NDTV Khabar

Indian Universities


'Indian Universities' - 74 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी के साहसिक सुधार से ही निकलेगा भारत की आर्थिक तरक्की का रास्ता: मुकेश अंबानी

    पीएम मोदी के साहसिक सुधार से ही निकलेगा भारत की आर्थिक तरक्की का रास्ता: मुकेश अंबानी

    पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब की बात करते हुए अंबानी ने कहा, "... हम सभी जानते हैं कि पीडीपीयू अपने आप में माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र भाई की ''आत्म निर्भर'' दृष्टि का ही एक प्रोडक्ट है. जब वह  गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तभी उन्होंने इसका विजन दिया था..."

  • ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मांसाहार मुक्त बनाने के लिए अभियान चला रहा है भारतीय मूल का छात्र

    ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को मांसाहार मुक्त बनाने के लिए अभियान चला रहा है भारतीय मूल का छात्र

    ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) छात्र संघ से जुड़े भारतीय मूल के छात्र सहित कुछ अन्य छात्रों ने परिसर को मांसाहार मुक्त बनाने का अभियान शुरू किया है, ताकि विश्वविद्यालय अपने कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर सके. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वोरसेस्टर कॉलेज के विहान जैन ने दो अन्य सहपाठियों के साथ मिलकर एक प्रस्ताव तैयार किया है और छात्र संघ से अनुरोध किया है कि विश्वविद्यालय के भोजन से बीफ और मांस हटा दिया जाए.

  • अकेडमिक ईयर 2019-20 में करीब दो लाख भारतीय छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए चुने अमेरिकी संस्थान

    अकेडमिक ईयर 2019-20 में करीब दो लाख भारतीय छात्रों ने उच्च शिक्षा के लिए चुने अमेरिकी संस्थान

    अमेरिकी दूतावास ने सोमवार को ‘ओपन डोर्स रिपोर्ट' जारी की है, जिसके मुताबिक अकादमिक वर्ष 2019-20 में करीब दो लाख भारतीय छात्रों ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका के संस्थानों में दाखिला लिया. रिपोर्ट के मुताबिक उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका को चुनने वाले दुनियाभर के दस लाख से अधिक छात्रों में से 20 फीसदी भारतीय छात्र हैं. अमेरिका में स्नातक की पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों की संख्या में भी निरंतर वृद्धि हो रही है.

  • 14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, देख लोगों के उड़े होश

    14 पैरों वाले कॉकरोच की फोटो ने सोशल मीडिया पर मचाया बवाल, देख लोगों के उड़े होश

    डेली मेल (Daily Mail) के रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (National University Of Singapore) के पीटर एनजी और उनके सहयोगियों ने समुद्री रिसर्च के दौरान अजीबोगरीब सा दिखने वाला कॉकरोच पाया गया. कॉकरोच की पहचान अब एक नई प्रजाति के रूप में की गई है. इसे "बाथिनोमस रक्ससा" नाम दिया गया है.

  • अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

    अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के बच्चों ने बनाई नोट गिनने की अनूठी मशीन, गिनती के साथ-साथ सैनिटाइज़ भी होंगे नोट

    एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (APJ Abdul Kalam Technical University) के अनुज शर्मा और उनकी टीम ने दावा किया है कि उन्होंने पैसे गिनने वाली ऐसी मशीन बनाई है जो पूरी तरह से कीटाणुशोधन है. यानि पूरी तरह से सैनिटाइजर युक्त मशीन है. इस मशीन को बनाने में 14 से 15 हजार तक की लागत आई है.

  • कोविड-19: छह राज्य विश्वविद्यालय परीक्षा कराने के खिलाफ, एचआरडी ने कहा- छात्रों का मूल्यांकन अहम

    कोविड-19: छह राज्य विश्वविद्यालय परीक्षा कराने के खिलाफ, एचआरडी ने कहा- छात्रों का मूल्यांकन अहम

    कोविड-19 महामारी के कारण छह राज्यों ने अपने विश्वविद्यालयों में अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित कराने को लेकर आपत्ति जताई है, हालांकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन किया जाना है और विश्वसनीयता व रोजगार अवसरों के लिहाज से छात्रों का शैक्षणिक मूल्यांकन अहम है. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने पिछले हफ्ते अपने संशोधित दिशा-निर्देश में उच्च शिक्षण संस्थानों को निर्देश दिया था कि अंतिम वर्ष की परीक्षा जुलाई 2020 के बजाए सितंबर 2020 में आयोजित की जाएगी.

  • Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की.

  • QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    QS World University Ranking 2021: टॉप 500 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, रैंक में गिरावट पर IIT बॉम्बे चिंतित

    क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 (QS World University Ranking 2021) में भारत के 8 शिक्षण संस्थान ही टॉप 500 में जगह बना पाए हैं. इस लिस्ट में भारतीय संस्थानों में आईआईटी ने दबदबा कायम किया है जबकि बेंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस भी जगह बनाने में कामयाब रहा है. हालांकि, पूरी लिस्ट के हिसाब से देखा जाए तो इंडियन इंस्टीट्यूट्स की रैंकिंग में गिरावट आई है. आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) यूं तो भारतीय इंस्टीट्यूट में पहले नंबर पर रहा है, लेकिन पूरी दुनिया में उसकी रैंकिंग में गिरावट आई है. 

  • THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    THE एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग: टॉप 100 में भारत के 8 इंस्टीट्यूट, IIS ने IIT को पीछे छोड़ा

    टाइम हायर एजुकेशन (Time Higher Education) ने इस साल की एशिया यूनिवर्सिटी रैकिंग (THE Asia University Rankings) की घोषणा कर दी है. भारत के 56 इंस्टीट्यूट्स या यूनिवर्सिटी इस प्रोग्राम में शामिल हुए थे, जिनमें से 8 टॉप 100 में जगह बना पाए हैं. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है और उसने 36वीं रैंक हासिल की है. 

  • Coronavirus की वजह से परेशान भारतीय स्‍टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आए ब्रिटेन के विश्वविद्यालय

    Coronavirus की वजह से परेशान भारतीय स्‍टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आए ब्रिटेन के विश्वविद्यालय

    ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों ने कोविड-19 (COVID-19) महामारी की वजह से परेशान चल रहे भारतीय विद्यार्थियों से अपने विश्वविद्यालयों की सहायता सेवा के संपर्क में रहने के लिए कहा है ताकि उन्हें जरूरत के समय मदद और जरूरी सलाह मिल सके.

  • टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में भाग नहीं लेंगे ये 7 IIT, जानिए वजह

    देश की कई लीडिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) ने इस साल टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) की किसी भी रैंकिंग में भाग ना लेने का फैसला किया है, क्योंकि वे इस प्रक्रिया की पारदर्शिता को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. इन सात संस्थानों में आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की शामिल हैं. एक ऑफिशियल रिलीज में इस बात की जानकारी दी गई है. 

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नॉर्थ और साउथ कैंपस में जरूरतमंदों तक पहुंचाया जरूरी सामान

    दिल्ली यूनिवर्सिटी ने नॉर्थ और साउथ कैंपस में जरूरतमंदों तक पहुंचाया जरूरी सामान

    कार्यक्रम की शुरुआत नॉर्थ कैंपस से हुई. कार्यक्रम के तहत पटेल चेस्ट के 'क्रिश्चियन कॉलोनी' में ऐसे 50 परिवारों तक खान-पान की मूलभूत वस्तुएं (जिसमें आटा, चावल, तेल जैसी मुख्य वस्तुएं शामिल हैं) पहुंचाई गईं. संकट में फंसे परिवारों की पहचान के लिए दिल्ली पुलिस के अधिकारियों की मदद ली गई. वहीं यूनिविर्सिटी के साउथ कैम्पस में भी इसी तरह जरूरतमंदों की पहचान कर 100 जरूरतमंद परिवारों तक खाने-पीने की चीजें पहुंचाईं गईं.

  • Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    Coronavirus: IIT कानपुर ने भी छात्रों को दिया हॉस्टल खाली करने का आदेश

    IIT Kanpur: चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में दहशत मचा दी है. भारत भी इस वायरस की चपेट में है, जिसके मद्देनजर हर स्तर पर बचाव के उपाय किए जा रहे हैं. सरकार से लेकर शिक्षण संस्थान तक कोरोना को लेकर अलर्ट हैं. इस बीच इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कानपुर ने अपने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया है.

  • ICAR Exam 2020: आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, इस दिन होगी परीक्षा

    ICAR Exam 2020: आईसीएआर एंट्रेंस परीक्षा के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, इस दिन होगी परीक्षा

    ICAR Entrance Exam: इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च  के तहत  एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी कोर्सेस में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दाखिला लेने के वाले उम्मीदवारों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 1 जून को परीक्षा आयोजित करेगी.

  • 'बदलाव और निरंतरता वाला शहर है दिल्ली'

    'बदलाव और निरंतरता वाला शहर है दिल्ली'

    दिल्ली भारत की राजधानी के अलावा तेजी से बढ़ता हुआ एक शहर है. इस शहर की अपनी एक संस्कृति है, एक अलग रंग है, एक अलग बनावट है. दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों पर कई किताबे लिखी जा चुकी है. लेकिन पूरे दिल्ली के इतिहास को एक जगह समग्र रुप में नहीं लिखा गया था. दिल्ली विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर डॉ. मनीषा चौधरी ने दिल्ली के इतिहास पर अपनी एक किताब लिखी है(Delhi A History).

  • अमेरिका की फर्जी यूनिवर्सिटी से पकड़े गए 90 स्टूडेंट्स, ज्यादातर थे भारतीय

    अमेरिका की फर्जी यूनिवर्सिटी से पकड़े गए 90 स्टूडेंट्स, ज्यादातर थे भारतीय

    इमिग्रेशन धोखाधड़ी की जांच के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा स्थापित किए गए एक फर्जी विश्वविद्यालय से संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने 90 विदेशी छात्रों को पकड़ा है. पकड़े गए छात्रों में से अधिकांश भारतीय हैं. अमेरिकी इमिग्रेशन एवं सीमाशुल्क प्रवर्तन एजेंसी (आसीई) ने अब तक 250 से अधिक छात्रों को पकड़ा है.

  • शिकागो में भारतीय अमेरिकी छात्रा की यौन उत्पीड़न के बाद गला दबाकर हत्या

    शिकागो में भारतीय अमेरिकी छात्रा की यौन उत्पीड़न के बाद गला दबाकर हत्या

    विश्वविद्यालय ने बताया कि रूथ के परिवार ने विश्वविद्यालय पुलिस को शनिवार को बताया था कि उनकी रूथ से शुक्रवार से बातचीत नहीं हो पाई है. उसके फोन के ‘हालस्टेड स्ट्रीट पार्किंग गैरेज’ में होने की जानकारी मिली. इसके बाद पुलिस और परिवार के सदस्य वहां पहुंचे, जहां वाहन में उसका शव मिला.

  • UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    UGC ने कहा- वैश्विक विश्वविद्यालय रैकिंग में गायब है भारतीय दृष्टिकोण

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष ने सोमवार को कहा कि केंद्र वैश्विक एजेंसियों के मापदंड में संशोधन के लिए उनके साथ बातचीत कर रहा है ताकि जब वे शैक्षणिक संस्थानों की वार्षिक रैकिंग तैयार करें तो, हाशिये पर रहने वाले वर्गों को शिक्षा प्रदान करने में भारतीय विश्वविद्यालयों के प्रयासों की अनदेखी न हो. यूजीसी अध्यक्ष डी पी सिंह ने कहा कि वैश्विक रैकिंग एजेंसियां मोटे तौर पर वैश्विक सहभागिता मापदंड पर भरोसा करती हैं, उनमें से कुछ ऐसे हैं जो भारतीय विश्वविद्यालयों में नहीं हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com