NDTV Khabar

Indian Fighter Plane


'Indian Fighter Plane' - 22 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    राफेल से पाकिस्तान परेशान, भारत को याद दिलाया वादा

    भारत के पास राफेल फाइटर प्लेन आ जाने के बाद से पड़ोसी मुल्कों खासकर पाकिस्तान काफी परेशान है. वहीं लद्दाख में तरह-तरह की चालबाजियां कर रहे चीन ने अभी तक इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन पाकिस्तान इससे खासाा परेशान दिख रहा है और वह भारत को अंतरराष्ट्रीय मंचों में किए गए वादों को याद दिला रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि राफेल के पास जो तकनीकी ताकत है उसका मुकाबला करने के लिए न तो चीन और न ही पाकिस्तान के पास ऐसा कोई विमान है. राफेल विमान अपनी ही सीमा पर रहकर कई सैकड़ो किलोमीटर दूर तक निशाना साध सकता है. उसमें लगने वाली हमर मिसाइल पहाड़ों में बंकर बनाकर छिपे दुश्मन को तबाह कर सकती हैं. लद्दाख, सियाचीन जहां चीन और पाकिस्तान की हमेशा नजरें रहती हैं, इन इलाकों के लिए राफेल विमान एक अचूक हथियार साबित होता दिख रहा है. काफी कम समय और भारत की जरूरतों के देखते हुए फ्रांस ने इन विमानों को भारत के लिए मुहैया करा दिया है. ये पूरा सौदा 36 विमानों के लिए हुआ जिसकी कुल कीमत 60 हजार करोड़ के आसपास है. हालांकि यह रक्षा सौदा भी विवादों से अछूता नहीं रह पाया है. 

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

    अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने वायुसेना को एफ-21 लड़ाकू विमान आपूर्ति करने के लिए प्राथमिक रुचि प्रस्ताव पेश किया है और ठेका मिलने पर 400 स्थानीय कंपनी के साथ काम करेगी.

  • IAF के लड़ाकू विमान होंगे और पावरफुल, सुखोई-30MKI को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी

    IAF के लड़ाकू विमान होंगे और पावरफुल, सुखोई-30MKI को इजराइल के स्पाइस-2000 बमों से लैस करने की तैयारी

    आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. अभी भारतीय वायुसेना (Indian AirForce) के मिराज-2000 विमान स्पाइस-2000 बमों से लैस हैं और इन विमानों का हाल ही में पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविर पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किया गया था. 

  • 'ऑपरेशन बालाकोट' में अगर भारतीय वायुसेना के पास होता राफेल, पढ़ें इस खतरनाक विमान की 10 खासियतें

    'ऑपरेशन बालाकोट' में अगर भारतीय वायुसेना के पास होता राफेल, पढ़ें इस खतरनाक विमान की 10 खासियतें

    पाकिस्तान से संचालित हो रहे आतंकी शिविरों पर 'ऑपरेशन बालाकोट' के तहत कार्रवाई और बाद की घटनाओं के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि देश राफेल की कमी महसूस कर रहा है और अगर भारत के पास ये लड़ाकू विमान होते तो कुछ और ही बात होती. उन्होंने एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में कहा 'राफेल पर स्वार्थनीति और अब राजनीति के कारण देश का बहुत नुकसान हुआ. राफेल की कमी आज देश ने महसूस की है.

  • NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    NEWS FLASH: सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत 2.08 रुपये प्रति सिलेंडर, बिना सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम 42.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा

    भाजपा (BJP) के मुताबिक इसके तहत प्रधानमंत्री देश के लगभग एक करोड़ लोगों से जुड़ेंगे. भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ के प्रमुख अनिल बलूनी ने अपने बयान में कहा कि देश के सभी जिले, मंडल एवं शक्ति केंद्र स्तर पर लगभग 15 हजार स्थानों से नमो ऐप के जरिये प्रधानमंत्री पार्टी कार्यकर्ताओं, शुभचिंतकों, स्वयंसेवकों एवं विशिष्ट नागरिकों से जुड़ेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली प्रदेश भाजपा कार्यालय से पार्टी कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 12 बजे देश भर के लगभग एक करोड़ से अधिक लोगों से नमो एप से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं, वालंटियर्स एवं अन्य विशिष्ट नागरिकों से महासंवाद करेंगे.

  • IAF के मिराज विमान क्रैश की जांच की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज, CJI ने कहा- पुराने हैं, क्रैश होने ही हैं

    IAF के मिराज विमान क्रैश की जांच की मांग वाली याचिका SC ने की खारिज, CJI ने कहा- पुराने हैं, क्रैश होने ही हैं

    सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi) ने कहा कि याचिकाकर्ता को पता नहीं है कि मिराज किस जनरेशन के विमान हैं और उन्होंने जनहित याचिका दाखिल कर दी. साथ ही उन्होंने कहा कि ये पुराने लड़ाकू विमान हैं जो क्रैश होने ही हैं. चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से सवाल पूछा कि मिराज किस जनरेशन का विमान है? याचिकाकर्ता इस सवाल का जवाब नहीं दे पाया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज की दी. इसके साथ ही चीफ जस्टिस ने याचिकाकर्ता से कहा है कि आप भाग्यशाली हैं कि जुर्माना नहीं लगा रहे.

  • कुशीनगर: वायुसेना का जगुआर विमान हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित

    कुशीनगर: वायुसेना का जगुआर विमान हुआ क्रैश, पायलट सुरक्षित

    उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का एक लड़ाकू विमान जगुआर क्रैश हो गया है. राहत की बात ये है कि हादसे में पायलट सुरक्षित बच गया. यह विमान नीचे उड़ते हुए दुश्मनों पर हमला करने में सक्षम है.

  • वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी पर संसदीय समिति चिंतित

    वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी पर संसदीय समिति चिंतित

    संसद की एक समिति ने कहा है कि वायु सेना में लड़ाकू विमानों की कमी को लेकर वह लम्बे समय से चिंतित रही है और उसे उम्मीद है कि इस स्थिति को दूर किया जायेगा अन्यथा विमानों की मौजूदा संख्या में और कमी आयेगी.

  • फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास, मिग-21 उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

    फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास,  मिग-21 उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

    वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा,‘‘ चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

  • एफ-16 लड़ाकू विमान भारत में बनाने को लेकर सरकारों में बातचीत जारी : लॉकहीड मार्टिन

    एफ-16 लड़ाकू विमान भारत में बनाने को लेकर सरकारों में बातचीत जारी : लॉकहीड मार्टिन

    प्रमुख अमेरिकी रक्षा कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने गुरुवार को कहा कि उसकी एफ-16 लड़ाकू विमानों का विनिर्माण भारत में शुरू करने की योजना है और इसको लेकर अमेरिका व भारत सरकार के बीच बातचीत चल रही है. लॉकहीड मार्टिन एयरोनोटिक्स के निदेशक रेंडी होवार्ड ने एयरो इंडिया 2017 के अवसर पर संवाददाताओं को यह जानकारी दी.

  • बेंगलुरु : एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया 2017' आज से

    बेंगलुरु : एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया 2017' आज से

    हर दो सालों पर आयोजित किए जाने वाले एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया' की शुरुआत आज से होने वाली है. इस प्रदर्शनी में विश्व भर के रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी.

  • एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया' मंगलवार से बेंगलुरू में होगा शुरू

    एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला 'एयरो इंडिया' मंगलवार से बेंगलुरू में होगा शुरू

    एशिया का सबसे बड़ा विमानों का मेला यानि एयरो इंडिया मंगलवार से बेंगलुरू में शुरू होने जा रहा है. हर दूसरे साल में होने वाले इस शो का एक बार फिर से मुख्य आकर्षण लड़ाकू विमान ही होंगे.

  • तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    स्वदेश निर्मित हल्‍के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को काफी भारी बताते हुए खारिज करने के बाद नौसेना ने अपने विमान वाहक पोत के लिए 57 बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर सूचनाएं मंगाई हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पिछले महीने कहा था कि मौजूदा हल्का लड़ाकू विमान तेजस नौसेना के विमान वाहक पोत की जरूरत के अनुकूल नहीं है.

  • सिर्फ 36 राफेल लड़ाकू विमान नहीं, भारत को 200 से 250 और फाइटर जेट की जरूरत: अरूप राहा

    सिर्फ 36 राफेल लड़ाकू विमान नहीं, भारत को 200 से 250 और फाइटर जेट की जरूरत: अरूप राहा

    निवर्तमान वायु सेना प्रमुख अरूप राहा ने बुधवार को साफ कर दिया कि सिर्फ 36 राफेल लड़ाकू विमान पर्याप्त नहीं होंगे, क्योंकि भारत को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त के लिए तकरीबन 200 से 250 लड़ाकू विमानों की आवश्यकता है.

  • विदेशी आकाश में चीन के लड़ाकू विमान से होगा भारतीय तेजस का मुकाबला

    विदेशी आकाश में चीन के लड़ाकू विमान से होगा भारतीय तेजस का मुकाबला

    भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस और चीन और पाकिस्‍तान द्वारा संयुक्‍त रूप से विकसित किए गए मल्‍टीरोल फाइटर जेएफ-17 थंडर पहली बार एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे। ऐसा बहरीन में 21-23 जनवरी को होने जा रहे एयर शो में होगा।

  • वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

    वायुसेना का ट्रेनर विमान दुर्घटनाग्रस्त, दोनों पायलट सुरक्षित

    भारतीय वायुसेना का एडवांस जेट ट्रेनर कलाईकोन्डा एयरबेस से करीब 50 किलोमीटर बाहरागोरा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के बाद दोनों पायलट विमान से सुरक्षित इजेक्ट कर गए। ये हादसा दोपहर 1.28 बजे हुआ।

  • फ्रांस से वायुसेना के दो अपग्रेड मिराज विमान भारत पहुंचें

    फ्रांस से वायुसेना के दो अपग्रेड मिराज विमान भारत पहुंचें

    फ्रांस से अपग्रेड होकर भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान ग्वालियर पहुंचें। वायुसेना का ये विमान 1985 में हिस्सा बने। अगर ये अपग्रेड नहीं होता तो अब रिटायरमेंट की राह में होता। लेकिन अब इसकी लाइफ 15 साल बढ़ गई।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com