फिर यहां पर उकसाने की गतिविधि करते हुए यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की है, उसकी इस कोशिश को भारतीय सेना (Indian Army) ने नाकाम कर दिया है. जिसके बाद कांग्रेस (Congress) ने मोदी सरकार को घेरते हुए सवाल किया, 'आपकी लाल आंख कब दिखेंगी?'

  • पूर्वी लद्दाख में फिर झड़प, पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा

    पूर्वी लद्दाख में फिर झड़प, पैंगोंग झील इलाके में भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा

    Pangong Clash: पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर एक बार फिर बड़ी खबर आ रही है. केंद्र सरकार ने बताया है कि चीनी सेना ने एक बार फिर यहां पर उकसाने की गतिविधि करते हुए यथास्थिति में बदलाव करने की कोशिश की है, उसकी इस कोशिश को भारतीय सेना ने नाकाम कर दिया है.

  • मन की बात: 'अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है'

    मन की बात: 'अब सभी के लिये Local खिलौनों के लिये Vocal होने का समय है'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के 68वें संस्करण के तहत आज देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

  • Mann Ki Baat का 68वां संस्करण, इन मुद्दों पर बोल सकते हैं PM नरेंद्र मोदी

    Mann Ki Baat का 68वां संस्करण, इन मुद्दों पर बोल सकते हैं PM नरेंद्र मोदी

    'मन की बात' का यह 68वां संस्करण होगा. पीएम मोदी ने आज प्रसारित होने वाले कार्यक्रम के लिए लोगों से अपने विचार साझा करने को कहा था. देश से कोरोनावायरस (Coronavirus) का खतरा टला नहीं है तो जाहिर है कि प्रधानमंत्री COVID-19 पर अपनी बात देशवासियों के सामने रख सकते हैं. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीते दिन अनलॉक 4 (Unlock 4) को लेकर गाइडलाइन जारी की है, तो पीएम मोदी इसपर भी अपने विचार जनता के समक्ष रख सकते हैं.

  • रूस में अगले महीने होने वाले चीन और पाकिस्तान के साथ युद्धाभ्यास में भाग नहीं लेगा भारत, ये है कारण

    रूस में अगले महीने होने वाले चीन और पाकिस्तान के साथ युद्धाभ्यास में भाग नहीं लेगा भारत, ये है कारण

    Russia Military Exercise: रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने देर रात जारी एक बयान में कहा कि भारत ने कोरोना वायरस महामारी और अन्य कठिनाइयों के मद्देनजर अभ्यास के लिए अपनी टुकड़ी को नहीं भेजने का फैसला किया है. इस पूरे मामले के जानकार लोगों का कहना है कि सैन्याभ्यास में चीन की भागीदारी भारत के फैसले के पीछे मुख्य वजह है. 

  • PM के सिवा हर कोई भारतीय सेना की क्षमता और वीरता में विश्वास करता है : राहुल गांधी

    PM के सिवा हर कोई भारतीय सेना की क्षमता और वीरता में विश्वास करता है : राहुल गांधी

    कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत-चीन सीमा विवाद के मुद्दे को लेकर एक बार फिर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर निशाना साधा है. कुछ देर पहले राहुल ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री के सिवा हर कोई भारतीय सेना की क्षमता और वीरता में विश्वास करता है. जिनकी कायरता ने चीन को हमारी जमीन लेने की अनुमति दी. जिनके झूठ से यह सुनिश्चित होगा कि वे इसे बनाए रखेंगे.'

  • भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, सुन वीडोंग ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा, 'भारत सरकार और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. उम्मीद है कि चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति के साथ विकसित हों और उनके बीच निकट रूप से साझेदारी बढ़े.'

  • विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    विश्व के 192 में से 184 देशों का भारत को समर्थन मिलना हर हिंदुस्तानी के लिए गर्व की बात

    देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने चीन (China) का नाम लिए बगैर कहा कि संप्रभुता के सम्मान के लिए देश व उसके जवान क्या कर सकते हैं, यह दुनिया ने लद्दाख में हाल ही में देखा. उन्होंने कहा, ‘‘नियंत्रण रेखा (LOC) से लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने, देश की सेना ने उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है.’’ 

  • राहुल का केंद्र पर तीखा हमला, कहा- लद्दाख में चीनी इरादों का सामना नहीं करना चाहती सरकार

    राहुल का केंद्र पर तीखा हमला, कहा- लद्दाख में चीनी इरादों का सामना नहीं करना चाहती सरकार

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. राहुल चीनी घुसपैठ को लेकर लगातार केंद्र पर हमलावर बने हुए हैं. शुक्रवार को उन्होंने फिर एक ट्वीट कर सरकार पर तीखा हमला बोला है.

  • चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन से तनाव के बीच IAF के वाइस चीफ ने किया लद्दाख का दौरा, अलर्ट पर रहने को कहा

    चीन (China) से तनाव के बीच शुक्रवार (7 अगस्त) को भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के वाइस चीफ हरजीत सिंह अरोड़ा (Harjeet Singh Arora) ने लद्दाख क्षेत्र में वेस्टर्न एयर कमांड के फॉरवर्ड बेस का दौरा किया. वायुसेना के वाइस चीफ ने ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया. उन्हें वायुसेना की तैनाती का ब्योरा दिया गया. हरजीत सिंह अरोड़ा ने एयर वॉरियर्स से अलर्ट पर रहने के साथ हर समय कॉम्बैट ड्यूटी के लिए तैयार रहने को कहा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com