NDTV Khabar

Indian Railway


'Indian Railway' - 704 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • RPF ने की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती, 10,500 जवानों की होगी नियुक्ति

    RPF ने की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती, 10,500 जवानों की होगी नियुक्ति

    भारतीय रेल ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में 10,500 कर्मियों की भर्ती की है. इनमें से कांस्टेबल की 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित थीं. एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया पिछले साल मई में शुरू हुई थी और हाल ही में समाप्त हुई है. कुल 10,500 कर्मियों में 1,120 उप-निरीक्षक, 8,619 कांस्टेबल और 798 सहायक कर्मी पद पर भर्ती हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि आरपीएफ में महिला कांस्टेबल की संख्या महज 2.25 फीसदी है जिसे देखते हुए रेल मंत्रालय ने महिलाओं को सशक्त करने और

  • कचरा फैलाने और थूकने वालों से रेलवे ने वसूला 5.52 लाख रुपये का जुर्माना

    कचरा फैलाने और थूकने वालों से रेलवे ने वसूला 5.52 लाख रुपये का जुर्माना

     पश्चिम रेलवे के मुंबई खंड ने दो सितंबर से शुरू हुए ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत’ अभियान के दौरान कचरा फैलाने और थूकने वालों से 5.52 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है.

  • रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    रेलवे में पिछले 2 सालों में करीब 3 लाख पदों पर 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

    भारतीय रेलवे (Indian Railways) में पिछले 2 सालों में निकले 2 लाख 83 हजार 331 पदों पर भर्ती के लिए 5 करोड़ 9 लाख 82 हजार 157 उम्मीदवारों ने आवेदन किया. यह जानकारी रेलवे (Railway) द्वारा जारी एक नोटिस से मिली है. रेलवे के नोटिस में वैकेंसी के लिए प्राप्त हुए एप्लीकेशन की संख्या दी गई है. नोटिस के मुताबिक रेलवे की दो भर्ती एजेंसियों, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) और रेलवे भर्ती सेल (RRC) को करोड़ों आवेदन प्राप्त हुए. पिछले 2 साल में निकली सबसे बड़ी वैकेंसी RRB Group D (CEN2/2018) की है.

  • दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

    दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू होगा

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद यादव ने मंगलवार को कहा कि दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन त्योहारी मौसम से पहले शुरू हो जाएगा. यह ट्रेन व्यस्त दिल्ली-कटरा मार्ग पर चलेगी. उन्होंने साथ ही कहा कि शयनयान श्रेणी की 40 ऐसी रेलगाड़ियां 2022 तक तैयार हो जाएंगी. यादव ने बताया कि दिल्ली-कटरा रेलगाड़ी में कई सुधार किए गए हैं. जैसे अधिक सुविधाजनक सीट और खानपान की जगह. इसका वजन कम है, जिससे ऊर्जा की खपत भी कम होगी.

  • जल्द ही आपकी मांग पर चलेगी रेलगाड़ी, नहीं होगी कोई वेटिंग लिस्ट

    जल्द ही आपकी मांग पर चलेगी रेलगाड़ी, नहीं होगी कोई वेटिंग लिस्ट

    रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने मंगलवार को कहा कि भारतीय रेलवे अलगे चार साल में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्ग पर “मांग के आधार पर” यात्री रेलगाड़ी चला सकेगी, जो प्रतीक्षा सूची के झंझट से मुक्त होगी. समर्पित माल गलियारे (डीएफसी) के 2021 तक बनने के बाद ऐसा हो सकेगा. उन्होंने कहा कि इन दो मार्गों पर समर्पित माल गलियारे का निर्माण 2021 तक पूरा होने से मालगाड़ियां मौजूदा रेललाइनों से हट जाएंगी, जिससे उन पर अधिक यात्री रेलगाड़ियां चलाई जा सकेंगी.

  • रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोड़ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में राष्ट्र से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक की पानी बोतलों का विकल्प तलाशने की अपील की थी.

  • नई दिल्ली स्टेशन पर चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में लगी आग

    नई दिल्ली स्टेशन पर चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन में लगी आग

    नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आज दोपहर में चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस ट्रेन में आग लग गई. आग ट्रेन के पीछे वाली पॉवर कार में लगी जिसमें जनरेटर होता है. घटना जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंचा और दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया. इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ.

  • चार साल में रेलवे ने तत्काल टिकटों से 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की: आरटीआई

    चार साल में रेलवे ने तत्काल टिकटों से 25,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की: आरटीआई

    तत्काल टिकट बुक कराने वाले यात्रियों से रेलवे ने गत चार साल में 25,392 करोड़ रुपये की कमाई की है. यह जानकारी सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिली है. रेलवे ने वर्ष 2016 से 2019 के बीच तत्काल कोटे से 21,530 करोड़ रुपये की कमाई की. वहीं 3,862 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्रीमियम तत्काल टिकटों से हुई है. तत्काल टिकट बुकिंग सेवा 1997 में चुनिंदा रेलगाड़ियों में शुरू की गई थी.

  • लखनऊ स्टेशन पर केले बेचने पर लगा बैन हटा, जानिये क्यों लगा था प्रतिबंध

    लखनऊ स्टेशन पर केले बेचने पर लगा बैन हटा, जानिये क्यों लगा था प्रतिबंध

    उत्तरी रेलवे के अधिकारियों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर केले की बिक्री पर लगे प्रतिबंध को विक्रेताओं और यात्रियों के विरोध के बाद हटा लिया. उत्तरी रेलवे (एनआर) के अधिकारियों ने कहा कि विक्रेताओं को दो दिनों के लिए केले बेचने की अनुमति नहीं दी गई थी, ताकि प्लेटफॉर्म साफ दिखाई दें.

  • अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

    अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

    रेलवे को रोडवेज और सस्ती एयरलाइंस से कड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है. यही वजह है कि रेलवे राजस्व बढ़ाने के लिए किराए में रियायत देने की योजना पर विचार कर रहा है. 

  • लखनऊ रेलवे स्टेशन पर केले बेचने पर लगाया गया बैन, नहीं मानने पर होगा जुर्माना, जानें क्या है वजह

    लखनऊ रेलवे स्टेशन पर केले बेचने पर लगाया गया बैन, नहीं मानने पर होगा जुर्माना, जानें क्या है वजह

    लखनऊ और कानपुर के बीच रोजाना रेलवे सफर करने वाले अरविंद नागर ने कहा, "केले सबसे सस्ते, स्वास्थ्यवर्धक और सुरक्षित फल हैं जिसका उपयोग कोई सफर के दौरान कर सकता है. यह कहना बेतुका है कि केले से गंदगी फैलती है. यदि यह सच है कि शौचालयों में भी प्रतिबंध लगा देना चाहिए क्योंकि सबसे ज्यादा गंदगी वहीं पैदा होती है. पानी की बोतलों और पैक किए हुए स्नैक्स पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए."

  • बिहार: ट्रेन से कटकर महिला समेत 3 बच्चों की मौत, एक बच्ची घायल

    बिहार: ट्रेन से कटकर महिला समेत 3 बच्चों की मौत, एक बच्ची घायल

    जहानाबाद जिले के कनौदी गांव के समीप रविवार की सुबह एक ट्रेन से कटकर एक महिला सहित तीन बच्चों की मौत हो गयी जबकि एक बच्ची जख्मी हो गयी. राजकीय रेल पुलिस थाना प्रभारी कृष्णा कुमार ने बताया कि अभी तक किसी की पहचान नहीं हो सकी है. किस ट्रेन से यह हादसा हुआ इस बारे में पता लगाया जा रहा है.

  • RRB JE: रेलवे ने जूनियर इंजीनियर चयन प्रक्रिया पर उठ रहे सवालों पर दी सफाई, कहा- बरती गई पारदर्शिता

    RRB JE: रेलवे ने जूनियर इंजीनियर चयन प्रक्रिया पर उठ रहे सवालों पर दी सफाई, कहा- बरती गई पारदर्शिता

    रेलवे जूनियर इंजीनियर रिजल्ट (RRB JE Result 2019) के बाद कई उम्मीदवारों ने चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए. इस पर अब रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सफाई दी है. रेल मंत्रालय ने दो पेज का नोटिस ट्वीट किया है. इस नोटिस में लिखा है कुछ मीडिया संस्थानों ने अपनी रिपोर्ट में जेई परीक्षा (RRB JE Exam) की चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. खबरों में जो शंकाएं जताई गई है वो निराधार है.

  • देश के 3000 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई फाई, पिछले 15 दिनों के भीतर हुआ ये कारनामा

    देश के 3000 रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई फाई, पिछले 15 दिनों के भीतर हुआ ये कारनामा

    इनमें से एक हजार स्टेशनों पर यह सुविधा केवल 15 दिन में मुहैया कराई गई है. उत्तर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल में ऐलनाबाद स्टेशन स्थित है और यह हरियाणा से राजस्थान जाने का प्रवेश द्वार है.

  • RRB JE: उम्मीदवारों ने जूनियर इंजीनियर भर्ती की चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल, रेलवे ने पेश की सफाई

    RRB JE: उम्मीदवारों ने जूनियर इंजीनियर भर्ती की चयन प्रक्रिया पर उठाए सवाल, रेलवे ने पेश की सफाई

    रेलवे जूनियर इंजीनियप रिजल्ट जारी हो चुका है. परीक्षा (RRB JE) में कई उम्मीदवारों को असफलता हाथ लगी है. उम्मीदवारों ने चयन प्रक्रिया पर सवाल उठाए हैं. उम्मीदवारों का कहना है कि जूनियर इंजीनियर एक (RRB JE) टेक्नीकल पोस्ट है लेकिन परीक्षा का पैटर्न नॉन टेक्नीकल (जनरल) था जिसके कारण कई उम्मीदवार परीक्षा में फेल हो गए. कई उम्मीदवार इसके संबंध में NDTV को मेल और फोन कर रहे हैं.

  • रेलवे का ऑपरेशन 'नंबर प्लेट', 7 साल से खड़ी मिली गाड़ी

    रेलवे का ऑपरेशन 'नंबर प्लेट', 7 साल से खड़ी मिली गाड़ी

    आंकड़े बताते हैं कि 50 गाड़ियां 5-7 साल के लंबे वक्त से पड़ी थीं जबकि 3000 गाड़ियां 5 दिनों से ज़्यादा वक़्त से. स्वतंत्रता दिवस से पहले ये छानबीन की गई. दिल्ली और उसके आसपास के स्टेशन पार्किंग में 128 गाड़ियां 5 दिनों से भी ज़्यादा वक़्त से खड़ी मिलीं.

  • भारत का पाकिस्तान पर पलटवार, रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

    भारत का पाकिस्तान पर पलटवार, रेलवे ने बंद की समझौता एक्सप्रेस

    पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस बंद करने के बाद अब भारतीय रेलवे ने भी इसे अपनी ओर से बंद कर दिया है.

  • साढ़े चार घंटे देरी से दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस, वाघा सीमा पर रोक दी गई थी ट्रेन, घंटों फंसे रहे 117 यात्री

    साढ़े चार घंटे देरी से दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस, वाघा सीमा पर रोक दी गई थी ट्रेन, घंटों फंसे रहे 117 यात्री

    दिल्ली और लाहौर को जोड़ने वाली इस ट्रेन सेवा में व्यवधान के बाद सुरक्षा मंजूरी के इंतजार में सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों तक फंसे रहे. रेलवे अधिकारियों ने बताया था कि कई घंटे के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम छह बजकर 41 मिनट पर रवाना हुई. इस ट्रेन में दस पाकिस्तानियों समेत 103 यात्री सवार थे.

Advertisement