NDTV Khabar

Indian Army


'Indian Army' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर और लखनऊ का किया दौरा

    सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने तेजपुर और लखनऊ का किया दौरा

    सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) ने 6 अगस्त को तेजपुर (असम) और 7 अगस्त को लखनऊ का दौरा किया. सेना प्रमुख ने ईस्टर्न कमांड के सभी कॉर्प कमांडर के साथ बैठक भी की. सेना प्रमुख ने मौजूदा सुरक्षा के हालात की समीक्षा की और ईस्टर्न थिएटर की ऑपरेशनल तैयारियों का जायजा लिया. 

  • सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की तैयारी, 31 अगस्त तक आवेदन मांगे गए

    सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने की तैयारी, 31 अगस्त तक आवेदन मांगे गए

    भारतीय सेना में महिलाओं को स्थायी कमीशन देने के लिए सेना मुख्यालय ने आवेदन जमा करने के लिए इंस्ट्रक्शन जारी किया है. सेना मुख्यालय में महिलाओं को स्थाई कमीशन देने के लिए महिलाओं की स्क्रिनिंग करने के लिए स्पेशल सेलेक्शन बोर्ड का गठन करने जा रहा है. जिन महिलाओं ने वुमेन स्पेशल एंट्री स्किम और शार्ट सर्विस कमीशन वूमेन के जरिए सेना ज्वाइन की है उन्हें स्थायी कमीशन देने के लिए विचार किया जा रहा है और उन्हें 31 अगस्त 2020 तक आवेदन करने के लिए कहा गया है.

  • भारत-चीन के बीच जारी बातचीत का नया दौर, भारतीय सेना ने बढ़ाई विंटर किट समेत जरूरी सामानों की सप्लाई

    भारत-चीन के बीच जारी बातचीत का नया दौर, भारतीय सेना ने बढ़ाई विंटर किट समेत जरूरी सामानों की सप्लाई

    भारत (India) और चीन (China) के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच यह बैठक चीन की तरफ चुशुल स्थित मोल्डो में सुबह 11 बजे शुरू हो गई है. मिली जानकारी के अनुसार, बैठक में भारत ने चीन से कहा है कि अप्रैल 2020 की यथास्थिति से कम उसे कुछ भी मंजूर नहीं है. दूसरी ओर भारतीय सेना ने LAC पर राशन, विंटर किट व अन्य जरूरी सामानों को स्टॉक करना शुरू कर दिया है.

  • चीन की हर चालबाजी का जवाब दे रही है भारतीय सेना, अब सर्दियों के मौसम को लेकर अहम फैसला

    चीन की हर चालबाजी का जवाब दे रही है भारतीय सेना, अब सर्दियों के मौसम को लेकर अहम फैसला

    भारतीय सेना पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा विवाद का समाधान जल्द निकल पाने के संकेत नहीं मिलने के मद्देनजर पर्वतीय क्षेत्र के सभी अहम स्थानों पर सैन्य बलों, टैंकों और अन्य हथियारों की मौजूदा संख्या को सर्दियों के महीनों में भी बरकरार रखने की तैयारी कर रही है. इस संबंधी घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि भारतीय वायुसेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास सीमावर्ती सैन्य अड्डों पर अत्यधिक सतर्कता बरतेगी और नौसेना भी चीन पर दबाव बनाए रखने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में आक्रामक तैनाती बरकरार रखेगी.

  • त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    सेना ने अपने बयान में कहा, "सिपाही रोहिन कुमार एक बहादुर, बेहद प्रेरित और एक ईमानदार सैनिक थे. उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए राष्ट्र हमेशा उनका ऋणी रहेगा."

  • राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    भारत के पास राफेल फाइटर प्लेन आ जाने के बाद से पड़ोसी मुल्कों खासकर पाकिस्तान काफी परेशान है. वहीं लद्दाख में तरह-तरह की चालबाजियां कर रहे चीन ने अभी तक इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन पाकिस्तान इससे खासाा परेशान दिख रहा है और वह भारत को अंतरराष्ट्रीय मंचों में किए गए वादों को याद दिला रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि राफेल के पास जो तकनीकी ताकत है उसका मुकाबला करने के लिए न तो चीन और न ही पाकिस्तान के पास ऐसा कोई विमान है. राफेल विमान अपनी ही सीमा पर रहकर कई सैकड़ो किलोमीटर दूर तक निशाना साध सकता है. उसमें लगने वाली हमर मिसाइल पहाड़ों में बंकर बनाकर छिपे दुश्मन को तबाह कर सकती हैं. लद्दाख, सियाचीन जहां चीन और पाकिस्तान की हमेशा नजरें रहती हैं, इन इलाकों के लिए राफेल विमान एक अचूक हथियार साबित होता दिख रहा है. काफी कम समय और भारत की जरूरतों के देखते हुए फ्रांस ने इन विमानों को भारत के लिए मुहैया करा दिया है. ये पूरा सौदा 36 विमानों के लिए हुआ जिसकी कुल कीमत 60 हजार करोड़ के आसपास है. हालांकि यह रक्षा सौदा भी विवादों से अछूता नहीं रह पाया है. 

  • भारत, चीन ने पूर्वी लद्दाख से पूरी तरह और जल्द सैनिकों के पीछे हटने पर सहमति जतायी

    भारत, चीन ने पूर्वी लद्दाख से पूरी तरह और जल्द सैनिकों के पीछे हटने पर सहमति जतायी

    भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख के संघर्ष वाले क्षेत्र से ‘‘पूरी तरह और जल्द’’ सैनिक पीछे हटने पर सहमति व्यक्त की. दोनों देशों ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण विकास के लिये पूर्ण रूप से शांति बहाली जरूरी है. दोनों देशों ने सीमा के मामलों पर विचार विमर्श एवं समन्वय के कार्यकारी ढांचे के तहत आज आनलाइन माध्यम से हुई ताजा राजनयिक वार्ता के दौरान क्षेत्र की स्थिति की समीक्षा की.

  • ट्रेन में चढ़ा आर्मी का जवान तो फूट-फूटकर रोने लगा परिवार, रेल मंत्री ने शेयर किया आंखें नम करने देने वाला Video

    ट्रेन में चढ़ा आर्मी का जवान तो फूट-फूटकर रोने लगा परिवार, रेल मंत्री ने शेयर किया आंखें नम करने देने वाला Video

    रेल मंत्री (Railway Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्विटर पर एक वीडियो (Viral Video) साझा किया है, जिसको देखकर आप भी इमोशनल (Emotional Video) हो जाएंगे. वीडियो में देखा जा सकता है कि पुणे (Pune) के रेलवे स्टेशन (Khadki Railway Station) पर आर्मी की जवानों को छोड़ने के लिए उनका परिवार आया है.

  • जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को किया ढेर

    जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 3 आतंकियों को किया ढेर

    आज (शनिवार) सुबह शोपियां जिले (Shopian Encounter) में हुए एनकाउंटर में तीन आतंकियों (Terrorist) को मार गिराया गया. दक्षिण कश्मीर के इस जिले के अमशीपोरा गांव में आतंकियों से मुठभेड़ अभी भी जारी है. मिली जानकारी के अनुसार, सुरक्षाबलों को गांव में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी.

  • भारतीय सेना के अधिकारी का खुलासा, आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा

    भारतीय सेना के अधिकारी का खुलासा, आतंकियों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा

    थल सेना के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने जोर देते हुए कहा कि वार्षिक यात्रा को निर्बाध सुनिश्चित करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है एवं संसाधन लगाए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार की मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के एक स्वयंभू कमांडर सहित तीन आतंकवादियों का मारा जाना एक मुंहतोड़ जवाब है.

  • जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे तार

    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में 3 आतंकी ढेर, जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े थे तार

    इस ऑपरेशन में तीन जवान भी घायल हुए हैं. तीनों जवान गंभीर रूप से जख्‍मी हुए हैं. उनका इलाज किया जा रहा है. कुलगाम में सुरक्षाबलों का आतंकवादियों के खिलाफ अभियान आज (शुक्रवार) सुबह उस समय शुरू हो गया, जब सुरक्षाबलों को आतंकियों को मौजूदगी की खबर मिली. सुरक्षाबलों ने इलाके में घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया.

  • लद्दाख के फिंगर एरिया से पूरी तरह हटने को तैयार नहीं चीन, भारत ने कहा- 2020 की यथास्थिति से कम मंजूर नहीं : सूत्र

    लद्दाख के फिंगर एरिया से पूरी तरह हटने को तैयार नहीं चीन, भारत ने कहा- 2020 की यथास्थिति से कम मंजूर नहीं : सूत्र

    लद्दाख (Ladakh) में हाल के दिनों में भारत (India) और चीनी (China) सेना के बीच तनातनी थोड़ी कम हुई थी. अब सूत्रों के मुताबिक, लद्दाख के फिंगर एरिया से चीन पूरी तरह हटने को तैयार नहीं है. दो दिन पहले हुई लेफ्टिनेंट जनरल अधिकारियों की बैठक में भारत ने चीन से स्पष्ट कह दिया था कि अप्रैल 2020 की यथास्थिति से कम उसे कुछ भी मंजूर नहीं है.

  • भारतीय सेना के जवानों पर लगी सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक का मामला पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

    भारतीय सेना के जवानों पर लगी सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर रोक का मामला पहुंचा दिल्ली हाईकोर्ट

    भारतीय सेना के अपने जवानों, अफसरों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- फेसबुक, इंस्टाग्राम और ऐसे कई प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर रोक लगाने के निर्देश का मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया है. सेना के इस निर्देश को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. इस निर्देश को सेना के सेवारत लेफ्टीनेंट कर्नल पीके चौधरी ने चुनौती देते हुए एक याचिका दाखिल की है.

  • बर्फ का केक बनाकर इंडियन आर्मी के सैनिकों ने मनाया जवान का बर्थडे, लोगों ने कहा- 'यह हैं असली हीरो...' - देखें Video

    बर्फ का केक बनाकर इंडियन आर्मी के सैनिकों ने मनाया जवान का बर्थडे, लोगों ने कहा- 'यह हैं असली हीरो...' - देखें Video

    सियाचिन (Siachen Glacier) में तैनात भारतीय जवान (Indian Army) का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल (Viral Video) हो रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किस तरह से जवान अपने दोस्त के बर्थडे को खास अंदाज में मना रहे हैं.

  • लद्दाख में सेना हटाने पर लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता बुधवार तक संभव : सूत्र

    लद्दाख में सेना हटाने पर लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता बुधवार तक संभव : सूत्र

    पूर्वी लद्दाख में पूरी तरह से सेना हटाए जाने के मद्देनजर सैनिकों की वापसी के अगले चरण को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच अगली उच्च स्तरीय वार्ता बुधवार तक होने की उम्मीद है. सेना सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के तौर तरीकों को अंतिम रूप देने पर भी बातचीत होगी.

  • भारत अमेरिका से खरीद रहा 72,000 असॉल्ट राइफल, चीन से सटी सीमा पर सैनिक कर सकेंगे इस्तेमाल

    भारत अमेरिका से खरीद रहा 72,000 असॉल्ट राइफल, चीन से सटी सीमा पर सैनिक कर सकेंगे इस्तेमाल

    भारतीय सेना (Indian Army) अपने जवानों के लिए अमेरिका (America) से 72,000 सिग सॉर असॉल्ट राइफल की खरीद को लेकर तेजी से आगे बढ़ रही है. पैदल सेना (इन्फैन्ट्री) के आधुनिकीकरण के तहत यह खरीद की जा रही है. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

  • चीन पर भरोसा करना कितना सही? भारत के दबाव में हटा या फिर गलवान नदी ने किया सेना हटाने के लिए मजबूर?

    चीन पर भरोसा करना कितना सही? भारत के दबाव में हटा या फिर गलवान नदी ने किया सेना हटाने के लिए मजबूर?

    असल सवाल है कि चीन पर भरोसा करना कितना सही है? सवाल यह भी है कि चीनी सेना आखिरी पीछे कैसे हटी है? चीन भारत के दबाव में पीछे हटा है या फिर उसे गलवान नदी के चलते पीछे हटना पड़ा है?

  • लद्दाख में चीन के पीछे हटने की खबर पर ओवैसी ने पूछे सवाल, कहा- जब घुसे ही नहीं, तो पीछे कैसे हट रहे हैं?

    लद्दाख में चीन के पीछे हटने की खबर पर ओवैसी ने पूछे सवाल, कहा- जब घुसे ही नहीं, तो पीछे कैसे हट रहे हैं?

    लद्दाख में चीनी सेना के आखिरकार पीछे हटने की खबर पर लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस पूरे मामले पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने सोमवार को ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए कई सवाल पूछे. उन्होंने कहा कि चीन के 'de-escalation' प्रक्रिया शुरू करने का क्या मतलब है? उन्होंने कहा कि 'जब कोई घुसा नहीं तो वापस कैसे जा रहे हैं?' 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com