NDTV Khabar

Indian Air Force


'Indian Air force' - 521 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UPSC CDS I Registration 2021:आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 345 पदों पर होगा चयन

    UPSC CDS I Registration 2021:आवेदन की प्रक्रिया शुरू, 345 पदों पर होगा चयन

    UPSC CDS (I) परीक्षा 7 फरवरी 2021 को आयोजित की जाएगी. परीक्षा से तीन हफ्ते पहले UPSC CDS (I) 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.

  • राफेल विमानों का दूसरा जत्था फ्रांस से नॉन स्टॉप उड़ान भरकर भारत पहुंचा, वायुसेना ने किया ट्वीट

    राफेल विमानों का दूसरा जत्था फ्रांस से नॉन स्टॉप उड़ान भरकर भारत पहुंचा, वायुसेना ने किया ट्वीट

    राफेल विमानों का दूसरा जत्‍था (Second batch of Rafale jets) फ्रांस से भारत पहुंच गया है. राफेल फाइटर प्‍लेन का यह जत्‍था फ्रांस से नॉनस्‍टाप उड़ान भरकर बुधवार को भारत आया. भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)ने ट्वीट करके यह जानकारी दी.

  • पूर्व IAF चीफ ने बताया- आखिर क्यों अभिनंदन की रिहाई पर बातचीत के दौरान घबराए हुए थे पाक आर्मी जनरल

    पूर्व IAF चीफ ने बताया- आखिर क्यों अभिनंदन की रिहाई पर बातचीत के दौरान घबराए हुए थे पाक आर्मी जनरल

    पाकिस्तानी संसद में एक पाकिस्तानी सांसद ने बुधवार को अपने विपक्षी नेताओं को बताया था कि कैसे अभिनंदन वर्धमान की रिहाई को लेकर दोनों देशों के बीच हुई बातचीत के दौरान पाकिस्तानी सेना के जनरल क़मर जावेद बाजवा कांप रहे थे और पसीने से तरबतर थे. इसे ही लेकर बीएस धनोआ का बयान आया है.

  • वायु सेना में कभी लिंग के आधार पर पक्षपात का सामना नहीं किया: गुंजन सक्सेना ने हाईकोर्ट में कहा

    वायु सेना में कभी लिंग के आधार पर पक्षपात का सामना नहीं किया: गुंजन सक्सेना ने हाईकोर्ट में कहा

    सभी पक्षों के वकीलों ने न्यायाधीश को पहले फिल्म देखने की सलाह दी जिससे कि दलीलें अधिक स्पष्ट हो सकें. अदालत अब इस मामले पर अगले साल 18 जनवरी को सुनवाई करेगी. साल्वे ने सुनवाई के दौरान कहा कि फिल्म में वायुसेना को गलत तरीके से नहीं दिखाया गया है और अदालत से आग्रह है कि पहले वह फिल्म देख ले.

  • इस इंटरव्यू में फेल हो गए थे अब्दुल कलाम, टूट गया था सबसे प्यारा सपना

    इस इंटरव्यू में फेल हो गए थे अब्दुल कलाम, टूट गया था सबसे प्यारा सपना

    मिसाइलमैन और भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की आज जयंती है. अब्दुल कलाम की उपलब्धियों के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप जानते हैं एक इंटरव्यू में फेल हो जाने के कारण उनका सबसे प्यारा सपना टूट गया था. यहां विस्तार से पढ़ें

  • VIDEO: लेह एयरबेस पर उतरा IAF का जंबो विमान C-17 ग्लोबमास्टर, जानें इसकी खासियत

    VIDEO: लेह एयरबेस पर उतरा IAF का जंबो विमान C-17 ग्लोबमास्टर, जानें इसकी खासियत

    भारत-चीन के बीच तनातनी के बीच भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का एक मालवाहक विमान C-17 ग्लोबमास्टर आज लद्दाख के लेह एयरबेस पर सैनिकों के लिए रसद लेकर उतरा.

  • Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना की 88वीं सालगिरह पर एंडटीवी के कलाकारों ने खास अंदाज में दी सलामी

    Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना की 88वीं सालगिरह पर एंडटीवी के कलाकारों ने खास अंदाज में दी सलामी

    हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है और इस दिन हमारी प्रतिष्ठित भारतीय वायुसेना (आइएएफ) के बहादुर पुरुषों एवं महिलाओं केजोश का जश्न मनाया जाता है जो वायुक्षेत्र को सुरक्षित रखते हैं और आपदा एवं सकंट के समय में लोगों को सुरक्षित बचा लाते हैं.

  • वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, समारोह में राफेल लड़ाकू जेट के प्रदर्शन पर टिकी निगाहें

    वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, समारोह में राफेल लड़ाकू जेट के प्रदर्शन पर टिकी निगाहें

    हिंडन एयरबेस पर एक भव्य समारोह और सेना का परेड आयोजित किया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायुसेना के वीर योद्धाओं को बधाई दी है.

  • Indian Air Force Day 2020: जानिए, हर साल 8 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस ?

    Indian Air Force Day 2020: जानिए, हर साल 8 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस ?

    Indian Air Force Day: भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को दिल्ली के पास गाजियाबाद में हिंडन बेस पर मनाया जाता है. जहाँ IAF के प्रमुख और तीनों सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होते हैं. इस वर्ष देश भारतीय वायुसेना की 88 वीं वर्षगांठ मना रहा है.

  • वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद से राफेल भरेगा उड़ान, फ्लाई पास्ट होगा

    वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद से राफेल भरेगा उड़ान, फ्लाई पास्ट होगा

    वायुसेना दिवस (Air Force Day) के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की जा रही है. आठ अक्टूबर को आयोजित होने वाले वायुसेना दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में पहली बार वायुसेना दिवस के मौके पर राफेल (Rafale) उड़ान भरेगा. साथ में देसी तेजस, सुखोई, जगुआर और मिराज 2000 लड़ाकू विमान भी होंगे. अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे होगा तो मिग 35 भी होगा. 

  • बनारस की शिवांगी को राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का मौका मिला

    बनारस की शिवांगी को राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का मौका मिला

    भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) में महिला फाइटर पायलटों की भर्ती शुरू होने के बाद राफेल (Rafale) को उड़ाने का मौका बनारस की शिवांगी को मिला है. बीएचयू से एनसीसी करने के बाद शिवांगी ने भारतीय वायु सेना की राफेल स्क्वाड्रन की पहली महिला फाइटर पायलट बनने का सौभाग्‍य हासिल किया है.

  • राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    राफेल की IAF में शानदार एंट्री, रक्षामंत्री ने कहा- दुनिया को सख्त संदेश, विशेषकर उन देशों को...

    भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमानों राफेल की औपचारिक एंट्री हो गई. रक्षामंत्री ने इस दौरान अपने संबोधन में कहा कि राफेल का भारतीय वायुसेना में शामिल होना पूरी दुनिया के लिए बड़ा और सख्त संदेश है. उन्होंने कहा कि राफेल वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा. 

  • राफेल को IAF में शामिल करने का इससे बेहतर समय हो ही नहीं सकता: वायुसेना प्रमुख

    राफेल को IAF में शामिल करने का इससे बेहतर समय हो ही नहीं सकता: वायुसेना प्रमुख

    पांच राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की पहली खेप आज अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल हुई. भारतीय वायुसना के प्रमुख आरके एस भदौरिया ने इन विमानों के सेना में शामिल होने के समय को उपयुक्त बताय़ा. उन्होंने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए राफेल को वायुसेना में शामिल करने का इससे उपयुक्त समय नहीं हो सकता था. उन्होंने कहा कि अंबाला में राफेल को बल में शामिल करना महत्वपूर्ण, क्योंकि वायु सेना के इस अड्डे से महत्व वाले सभी क्षेत्रों में आसानी से पहुंचा जा सकेगा.

  • IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    IAF के बेड़े में शामिल हुआ राफेल, वायुसेना की बढ़ाएगा शान

    आखिरकार लड़ाकू विमान राफेल जेट्स भारतीय वायुसेना में शामिल हो गए हैं. गुरुवार को हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर औपचारिक समारोह में इन विमानों को वायुसेना के बेडे़ में शामिल कर लिया गया. राफेल को भारतीय वायुसेना के लिए एक मील का पत्थर माना जा रहा है.

  • IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    IAF की शान राफेल विमान: जानिए, कौनसी खासियत बनाती हैं इसे घातक लड़ाकू विमान

    आखिरकार भारत के नए-नवेले विदेश निर्मित लड़ाकू विमान राफेल जेट्स को आज आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल कर लिया गया है. फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर हुई डील में से पहले पांच विमान जुलाई में भारत आ चुके हैं. गुरुवार को राफेल के इंडक्शन में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और उनकी फ्रेंच समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली मौजूद रहे. यहां पर राफेल की बकायदा सर्वधर्म पूजा की गई. राफेल को वॉटर कैनन से सलामी दी गई. बता दें कि राफेल को वायुसेना की 17वीं स्क्वॉड्रन में शामिल किया गया है, जिसे Golden Arrows भी कहते हैं. राफेल अपनी शक्ति और क्षमता में तो बढ़-चढ़कर आगे है ही, ये विमान इसलिए भी खास हैं क्योंकि 18 सालों बाद भारतीय वायुसेना में विदेशी लड़ाकू विमान शामिल हुआ है.

  • तस्वीरों में देखें : राफेल की IAF में एंट्री, भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाएगा राफेल लड़ाकू विमान

    तस्वीरों में देखें : राफेल की IAF में एंट्री, भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाएगा राफेल लड़ाकू विमान

    29 जुलाई को पहली खेप के तहत पांच राफेल विमान भारत लाए गए थे. भारत ने लगभग 4 साल पहले फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का सौदा किया था. वायुसेना के प्रवक्ता विंग कमांडर इंद्रनील नंदी ने कहा, कि राफेल विमानों को बल के 17वें स्क्वॉड्रन में शामिल करने से पहले उन्हें पानी की बौछारों से पारंपरिक सलामी दी जाएगी.

  • वायुसेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर आज शामिल होंगे 5 राफेल, 10 प्वाइंट्स में जानें इनकी खूबियां

    वायुसेना के बेड़े में औपचारिक तौर पर आज शामिल होंगे 5 राफेल, 10 प्वाइंट्स में जानें इनकी खूबियां

    पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच 5 राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की पहली खेप आज अंबाला एयरबेस पर औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) में शामिल किया जाएगा. इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के उनके समकक्ष फ्लोरेंस पार्ली (Florence Parly), CDS जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) ,वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया (RS Bhadauria) और रक्षा सचिव अजय कुमार (Ajay) शिरकत करेंगे. वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कार्यक्रम को बल के इतिहास का बेहद महत्वपूर्ण मील का पत्थर करार देते हुए कहा, 'कार्यक्रम के दौरान राफेल विमान का औपचारिक अनावरण किया जाएगा. इसके बाग पारंपरिक 'सर्वधर्म पूजा' की जाएगी और राफेल और तेजस विमान हवाई करतब दिखाएंगे.

  • भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना में कल शामिल होगा लड़ाकू विमान राफेल, अंबाला एयरबेस पर होगा समारोह

    भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के लिए गेम चेंजर कहा जाने वाला राफेल (Rafale) लड़ाकू विमान गुरुवार को अंबाला एयरबेस (Ambala airbase) पर वायुसेना में शामिल हो जाएगा. सुबह 10 बजे से होने वाले इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनााथ सिंह (Rajnath Singh), फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली, सीडीएस जनरल विपिन रावत और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया मौजूद रहेंगे. अंबाला में फ्रांस से पांच राफेल विमान 27 जुलाई को पहुंचे थे. अगले दो सालों में वायुसेना में राफेल के दो स्क्वाड्रन में 36 विमान शामिल होंगे. राफेल का पहला स्क्वाड्रन अंबाला में और दूसरा पश्चिम बंगााल के हाशिमारा में होगा. राफेल अंबाला से पाकिस्तान पर और हाशिमारा से चीन पर नजर रखेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com