NDTV Khabar

Indian Tricolor


'Indian Tricolor' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर : 3 नेताओं ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी छोड़ी, कहा - उनकी टिप्पणी से देशभक्त‍ि की भावनाएं आहत हुईं

    जम्मू-कश्मीर : 3 नेताओं ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी छोड़ी, कहा - उनकी टिप्पणी से देशभक्त‍ि की भावनाएं आहत हुईं

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसके जवाब में कहा था कि जम्मू-कश्मीर में 370 की बहाली कभी नहीं होगी. पार्टी ने महबूबा पर राष्ट्रविरोधी बयान देने का आरोप लगाया था. पार्टी ने पीडीपी प्रमुख के तिरंगे को लेकर दिए गए बयान की कड़ी निंदा की थी.

  • कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के आन-बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की

    कहानी भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की....देश की आन-बान और शान के प्रतीक हमारे तिरंगे का इतिहास भी उतना ही दिलचस्प है जितनी भारत की आजादी से जुड़ा घटनाक्रम है. दरअसल हमारे तिरंगे से जुड़े तथ्यों में से एक फ्रांसीसी क्रांति से भी जुड़ा माना जाता है. उस समय फ्रांस के झंडा भी तिरंगा था. 1831 में हुई फ्रांसीसी क्रांति ने नेशनल्जिम को जन्म दिया था. हालांकि इसको हिन्दी में राष्ट्रवाद कहने पर अलग-अलग मत भी सामने आते हैं. लेकिन ज्यादातर विद्वान क्रांति को ही राष्ट्रवाद का जनक मानते हैं. फ्रांस में हुए इस घटना के बाद भारत में भी 1857 की क्रांति हुई थी. 20 वीं शताब्दी में हुए स्वदेशी आंदोलन के समय भी प्रतीक के तौर एक झंडे की जरूरत महसूस की गई. इसके बाद 7 अगस्त 1906 को बंग आंदोलन में पहली बार तिरंगा फहराया गया था.

  • गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    गणतंत्र दिवस की परेड में सेना करेगी शौर्य का प्रदर्शन, जानिए 10 बातें

    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

  • देश के सबसे व्यस्त 75 रेलवे स्टेशनों जल्द ही 100 फुट ऊंचे तिरंगे लहराते दिखेंगे

    देश के सबसे व्यस्त 75 रेलवे स्टेशनों जल्द ही 100 फुट ऊंचे तिरंगे लहराते दिखेंगे

    भारतीय रेल ने देश के 75 सबसे व्यस्त स्टेशनों के परिसर में इस साल के अंत तक 100 फुट ऊंचा राष्ट्रध्वज लगाने का फैसला किया है. रेलवे बोर्ड ने 22 अक्टूबर को इस सिलसिले में आदेश जारी किया है जिसे सभी क्षेत्रीय रेलवे को भेज दिया गया है.

  • इंडिया क्विज़ : क्या आप अपने भारत को जानते हैं...?

    इंडिया क्विज़ : क्या आप अपने भारत को जानते हैं...?

    एक-दूसरे से अलग-अलग होते हुए भी बहुत-सी बातें और चीज़ें ऐसी भी हैं, जो हर हिन्दुस्तानी के लिए यकसां हैं, और उन्हीं से हमारी एकता और एकजुटता का पता चलता है... यही एक-सी चीज़ें हमें जोड़ती हैं, और इन्हीं की बदौलत हम सब हिन्दुस्तानी कहलाते हैं... तो आइए, आज हम आपके लिए ऐसी ही पांच चीज़ों के बारे में एक क्विज़ लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप अपने प्यारे मुल्क के बारे में कुछ खास बातें जान पाएंगे...

  • ...ताकि तिरंगे के नीचे खेल सकें भारतीय पैरा-एथलीट

    ...ताकि तिरंगे के नीचे खेल सकें भारतीय पैरा-एथलीट

    अंतरराष्ट्रीय पैरालिंपिक कमेटी (आईपीसी) और भारतीय खेल मंत्रालय के द्वारा पिछले महीने भारतीय पैरालिंपिक संघ पर लगे बैन के फ़ैसले के बाद से ही भारतीय पैरा एथलीट सकते में हैं।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com