NDTV Khabar

Israel


'Israel' - 322 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इजराइल और अरब देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने से क्षेत्रीय सहयोग बढ़ सकता है: भारत

    इजराइल और अरब देशों के बीच संबंध सामान्य बनाने से क्षेत्रीय सहयोग बढ़ सकता है: भारत

    भारत ने मंगलवार को कहा कि इजराइल (Israel) और कुछ अरब देशों (Arab countries) के बीच संबंधों के सामान्य होने से शांति और सुरक्षा के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकता है और इससे इजराइल और फिलिस्तीन के बीच सीधी बातचीत की बहाली के लिए आवश्यक गति मिल सकती है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमुर्ति ने सुरक्षा परिषद में ''द सिचुएशन इन द मिडल ईस्ट, इनक्लूडिंग फिलीस्तीन क्वेश्चन'' विषय पर खुली बहस में यह टिप्पणी की.

  • भारत, इजराइल ने मध्यम रेंज की मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

    भारत, इजराइल ने मध्यम रेंज की मिसाइल रक्षा प्रणाली का सफल परीक्षण किया

    दोनों देशों ने अपनी युद्धक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए संयुक्त रूप से इस प्रणाली को विकसित किया है और इसका मकसद शत्रु विमान से संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करना है, इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) ने मंगलवार को एक प्रेसविज्ञप्ति में कहा कि यह परीक्षण पिछले सप्ताह एक भारतीय परीक्षण केंद्र में किया गया. एमआरएसएएम सतह से हवा में मार करने वाली एक उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली है, जो विभिन्न ‘एरियल प्लेटफॉर्म’ से संपूर्ण सुरक्षा प्रदान करती है.

  • COVID-19 : इजराइल ने भारत में गरीब व सुविधाओं से वंचित लोगों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

    COVID-19 : इजराइल ने भारत में गरीब व सुविधाओं से वंचित लोगों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

    भारत में स्थित इजराइल दूतावास ने कोविड-19 महामारी के दौरान भारत के विभिन्न हिस्सों में समाज सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर गरीब एवं सुविधाओं से वंचित समुदायों की सहायता के लिए सहयोग किया है.

  • कोरोनावायरस : 27 दिसंबर से लोगों को COVID वैक्सीन देना शुरू करेगा इज़रायल, PM नेतन्याहू ने जताई खुशी  

    कोरोनावायरस : 27 दिसंबर से लोगों को COVID वैक्सीन देना शुरू करेगा इज़रायल, PM नेतन्याहू ने जताई खुशी  

    इज़रायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने बुधवार को कहा कि देश को खुश होना चाहिए. इजरायल के लिए यह एक बड़ा उत्सव है. हम 27 दिसंबर को पहला वैक्सीन लगाने जा रहे हैं. अब यह सिलसिला शुरू होगा और हर दिन करीब 60 हजार वैक्सीन लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा, "कल और बड़ी खेप आ रही है." 

  • क्या एलियन हैं? इस्राइल के पूर्व अंतरिक्ष प्रमुख बोले- 'हां, और ट्रंप इसके बारे में जानते हैं'

    क्या एलियन हैं? इस्राइल के पूर्व अंतरिक्ष प्रमुख बोले- 'हां, और ट्रंप इसके बारे में जानते हैं'

    इस्राइल (Israel) के पूर्व अंतरिक्ष रक्षा प्रमुख के एक दावे से एलियंस (Aliens) के अस्तित्व पर फिर से बहस छिड़ गई है. 87 वर्षीय हैम इशेद (Haim Eshed) ने दावा किया है कि एलियंस हकीकत में हैं और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) यह बात जानते हैं. उन्होंने कहा कि एलियन अमेरिका और इस्राइल के संपर्क में हैं. एलियन नहीं चाहते कि उनके बारे में मानवता जाने क्योंकि इंसान अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं. इशेद ने कहा कि एलियन और अमेरिकी सरकार के बीच एक समझौता हुआ है.

  • इस्राइली PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले - आपके पास गर्व करने को बहुत कुछ

    इस्राइली PM ने भारत को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले - आपके पास गर्व करने को बहुत कुछ

    इस्राइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपना ‘बहुत अच्छा दोस्त’ बताते हुए उन्हें और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर बधाई देते हुए कहा, ‘‘आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.’’

  • इजराइल और UAE राजनयिक संबंध स्थापित करेंगे, ट्रंप ने समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी

    इजराइल और UAE राजनयिक संबंध स्थापित करेंगे, ट्रंप ने समझौते में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी

    संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और इज़राइल ने गुरुवार को उस समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जतायी जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभायी गई है. तीनों देशों का कहना है कि इससे पश्चिम एशिया क्षेत्र में शांति लाने में मदद मिलेगी और इसके तहत इजराइल वेस्ट बैंक के बड़े हिस्सों को अपने में मिलाने की योजना को स्थगित कर देगा.

  • COVID-19 को लेकर दुनिया को 'खुशखबरी' दे सकते हैं भारत और इजराइल

    COVID-19 को लेकर दुनिया को 'खुशखबरी' दे सकते हैं भारत और इजराइल

    कोविड-19 की रैपिड जांच प्रणाली विकसित करने के लिए भारत के सहयोग को "अद्भुत" बताते हुए इज़रायल ने बुधवार को उम्मीद जताई कि दोनों देशों के संयुक्त प्रयास कुछ महीनों में दुनिया को "खुशखबरी" दे सकते हैं.

  • भारत और इजराइल कोविड की तीव्र जांच के लिए चार तकनीकों के लिए कर रहे हैं परीक्षण

    भारत और इजराइल कोविड की तीव्र जांच के लिए चार तकनीकों के लिए कर रहे हैं परीक्षण

    माल्का के साथ प्रो. के विजयराघवन भी थे, जो प्रधानमंत्री के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार हैं. बयान में कहा गया है, ‘‘आरएमएल अस्पताल परीक्षण स्थलों में से एक है, जिसने चार अलग-अलग प्रकार की तकनीकों का परीक्षण शुरू किया है, जिसमें कोरोना वायरस का पता लगाने की क्षमता 30 सेकंड से कम है.’’

  • कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ देने के लिए आगे आया इजराइल, 30 सेकेंड में होगी कोविड जांच

    कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत का साथ देने के लिए आगे आया इजराइल, 30 सेकेंड में होगी कोविड जांच

    Coronavirus: इजराइल (Israel) के विदेश मंत्री गबी अश्केनाजी ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बातचीत की और उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को और मजबूत करने का वादा किया. दोनों नेताओं की बातचीत ऐसे समय हुई है, जब 30 सेकेंड में कोविड-19 जांच करने में सक्षम जांच किट विकसित करने के लिए इजराइल का उच्च स्तरीय दल नई दिल्ली के लिए रवाना हुआ है.

  • चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच राजनाथ सिंह ने इजरायल के रक्षामंत्री से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच राजनाथ सिंह ने इजरायल के रक्षामंत्री से की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत के सीमा विवाद के मुद्दे (India's standoff with China in Ladakh) पर भी चर्चा हुई. सरकारी सूत्रों ने इस बारे में बताया. उन्होंने बताया कि बातचीत का मुख्य जोर मौजूदा रक्षा खरीद कार्यक्रम को तेजी से आगे बढ़ाने के साथ ही दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा के संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर था.

  • भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को मिलाने की योजना

    भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर थीं पूरी दुनिया की नजरें, अब इजराइल ने बनाई पश्चिमी तट को  मिलाने की योजना

    एक ओर जहां पूरी दुनिया की नजरें भारत और चीन के बीच जारी तनाव पर हैं तो दूसरी ओर अब इजराइल के एक कदम से पूरी दुनिया में अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दरअसल इजराइल ने अब  योजना बनाई है कि वह पश्चिमी तट के कब्जे वाले हिस्सों को अपनी सीमा मिला लेगा. इस इलाके को लेकर फलस्तीन से उसका विवाद जारी है.  भारत ने गुरुवार को कहा कि इजराइल और फलस्तीन को सीधे बातचीत के जरिए अपने मुद्दों को हल करना चाहिए और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए स्वीकार्य "दो-राज्य का समाधान" खोजना चाहिए. 

  • PM मोदी ने 5वीं बार इजराइल के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने पर नेतन्याहू को दी बधाई, ट्वीट कर लिखा...

    PM मोदी ने 5वीं बार इजराइल के प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने पर नेतन्याहू को दी बधाई, ट्वीट कर लिखा...

    इससे पहले अप्रैल महीने में कोविड-19 में कारगर दवा क्लोरोक्वाइन को इस्राइल भेजने के लिए इजराइली पीएम ने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा किया था.

  • इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को वैश्विक शक्तियों से ईरान के खिलाफ फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया. यह प्रतिक्रिया सीरिया में ईरान समर्थक लड़ाकों के घातक हमले के चंद घंटों बाद आई है जो कि तेहरान की क्षेत्रीय "आक्रामकता" पर अंकुश लगाने की कवायद है. नेतन्याहू ने अपनी कैबिनेट को बताया कि "इंटरनेशनल एटॉमिक इनर्जी एजेंसी ने पाया है कि ईरान ने गुप्त जगहों पर एजेंसी के इंस्पेक्टरों को गुप्त परमाणु सैन्य गतिविधियों तक पहुंच देने से इनकार कर दिया."

  • इजराइल में चीन के राजदूत की अपने घर में ही मिली लाश, चीन ने कहा- स्वास्थ्य संबंधी कारणों से हुई मौत

    इजराइल में चीन के राजदूत की अपने घर में ही मिली लाश, चीन ने कहा- स्वास्थ्य संबंधी कारणों से हुई मौत

    इजराइल में चीन के राजदूत रविवार को तेल अवीव के उत्तर में स्थित अपने घर में मृत पाए गए. इजराइल के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मौत की कोई वजह नहीं बताई गई है और इजराइली पुलिस ने कहा कि वह मामले की छानबीन कर रही है. कोरोनावायरस वैश्विक महामारी संकट के बीच डू वेई (58) को फरवरी में इजराइल में चीन का राजदूत नियुक्त किया गया था. वह पहले यूक्रेन में चीन के राजदूत थे. उनके परिवार में पत्नी और एक बेटा है तथा दोनों इजराइल में नहीं थे. मौत से दो दिन पहले उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की उन टिप्पणियों की आलोचना की थी जिसमें इजराइल में चीन के निवेश की निंदा की गई और चीन पर कोरोनावायरस के बारे में जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था.

  • इजरायल में तेल अवीव की एक स्ट्रीट का नाम रखा गया Tagore, देखें Viral Photo

    इजरायल में तेल अवीव की एक स्ट्रीट का नाम रखा गया Tagore, देखें Viral Photo

    रविंद्र नाथ टैगोर को किसी खास परिचय की जरूरत नहीं है. पूरी दुनिया उन्हें टैगोर के नाम से जानती है. टैगोर के बर्थडे पर इजरायल सरकार ने उन्हें सम्मान देते हुए वहां के तेल अवीव की एक स्ट्रीट का नाम टैगोर रखा है.

  • विशाखापत्तनम में गैस रिसाव के पीड़ितों के परिवारों के प्रति इजराइल ने जताई गहरी सहानुभूति

    विशाखापत्तनम में गैस रिसाव के पीड़ितों के परिवारों के प्रति इजराइल ने जताई गहरी सहानुभूति

    उन्होंने कहा, ‘इस वक्त इजराइल के लोगों के विचार एवं प्रार्थनाएं विशाखापत्तनम के लोगों, (विदेश मंत्री) डॉ. एस. जयशंकर तथा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ हैं.’ बता दें, आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात करीब ढाई बजे एक रसायन संयंत्र में स्टाइरीन गैस रिसाव होने से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1000 अन्य प्रभावित हुए हैं.

  • इजरायल के रक्षा मंत्री का दावा- विकसित हो गई COVID-19 की वैक्सीन, वायरस को शरीर में करेगा बेअसर

    इजरायल के रक्षा मंत्री का दावा- विकसित हो गई COVID-19 की वैक्सीन, वायरस को शरीर में करेगा बेअसर

    COVID-19 Vaccine: इस संबंध में जारी बयान में कहा गया है कि यह एंटीबॉडी, वायरस पर अटैक करता है और उसे शरीर में बेअसर कर देता है.  बयान के अनुसार, एंटीबॉडी को विकसित करने का काम पूरा हो चुका था और संस्थान "इसे पेटेंट कराने की प्रक्रिया में है". इस प्रक्रिया के अगले चरण में, रिसर्चर्स अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क करेंगे ताकि वाणिज्यिक स्तर पर एंटीबॉडी का उत्पादन किया जा सके

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com