NDTV Khabar

India China Relations


'India China relations' - 95 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी युद्धपोत ताइवान के निकट से गुजरा तो भड़का चीन, ऐसी हरकतों से बाज आने को कहा

    अमेरिकी युद्धपोत ताइवान के निकट से गुजरा तो भड़का चीन, ऐसी हरकतों से बाज आने को कहा

    US-China Tension :अमेरिका और चीन (China)  के बीच व्यापार, हांगकांग के बाद ताइवान के मुद्दे पर तनातनी बढ़ती जा रही है. अमेरिकी युद्धपोत यूएसएस बैरी जब बुधवार को ताइवान जलडमरूमध्य (Taiwan strait) से गुजरा तो चीन ने उसे ऐसी हरकतों से बाज आने की चेतावनी दी. हालांकि अमेरिका ने दो टूक कहा है कि समुद्री क्षेत्र में स्वतंत्र आवाजाही के लिए उसका अभियान जारी रहेगा. चीन ताइवान को अपना ही हिस्सा मानता है.

  • भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

    भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

    टोक्यो बैठक में हिस्सा लेकर लौटे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा, "भारतीय अपनी उत्तरी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों की मौजूदगी देख रहे हैं." 

  • चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

    पोम्पिओ ने भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों के साथ इस सप्ताह की शुरुआत में टोक्यो में हुई चार-स्तरीय बैठकों के बारे में कहा, "इस लड़ाई में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका को अपना सहयोगी और भागीदार बनाने की आवश्यकता है." पोम्पिओ ने रेडियो होस्ट लैरी ओ कॉनर से कहा, "चीन ने अब उत्तर में भारत के खिलाफ बड़ी ताकतों को एकजुट करना शुरू कर दिया है."

  • राहुल गांधी ने मोदी सरकार को किया आगाह, 'पड़ोस में बिना दोस्तों के रहना खतरनाक'

    राहुल गांधी ने मोदी सरकार को किया आगाह, 'पड़ोस में बिना दोस्तों के रहना खतरनाक'

    कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) देश लौट चुके हैं. वह अपनी मां सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के इलाज के लिए उनके साथ विदेश गए थे. इस बीच राहुल सोशल मीडिया के जरिए लोगों से जुड़े हुए थे. वह अक्सर ट्विटर के जरिए मोदी सरकार पर निशाना साधते हैं. कुछ देर पहले उन्होंने सरकार पर अंतरराष्ट्रीय संबंधों को लेकर सवाल करते हुए हमला बोला. राहुल ने ट्वीट किया, 'मिस्टर मोदी ने रिश्तों के उन जाल को नष्ट किया है, जो कांग्रेस ने कई दशकों में बनाए और पोषित किए थे. पड़ोस में दोस्तों के बिना रहना खतरनाक है.'

  • चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि चीन (China) और भारत (India) के बीच कहीं अधिक व्यवस्थित और मजबूत संबंधों के लिए दोनों देशों द्वारा बहुध्रुवीयता और पारस्परिकता की व्यापक स्वीकृति महत्वपूर्ण है. साथ ही, यह वैश्विक पुनर्संतुलन की वृहद बुनियाद पर निर्मित होना चाहिए. हाल ही में जारी अपनी पुस्तक ‘‘द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज फॉर ए अनर्सेटेन वर्ल्ड’’(The India Way: Strategies for a Uncertain World)  में उन्होंने कहा है कि भारत कोई एकमात्र देश नहीं है, जो चीन के साथ संबंध पर ज्यादा ध्यान दे रहा है बल्कि पूरी दुनिया ऐसा कर रही है और प्रत्येक देश बातचीत के नियम और शर्तों को अपने हिसाब से फिर से तय कर रहा है.

  • रूस में राजनाथ और चीनी रक्षामंत्री के बीच 2.20 घंटे हुई बातचीत, लद्दाख में तनाव कम करने पर रहा फोकस- 10 बातें

    रूस में राजनाथ और चीनी रक्षामंत्री के बीच 2.20 घंटे हुई बातचीत, लद्दाख में तनाव कम करने पर रहा फोकस- 10 बातें

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही के बीच शुक्रवार को हुई बैठक दो घंटे से भी ज्यादा देर तक हुई. जहां पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव को कम करने पर ध्यान केन्द्रित रहा. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. पूर्वी लद्दाख में मई में सीमा पर हुए तनाव के बाद से दोनों ओर से यह पहली उच्च स्तरीय आमने सामने की बैठक थी. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल गतिरोध दूर करने के लिए चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ टेलीफोन पर बातचीत कर चुके हैं. सूत्रों ने बताया कि वार्ता के दौरान सिंह ने पूर्वी लद्दाख में यथा स्थिति को बनाए रखने और सैनिकों को तेजी से हटाने पर जोर दिया.

  • गलवान झड़प पर बोले चीनी राजदूत- दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी, मामला संभालने की कर रहे हैं कोशिशें

    गलवान झड़प पर बोले चीनी राजदूत- दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी, मामला संभालने की कर रहे हैं कोशिशें

    जून के महीने में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेना के बीच दशकों में पहली बार हुई हिंसक झड़प को भारत में चीनी राजदूत सुन वेईडोंग ने दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है. इस झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी. चीनी राजदूत ने कहा कि 'यह घटना इतिहास के नज़रिये से यह घटना बहुत अहम नहीं होगी'.

  • क्या इस बार मान जाएगा चीन? LAC पर तनाव कम करने लिए भारत-चीन के बीच चौथी बैठक

    क्या इस बार मान जाएगा चीन? LAC पर तनाव कम करने लिए भारत-चीन के बीच चौथी बैठक

    India China Clash: वर्किंग मैकेनिजम फॉर कंसल्टेशन एंड कॉर्डिनेशन ऑन इंडिया-चीन बॉर्डर) के तहत होने वाली इस बैठक में विदेश और रक्षा मंत्रालय के अधिकारी होते है. हालांकि अभी तक चीन न तो देपसांग से और न ही पैंगोंग झील से अपने सैनिको पीछे हटाने मो तैयार हुआ है.

  • चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच राजनाथ सिंह ने इजरायल के रक्षामंत्री से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच राजनाथ सिंह ने इजरायल के रक्षामंत्री से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत के सीमा विवाद के मुद्दे (India's standoff with China in Ladakh) पर भी चर्चा हुई. सरकारी सूत्रों ने इस बारे में बताया. उन्होंने बताया कि बातचीत का मुख्य जोर मौजूदा रक्षा खरीद कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ ही दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर था.

  • पूर्वी लद्दाख गतिरोध : भारत-चीन के बीच 'सकारात्मक माहौल' में हुई दूसरे दौर की बातचीत- रिपोर्ट

    पूर्वी लद्दाख गतिरोध : भारत-चीन के बीच 'सकारात्मक माहौल' में हुई दूसरे दौर की बातचीत- रिपोर्ट

    चीन के शहर वुहान में 2018 में ऐतिहासिक अनौपचारिक शिखर-वार्ता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने द्विपक्षीय संबंधों के विकास के हित में भारत-चीन सीमा के सभी क्षेत्रों में अमन-चैन बनाये रखने के महत्व पर जोर दिया था.यह शिखर-वार्ता डोकलाम में दोनों सेनाओं के बीच 73 दिन तक चले गतिरोध के बाद हुई थी

  • चीन ने कहा- भारत के साथ सीमा विवाद मामले में 'सकारात्‍मक सहमति' तक पहुंचे

    चीन ने कहा- भारत के साथ सीमा विवाद मामले में 'सकारात्‍मक सहमति' तक पहुंचे

    पेंगॉन्ग सो झील के पास फिंगर इलाके में भारत द्वारा महत्वपूर्ण सड़क बनाने पर चीन ने कड़ा ऐतराज किया था. इसके अलावा गलवान घाटी में दरबुक-शायोक-दौलत बेग ओल्डी रोड को जोड़ने वाली सड़क पर भी चीन ने आपत्ति जतायी थी. इसके बाद से ही दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं .

  • भारत से लगती सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण योग्य : चीन

    भारत से लगती सीमा पर स्थिति स्थिर और नियंत्रण योग्य : चीन

    चीन ने सोमवार को कहा कि भारत से लगती सीमा पर स्थिति कुल मिलाकर ‘‘स्थिर और नियंत्रण योग्य’’ है तथा वार्ता एवं चर्चा के जरिए मुद्दों के समाधान के लिए दोनों देशों के पास ‘‘निर्बाध’’ संपर्क माध्यम हैं. दोनों देशों की सेनाओं के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी गतिरोध के बीच चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान की यह टिप्पणी आई है.

  • हिंद महासागर में चीन पर नजर रखेगी वायुसेना, तेजस से लैस होगी 18वीं स्क्वाड्रन

    हिंद महासागर में चीन पर नजर रखेगी वायुसेना, तेजस से लैस होगी 18वीं स्क्वाड्रन

    हिंद महासागर में चीन पर नजर रखने के लिए वायुसेना के देसी लड़ाकू विमान तेजस का दूसरा स्क्वॉड्रन बुधवार से ऑपेरशनल हो जाएगा. वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 18वीं स्क्वॉड्रन को ऑपरेशनल करेंगे.

  • भारत-चीन संबंधों पर आया अमेरिका का अहम बयान - 'चीन अपने पड़ोसी देशों के साथ...'

    भारत-चीन संबंधों पर आया अमेरिका का अहम बयान - 'चीन अपने पड़ोसी देशों के साथ...'

    दरअसल चीन से लगी भारत की सीमा पर तनाव के बीच अमेरिका ने नयी दिल्ली का समर्थन किया. एक शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने बीजिंग पर आरोप लगाया कि वह अपने अतिसक्रिय और परेशान करने वाले व्यवहार से यथास्थिति को बदलने की कोशिश कर रहा है और उसका विरोध करना चाहिए.

  • चीन की मदद से UN में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो भारत का आया Reaction, इस तरह की हरकतें...

    चीन की मदद से UN में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो भारत का आया Reaction, इस तरह की हरकतें...

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन द्वारा UNSC में बंद दरवाज़े के पीछे कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर कहा, 'इस मंच का दुरुपयोग करने की यह कोशिश पाकिस्तान द्वारा एक UNSC सदस्य के ज़रिये की गई थी.

  • Kashmir मसले पर भारत की दो टूक- 'चीन ने अनाधिकृत तरीके से भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा जमा रखा है'

    Kashmir मसले पर भारत की दो टूक- 'चीन ने अनाधिकृत तरीके से भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा जमा रखा है'

    कश्मीर (Kashmir) पर चीन (China के बयान को लेकर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने अनाधिकृत तरीके से कश्मीर में भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़ा कर रखा है.

  • भारतीयों को अब ब्राजील जाने के लिए नहीं होगी वीजा की जरूरत

    भारतीयों को अब ब्राजील जाने के लिए नहीं होगी वीजा की जरूरत

    ब्राजली सरकार अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जापान और कनाडा के नागरिकों को लघु अवधि की पर्यटन और व्यापार यात्राओं के लिए वीजा की छूट दे रही है. उन्होंने कहा कि अब इस सूची में अगला देश भारत होगा.

  • चीन ने जताई उम्मीद: सही से मतभेदों को संभालकर संबंध सुधार सकते हैं भारत-पाकिस्तान

    चीन ने जताई उम्मीद: सही से मतभेदों को संभालकर संबंध सुधार सकते हैं भारत-पाकिस्तान

    वांग ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे का जिक्र किये बिना ब्रीफिंग में कहा, ‘चिनफिंग ने भारत यात्रा से पहले पाक प्रधानमंत्री खान के साथ अपनी मुलाकात में पाकिस्तानी पक्ष के विचारों और प्रस्तावों को सुना.’ चिनफिंग और खान की नौ अक्टूबर को हुई मुलाकात के बारे में पहली बार चीन के किसी शीर्ष अधिकारी ने अपना पक्ष रखा है. इस मुलाकात के बाद भारत में चिंताएं पैदा हो गयी थीं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com