NDTV Khabar

India china


'India china' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर ओवैसी का हमला, कहा- संसद से जानकारियां छिपाना बंद करें

    रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर ओवैसी का हमला, कहा- संसद से जानकारियां छिपाना बंद करें

    मुद्दे पर पूरी जानकारी न देने के आरोपों के बीच लोकसभा सांसद और AIMIM के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सरकार को संसद में जानकारियां नहीं छिपानी चाहिए.

  • भारत ने कहा: चीन को पूर्वी लद्दाख में सैनिकों को पूर्ण रूप से हटाने पर उसके साथ काम करना चाहिए

    भारत ने कहा: चीन को पूर्वी लद्दाख में सैनिकों को पूर्ण रूप से हटाने पर उसके साथ काम करना चाहिए

    भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि चीन को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील क्षेत्र सहित टकराव वाले सभी इलाकों से सैनिकों को पूर्ण रूप से हटाने के लिये प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए. साथ ही, उसे वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिशें नहीं करने को भी कहा.वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की कोई ताकत भारतीय सैनिकों को लद्दाख क्षेत्र में हमारी सीमा पर गश्त लगाने से नहीं रोक सकती है.

  • राजनाथ सिंह को वैंकेया नायडू की सलाह- चीन मुद्दे पर प्रमुख नेताओं के साथ अलग से बैठक बुलाएं

    राजनाथ सिंह को वैंकेया नायडू की सलाह- चीन मुद्दे पर प्रमुख नेताओं के साथ अलग से बैठक बुलाएं

    राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सुझाव दिया कि वह प्रमुख नेताओं की अपने चैंबर में बैठक बुलाकर उन्हें लद्दाख की स्थिति के बारे में जानकारी दें.

  • भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    भारत-चीन तनाव पर बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह : देश का मस्तक नहीं झुकने देंगे, किसी का सिर झुकाना भी नहीं चाहते

    संसद के मॉनसून सत्र के दौरान राज्यसभा में भारत-चीन तनाव पर बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारत की टकराव टालने की कोशिश है. उन्होंने कहा कि भारत इस मसले पर बातचीत से हल निकालने का पक्षधर है.

  • चीन ने हमारे 20 सैनिक मारे, फिर PM ने उनसे 5,521 करोड़ उधार लेकर दिया 'मुंहतोड़' जवाब : ओवैसी का हमला

    चीन ने हमारे 20 सैनिक मारे, फिर PM ने उनसे 5,521 करोड़ उधार लेकर दिया 'मुंहतोड़' जवाब : ओवैसी का हमला

    असदुद्दीन ओवैसी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए गलवान झड़प के बाद सरकार पर 'चीन से उधार' लेने के आरोपों को लेकर तीखा हमला किया है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि मोदी सरकार ने गलवान में हुई हिंसक झड़प का 'मुंहतोड़ जवाब' चीन से उधार लेकर दिया है.

  • चीन समेत पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध खराब हुए हैं? केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया- 'नहीं'

    चीन समेत पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध खराब हुए हैं? केंद्रीय मंत्री ने जवाब दिया- 'नहीं'

    पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को लेकर पूछे गए सवाल में केंद्रीय मंत्री विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन (V Muraleedharan) ने कहा कि भारत के किसी भी देश के साथ संबंध खराब नहीं हुए हैं. दरअसल टीएमसी (Trinamool Congress) सांसद सौगाता रॉय (Sougata Ray) ने यह सवाल किया था. उन्होंने पूछा था, 'क्या पड़ोसी देश जैसे- नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यांमार से भारत के संबंध बिगड़े हैं.' केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने साफ-साफ जवाब देते हुए कहा, 'नहीं.'

  • सरकार ने चीनी कंपनी के भारतीय नेताओं की जासूसी का मुद्दा चीन के सामने उठाया : जयशंकर

    सरकार ने चीनी कंपनी के भारतीय नेताओं की जासूसी का मुद्दा चीन के सामने उठाया : जयशंकर

    चीन (China) की कंपनियों द्वारा भारत के कुछ नेताओं की जासूसी करने की खबरों के बीच सरकार ने बुधवार को इस मुद्दे को यहां चीन के राजदूत के समक्ष उठाया. यह जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल को एक पत्र लिखकर दी है. पत्र में कहा गया है कि इस मामले को चीन के विदेश मंत्रालय के समक्ष भी उठाया गया है.

  • विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री ने कहा - चीन और पांच अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध बिगड़े नहीं हैं

    विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में तृणमूल कांग्रेस के सदस्य सौगत राय के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही.सौगत राय ने पूछा था कि क्या नेपाल, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफगानिस्तान और म्यामां जैसे पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंध हाल के दिनों में खराब हो गये हैं .इस पर मुरलीधरन ने कहा, ‘‘ ‘नहीं’.’’पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों में गतिरोध के बीच विदेश राज्य मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि चीन और पांच अन्य देशों के साथ संबंध बिगड़े नहीं हैं.

  • पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पिछले 6 महीने में भारत-चीन सीमा पर नहीं हुई कोई घुसपैठ : सरकार ने संसद में कहा

    पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत-चीन के बीच लगातार बने तनाव और चीन की ओर यथास्थिति बदलने की कोशिशों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में कहा है कि पिछले छह महीनों में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है.

  • सितंबर की शुरुआत में भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं : सूत्र

    सितंबर की शुरुआत में भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं : सूत्र

    सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि सितंबर के शुरुआती दिनों में पैंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे पर भारत और चीन की तरफ से वॉर्निंग शॉट्स फायर किए गए थे. जानकारी है कि भारत और चीन ने 'चेतावनी के तौर पर' 100-200 गोलियां दागीं थीं. 

  • 'भारत ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां सवाल करने की अनुमति नहीं', मोदी सरकार पर बरसे चिदंबरम

    'भारत ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां सवाल करने की अनुमति नहीं', मोदी सरकार पर बरसे चिदंबरम

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने मंगलवार को कहा कि भारत एक ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां कोई प्रश्न नहीं पूछा जाता है और कोई बहस नहीं होती है. लद्दाख में जारी गतिरोध (India China Clash off Ladakh) के मुद्दे पर लोकसभा में पार्टी को नहीं बोलने देने के बाद चिदंबरम ने यह टिप्पणी की. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के बयान देने के बाद कांग्रेस को बोलने की अनुमति नहीं दिए जाने से नाराज कांग्रेस के सदस्यों ने लोकसभा वॉकआउट किया और संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने एकत्र होकर विरोध-प्रदर्शन किया. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट किया, ''आज भारत एक ऐसा अनूठा संसदीय लोकतंत्र है जहां कोई प्रश्न नहीं पूछा जाता सकता है और जहां बहस की अनुमति नहीं है.''

  • भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    भारत बोला - चीन ने LAC पर की उकसावे वाली कार्रवाई, अब चीन का आया बयान, किया यह दावा

    चीनी दूतावास की वेबसाइट पर सोमवार को पोस्ट बयान में राजदूत सुन विदोंग के हवाले से कहा गया है कि, "भारतीय मंत्रालयों का दावा है कि पैंगोंग त्सो झील के दक्षिण में भारतीय जवानों ने चीनी सैन्य गतिविधि "को रोकने के लिए" जवाबी कार्रवाई की थी, इससे स्पष्ट रूप से पता चलता है कि उन्होंने एलएसी में घुसपैठ की और सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति में बदलाव की कोशिश की."

  • संयुक्त राष्ट्र में भारत ने चीन को दी पटखनी, 4 साल के लिए इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बना

    संयुक्त राष्ट्र में भारत ने चीन को दी पटखनी, 4 साल के लिए इस प्रतिष्ठित संस्था का सदस्य बना

    आयोग में इस सीट को पाने के लिए भारत, चीन और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला था. भारत और अफगानिस्तान को 54 में से अधिकतर सदस्यों का साथ मिला, जबकि चीन आधे सदस्यों का भी समर्थन हासिल नहीं हो सका. 

  • कुछ देश कोविड-19 महामारी के दौर का अनुचित लाभ उठा रहे : भारत

    कुछ देश कोविड-19 महामारी के दौर का अनुचित लाभ उठा रहे : भारत

    पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) का नाम लिए बिना भारत ने सोमवार को कहा कि कुछ देश आतंकवाद (Terrorism) को समर्थन बढ़ाने या आक्रामक नीतियों को अपनाने में COVID-19 महामारी का अनुचित लाभ उठा रहे हैं, जबकि नई दिल्ली ने महामारी की चपेट में आने वाले देशों को तुरंत चिकित्सा सहायता और समर्थन दिया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति की यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि की तीसरी वर्षगांठ को संबोधित करते हुए आई.

  • चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    चीन से ताल्लुकात पर ध्यान देने वाला भारत एक अकेला देश नहीं : एस जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने कहा है कि चीन (China) और भारत (India) के बीच कहीं अधिक व्यवस्थित और मजबूत संबंधों के लिए दोनों देशों द्वारा बहुध्रुवीयता और पारस्परिकता की व्यापक स्वीकृति महत्वपूर्ण है. साथ ही, यह वैश्विक पुनर्संतुलन की वृहद बुनियाद पर निर्मित होना चाहिए. हाल ही में जारी अपनी पुस्तक ‘‘द इंडिया वे: स्ट्रेटेजीज फॉर ए अनर्सेटेन वर्ल्ड’’(The India Way: Strategies for a Uncertain World)  में उन्होंने कहा है कि भारत कोई एकमात्र देश नहीं है, जो चीन के साथ संबंध पर ज्यादा ध्यान दे रहा है बल्कि पूरी दुनिया ऐसा कर रही है और प्रत्येक देश बातचीत के नियम और शर्तों को अपने हिसाब से फिर से तय कर रहा है.

  • मानसून सत्र : सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, कहा- 'चीन-अर्थव्यवस्था-कोरोना' पर जवाब दें PM 

    मानसून सत्र : सरकार को घेरने की तैयारी में कांग्रेस, कहा- 'चीन-अर्थव्यवस्था-कोरोना' पर जवाब दें PM 

    कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि इस संसद सत्र में 11 अध्यादेशों को बिल के रूप में पेश किया जाएगा. इनमें से तीन जो कृषि संबंधी है हम उसका पूरी तरह से विरोध करेंगे. इनमें न्यूनतम समर्थन मूल्य की प्रणाली ख़त्म किया जा रहा है. एफसीआई को खत्म किया जा रहा है. एमएसपी और प्रोक्योरमेंट ख़त्म करने से हमारी खाद्य सुरक्षा न सिर्फ़ कमज़ोर होगी बल्कि ख़त्म हो जाएगी. एक वित्त संबंधी बिल जो कि बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट का है उसका भी हम विरोध करेंगे.

  • ISRO के पूर्व प्रमुख ने कहा- भारत को अपनी अंतरिक्ष संपत्तियां बढ़ानी चाहिए

    ISRO के पूर्व प्रमुख ने कहा- भारत को अपनी अंतरिक्ष संपत्तियां बढ़ानी चाहिए

    चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच वरिष्ठ अंतरिक्ष वैज्ञानिक जी माधव नायर ने शुक्रवार को कहा कि बदलते वक्त के साथ कदम मिलाने के लिए भारत को अंतरिक्ष में अपनी संपत्तियां बढ़ाने के साथ ही क्षेत्र का कवरेज भी बढ़ाना चाहिए.

  • अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 लोगों को कल भारत को सौंपेगा चीन : किरेन रिजिजू

    अरुणाचल प्रदेश से लापता हुए 5 लोगों को कल भारत को सौंपेगा चीन : किरेन रिजिजू

    अरुणाचल प्रदेश के अपर सुबनसिरी जिले में स्थ‍ित नाचो रिजीजू के संसदीय क्षेत्र में है. पुलिस अध‍िकारियों की एक टीम को इन दावों की पड़ताल के लिए भेजा गया - इस गांव तक केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com