NDTV Khabar

India Independence Day


'India Independence Day' - 346 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PM मोदी के भाषण पर शिवसेना का निशाना- रोजगार और अर्थव्यवस्था पर भी बोलते तो...

    PM मोदी के भाषण पर शिवसेना का निशाना- रोजगार और अर्थव्यवस्था पर भी बोलते तो...

    शिवसेना के मुखपत्र सामना में सोमवार को छपे संपादकीय में प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से दिए गए भाषण को निशाने पर लिया गया है. संपादकीय में कहा गया है कि पीएम ने अपने भाषम में देश में रोजगार पैदा करने और कोरोनावायरस के बीच इकॉनमी को दोबारा पटरी पर लाने जैसे मुद्दों पर भी बात की होती तो अच्छा होता. 

  • PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

    PM मोदी के लालकिले पर दिए भाषण में महिलाओं से जुड़ी 2 बातें अहम

    15 अगस्त को लाल किले पर दिए गए पीएम मोदी के भाषण की दो बातों पर प्रमुख रूप से चर्चा हो रही है. पीएम मोदी ने कहा कि एक जहां महिलाएं कोयले की खदानों में काम कर रही हैं तो दूसरी ओर वो हवाई जहाज भी उड़ा रही हैं. उन्होंने कहा 'भारत में महिला शक्ति को जब-जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया. महिलाओं को स्वरोजगार और रोजगार के समान अवसर देने के लिए आज देश प्रतिबद्ध है.' पीएम मोदी ने कहा कि भारत में महिलाओं को जब अवसर मिला उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है. महिलाओं को समान अवसर देने के लिए देश के प्रतिबद्ध है. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के उन देशों में हैं जहां महिलाओं को  नौसेना और वायुसेना में लड़ाई के मोर्चे के लिए भी शामिल किया जा रहा है.

  • 'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    गवर्नर ने दूसरे ट्वीट में लिखा, '“स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजभवन में सीएम ममता बनर्जी की ये खाली सीट काफी कुछ बयां करती है. इसने ऐसी अनचाही स्थिति पैदा कर दी है जोकि पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृति और लोकाचार के अनुरूप नहीं है.' 

  • भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी का Video हुआ वायरल, स्वतंत्रता दिवस पर गाया 'आई लव माई इंडिया' सॉन्ग

    भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी का Video हुआ वायरल, स्वतंत्रता दिवस पर गाया 'आई लव माई इंडिया' सॉन्ग

    भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी (Rani Chatterjee) सोशल मीडिया पर भी खासी एक्टिव रहती हैं. आए दिन उनके वीडियो वायरल होते रहते हैं. अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रानी चटर्जी का एक और वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भोजपुरी सुपरस्टार 'आई लव माई इंडिया (I Love My India)' गाना गाती नजर आ रही हैं.

  • सोनिया गांधी ने पूछा, 'क्या आज देश में लिखने, बोलने, सवाल पूछने की आजादी है?'

    सोनिया गांधी ने पूछा, 'क्या आज देश में लिखने, बोलने, सवाल पूछने की आजादी है?'

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने (Sonia Gandhi) स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर शनिवार को लोगों को शुभकामनाएं देने के साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह सरकार प्रजातांत्रिक व्यवस्था, संवैधानिक मूल्यों एवं स्थापित परंपराओं के विपरीत खड़ी है.

  • Watch: भारतीय सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज में बर्फ से ढकी चोटी पर लहराया तिरंगा...

    Watch: भारतीय सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के गुरेज में बर्फ से ढकी चोटी पर लहराया तिरंगा...

    कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से भले ही इस साल देश में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह में पहले जैसी धूम-धाम न रही हो लेकिन देश के सुदूर इलाकों में भी देशभक्त‍ि में कोई कमी नहीं द‍िखी.

  • स्वतंत्रता दिवस : कश्मीर में बहाल की गई मोबाइल इंटरनेट सेवा

    स्वतंत्रता दिवस : कश्मीर में बहाल की गई मोबाइल इंटरनेट सेवा

    एहतियाती उपायों के चलते शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीर में मोबाइल की इंटरनेट सेवा कई घंटे तक रोके जाने के बाद इसे फिर से बहाल कर दिया गया.

  • भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    भारत-नेपाल के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघली, पीएम मोदी को पीएम ओली ने किया फोन

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और नेपाल (Nepal) के पीएम केपी ओली (PM KP Oli) के बीच फोन पर बात हुई.  ये बातचीत इसलिए अहम मानी जा रही है क्योंकि कालापानी-लिपुलेख सड़क और नेपाल के विवादास्पद मानचित्र के बाद रिश्तों में आई तल्खी के बाद उच्चतम स्तर पर यह पहली वार्ता है. पीएम ओली ने पीएम मोदी को 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर फोन कर शुभकामनाएं दीं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के अस्थायी सदस्य के तौर पर चुने जाने पर बधाई भी दी.

  • नए भारत के निर्माण के संकल्प के साथ देश आगे बढ़ेगा, सभी क्षेत्रों में समावेशी विकास होगा : ओम बिरला

    नए भारत के निर्माण के संकल्प के साथ देश आगे बढ़ेगा, सभी क्षेत्रों में समावेशी विकास होगा : ओम बिरला

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने  स्वतंत्रता दिवस पर आज नई दिल्ली में अपने आवास में ध्वजारोहण किया और परेड का निरीक्षण किया. बिरला ने देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं. इस अवसर पर देश की स्वतंत्रता के लिए सर्वस्व बलिदान करने वाले वीर स्वतन्त्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए बिरला ने कहा, "आज उन शहीदों को स्मरण करने का दिन है, जिनके त्याग और बलिदान से देश आजाद हुआ है." उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें आशा है कि नए भारत के निर्माण के संकल्प के साथ देश आगे बढ़ेगा और प्रगति करेगा तथा सभी क्षेत्रों में समावेशी विकास होगा. 

  • अब सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

    अब सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा, पीएम मोदी ने की घोषणा

    नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आज घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है. इसके तहत देश के हर नागरिक का हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. इस योजना को रविवार से 6 केंद्र शासित प्रदेशों में लांच करने की तैयारी है. लाल किले की प्राचीर से शनिवार को प्रधानमंत्री ने डिजीटल हेल्थ मिशन को ऐतिहासिक बताया. इसके तहत सभी नागरिकों की सेहत का रिकार्ड एक ID में दर्ज होगा. फिलहाल आधार कार्ड के बाद अब लोगों का इस तरह का डिजिटल हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा. फिलहाल छह केंद्र शासित प्रदेशों अंडमान निकोबार द्वीप समूह,चंडीगढ़,दादरा नगर हवेली और दमन दीव,लद्दाख,लक्षदीप और पुडुचेरी में इसे लागू करने की योजना है.

  • देश ने कोरोना और सीमा पर आक्रामक रवैये की ‘दोहरी चुनौती’ का सामना किया : चीन में भारत के राजदूत

    देश ने कोरोना और सीमा पर आक्रामक रवैये की ‘दोहरी चुनौती’ का सामना किया : चीन में भारत के राजदूत

    चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिसरी (Vikram Misri) ने शनिवार को कहा कि 2020 का साल भारत के लिए बहुत असमान्य रहा है क्योंकि उसे कोविड-19 (Covid 19) के साथ देश की सीमा पर आक्रामक रवैये (Border Aggression) जैसी ‘दोहरी चुनौतियों’ (Twin Challenges) का सामना करना पड़ा.

  • कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    कुछ इस अंदाज में CM योगी आदित्यनाथ ने दी तिरंगे को सलामी, देखिए VIDEO

    यूपी विधानसभा परिसर में आज स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम रखा गया था. न्यूज एजेंसी ANI ने सीएम योगी के तिरंगा फहराने का वीडियो ट्वीट किया है. वीडियो में सीएम योगी केसरिया रंग के परिधानों के साथ इसी रंग की पगड़ी पहने दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने सफेद रंग का मास्क लगाया हुआ है.

  • इस बार PM मोदी के साफे में क्या था अलग, ध्यान दिया

    इस बार PM मोदी के साफे में क्या था अलग, ध्यान दिया

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) समारोह में हर साल चटकीले और रंग-बिरंगे साफे में नजर आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने इस बार भी 74वें स्वतंत्रता दिवस  (Independence Day 2020)  पर ऐतिहासिक लाल किले में शनिवार को आयोजित समारोह में केसरिया और क्रीम रंग का साफा पहना. प्रधानमंत्री ने इसके साथ आधी बाजू का कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा पहना था. उन्होंने इसके साथ ही केसरिया किनारी वाला सफेद गमछा भी डाल रखा था, जिसका वह Covid-19 के मद्देनजर अपना मुंह और नाक ढकने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

  • कांग्रेस ने की 'धरोहर' की शुरुआत, पार्टी के 135 साल के इतिहास और विरासत पर चर्चा

    कांग्रेस ने की 'धरोहर' की शुरुआत, पार्टी के 135 साल के इतिहास और विरासत पर चर्चा

    कांग्रेस ने देश की आजादी के लिए अपने संघर्षों, इतिहास और राष्ट्र निर्माण में योगदान को लेकर ‘धरोहर’ नाम से एक वीडियो सीरीज की शुरुआत की है. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके इस वीडियो सीरीज आरंभ किए जाने की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘कांग्रेस की धरोहर, देश की धरोहर.’’

  • 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    173 सीमावर्ती और तटीय जिलों में NCC का विस्तार, 1 लाख नए कैडेटों में एक तिहाई लड़कियां होंगी

    पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा, 'भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक जोश से भरा हुआ है. संकल्प से प्रेरित है. इस संकल्प के लिए हमारे जवान और देश क्या कर सकता है ये लद्दाख में दुनिया ने देख लिया है. मैं आज मातृभूमि पर न्यौछावर उन सभी वीर जवानों को आदर पूर्वक नमन करता हूं. आतंकवाद हो या विस्तारवाद भारत डटकर मुकाबला कर रहा है.'

  • भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर चीन की ओर से आया संदेश

    न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, सुन वीडोंग ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा, 'भारत सरकार और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई. उम्मीद है कि चीन और भारत, प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति के साथ विकसित हों और उनके बीच निकट रूप से साझेदारी बढ़े.'

  • कोरोना संकट में अभूतपूर्व भूमिका के लिए राष्ट्रपति ने इन 3 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति भवन बुलाया

    कोरोना संकट में अभूतपूर्व भूमिका के लिए राष्ट्रपति ने इन 3 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति भवन बुलाया

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) महकमे के तीन पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति के एट होम में शिरकत करने का गौरव मिला है. ये तीनो पुलिस कर्मी कोरोना योद्धा (Corona Warrior) है, जिन्हें कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) में बेहतर कार्य करने के चलते यह सम्मान दिया गया है. करीब 1 लाख फोर्स वाली दिल्ली पुलिस के हजारों कोरोना योद्धाओं के नाम दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पास चयन के लिए पहुचे थे जिसमें इन तीन पुलिसकर्मियों का चयन आज राष्ट्रपति के एट होम में किया गया है. 

  • Kapil Sharma शो में सलीम-सुलेमान की जोड़ी ने किया खुलासा, बताया किस तरह बनाया था 'चक दे इंडिया' सॉन्ग

    Kapil Sharma शो में सलीम-सुलेमान की जोड़ी ने किया खुलासा, बताया किस तरह बनाया था 'चक दे इंडिया' सॉन्ग

    'द कपिल शर्मा शो (The Kapil Sharma Show)' में इस वीकेंड मशहूर संगीतकार जोड़ी सलीम-सुलेमान (Salim–Sulaiman) के साथ स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) का जश्न मनाया जाएगा. जहां इस शो के सेट को जश्न के हिसाब से सजाया गया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com