NDTV Khabar

Indian Navy Plane


'Indian Navy plane' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    भारतीय नौसेना के लिए चिंता की वजह बने चीन के Z-20 हेलिकॉप्टर

    नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर (एनएमआरएच) परियोजना के मामले में भारत, चीन से पीछे चल रहा है. भारतीय नौसेना के पास अपने युद्धपोतों, फ्रिगेट और एअरक्राफ्ट कैरियर की निगरानी के लिए पहले से ही सर्विलांस हेलीकॉप्टरों की कमी है जबकि चीन इस मामले में भारत से आगे निकल गया है और हाल ही में उसने अपने स्वदेशी तकनीक से विकसित बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर ज़ेड-20 का तियानजिन में प्रदर्शन किया. हिंद महासागर के इलाके में सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनज़र नौसैनिक बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यानी एएमआरएच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अक्टूबर में हाल ही में चीन की ओर से जेड-20 हेलीकॉप्टर के प्रदर्शन के बाद तो ये परियोजना और भी जरूरी हो गई है. 

  • भारतीय नौसेना का विमान आपात स्थिति में मास्को के पास उतरा

    भारतीय नौसेना का विमान आपात स्थिति में मास्को के पास उतरा

    भारतीय नौसेना के एक युद्धक विमान को ‘चेसिस’ में खराबी आने के कारण मास्को के पास जुकोवस्की हवाई अड्डे पर आपातस्थिति में उतरना पड़ा. रूसी मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गयी है.

  • तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    स्वदेश निर्मित हल्‍के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को काफी भारी बताते हुए खारिज करने के बाद नौसेना ने अपने विमान वाहक पोत के लिए 57 बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर सूचनाएं मंगाई हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पिछले महीने कहा था कि मौजूदा हल्का लड़ाकू विमान तेजस नौसेना के विमान वाहक पोत की जरूरत के अनुकूल नहीं है.

  • भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश करने का चीन का अनुरोध खारिज

    भारतीय जल क्षेत्र में प्रवेश करने का चीन का अनुरोध खारिज

    सुरक्षा बलों द्वारा आपत्ति उठाए जाने के बाद भारत ने चीन के इस अनुरोध को खारिज कर दिया है कि लापता मलेशियाई विमान का पता लगाने के लिए उसके चार युद्धपोतों को भारतीय जलक्षेत्र में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जाए। लापता हुए विमान में चीन के 150 नागरिक सवार थे।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com