NDTV Khabar

India Nepal Relations


'India Nepal Relations' - 18 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत-नेपाल संबंधों में तनाव के बाद 17 अगस्त को दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय बैठक

    भारत (India) और नेपाल (Nepal) के बीच के बीच 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है. सूत्रों के मुताबिक ये एक पहले से तय प्रक्रिया के तहत बैठक है जो वक्त-वक्त पर होती रहती है. ये बैठक नेपाल में भारत के राजदूत विनय मोहव क्वात्रा और नेपाल के विदेश सचिव शंकर दास बैरागी के बीच होगी. हालांकि लिपुलेख -कालापानी (Lipulekh -Kalapani) में सड़क उद्घाटन के बाद भारत नेपाल के रिश्तों (India-Nepal Relations)में आई तल्खी के बाद दोनों देशों के बीच ये पहली बैठक है लेकिन सूत्रों के मुताबिक 2016 से इस तरह की बैठकें हो रही हैं और इनमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर बात होती है. 

  • जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    जबरन मुंडन करने का मामला: पुलिस ने किया खुलासा, युवक नेपाल नहीं; वाराणसी का निवासी

    वाराणसी (Varanasi) में वायरल हुए वीडियो में जिसे नेपाली नागरिक बताकर उसके सिर का जबरन मुंडन किया गया और जय श्री राम के नारे लगाने को विविश किया गया वह नेपाल का नागरिक नहीं बल्कि वाराणसी का निवासी है. पुलिस ने शनिवार को इसका खुलासा कर दिया. एक दक्षिणपंथी संगठन ने युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के खिलाफ नारे भी लगवाए गए थे.

  • यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया, "जय श्री राम'' का नारा लगाने को मजबूर किया

    यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया,

    वाराणसी (Varanasi) में एक नेपाली नागरिक के सिर का जबरन मुंडन कर दिया गया और उसे ''जय श्री राम'' के नारे लगाने पर विविश किया गया. वाराणसी में एक दक्षिणपंथी संगठन ने सिर्फ इतना ही नहीं किया युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के खिलाफ भी नारे लगवाए गए. यह घटना पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों को और तनावपूर्ण बना सकती है. इस संगठन के नेता ने इस विचलित करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा भी किया. पीएम ओली ने दावा किया कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था और असली अयोध्या काठमांडू के पास स्थित थी.

  • नेपाल-विरोधी कार्यक्रम के प्रसारण का आरोप लगाते हुए नेपाल ने भारत से कदम उठाने का अनुरोध किया

    नेपाल-विरोधी कार्यक्रम के प्रसारण का आरोप लगाते हुए नेपाल ने भारत से कदम उठाने का अनुरोध किया

    नेपाल ने भारत को एक ''राजनयिक टिप्पणी'' भेजी है और अपने देश तथा नेताओं के खिलाफ ऐसे कार्यक्रमों के प्रसारण पर कदम उठाने का अनुरोध किया है जो उसके मुताबिक ''फर्जी, आधारहीन और असंवेदनहीन होने के साथ ही अपमानजनक'' हैं. नेपाल ने भारतीय मीडिया के एक वर्ग पर इस तरह के कार्यक्रमों के प्रसारण का आरोप लगाया है.

  • नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    नेपाल के साथ संबंध मजबूत करने के लिए भारत प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय

    ओली के बयान और नए राजनीतिक मानचित्र को लेकर विवाद के बारे में सवाल पूछे जाने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘भारत और नेपाल के सदियों पुराने सभ्यतागत मैत्री संबंध हैं, जो गहरे सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों पर आधारित हैं.’ उन्होंने कहा, ‘हम इन संबंधों को लगातार मजबूत करने की दिशा में प्रतिबद्ध हैं.’

  • पड़ोसी नेपाल ने दिया भारत को झटका, ऐन मौके पर सैन्य अभ्यास में शामिल होने से इनकार 

    पड़ोसी नेपाल ने दिया भारत को झटका, ऐन मौके पर सैन्य अभ्यास में शामिल होने से इनकार 

    एक राजनीतिक विवाद के बाद नेपाली सेना ने भारत में होने जा रहे बिम्सटेक के पहले सैन्य अभ्यास में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है. शनिवार को मीडिया में आई खबरों में कहा गया कि बिम्सटेक देशों के सैन्य अभ्यास में नेपाली सेना के शामिल होने को लेकर देश में राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था, जिसके बाद यह निर्णय किया गया.

  • एक और चाल: भारत से नेपाल को दूर करने और व्यापारिक निर्भरता कम करने के लिए चीन ने चला बड़ा दांव

    एक और चाल: भारत से नेपाल को दूर करने और व्यापारिक निर्भरता कम करने के लिए चीन ने चला बड़ा दांव

    चीन ने भारत और नेपाल के बीच में दूरी पैदा करने के लिए एक और बड़ा चाल चला है, जो भारत के लिए किसी झटके से कम नहीं है. नेपाल का भारत पर से निर्भरता कम करने के प्रयासों में चीन ने शुक्रवार को नेपाल को अपने चार बंदरगाहों और तीन लैंड पोर्टों का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है. माना जा रहा है कि यह चीन का यह दांव अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य के लिए जमीन से घिरे नेपाल की भारत पर व्यापारिक निर्भरता कम करने की कोशिशों के मद्देनजर है. चीन के इस दांव से स्पष्ट है कि नेपाल का झुकाव चीन की ओर और बढ़ जाएगा. 

  • पीएम मोदी ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला को समर्पित कर कहा- अपनेपन की ऐतिहासिक साझेदारी, 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने नेपाल-भारत मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला को समर्पित कर कहा- अपनेपन की ऐतिहासिक साझेदारी, 10 बड़ी बातें

    नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली द्वारा बिम्स्टेक की अध्यक्षता श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सीरीसेना को सौंपे जाने के साथ ही संगठन का चौथा शिखर सम्मेलन आज समाप्त हो गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बिम्स्टेक के अन्य सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं ने नेपाल की राजधानी काठमांडो में आयोजित इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं की बिम्स्टेक प्रक्रिया को पुनर्जीवित करने की प्रतिबद्धता के साथ यह शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक समाप्त हो गया.'' बिम्स्टेक के मौजूदा अध्यक्ष ओली ने काठमांडो घोषणापत्र का मसौदा पेश किया जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पशुपतिनाथ के दर्शन किये और भारत-नेपाल के रिश्तों को रेखांकित करते हुये वहां भारत के सहयोग से बने एक धर्मशाला को समर्पित किया.

  • नेपाली पीएम ओली बोले- भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रीय गौरव के खिलाफ कोई समझौता नहीं करेंगे

    नेपाली पीएम ओली बोले- भारत यात्रा के दौरान राष्ट्रीय गौरव के खिलाफ कोई समझौता नहीं करेंगे

    नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को कहा कि वह भारत के साथ ऐसे किसी समझौते पर दस्तखत नहीं करेंगे जिससे नेपाल के गौरव और प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचे. ओली ने अपनी आगामी भारत यात्रा के बारे में संसद को जानकारी देते हुए सांसदों को आश्वस्त किया, ‘मैं ऐसा कोई समझौता नहीं करूंगा जो नेपाल के राष्ट्रीय हित के खिलाफ हो.’ 

  • चीन ने नेपाल में इस मामले में भारत का एकाधिकार समाप्त किया

    चीन ने नेपाल में इस मामले में भारत का एकाधिकार समाप्त किया

    नेपाल पर चीन के बढ़ते प्रभाव का आज एक और मामला सामने आया. नेपाल को चीन ने ऑप्टिकल फाइबर लिंक के जरिए इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. इससे नेपाल की इंटरनेट के लिए भारत पर निर्भरता खत्म हो गई है और चीन ने इस क्षेत्र में भारत का एकाधिकार समाप्त कर दिया है.

  • नेपाल के साथ संबंध सुधारने के लिए 18 साल बाद भारतीय राष्‍ट्रपति की यात्रा

    नेपाल के साथ संबंध सुधारने के लिए 18 साल बाद भारतीय राष्‍ट्रपति की यात्रा

    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भारत-नेपाल संबंधों को और मजबूत करने के लिए बुधवार को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और अन्य शीर्ष नेताओं से मुलाकात की. दोनों देशों के संबंधों में नेपाल में नया संविधान लागू करने के मुद्दे को लेकर तनाव आ गया था.

  • नेपाल को 'भारत के करीब' आता देख ठगा हुआ महसूस कर रहा चीन

    नेपाल को 'भारत के करीब' आता देख ठगा हुआ महसूस कर रहा चीन

    प्रचंड की नई दिल्ली यात्रा से नाराज चीनी सरकारी मीडिया ने चीन के प्रतिकूल जाने को लेकर भारत की आलोचना की और नेपाल के प्रधानमंत्री को भारत के इशारे पर द्विपक्षीय संबंधों की अनदेखी करने के लिए खरी खोटी सुनाई.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को भारत आने का न्योता दिया

    पीएम नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड को भारत आने का न्योता दिया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के साथ दोस्ती के पारंपरिक रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने का संकल्प जताते हुए वहां के नए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड को भारत की यात्रा पर आमंत्रित किया है.

  • मधेसी नेता की चेतावनी, भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है आंदोलन

    मधेसी नेता की चेतावनी, भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है आंदोलन

    एक वरिष्ठ मधेसी नेता ने चेताया है कि अगर नेपाल की तराई में चार महीने से जारी मधेसी आंदोलन के मुद्दों के समाधान में देरी हुई तो यह भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

  • नेपाल को स्थिर एवं समृद्ध देखना चाहता है भारत : पीएम मोदी

    नेपाल को स्थिर एवं समृद्ध देखना चाहता है भारत : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मिलने आए नेपाल के उप-प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री कमल थापा से कहा कि भारत, नेपाल के लोगों के साथ मित्रता एवं संबंधों के पारंपरिक बंधन को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

  • रिश्‍तों में तनातनी के बीच नेपाली उप प्रधानमंत्री का भारत दौरा आज से

    रिश्‍तों में तनातनी के बीच नेपाली उप प्रधानमंत्री का भारत दौरा आज से

    नेपाल में नए संविधान के विरोध को लेकर भारत के साथ रिश्तों में तनातनी के बीच नेपाल के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री कमल थापा आज भारत के दौरे पर हैं।

  • नेपाल के राजदूत ने कहा, दोनों देश रिश्तों में आई तल्खी बुरे सपने की तरह भूल जाएं

    नेपाल के राजदूत ने कहा, दोनों देश रिश्तों में आई तल्खी बुरे सपने की तरह भूल जाएं

    भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने आज कहा कि बीते दिनों भारत-नेपाल के रिश्तों में जो तल्ख़ी आई है उसे एक बुरे सपने की तरह भूल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नेपाल और भारत के जिस प्रकार के करीबी रिश्ते हैं उसकी तुलना किसी भी दूसरे देश के साथ नहीं की जा सकती।

  • नरेंद्र मोदी सरकार की पड़ोसी देशों को प्राथमिकता की नीति, विदेश मंत्री जाएंगी नेपाल

    नरेंद्र मोदी सरकार की पड़ोसी देशों को प्राथमिकता की नीति, विदेश मंत्री जाएंगी नेपाल

    पड़ोसी देशों को प्राथमिकता प्रदान करने की नई सरकार की नीति के तहत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अगले महीने नेपाल जाएंगी। विदेशमंत्री बनने के बाद सुषमा हाल ही में बांग्लादेश के दौरे से लौटीं हैं। इससे पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भूटान गईं थी।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com