NDTV Khabar

Iran crisis


'Iran crisis' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इराक में US सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमलों में 80 'अमेरिकी आतंकी' मारे गए - ईरान सरकारी मीडिया

    इराक में US सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमलों में 80 'अमेरिकी आतंकी' मारे गए - ईरान सरकारी मीडिया

    ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बुधवार को कहा कि इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर दागी गईं 15 मिसाइलों के हमले में 80 'अमेरिकी आतंकी' मारे गए. स्टेट टीवी ने एक सूत्र के हवाले से कहा है कि अगर वाशिंगटन ने कोई जवाबी कार्रवाई की तो ईरान के पास अन्य 100 जगह निशाने पर हैं. साथ ही यह भी कहा गया है कि अमेरिकी हेलीकॉप्टर और सैन्य उपकरण को भी नुकसान पहुंचा है.

  • US-ईरान तनाव के बीच भारत ने जारी की ट्रेवल एडवाजरी: इराक की यात्रा करने से परहेज करें भारतीय, वहां रहने वाले रहें सतर्क

    US-ईरान तनाव के बीच भारत ने जारी की ट्रेवल एडवाजरी: इराक की यात्रा करने से परहेज करें भारतीय, वहां रहने वाले रहें सतर्क

    ईरान ने इराक स्थित ऐसे कम से कम दो सैन्य अड्डों पर एक दर्जन से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागी जहां अमेरिकी सेना और उसके सहयोगी बल ठहरे हुए हैं.

  • ईरान-अमेरिका तनाव का असर, कच्चे तेल के दाम में तेजी

    ईरान-अमेरिका तनाव का असर, कच्चे तेल के दाम में तेजी

    न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के फरवरी अनुबंध में 1.98 फीसदी की तेजी के साथ 63.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले डब्ल्यूटीआई का दाम 65.65 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया था.

  • ईरान ने इराक में दागी दो एयरबेस पर मिसाइलें तो US के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट- All is well!

    ईरान ने इराक में दागी दो एयरबेस पर मिसाइलें तो US के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया ट्वीट- All is well!

    ईरान की ओर से इराक में अमेरिका सेना द्वारा यूज किए जा रहे दो एयरबेस पर मिसाइलें दागे जाने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान सामने आया है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा कि सब ठीक है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है, 'सब ठीक है. इराक में दो एयरबेस पर ईरान में मिसाइलें दागी हैं. जानमाल के नुकसान का आंकलन किया जा रहा है. अब तक सब ठीक है! हमारे पास दुनिया में कहीं से भी सबसे शक्तिशाली और मजबूत सेना है. मैं इस पर कल सुबह बयान दूंगा.'

  • ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना द्वारा यूज किए जा रहे दो एयरबेस पर दागी दर्जनभर मिसाइलें, देखें VIDEO

    ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना द्वारा यूज किए जा रहे दो एयरबेस पर दागी दर्जनभर मिसाइलें, देखें VIDEO

    सुलेमानी की मौत के बाद पूरे पश्चिम एशिया में हालात तनावपूर्ण हैं और ईरान में अमेरिका से बदला लेने की मांग जोर पकड़ चुकी है.

  • सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    सऊदी अरब के कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले का असर भारत पर भी पड़ेगा

    यमन के हूथी विद्रोहियों ने शनिवार सुबह सऊदी अरब की कच्चे तेल की रिफ़ाइनरी पर ड्रोन हमले किए थे. इससे दुनियाभर में कच्चे तेल की सप्लाई पर असर पड़ेगा और इसके असर से भारत की अछूता नहीं रहेगा. सऊदी तेल कंपनी अरामको ने कहा कि वह अगले करीब दो दिनों तक उत्पादन को कम रखेगी ताकि क्षतिग्रस्त हुए तेल के कुओं की मरम्मत की जा सके.  इस हमले के बाद ईरान और अमेरिका एक-दूसरे पर उंगली उठा रहे हैं. वहीं  सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री ने शुरुआती अनुमान के आधार पर बताया कि हमले से प्रतिदिन 57 लाख बैरल तेल उत्पादन घट गया है.  ईथेन और नेचुरल गैस की सप्लाई भी आधी प्रभावित हुई है. इन हमलों का निशाना सिर्फ़ सऊदी अरब ही नहीं बल्कि दुनिया की तेल सप्लाई और सुरक्षा पर भी था.  

  • Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    साल 2018 में पलायन (Migration) दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी समस्या बना रहा. कहीं युद्ध की विभीषिका ने लोगों को घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर किया तो कहीं प्राकृतिक विभीषिकाओं ने लोगों से उनका घर-द्वार छीन लिया. कहीं राजनीतिक कारणों से लोगों को नया आसरा तलाशना पड़ा तो कहीं विकास के नाम पर लोगों को अपनी पैतृक भूमि से जुदा होना पड़ा. यह समस्याएं दुनिया के कई देशों में अलग-अलग रूपों में सामने आईं.

  • ईरान ने पांच विमानों में भरकर भोजन कतर भेजा : विमानन कंपनी

    ईरान ने पांच विमानों में भरकर भोजन कतर भेजा : विमानन कंपनी

    ईरान की सरकारी विमानन कंपनी ने बताया कि देश ने कतर को पांच विमानों में भरकर भोजन भेजा है. खाड़ी देशों के कतर के साथ हवाई और अन्य परिवहन संपर्क बंद कर करने के बाद ईरान ने यह कदम उठाया है.

  • सीरियाई समस्या का हल केवल असद को ध्यान में रखकर नहीं करना चाहिए : रूहानी

    सीरियाई समस्या का हल केवल असद को ध्यान में रखकर नहीं करना चाहिए : रूहानी

    ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी का कहना है कि सीरियाई समस्या का हल दमिश्क में मजबूत सरकार के गठन के ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए न कि केवल राष्ट्रपति बसर अल-असद को भविष्य को ध्यान में रखकर।

  • इराक : हिंसा के पीछे तेल का खेल?

    अमेरिका ने दस साल पहले इराक पर जो हमला किया उसके पीछे कई वजहें बताई जाती हैं। हो भी सकती हैं, लेकिन ये भी सच है कि वहां तेल न होता तो अमेरिका वहां नहीं जाता। और दस साल पहले जिस लिए अमेरिका ने इराक पर हमला किया था, क्या वह तेल अब अल कायदा के हाथों में जाने वाला है।

  • अमेरिका ने इराक की स्थिति पर वियना में ईरान के साथ चर्चा की

    अमेरिका ने इराक की स्थिति के बारे में ईरानी अधिकारियों के साथ वियना में परमाणु वार्ताओं से अलग हट कर चर्चा की।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com