NDTV Khabar

India US 2 2 Dialogue


'India US 2 2 dialogue' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • US के साथ 'टू प्लस टू' मीटिंग पर बोला भारत, चीन के साथ सैन्य वार्ता का "किसी बाहरी मुद्दे" से कोई संबंध नहीं

    US के साथ 'टू प्लस टू' मीटिंग पर बोला भारत, चीन के साथ सैन्य वार्ता का

    श्रीवास्तव ने 12 अक्टूबर को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुयी सैन्य वार्ता के अंतिम दौर का जिक्र करते हुए कहा कि इससे दोनों पक्षों के बीच गहन विचार-विमर्श हुआ और एक-दूसरे के रूख को लेकर समझ बढ़ी. उन्होंने कहा, ‘‘दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक माध्यमों से बातचीत जारी रखने और जितनी जल्दी हो सके, सैनिकों की वापसी के लिए पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान पर पहुंचने के लिए सहमत हुए थे.’’ 

  • भारत-US ने आखिरकार अहम डिफेंस डील BECA पर किए हस्ताक्षर, इस तरह चीन पर मिलेगी बढ़त

    भारत-US ने आखिरकार अहम डिफेंस डील BECA पर किए हस्ताक्षर, इस तरह चीन पर मिलेगी बढ़त

    भारत और अमेरिका ने मंगलवार को बड़ी डिफेंस डील Basic Exchange and Cooperation Agreement या BECA पर हस्ताक्षर कर दिए. इस डील के तहत भारत को मिसाइल और ड्रोन्स के बेहतर इस्तेमाल के लिए जरूरी टोपोग्राफिकल, नॉटिकल और एरोनॉटिकल डाटा मिलेगा.

  • अजित डोभाल ने US विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से हाथ मिलाने के बजाए इस 'खास अंदाज' में किया स्वागत

    अजित डोभाल ने US विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से हाथ मिलाने के बजाए इस 'खास अंदाज' में किया स्वागत

    अजित डोभाल और अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के बीच अभिवादन की तस्वीरें सामने आई हैं. तस्वीर में डोभाल अमेरिकी नेताओं के साथ कोहनी लड़ाते हुए नजर आ रहे हैं. यहां मौजूद सभी लोगों ने मुंह और नाक को फेस मास्क से कवर किया हुआ है. पोम्पिओ के मास्क पर अमेरिका का राष्ट्रीय ध्वज प्रिंट है. 

  • क्या है BECA, जानें चीन-PAK के मामले में भारत के लिए कैसे साबित हो सकता है कारगर, 10 बड़ी बातें

    क्या है BECA, जानें चीन-PAK के मामले में भारत के लिए कैसे साबित हो सकता है कारगर, 10 बड़ी बातें

    भारत और अमेरिका ने टू प्लस टू मंत्रीस्तरीय वार्ता के दौरान आज रक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इनमें एक समझौता है BECA (बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौता). बीईसीए या बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौता भारत को अमेरिकी सैन्य उपग्रहों से रियल टाइम आधार पर महत्वपूर्ण डेटा और स्थलाकृतिक तस्वीरों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगा. अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ तीसरी मंत्रिस्तरीय 'टू प्लस टू' वार्ता के लिए सोमवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे. 

  • टू प्लस टू वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ

    टू प्लस टू वार्ता से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ

    मंगलवार को दोनों देशों के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपोरेशन एग्रीमेंट (BECA)पर हस्ताक्षर होंगे. इसके तहत भारत को मिसाइल और ड्रोन्स के बेहतर इस्तेमाल के लिए जरूरी टोपोग्राफिकल, नॉटिकल और एरोनॉटिकल डाटा मिलेगा. जाहिर है विदेश और रक्षा मंत्रियों की ये आपसी मुलाकात भारत और अमेरिका के लगातार क़रीब आने का इशारा है.

  • मिलिट्री सेटेलाइटों के डाटा तक पहुंच के लिए अमेरिका के साथ डील साइन करेगा भारत 

    मिलिट्री सेटेलाइटों के डाटा तक पहुंच के लिए अमेरिका के साथ डील साइन करेगा भारत 

    माइक पोम्पेओ और मार्क एस्पर अपने भारतीय समकक्षों - राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ 2 + 2 वार्ता के तीसरे संस्करण के लिए भारत में हैं. ये संवाद अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से ठीक पहले हो रहा है, जिसमें की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फिर से चुनाव मैदान में है.

  • ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    अपने संबंधों को और मजबूत बनाते हुए भारत और अमेरिका ने गुरुवार को ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही दोनों देशों ने अपने रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने का फैसला किया और भारत द्वारा रूस से एस-400 मिसाइलों की खरीद और ईरान से कच्चे तेल के आयात जैसे पेचीदा मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. '2+2' वार्ता के पहले संस्करण में, दोनों देशों ने सीमा पार आतंकवाद, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत का प्रयास, विवादास्पद एच1 बी वीजा जैसे मुद्दों के अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की.

  • India-US 2+2 summit : भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    India-US 2+2 summit :  भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत

    अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस व विदेशमंत्री माइक पॉम्पियो तथा भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण व विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के बीच 2+2 वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी दी गई कि भारत और अमेरिका के बीच अहम सैन्य समझौते COMCASA पर दस्तखत किए गए, जिसके ज़रिये भारत को महत्वपूर्ण अमेरिकी रक्षा तकनीक हासिल करने में मदद मिलेगी.    

  • अमेरिका ने भारत के साथ 6 जुलाई को होने वाली उच्चस्तरीय वार्ता स्थगित की

    अमेरिका ने भारत के साथ 6 जुलाई को होने वाली उच्चस्तरीय वार्ता स्थगित की

    अमेरिका ने आज भारत को इस बात से अवगत कराया कि वह दोनों देशों के बीच होने वाली प्रथम 2+2 वार्ता अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर रहा. साथ ही, उसने इसके लिए खेद व्यक्त किया है. दरअसल, भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता 6 जुलाई को होने वाली थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com