NDTV Khabar

Indian Navy


'Indian Navy' - 325 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • समंदर में चीनी सेना से निपटने को तैयार है नौसेना, नेवी चीफ बोले- हेरोन ड्रोन भी तैनात

    समंदर में चीनी सेना से निपटने को तैयार है नौसेना, नेवी चीफ बोले- हेरोन ड्रोन भी तैनात

    पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा की स्थितियों का हवाला देते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय नौसेना का निगरानी विमान पी-81 और हेरोन ड्रॉन इस इलाके में तैनात हैं. उन्होंने कहा, "हम जो भी कर रहे हैं, वह सेना और भारतीय वायु सेना के साथ करीबी समन्वय से कर रहे हैं."

  • Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

    Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

    Indian Navy Day 2020: नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है. नेवी डे 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है. पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था. इस हमले ने 1971 के युद्ध की शुरुआत की थी.

  • भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का किया सफल परीक्षण

    भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल के एंटी शिप वर्जन का किया सफल परीक्षण

    सेना के तीनों अंगों द्वारा मिसाइल का परीक्षण किया जा रहा है. इसी के तहत ब्रह्मोस मिसाइल के नौसैन्य संस्करण का परीक्षण किया गया.भारतीय नौसेना ने छह सप्ताह पहले अरब सागर में भी मिसाइल का इसी तरह का परीक्षण किया था.भारत-रूस के संयुक्त उपक्रम ब्रह्मोस एरोस्पेस ने सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का निर्माण किया है. इन मिसाइलों को पनडुब्बी, जहाज या जमीनी प्लेटफॉर्म से छोड़ा जा सकता है.

  • नौसेना के MiG-29K के मलबे से खुलासा, 'विमान से बाहर निकलने में सफल हो गया था लापता पायलट'

    नौसेना के MiG-29K के मलबे से खुलासा, 'विमान से बाहर निकलने में सफल हो गया था लापता पायलट'

    सूत्रों ने NDTV को बताया कि कमांडर निशांत सिंह (Commander Nishant Singh) की Ejection सीट दुर्घटनास्‍थल पर मौजूद नहीं थी. कमांडर निशांत, जेट विमान को कंट्रोल करने के लिए इंस्‍ट्रक्‍टर के तौर पर थे. हादसे में विमान का कमांडर लापता है जबकि सेकंड पायलट, एक ट्रेनी को बचा लिया गया था.

  • नौसेना को अरब सागर में दुर्घनाग्रस्त हुए MiG-29K का कुछ मलबा मिला

    नौसेना को अरब सागर में दुर्घनाग्रस्त हुए MiG-29K का कुछ मलबा मिला

    भारतीय नौसेना को तीन दिन पहले गोवा के तट से अरब सागर में लापता हो गए मिग-29 के विमान का कुछ मलबा मिल गया है. एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि लापता पायलट कमांडर निशांत सिंह की तलाश के लिए पोत और विमानों के जरिए खोज अभियान जारी रहेगा.

  • मिग 29K ट्रेनर विमान समुद्र में हुआ क्रैश, एक पायलट मिला, दूसरे की तलाश जारी

    मिग 29K ट्रेनर विमान समुद्र में हुआ क्रैश, एक पायलट मिला, दूसरे की तलाश जारी

    MiG 29K Crash news: गुरुवार (26 नवंबर) को शाम 5 बजे ये हादसा हुआ है. उस वक्त ये ट्रेनर विमान अरब सागर के ऊपर फ्लाई कर रहा था. हादसे में एक पायलट को बचा लिया गया है, जबकि दूसरे पायलट की तलाश जारी है. नौसेना ने इस हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. 

  • दुश्मन के रडार को चकमा देने वाली पनडुब्बी ‘वजीर’ दुश्मन के दांत खट्टे करने को तैयार, हिन्द महासागर में बढ़ेगी ताकत

    दुश्मन के रडार को चकमा देने वाली पनडुब्बी ‘वजीर’ दुश्मन के दांत खट्टे करने को तैयार, हिन्द महासागर में बढ़ेगी ताकत

    समुद्री क्षेत्र में दुश्मन की गतिविधियों की खुफिया जानकारी जुटाने में इसका कोई मुकाबला नहीं है. स्कॉर्पीन श्रेणी की 5वीं पनडुब्बी ‘वजीर’ समुद्र में बारूदी सुरंग बिछाने और बड़े इलाके में निगरानी करने के लिए जानी जाती है.

  • VIDEO: बंगाल की खाड़ी में चार देशों की नौसेना ने दागे ताबड़तोड़ गोले, देखकर चीन के उड़े होश 

    VIDEO: बंगाल की खाड़ी में चार देशों की नौसेना ने दागे ताबड़तोड़ गोले, देखकर चीन के उड़े होश 

    3 नवंबर को शुरू हुए इस युद्धाभ्यास 'मालाबार 2020' का आज (शुक्रवार, 6 नवंबर) आखिरी दिन है. पहली बार है कि भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान- सभी चार साथी देशों के गठबंधन ने ऑपरेशन क्वाड में इस पैमाने पर एक साथ नौसैनिक अभ्यास किया है.

  • भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने बंगाल की खाड़ी में नौसेना युद्धाभ्यास शुरू किया

    विशाखापट्टनम तट से कुछ ही दूर मालाबार नौसेना अभ्यास 2020 (Phase 1 Malabar-20) आज शुरू हो गया. मालाबार 2020 नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आज बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में विशाखापट्टनम तट से शुरू हुआ. यह अभ्यास 6 नवंबर तक चलेगा. इस नौसेना अभ्यास में भारत और इसके मित्र देश अमेरिका, जापान व जापान शामिल हैं. इसमें अमेरिका का गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर यूएसएस जॉन एस मैकेन, ऑस्ट्रेलिया की लॉन्ग रेंज फ्रिगेट एचएमएएस बलारात ( Ballarat ) और एमएच 60 हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहे हैं. जापान की ओर से उसका डिस्ट्रॉयर जेएस ओनामी और इंटीग्रल एसएच हेलीकॉप्टर हिस्सा ले रहा है. 

  • भारतीय नौसेना के युद्धपोत से दागी गई एंटी शिप मिसाइल, बंगाल की खाड़ी में लगाया सटीक निशाना

    भारतीय नौसेना के युद्धपोत से दागी गई एंटी शिप मिसाइल, बंगाल की खाड़ी में लगाया सटीक निशाना

    भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ट्विटर पर मिसाइल लॉन्च का वीडियो पोस्ट किया. यह मिसाइल अरब सागर से कहीं लॉन्च की गई थी और इसने अपने टारगेट (एक पुराने जहाज) को अधिकतम सीमा पर घातक सटीकता के साथ मारा गिराया था.

  • घुसपैठ को लेकर भारतीय मछुआरों पर कथित रूप से श्रीलंकाई नौसेना ने किया हमला, एक जख्मी

    घुसपैठ को लेकर भारतीय मछुआरों पर कथित रूप से श्रीलंकाई नौसेना ने किया हमला, एक जख्मी

    भारतीय मछुआरों ने श्रीलंका के जल क्षेत्र में घुसपैठ के आरोपों का खड़न किया है. उन्होंने कहा कि हम पर पत्थर फेंके गए और हमारे जाल को नुकसान पहुंचाया गया. वहीं, अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में अब तक कोई औपचारिक शिकायत नहीं हुई है और वे मामले की जांच कर रहे हैं. घायल मछुआरा तमिलनाडु के रामेश्वरम का रहने वाला बताया जा रहा है. 

  • देखें VIDEO: अरब सागर में जारी नौसैनिक अभ्यास के दौरान मिसाइल ने डुबोया पुराना पोत

    देखें VIDEO: अरब सागर में जारी नौसैनिक अभ्यास के दौरान मिसाइल ने डुबोया पुराना पोत

    शुक्रवार को अरब सागर में एक एक्सरसाइज के दौरान एंटी-शिप मिसाइल (AshM) लॉन्च किया गया है. नेवी ने बताया कि मिसाइल ढोने वाले युद्धपोत INS प्रबल ने शुक्रवार को एक पुराने जहाज को निशाना बनाते हुए एंटी-शिप मिसाइल लॉन्च की. निशाना इतना सटीक था कि टारगेट शिप समुद्र में डूब गई. 

  • नौसेना में आज शामिल होगा एन्टी सबमरीन युद्धपोत INS कवरत्ती, जानें- खासियतें 

    नौसेना में आज शामिल होगा एन्टी सबमरीन युद्धपोत INS कवरत्ती, जानें- खासियतें 

    आईएनएस कवरत्ती का नाम 1971 में बांग्लादेश को पाकिस्तान से मुक्ति दिलवाने वाले अभियान में अहम रोल निभाने  वाले युद्धपोत आईएनएस कवरत्ती के नाम पर रखा गया है.

  • ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, अरब सागर में टारगेट पर लगाया सटीक निशाना

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सफल परीक्षण के लिए भारतीय नौसेना, ब्रह्मोस और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का धन्यवाद किया है. वहीं, DRDO के चेयरमैन जी सतीश रेड्डी ने इस सफल आयोजन के लिए डीआरडीओ, ब्रह्मोस,, भारतीय नौसेना और उद्योग के सभी कर्मचारियों और वैज्ञानिकों का धन्यवाद किया है. उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइलें कई तरीकों से भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में इजाफा करेंगी.

  • सपना हुआ साकार, नौसेना के हेलीकाप्टर बेडे़ में ऑब्जर्वर चुनी गईं गाजियाबाद की कुमुदिनी

    सपना हुआ साकार, नौसेना के हेलीकाप्टर बेडे़ में ऑब्जर्वर चुनी गईं गाजियाबाद की कुमुदिनी

    भारतीय नौसेना (Indian Navy) के हेलीकाप्टर बेडे़ में बतौर ऑब्जर्वर (महिला रणनीतिकार) चुनी गईं कुमुदिनी त्यागी (Kumudini Tyagi) ने गाजियाबाद (Ghaziabad) जिले और देश का नाम रोशन किया है. संजय नगर सेक्टर-23 में रहने वालीं कुमुदिनी के पिता प्रवेश त्यागी ने कहा कि ''एक पिता के लिए इससे बड़ा खुशी का दिन और क्या होगा, जब एक बेटी पर पूरा देश नाज कर रहा हो. अपनी आंखों के सामने बेटी को सपना पूरा करते हुए देख रहा हूं. उसने वह कर दिखाया जो कभी उसने बचपन से करने के बारे में सोचा था. कक्षा 10वीं से ही आर्म्ड फोर्स में जाने की जिद थी और उसी के लिए उसने दिनरात मेहनत की. काम से जब भी घर लौटता था तो मैंने हमेशा कुमुदिनी को पढ़ते हुए ही देखा था. आज वह मेहनत रंग ला रही है. चार दिन पहले ही उसने जानकारी दी थी कि उसे ऑब्जर्वर (Observer) के तौर पर चुन लिया गया है, लेकिन सोमवार को विधिवत तौर पर चुने जाने की खबर से बेहद खुशी हुई.'' 

  • भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर पहली बार तैनात होंगी दो महिला अधिकारी

    भारतीय नौसेना के युद्धपोत पर पहली बार तैनात होंगी दो महिला अधिकारी

    भारतीय नौसेना में लिंग-समानता को साबित करने वाले एक कदम के तहत सब-लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी तथा सब-लेफ्टिनेंट रिति सिंह को नौसेना के युद्धपोत पर क्रू के रूप में तैनात किया जाएगा, और वे ऐसा करने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी.हालांकि भारतीय नौसेना कई महिला अधिकारियों को भर्ती करती रही है, लेकिन अब तक महिला अधिकारियों को युद्धपोतों पर लम्बे अरसे के लिए तैनात नहीं किया गया है, जिसके पीछे कई कारण हैं - क्रू क्वार्टरों में निजता की कमी तथा महिलाओं के लिए विशेष बाथरूम व्यवस्था की उपलब्धता न होना.

  • आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

    आखिरी सफर पर INS विराट, ब्रिटेन और इंडियन नेवी को सेवा देने वाला एकमात्र युद्धपोत

    यह पोत मुंबई में 2017 में सेवामुक्त होने से पहले 30 वर्षों तक भारतीय नौसेना की सेवा में था. यह भारतीय बेड़े में एकमात्र युद्धपोत था जिसने ब्रिटेन की शाही नौसेना और बाद में भारतीय नौसेना में सेवा दी थी. ''विराट'' को संग्रहालय या रेस्तरां में बदलने की कोशिशें हुईं, लेकिन यह योजना विफल हो गई. अलंग स्थित श्री राम समूह ने जहाज के विघटन के लिए नीलामी में जीत हासिल की थी. 

  • श्रीलंका के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली: अधिकारी

    श्रीलंका के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली: अधिकारी

    श्रीलंका (Sri Lanka) के तट से हटाए जाने के दौरान इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) के क्षतिग्रस्त सुपरटैंकर ने फिर से आग पकड़ ली है. भारतीय नौसेना के अधिकारी ने आज (सोमवार) इसकी जानकारी दी है. आग पर काबू पाने की कोशिशें की जा रही हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com