NDTV Khabar

Indian Institute of Technology (IITs)


'Indian Institute of Technology (IITs)' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced Answer Key 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Answer Key 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced 2020 Official Answer Key: जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी कर दी गई है. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) ने परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड आंसर की पर आपत्ति उठाने का मौका दिया है. उम्मीदवार 1 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तक ही आंसर की पर आपत्ति उठा सकेंगे. आंसर की पर अपना फीडबैक देने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्मतिथि और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा. 

  • JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced Results: 1.5 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए इस दिन जारी होगा जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट

    JEE Advanced 2020 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIT Delhi) जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट 5 अक्टूबर को जारी करेगा. आईआईटी की प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 1,60,831 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था. हालांकि, आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 27 सितंबर को आयोजित प्रवेश परीक्षा में 96 फीसदी छात्र शामिल हुए. पेपर 1 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजिक किया गया, जिसमें 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए और 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस की ऑनलाइन परीक्षा दी. 

  • IIT दिल्ली ने कहा, जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए 98% उम्मीदवारों को दिए गए उनके पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र

    IIT दिल्ली ने कहा, जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए 98% उम्मीदवारों को दिए गए उनके पसंद के शहरों में परीक्षा केंद्र

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले लगभग 98 फीसदी उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के समय उनके द्वारा चुने गए शीर्ष तीन पसंदीदा शहरों में से एक अलॉट किया गया है. जेईई एडवांस्ड एग्जाम 222 शहरों में करीब 1,000 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा में कुल 1,60,831 उम्मीदवारों ने रजिस्टर किया है. 

  • PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    PM मोदी ने IIT गुवाहाटी से की आपदा प्रबंधन केंद्र बनाने की अपील, कहा- ये आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह के दौरान पीएम मोदी ने आईआईटी गुवाहाटी से कहा कि वे आपदाओं से निपटने के लिए एक आपदा प्रबंधन केंद्र बनाएं. पीएम मोदी ने कहा, "मैं IIT गुवाहाटी से ये अनुरोध करूंगा कि आप एक सेंटर फॉर डिजास्टर मैनेजमेंट एंड रिस्क रिडक्शन की स्थापना भी करें. ये सेंटर इस इलाके की आपदाओं से निपटने की Expertise भी प्रदान कराएगा और आपदाओं को अवसर में भी बदलेगा."

  • IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

  • IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    IIT गुवाहाटी का दीक्षांत समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी (IIT गुवाहाटी) आज सुबह 11 बजे से ऑनलाइन ही कोनवोकेशन सेरेमनी शुरू करेगा. इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे छात्रों को संबोधित करेंगे. 

  • IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    UCEED Registration: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (UCEED 2021) के लिए पंजीकरण पोर्टल खोल दिया है. वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की है और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. UCEED 2021 के लिए पंजीकरण लिंक आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर उपलब्ध है. 

  • IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    IIT JEE Advanced 2020: इस दिन होगी जेईई एडवांस्ड परीक्षा, जानिए कब से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन लेने के लिए जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जेईई मेन 2020 में परीक्षा में टॉप 2,50,000 उम्मीदवार JEE एडवांस्ड परीक्षा में पंजीकरण कर सकेंगे और शामिल हो सकेंगे. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, जेईई एडवांस्ड 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी. 

  • Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: अटल रैंकिंग की हुई घोषणा, IIT मद्रास बना भारत का बेस्ट इंस्टीट्यूट

    Atal Rankings ARIIA 2020: भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Vice-President of India, M Venkaiah Naidu) ने 18 अगस्त यानी आज अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन ऑन इनोवेशन अचीवमेंट्स 2020 (ARIIA 2020) के परिणामों का ऐलान कर दिया है. साल 2020 की अटल रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मद्रास (IIT Madras)  ने बेस्ट सेंट्रली फंडेड इंस्टीट्यूशन की रैंकिंग में फिर से टॉप किया है.  निजी संस्थानों की श्रेणी में कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (KIIT), ओडिशा विजेता के रूप में सामने आया है. पहली बार ARIIA 2020 रैंकिंग में केवल उच्च शिक्षण संस्थानों की महिलाओं के लिए एक विशेष पुरस्कार श्रेणी थी. 

  • IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

    IIT मद्रास ने की Biomimicry कोर्स की घोषणा, जानिए क्या है खासियत

    इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) ने बायोमिमिक्री (Biomimicry) पर फुल सेमेस्टर कोर्स की घोषणा की है. इस कोर्स में जटिल समस्याओं को हल करने के लिए प्रेरणा के स्रोत के रूप में प्रकृति की की मदद ली जाएगी. इस कोर्स को करने वाले इच्छुक उम्मीदवार सुब्रमण्यम (मुख्य इनोवेशन ऑफिसर) से  shiva@thinkpaperclip.com पर ईमेल के माध्यम से प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या 91766 12393 पर कॉल करके पता कर सकते हैं. 

  • GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: गेट परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, जानिए कब होगा एग्जाम

    GATE 2021: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) एंट्रेंस परीक्षा के लिए डेट शीट जारी कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, गेट 2021 के लिए एप्लिकेशन विंडो 14 से 30 सितंबर तक gate.iitb.ac.in पर उपलब्ध होगी. एप्लिकेशन फॉर्म 7 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ जमा किए जा सकते हैं. जमा किए हुए फॉर्म में सुधार करने की सुविधा 13 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड gate.iitb.ac.in पर 8 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगे. 

  • IIT गुवाहाटी की पहल, BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    IIT गुवाहाटी की पहल,  BTech में 'संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों' को पाठ्यक्रम में किया गया शामिल

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-गुवाहाटी ने अपने बीटेक पाठ्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र-सतत विकास लक्ष्यों (SDG) 2030 पर एक नया कोर्स शुरू किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि यह बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिये अनिवार्य कोर्स होगा, जिससे युवा और गतिशील व्यक्तियों की सोच को सतत विकास के रास्ते की ओर नयी दिशा दी जा सके. अधिकारियों के मुताबिक, 17 सतत विकास लक्ष्यों की अंतर विषय प्रकृति के कारण इस कोर्स के नोडल विभाग, मानविकी व सामाजिक विज्ञान विभाग ने संस्थान के आठ अन्य विभागों से इस कोर्स को तैयार करने और उसे लागू करने के लिये मिलकर संसाधनों को साझा किया है. 

  • IIT-Bombay ने पूरे साल भर के लिए रद्द किए फेस-टू-फेस लेक्चर्स, ऑनलाइन मोड में रहेगा अगला सेमेस्टर

    IIT-Bombay ने पूरे साल भर के लिए रद्द किए फेस-टू-फेस लेक्चर्स, ऑनलाइन मोड में रहेगा अगला सेमेस्टर

    देश में तेजी से बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बीच Indian Institute of Technology Bombay ने पूरे साल भर के लिए फेस-टू-फेस लेक्चर्स रद्द कर दिए हैं. अब ये लेक्चर्स ऑनलाइन होंगे. IIT बॉम्बे ऐसा करने वाला भारत का पहला बड़ा शिक्षण संस्थान बन गया है. 

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    IIT Kanpur: चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा दी है. भारत भी इस वायरस की चपेट में है, जिसके मद्देनजर हर स्तर पर बचाव के उपाय किए जा रहे हैं. सरकार से लेकर शिक्षण संस्थान तक कोरोना को लेकर अलर्ट हैं. इस बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने अपने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया है.

  • UCEED 2020 Result: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UCEED 2020 Result: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया रिजल्ट, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    UCEED 2020 Result Declared: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे ने डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए हुआ अंडर ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है. परीक्षा देने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

  • IIT Delhi Placement 2019-20: पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को मिले 960 से ज्यादा ऑफर

    IIT Delhi Placement 2019-20: पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को मिले 960 से ज्यादा ऑफर

    आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में प्लेसमेंट के पहले फेज में ही स्टूडेंट्स को 960 से अधिक ऑफर्स मिले हैं. आईआईटी दिल्ली (Indian Institute of Technology, Delhi) में प्लेसमेंट के पहला फेज 1 दिसंबर से 13 दिसंबर तक चला था. इस दौरान बहुत से छात्रों को प्री-प्लेसमेंट ऑफर समेत कई सारे जॉब ऑफर मिले.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com