NDTV Khabar

India Vs China


'India Vs China' - 30 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अंधेरे का फायदा उठाना चाहते थे चीनी, नजरें गड़ाए बैठी थी भारतीय सेना, 8 बड़ी बातें

    अंधेरे का फायदा उठाना चाहते थे चीनी, नजरें गड़ाए बैठी थी भारतीय सेना, 8 बड़ी बातें

    बीते 15 जून को हुई झड़प के बाद एक चीन जहां पर शांति और बातचीत से विवाद सुलझाने की बात करता है तो दूसरी ओर चीनी सेना लद्दाख पर नजरें गड़ाए बैठी है. उसके पैंतरे का जवाब देने के लिए भारतीय सेना भी तैयार बैठी है. चीनी के साथ सैन्य स्तर की बातचीत जारी ही थी कि पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में दोनों देशों के सैनिकों के बीच एक बार फिर हालात बिगड़ गए. यह हालात तब बिगड़े जब चीनी सैनिकों ने पैंगांग झील के दक्षिणी किनारे पर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की कोशिश की. इसके बाद भारतीय जवानों ने उसे रोकने की कोशिश की. भारतीय सेना के मुताबिक चीनी सैनिकों को पीछे धकेला जा चुका है. मौजूदा घटना में यह भी देखा जा सकता है कि अब तक चीन के साथ पैंगोंग सो झील के उत्तरी किनारे पर दिक्कतें थीं तो फिर अब पीएलए ने पैंगोंग सो में दक्षिणी छोर में यह हरकत क्यों की है. ज़ाहिर तौर पर यह घटना पीएलए की मंशा पर बड़े सवाल खड़े करती है. क्योंकि पांच दौर की लेफ्टिनेंट जनरल जनरल स्तर की बातचीत अब तक हो चुकी है. इसके अलावा चीन के साथ विवाद सुलझाने के लिये बातचीत हुई है .इसके बावजूद इसके चीन यथास्थिति में बदलाव करना चाहता है. भारत की ज़मीन कब्जा करना चाहता है. यह सीधे सीधे तनाव का बढ़ावा देने वाली हरकत है. फिलहाल रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 29 और 30 अगस्‍त की रात को हुई इस झड़प में कोई घायल हुआ या नहीं, इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल सकी है. पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों की आक्रमक गतिविधि का भारतीय सेना ने विरोध किया.

  • BJP का राहुल गांधी पर पलटवार- 2019 में ही आपका राजनीतिक सूर्यास्त हो गया है

    BJP का राहुल गांधी पर पलटवार-  2019 में ही आपका राजनीतिक सूर्यास्त हो गया है

    बीजेपी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर बार-बार 'झूठ बोलने' और सेना का 'अपमान' करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि कांग्रेस की सरकारों के दौरान चीन ने भारत की 43,000 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा जमाया. पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी चाहे जितने झूठ बोले लेकिन उनके परिवार पर लगा 'कलंक' कभी नहीं मिट सकता. इसलिए, चीन और पाकिस्तान के सामने घुटने टेकने वाली पार्टी उसे कोई नसीहत न दे. 

  • India-China Stand-Off :ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया : राहुल गांधी

    India-China Stand-Off :ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र जमीन को चीन ने छीन लिया : राहुल गांधी

    चीन के मुद्दे पर एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. एक न्यूज वेबसाइट के कार्यक्रम में हुई बातचीत का लिंक ट्विटर पर शेयर करते हुए कहा, 'ऐसा क्या हुआ कि मोदी जी के रहते भारत माता की पवित्र ज़मीन को चीन ने छीन लिया'. गौरतलब है कि राहुल गांधी का बयान ऐसे समय आया है जब भारत-चीन के बीच सैन्य और सरकार के स्तर पर कई दौर की बातचीत के बाद दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने की बात कही जा रही है.   विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि दोनों देशों के बीच सैनिकों के पीछे हटने तथा तनाव कम करने की प्रक्रिया को लेकर सहमति बनी है और 'काम काफी हद तक प्रगति पर है.'

  • चीन ने दी DF-21D और DF-26 मिसाइलों की धमकी, तो अमेरिका की नेवी ने यह बात कहकर उड़ाया मजाक

    चीन ने दी  DF-21D और DF-26 मिसाइलों की धमकी, तो अमेरिका की नेवी ने यह बात कहकर उड़ाया मजाक

    चीन की ओर से मिसाइलाों को धमकी पर अमेरिका की नेवी ने उसकी मौज ले ली है. दरअरसल दक्षिणी चीन सागर में चीन की सेना (PLA) इस समय एक ड्रिल (अभ्यास) कर रही है. लेकिन उसके किसी भी पैंतरे या छिपे प्लान का जवाब देने के लिए अमेरिका ने भी अपनी नेवी के तीन जहाज इस इलाके में भेज दिए हैं.

  • सेनाएं इधर से उधर कर रहा है अमेरिका, क्या भारत के लिए चीन के खिलाफ उतरने की तैयारी है, 10 बड़ी बातें

    सेनाएं इधर से उधर कर रहा है अमेरिका, क्या भारत के लिए चीन के खिलाफ उतरने की तैयारी है, 10 बड़ी बातें

    जब चीन की ओर से भारत कोई खतरा होता है तो ये सवाल हमेशा उठता है कि क्या मौका पड़ने पर अमेरिका भारत के साथ खड़ा होगा. क्योंकि चीन इस समय पूरी दुनिया में अमेरिका की प्रभुता को चुनौती देने को आमादा है. दूसरी ओर एशिया में चीन के बढ़ते वर्चस्व को रोकने के लिए भारत भी तैयार है. लेकिन इतिहास में अमेरिका के भारत के प्रति व्यवहार को एक तरफ रख दिया जाए तो भी इस बार अमेरिका की ओर से अब तक आए बयान भारत के लिए कोई उत्साहजनक नहीं है. गालवान घाटी में हुई झड़प के बाद भी अमेरिका की ओर से बयान के मतलब भी 'देखेंगे जैसे' थे. लेकिन गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की ओर से आए बयान भारत को थोड़ा खुश कर सकते हैं. लेकिन क्या इस बयान का ये मतलब निकाला जाए कि क्या चीन के साथ युद्ध की स्थिति में अमेरिका भारत के साथ सीधे मैदान में उतर जाएगा.

  • अमेरिकी खुफिया एजेंसी का दावा : ये शख्स है गलवान घाटी का असली 'विलेन', रची थी भारतीय सैनिकों पर हमले की साजिश

    अमेरिकी खुफिया एजेंसी का दावा : ये शख्स है गलवान घाटी का असली 'विलेन', रची थी भारतीय सैनिकों पर हमले की साजिश

    भारत-चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के पीछे का असली विलेन कौन है? अगर इस सवाल पर अमेरिकी खुफिया विभाग के दावे को सच मानें तो चीन की ओर से ही भारतीय सैनिकों को हमले का आदेश दिया गया था और यह घटना के एक सुनियोजित साजिश का नतीजा थी. इसमें सबसे बड़ा हाथ  चीन के सबसे ताकतवर जनरल झाओ जोंगकी है जो कि वेस्टर्न कमांड थिएटर का प्रमुख है उसी ने चीनी सेना को गलवन घाटी में हमले को अंजाम देने का आदेश दिया था.  जनरल झाओ जोंगकी पहले भी भारत के साथ कई पूर्व में हुए तनातनी को अंजाम दे चुका है. बताया जा रहा है कि जनरल झाओ जोंगकी भारत को अमेरिका के साथ नजदीकी रिश्ते को लेकर 'सबक' सिखाना चाहता था. हालांकि ये चीन पर उल्टा भारी पड़ा क्योंकि भारत के जहाँ 20 जवान शहीद हुए तो चीन के 40 से ज्यादा जवान मारे गए.

  • India-China Face off: भारत के साथ हुई झड़प के बाद अमेरिकी सीनेट में 'बहुमत के नेता' मिच मैककोनेल ने गिनाईं चीन की करतूतें

    India-China Face off: भारत के साथ हुई झड़प के बाद अमेरिकी सीनेट में 'बहुमत के नेता' मिच मैककोनेल ने गिनाईं चीन की करतूतें

    पूर्वी लद्दाख के गलवान में घाटी में भारतीय सेना के साथ हुई झड़प के बाद चीन के खिलाफ अमेरिका अब खुलकर सामने आ रहा है. अमेरिका के एक टॉप सीनेटर ने साफ-साफ कहा है कि इस घटना के पीछे चीन की सेना का ही हाथ रहा होगा. जिसने उकसाने का काम किया है. सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने कहा, 'उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि  इलाके को हथियाने के उद्देश्य से चीन सेना पीएलए ने ही सबसे पहने हिंसा को उकसाया होगा. जिसके बाद 1962 के बाद इतनी बड़ी हिंसा हुई है. 

  • सलमान खान का गलवान घाटी में सेना के 20 जवानों के जान गंवाने पर ट्वीट, बोले- यह बलिदान बेकार नहीं जाएगा...

    सलमान खान का गलवान घाटी में सेना के 20 जवानों के जान गंवाने पर ट्वीट, बोले- यह बलिदान बेकार नहीं जाएगा...

    सलमान खान (Salman Khan) ने सेना के जवानों को लेकर ट्वीट किया है, 'मेरा दिल उन बहादुर जवानों के लिए भारी है जिन्होंने गलवान घाटी में अपनी जान गंवाई...'

  • नेहा कक्कड़ का गलवान घाटी में सेना के 20 जवानों के जान गंवाने पर ट्वीट, बोलीं- क्या हो रहा है देश में यह...

    नेहा कक्कड़ का गलवान घाटी में सेना के 20 जवानों के जान गंवाने पर ट्वीट, बोलीं- क्या हो रहा है देश में यह...

    भारत और चीन (India-China Stand Off) को लेकर नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar) ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'हमारे देश के जवान...भगवान आपकी आत्मा को शांति दे...'

  • लद्दाख में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देकर बोले वीरेंद्र सहवाग, उम्मीद है, चीनी सुधर जाएं

    लद्दाख में शहीद हुए भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि देकर बोले वीरेंद्र सहवाग, उम्मीद है, चीनी सुधर जाएं

    लद्दाख (Ladakh) के गालवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय सैनिकों की चीनी सैनिकों के साथ मंगलवार रात को झड़प हुई. इस झड़प में भारतीय सेना के कर्नल संतोष बाबू (Col. Santosh Babu) शहीद हो गए हैं. टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) ने इंस्टाग्राम पर उनको श्रद्धांजलि दी और इस घटना पर अपना रिएक्शन दिया. 

  • भारत-चीन सेना में हिंसक झड़प : चीन बोला- एकतरफा कार्रवाई से बचे भारत

    भारत-चीन सेना में हिंसक झड़प : चीन बोला- एकतरफा कार्रवाई से बचे भारत

    गलवन घाटी में हिंसक झड़प के बाद चीन ने "भारत से एकतरफा कार्रवाई करने  या तनाव बढ़ाने से बचने" को कहा है.

  • सीमा पर भारत का प्लान '61': चीन की हरकत के पीछे छिपी है उसकी घबराहट?

    सीमा पर भारत का प्लान '61': चीन की हरकत के पीछे छिपी है उसकी घबराहट?

    दो साल पहले डोकलाम में हुए विवाद के बाद यह पहला मौका है जब भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं और तनाव चरम पर है. हालांकि डोकलाम के बाद भी छिटपुट घटनाएं सीमा पर होती रही हैं लेकिन इस बार फिर लद्धाख सीमा पर बात जवानों की संख्या बढ़ाने तक पहुंच गई है. जहां चीनी सेना ने टेंट लगा दिए हैं तो दूसरी ओर भारत ने भी ताकत को बढ़ा दिया है. इसी महीने 5 और 6 मई के बीच ईस्टर्न लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के बीच भी  झड़प हुई थी जिसमें दोनों देशों के सैनिक घायल हुए थे. इसके बाद प्रोटोकॉल के तहत विवाद को सुलझाया गया और मामला को शांत कराया गया. इसके बाद 9 मई को भारत और चीनी सेना के बीच सिक्किम के नकुला सेक्टर में हुई झड़प हुई. 5000 फीट की ऊंचाई पर नकुला सेक्टर पर इस झड़प में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हाथापाई हुई जिसमें सात चीनी सैनिक और चार भारतीय जवान घायल हुए. हालांकि स्थानीय स्तर पर दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के बाद मामले को शांत कराया गया. 

  • कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    कोरोना वायरस से जंग के बीच पहले चीन का रास्ता रोका, अब बड़ा झटका देने के प्लान पर मोदी सरकार का काम शुरू

    Coronavirus News Update : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जंग के बीच 'व्यापारिक युद्ध' भी अंदर ही अंदर शुरू हो चुका है. भारत में नीति-निर्धारक में कोरोना वायरस की वजह से उपजीं चुनौतियों के बीच नए संभावनाओं को भी देख रहे हैं. चीन भले ही कहे कि उसने कोरोना पर काबू पा लिया है लेकिन उसके यहां कई विदेशी कंपनियों की यूनिटें बाहर आने के लिए तैयार बैठी हैं उसकी वजह अमेरिका का उसको लेकर अविश्वास है और भारत सरकार की कोशिश इस बात की है ये यूनिटें  उसकी जमीन पर लगाई जाएं.  इस बात का अंदाजा इस बात से हाल ही में दिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के बयान से लगाया जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य सरकार चीन से मोह भंग हुई कंपनियों के लिये विशेष पैकेज व सहूलियत देने को तैयार है. 

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    भारत ने पाकिस्तान को याद दिलाई डेडलाइन, कहा- उम्मीद है पाक 'तय समय' के भीतर आतंक की फंडिग पर लगाएगा लगाम

    एफएटीएफ रिपोर्ट के संबंध में मीडिया के सवालों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एफएटीएफ ने तय किया है कि जनवरी और मई 2019 के लिए तय कार्य योजना को लागू करने में पाकिस्तान की असफलता के मद्देनजर उसे अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की 'ग्रे सूची' में रहने दिया जाए. 

  • एक बार फिर पाकिस्तान के बचाव में खड़ा हुआ चीन, FATF में उसे ब्लैक लिस्ट होने से बचाया

    एक बार फिर पाकिस्तान के बचाव में खड़ा हुआ चीन, FATF में उसे ब्लैक लिस्ट होने से बचाया

    ग्रे लिस्ट में चल रहे पाकिस्तान को आतंकी फ़ंडिंग पर लगाम लगानी है और इसके लिए 18 महीने का नेगोसिएशन पीरियड है. लेकिन 27 मानकों में से 24 पर अभी भी वह नाकाम है. अब पाकिस्‍तान को अक्टूबर की बैठक तक का समय मिला है.

  • महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    महिला हॉकी: वंदना के दो गोल, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने चीन को 3-1 से हराया

    मैच में ज्‍यादातर समय भारतीय महिलाओं ने चीन की रक्षापंक्ति को दबाव में रखा. भारत के लिए वंदना कटारिया ने दो गोल किए, वहीं गुरजीत कौर ने एक गोल दागा. चीन के लिए वेन डान ने मैच का एकमात्र गोल किया. भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए चौथे मिनट में वंदना कटारिया की ओर से किए गए फील्ड गोल के दम पर अपना खाता खोला.

  • अरुणाचल प्रदेश : इस साल 3 बार चीनी सेना ने की घुसपैठ, 2012 तक पूरे होने वाले काम अब तक क्यों नहीं हुए?

    अरुणाचल प्रदेश : इस साल 3 बार चीनी सेना ने की घुसपैठ, 2012 तक पूरे होने वाले काम अब तक क्यों नहीं हुए?

    इंडो-तिब्बन बॉर्डर पुलिस यानी आईटीबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने उत्तरी पैंगोंग झील के पास गाड़ियों के जरिये 28 फ़रवरी, 7 मार्च और 12 मार्च 2018 को घुसपैठ की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com