NDTV Khabar

Indian community


'Indian community' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रोफेसर संजय द्विवेदी बने IIMC के महानिदेशक, जानिए डिटेल

    प्रोफेसर संजय द्विवेदी बने IIMC के महानिदेशक, जानिए डिटेल

    प्रोफेसर संजय द्विवेदी को बुधवार को भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में यह जानकारी दी गई. द्विवेदी वर्तमान में भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार संस्थान के रजिस्ट्रार हैं. आदेश में कहा गया कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने तीन साल की अवधि के लिए सीधी नियुक्ति के आधार पर आईआईएमसी (IIMC) के डीजी के तौर पर उनकी नियुक्ति को स्वीकृति दी. 

  • भारत में कोरोना वायरस के कम्युनिटी इंफेक्शन का कोई मामला नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

    भारत में कोरोना वायरस के कम्युनिटी इंफेक्शन का कोई मामला नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने आईसीएमआर के एक अध्ययन संबंधी सवाल के जवाब में यह बात कही. दरअसल, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार गंभीर श्वास संक्रमण (एसएआरआई) से पीड़ित कोरोना वायरस संक्रमित कुल 104 मरीजों में से 40 मरीज ऐसे पाए गए जिन्होंने न विदेश यात्रा की थी और न ही वे किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे.

  • ISRO का सैटेलाइट GSAT-30 फ्रेंच गुआना से लॉन्च, जानिए इसकी खासियतें

    ISRO का सैटेलाइट GSAT-30 फ्रेंच गुआना से लॉन्च, जानिए इसकी खासियतें

    ISRO ने जानकारी देते हुए बताया कि जीसैट-30 इनसैट-4 A की जगह लेगा. इसकी कवरेज क्षमता काफी ज्यादा होगी. यह सैटेलाइट देश की संचार प्रौद्योगिकी में कई बड़े बदलाव लाएगा. यह सैटेलाइट अंतरिक्ष में 15 साल तक काम करेगा. ISRO ने बताया कि जीसैट-30 देश की संचार व्यवस्था को और मजबूत करेगा.

  • भारतीय जनसंचार संघ ने दिया डॉ. रश्मि को 'स्त्री शक्ति सम्मान'

    भारतीय जनसंचार संघ ने दिया डॉ. रश्मि को 'स्त्री शक्ति सम्मान'

    देश के वरिष्ठ पत्रकारों और संचार विशेषज्ञों की संस्था ‘भारतीय जन संचार संघ’ ने वर्ष 2019 का ‘प्रो. (डॉ.) रामजी लाल जांगिड स्त्री शक्ति सम्मान’ नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् (NDMC) की सचिव और आईएएस अधिकारी डॉ. रश्मि सिंह और मिरांडा हाउस (दिल्ली विश्वविद्यालय) की कार्यवाहक प्राचार्या डॉ. विजयलक्ष्मी नंदा को प्रदान किया.

  • फ्रांस में लगे मोदी-मोदी के नारे, जानिए पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें

    फ्रांस में लगे मोदी-मोदी के नारे, जानिए पीएम के भाषण की 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है. ये मित्रता नयी नहीं है बल्कि सालों पुरानी है. हर परिस्थिति में दोनों देश साथ रहे हैं. दुख की घड़ी में भी दोनों देश साथ रहे हैं. हम आपसी उपलब्धि पर खुश होते हैं.' पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं. इन दिनों सबलोग राम की भक्ति में डूबे हैं. पेरिस राम में राम गया है.' उन्होंने कहा, 'भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है. भारत आशाओं और आकांक्षाओं का देश है. मुझे वादे याद रहते हैं इसलिए प्रचंड जनादेश मिला है.'

  • फ्रांस में भारतीयों से बोले पीएम मोदी- भारत से आपका रिश्ता 'मिट्टी' और फ्रांस से 'मेहनत' का है

    फ्रांस में भारतीयों से बोले पीएम मोदी- भारत से आपका रिश्ता 'मिट्टी' और फ्रांस से 'मेहनत' का है

    पीएम मोदी फ्रांस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा, 'भारत और फ्रांस की दोस्ती अटूट है. ये मित्रता नयी नहीं है बल्कि सालों पुरानी है. हर परिस्थिति में दोनों देश साथ रहे हैं. दुख की घड़ी में भी दोनों देश साथ रहे हैं. हम आपसी उपलब्धि पर खुश होते हैं.' पीएम ने कहा, 'फ्रेंच फुटबॉल टीम के बहुत से प्रशंसक भारत में हैं. इन दिनों सबलोग राम की भक्ति में डूबे हैं. पेरिस राम में राम गया है.'

  • जल संकट के प्रति युवा पीढ़ी को सचेत करने की जरूरत है: डॉ. जांगिड

    जल संकट के प्रति युवा पीढ़ी को सचेत करने की जरूरत है: डॉ. जांगिड

    प्रो. जांगिड पूरे एशिया में ऐसे पहले और अकेले मीडिया शिक्षक हैं, जिनके दो छात्रों अंश गुप्ता और रवीश कुमार को ‘एशिया का नोबेल पुरस्कार’माने जाने वाले रैमन मैग्सेस सम्मान मिला है. हिन्दी भाषा में पत्राकारिता के लिए यह पुरस्कार पाने वाला रवीश कुमार पहले व्यक्ति हैं. भारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली में वर्ष 1979 में डॉ. रामजीलाल जांगिड ने देश का जो पहला और एकमात्रा पूर्णकालिक स्नातकोत्तर हिन्दी पत्राकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया था.

  • ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    ...जब जापान में PM मोदी के कार्यक्रम में लगे 'वंदे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे, देखें VIDEO

    जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अभी जापान गए हुए हैं. जापान के कोबे में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी का कोबे में संबोधिन जैसे ही खत्म हुआ वहां 'वंदे मातरम' (Vande Mataram) और 'जय श्रीराम' (Jai Sri Ram) के नारे चारों तरफ गूंजने लगे. लोग वहां पूरे उत्साह के साथ यह नारा लगा रहे थे.

  • जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी- हमारी लोकतांत्रिक संस्थाएं और प्रणाली दुनिया में अग्रणी

    जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि सात महीने बाद फिर यहां आने का अवसर मिला. यह संयोग है कि पिछली बार जब यहां आया था, तब यहां चुनाव परिणाम आए थे, और आपने मेरे मित्र शिन्जो आबे में भरोसा जताया था, और आज जब मैं यहां आया हूं, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र ने प्रधानसेवक पर उससे भी ज़्यादा भरोसा जताया है."

  • दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

    दक्षिण कोरिया में बोले पीएम मोदी, भारत अगले कुछ सालों में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बन जाएगा

    दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि हम आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था हैं. पूरी दुनिया आज भारत की तरफ उम्मीद से निगाहें लगाए देख रही है. हमारी इकोनॉमी लगातार मजबूत हुई है. पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है.

  • IIMC Alumni Meet 2019 में जुटे मीडिया के दिग्गज, 35 पूर्व छात्रों को मिला इफको ईमका अवार्ड

    IIMC Alumni Meet 2019 में जुटे मीडिया के दिग्गज, 35 पूर्व छात्रों को मिला इफको ईमका अवार्ड

    आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन के सालाना मीट कनेक्शन्स 2019 में तीसरे इफको ईमका अवार्ड के विजेताओं को पुरस्कार दिया गया.

  • बिहार में जल्द खुलेगा IIMC का सेंटर, शुरू होंगे कई कोर्स

    बिहार में जल्द खुलेगा IIMC का सेंटर, शुरू होंगे कई कोर्स

    भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए बिहार के मोतिहारी में जल्द ही अपना केंद्र खोलेगा. IIMC के महानिदेशक के.जी. सुरेश ने यह जानकारी यहां शनिवार को दी. मैथिल पत्रकार ग्रुप की ओर से प्रेस क्लब में आयोजित मिथिला महोत्सव-4 और प्रथम मिथिला लिटरेचर फेस्टिवल में सुरेश ने कहा कि आईआईएमसी मिथिला, मैथिली और मिथिलांचल पर जल्द ही शोध कार्यक्रम शुरू करेगा. उन्होंने कहा कि उनका प्रयास होगा कि वह मैथिल पत्रकार ग्रुप के साथ जनवरी से ही विभिन्न स्टडी कार्यक्रम की शुरुआत करें.

  • आईआईएमसी के 51वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी सुमित्रा महाजन

    आईआईएमसी के 51वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी सुमित्रा महाजन

    इस मौके पर छात्रों को उनकी डिग्री दी जाएगी. कार्यक्रम में आईआईएमसी (IIMC) के निदेशक केजी सुरेश, संस्थान के प्रोफेसर व कर्मचारी भी शामिल होंगे. बता दें कि आईआईएमसी को कुछ दिन पहले ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC) को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया है.

  • पाकिस्तान में दो भारतीय अधिकारियों को गुरुद्वारे में प्रवेश से रोका गया, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

    पाकिस्तान में दो भारतीय अधिकारियों को गुरुद्वारे में प्रवेश से रोका गया, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति

    भारतीय अधिकारियों अरनजीत सिंह और सुनील कुमार को बुधवार रात गुरुद्वारा ननकाना साहिब और बृहस्पतिवार को गुरुद्वारा सच्चा सौदा में प्रवेश करने से रोक दिया गया.

  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • भारतीय सेना ने पाकिस्तान से कहा- मारे गए घुसपैठियों के शव ले जाओ

    भारतीय सेना ने पाकिस्तान से कहा- मारे गए घुसपैठियों के शव ले जाओ

    भारतीय थलसेना ने पाकिस्तानी थलसेना से कहा है कि वह रविवार को जम्मू के सुंदरबनी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास हुई मुठभेड़ में मारे गए दो पाकिस्तानी ‘‘घुसपैठियों’’ के शव ले जाए. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. नियंत्रण रेखा के पास थलसेना की ओर से घुसपैठ की कोशिश नाकाम करने के बाद हुई मुठभेड़ में रविवार को दो हथियारबंद पाकिस्तानी घुसपैठिये और तीन सैनिक मारे गए.

  • बीजेपी ने सोशल मीडिया पर भड़काया, अल्पेश ठाकोर के खिलाफ सुबूत हैं तो डालिए जेल में : कांग्रेस

    बीजेपी ने सोशल मीडिया पर भड़काया, अल्पेश ठाकोर के खिलाफ सुबूत हैं तो डालिए जेल में : कांग्रेस

    गुजरात में उत्तर भारत के लोगों के खिलाफ हो रही हिंसा और इस मामले में कांग्रेस के विधायक अल्पेश ठाकोर पर लग रहे लोगों को भड़काने के आरोपों पर कांग्रेस ने कहा है कि ठाकोर समाज के लोगों के गुस्से को शांत करने के लिए अल्पेश ने बयान दिया था लेकिन इस पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर भड़काऊ सामग्री डाली.

  • 15 महिलाओं और तीन वरिष्‍ठ पत्रकारों को 'डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान' मिला

    15 महिलाओं और तीन वरिष्‍ठ पत्रकारों को 'डॉ. सत्‍या जांगिड स्‍मृति सम्‍मान' मिला

    इस कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. अनिता गर्ग मंगला थीं. इसके अलावा पत्रकारिता में 25 वर्षों से अधिक समय से उल्‍लेखनीय योगदान देने वाले दो हिंदी पत्रकारों के साथ एक हिंदी मासिक पत्रिका के संस्‍थापक संपादक को भी सम्‍मानित किया गया. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com