NDTV Khabar

India GDP


'India GDP' - 248 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • देश का राजकोषीय घाटा बढ़कर सात साल के उच्च स्तर 4.6 प्रतिशत पर पहुंचा

    देश का राजकोषीय घाटा बढ़कर सात साल के उच्च स्तर 4.6 प्रतिशत पर पहुंचा

    राजकोषीय घाटा में वृद्धि बताता है कि कर संग्रह कम रहने के कारण सरकार की उधारी बढ़ी है.आंकड़ों के अनुसार राजस्व घाटा भी बढ़कर 2019-20 में जीडीपी का 3.27 प्रतिशत रहा जो 2.4 प्रतिशत के संशोधित अनुमान से अधिक है.

  • 11 साल के निचले स्तर पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर, 2019-20 में GDP दर 4.2% हुई

    11 साल के निचले स्तर पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर, 2019-20 में GDP दर 4.2% हुई

    कोरोनावायरस महामारी और इसके चलते लगाए गए लॉकडाउन का असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर साफ दिख रहा है. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी-मार्च तिमाही में देश की विकास दर यान सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की दर गिरकर 3.1 फीसदी हो गई है.

  • GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    GDP वृद्धि निगेटिव रहने की बात पर भड़के चिदंबरम, RBI गवर्नर को दी नसीहत, पूछा ये सवाल

    चिदंबरम ने शनिवार को ट्वीट में लिखा- 'भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मांग बुरी तरह से प्रभावित है, वित्त वर्ष 2020-21 में आर्थिक वृद्धि दर नकारात्मक रह सकती है. फिर क्यों वह अर्थव्यवस्था में और पूंजी डाल रहे हैं? उन्हें सरकार से खुलकर कह देना चाहिए कि 'अपनी ड्यूटी करें, राजकोषीय उपाय करें.'

  • कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोना संकट के बीच बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, '2020-21 में नेगेटिव में जा सकती है GDP'

    कोरोनावायरस (Coronavirus) से जंग के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार फिर रेपो रेट, रिवर्स रेपो रेट व ब्याज दर में कटौती की है. इतना ही नहीं, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने आज (शुक्रवार) मीडिया ब्रीफिंग के दौरान अनुमान जताते हुए कहा कि 2020-21 में ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) नेगेटिव में जा सकती है. उन्होंने कहा, '2020-21 में GDP ग्रोथ नेगेटिव रहने का अनुमान है. मानसून के सामान्य रहने का अनुमान है. दालों की कीमत में उछाल चिंता का विषय है. कृषि उत्पादन से सबको लाभ मिलेगा. WTO के मुताबिक, वैश्विक व्यापार 13 से 32 फीसदी तक घट सकता है.'

  • कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    कोरोना से जंग के बीच RBI ने फिर घटाया रेपो रेट, सस्ते हो सकते हैं लोन

    रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा, 'रेपो रेट को कम किया जा रहा है. RBI ने 40 आधार अंक की कटौती की है. अब रेपो रेट चार फीसदी हुआ. मुद्रास्फीति का दृष्टिकोण अत्यधिक अनिश्चित है. आरबीआई ने रिवर्स रेपो दर को घटाकर 3.35 प्रतिशत कर दिया है. यह उम्मीद की जाती है कि राजकोषीय और प्रशासनिक उपायों से 2020-21 की दूसरी छमाही में गति मिलेगी.'

  • 2020- 21 में राज्य अपनी GDP का 5 फीसदी कर्ज ले सकते हैं: वित्त मंत्री

    2020- 21 में राज्य अपनी GDP का 5 फीसदी कर्ज ले सकते हैं: वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य 2020- 21 में अपनी GDP का 5 फीसदी कर्ज ले सकते हैं, यह केवल एक साल के लिए होगा. उन्होंने बताया कि अब तक 6.41 लाख करोड़ रुपये 3 फीसदी राज्य के जीडीपी के हिसाब से कर्ज उठा सकते थे, लेकिन अभी तक राज्यों ने केवल 14 फीसदी ही अपनी क्षमता का कर्ज उठाया है, 86 फीसदी नहीं उठाया है. 

  • PM मोदी ने दी 20 लाख करोड़ रुपये की मदद: जिनकी सैलरी कटी है उनको भी मिल सकती है आज बड़ी सौगात

    PM मोदी ने दी 20 लाख करोड़ रुपये की मदद:  जिनकी सैलरी कटी है उनको भी मिल सकती है आज बड़ी सौगात

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार ने कोरोना वायरस से देश जूझ रहे देश के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस राशि की ब्रेकअप का आज शाम 4 बजे ऐलान करेंगी. लेकिन इस पैकेज से जहां विभिन्न सेक्टरों को उम्मीद है वहीं 'मिडिल क्लास के ईमानदार टैक्स पेयर्स' भी राहत का इंतजार कर रहे हैं. क्यों कि इस वर्ग के लोगों ने की सैलरी भी कटी है और कई लोगों की नौकरियां भी गई हैं.

  • PM Modi ने दिए 20 लाख करोड़ : इसमें कितने जीरो, आबादी के हिसाब से आपके हिस्से में कितना आया, ऐसे 4 सवालों के जवाब

    PM Modi ने दिए 20 लाख करोड़ : इसमें कितने जीरो, आबादी के हिसाब से आपके हिस्से में कितना आया, ऐसे 4 सवालों के जवाब

    20 Lakh Crore in Numbers : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना  वायरस की वजह से लॉकडाउन झेल रहे देश की आर्थिक हालत सुधारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है. इस पैकेज की पूरी जानकारी आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शाम 4 बजे देंगी. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री यह बताएंगी कि इस पूरे पैकेज में किस सेक्टर तो कितना दिया गया है.

  • पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत पैकेज पर उद्योग जगत ने कुछ इस तरह दी प्रतिकिया...

    पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत पैकेज पर उद्योग जगत ने कुछ इस तरह दी प्रतिकिया...

    राष्ट्र के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया. पीएम ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का यह पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को नई गति देगा. आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए इसमें सभी पर बल दिया गया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है. ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है.

  • वित्त वर्ष 2020-21 में शून्य रह सकती है भारत की GDP वृद्धि दर, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस का दावा

    वित्त वर्ष 2020-21 में शून्य रह सकती है भारत की GDP वृद्धि दर, क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस का दावा

    एजेंसी ने अपने नये पूर्वानुमान में कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि शून्य रह सकती है. इसका अर्थ है कि देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की स्थिति इस वित्त वर्ष में सपाट रहेगी. एजेंसी ने हालांकि, वित्त वर्ष 2021-22 में वृद्धि दर के 6.6 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान व्यक्त किया है.

  • CII का अनुमान, कोविड-19 के खिलाफ 'जंग' लंबी चली तो 2020-21 में 0.9% तक रह जाएगी भारत की GDP

    CII का अनुमान, कोविड-19 के खिलाफ 'जंग' लंबी चली तो 2020-21 में 0.9% तक रह जाएगी भारत की GDP

    फिच रेटिंग्‍स ने गुरुवार को कहा कि वित्‍त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 0.8 प्रतिशत रह जाने का अनुमान है. कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन और वैश्विक आर्थिक मंदी के कारण उसने यह अनुमान लगाया है.

  • कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए भारत में लगाए गए लॉकडाउन का IMF ने किया समर्थन, कही ये बात

    कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए भारत में लगाए गए लॉकडाउन का IMF ने किया समर्थन, कही ये बात

    भारत में 25 मार्च को तीन हफ्ते का बंद लागू किया गया था जो 14 अप्रैल को समाप्त होना था. बाद में बंद को तीन मई तक बढ़ा दिया गया. उन्होंने बताया कि पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र पर कोरोना वायरस का असर गंभीर और अभूतपूर्व होगा. 2020 में एशिया की वृद्धि थम-सी जाएगी.

  • Coronavirus Live Update India: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले मिले, कुल संख्या 27 हुई

    Coronavirus Live Update India: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तीन और मामले मिले, कुल संख्या 27 हुई

    Coronavirus Live Update: पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा कि अगले एक हफ्ते तक इस बीमारी से निपटने के लिए काफी कठोरता बरती जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान अनुशासन का इसी तरह से पालन करना है जैसे करते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के नियम टूटते हैं और कोरोना का संक्रमण बढ़ता है तो 20 अप्रैल के बाद जो थोड़ी अनुमति मिलेगी उसे तुरंत वापस ले लिया जाएगा. 

  • Coronavirus: मशहूर ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक टेलर की COVID-19 के संक्रमण से हुई मौत

    Coronavirus: मशहूर ब्रिटिश कॉमेडियन टिम ब्रुक टेलर की COVID-19 के संक्रमण से हुई मौत

    ब्रुक-टेलर ''गुडीज़' के नाम से मशहूर हास्य कलाकारों की तिकड़ी के सदस्य थे.  ब्रुक-टेलर के परिजनों ने बताया कि रविवार सुबह  टिम ब्रुक-टेलर की Covid-19 की वजह से मौत हो गई. उन्होंने 1960 में टीवी और रेडियो पर कॉमेडी शुरू की थी.  ब्रुक-टेलर ने "गुडीज़" के तौर पर ग्रीम गार्डन और बिल ऑडी के साथ काम किया.

  • Coronavirus India Live Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए

    Coronavirus India Live Updates: नोएडा में कोरोनावायरस के 16 नए पॉजिटिव मामले सामने आए

    Coronavirus Live updates: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या 9352 हो गई है.

  • Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: न्यूयॉर्क में 783 और लोगों की मौत, अब तक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

    Coronavirus World News: गवर्नर ने कहा कि भयावह समाचार है कि कल 783 लोगों की मौत हुई. मृतकों की संख्या में स्थिरता आ रही है, लेकिन मृत्यु दर काफी डराने वाली है.  नौ अप्रैल को राज्य में 777 लोगों की मौत हुई थी. इससे एक दिन पहले 789 लोगों की मौत हो गई थी. न्यूयॉर्क में अबतक 8,627 लोगों की मौत हो चुकी है. 

  • Coronavirus World News: पाकिस्तान में Covid-19 संक्रमण के मामले 5 हजार के पार, लॉकडाउन पर फैसला सोमवार को

    Coronavirus World News: पाकिस्तान में Covid-19 संक्रमण के मामले 5 हजार के पार, लॉकडाउन पर फैसला सोमवार को

    योजना एवं विकास मंत्री असद उमर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान कोविड-19 पर राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक के बाद इस पर निर्णय करेंगे. समिति में सभी प्रांतों और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं. उमर ने कहा, ‘‘हम लॉकडाउन पर राष्ट्रीय निर्णय करेंगे.’’ उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी बंद के कारण देश को करीब 1400 से 1500 अरब रुपये का नुकसान होगा. 

  • Coronavirus Delhi Update: दिल्ली के 3 और इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित, देवली में एक ही घर में मिले 7 पॉजिटिव

    Coronavirus Delhi Update: दिल्ली के 3 और इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित, देवली में एक ही घर में मिले 7 पॉजिटिव

    दिल्ली सरकार ने शनिवार शाम तीन और इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. इसका मतलब ये हुआ कि इन इलाकों में किसी को भी आने और जाने की इजाजत नहीं होगी. तीन नए इलाके जिन्हें कंटेनमेंट जोन की लिस्ट में शामिल किया गया है वो हैं राजौरी के मानसरोवर गार्डन ए-30, जहांगीरपुरी की गली नंबर एक से 10 और देवली एक्सटेंशन है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com