NDTV Khabar

JEE Advance


'JEE Advance' - 70 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG एग्जाम को लेकर उम्मीदवारों को मिल रही फेक कॉल और मैसेज, NTA ने किया सचेत

    NEET UG Exam 2020: नीट यूजी एग्जाम को लेकर कई उम्मीदवारों को फेक कॉल और मैसेज किए जा रहे हैं. इन फेक कॉल पर उम्मीदवारों से एप्लिकेशन डिटेल समेत उनकी निजी जानकारी के बारे में पछा जा रहा है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों को नीट यूजी एग्जाम (NEET UG Exam) को लेकर फेक और फ्रॉड कॉल, मैसेज और ईमेल के प्रति अलर्ट रहने के लिए कहा है.

  • JEE Advanced: 23 अगस्‍त को होगी जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Advanced: 23 अगस्‍त को होगी जेईई एडवांस्‍ड की परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Advanced Exam: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम की तारीख की घोषणा कर दी गई है. अब यह परीक्षा 23 अगस्त को होगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' ने खुद इस बात की जानकारी दी है. आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार को निशंक ने वेबिनार में इस एग्जाम के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि परीक्षा अगस्‍त में होगी. हालांकि, तब एग्जाम की तारीख नहीं बताई गई थी. जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced) जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बाद आयोजित किया जाता है.

  • JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

    JEE Main, Neet Exam 2020: क्या जेईई मेन और नीट एग्जाम के लिए कम हो गया सिलेबस? अधिकारी ने दी जानकारी

    JEE Main, Neet Exam 2020: जेईई मेन और नीट एग्जाम के सिलेबस को लेकर सोशल मीडिया पर फेक न्यूज वायरल हो रही है. फेक न्यूज में बताया जा रहा है कि कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स काफी मुश्लिकों का सामना कर रहे हैं. इसके मद्देनजर एनटीए (NTA) ने जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) दोनों एग्जाम के लिए सिलबेस को कम कर दिया है. इस बारे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी ने NDTV से बात करते हुए कहा, "जेईई मेन और नीट 2020 एग्जाम का सिलेबस वही है, जो पहले बताया गया है."

  • JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: अगस्‍त में होगा आईआईटी का एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन के लिए 18-23 जुलाई की तारीख तय

    JEE Advanced 2020: आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम या जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) एग्जाम अब अगस्त के महीने में आयोजित किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज वेबिनार में इस एग्जाम के बारे में जानकारी दी. हालांकि, एग्जाम की तारीख के बारे में बाद में बताया जाएगा. बता दें कि जेईई एडवांस्ड एग्जाम (JEE Advanced) जेईई मेन (JEE Main) एग्जाम के बाद आयोजित किया जाता है.

  • JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    JEE Main, NEET 2020 Exam Date: नीट और जेईई की नई तारीखों का ऐलान, मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी जानकारी

    नीट (NEET) और जेईई (JEE) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये अच्छी खबर है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 18-23 जुलाई और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को कराई जाएगी. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद इसकी जानकारी दी है. बता दें कि मेडिकल की पढ़ाई के लिये नीट और इंजीनियरिंग के लिये जेईई का एग्जाम कराया जाता है.

  • JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

    JEE Advanced 2020: लॉकडाउन में कैसे करें जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी, जानिए डिटेल में

    जब तक JEE Main Exam नहीं होगा और उसके नतीजे घोषित नहीं किए जाएंगे तब तक JEE Advanced की परीक्षा भी नहीं होगी. ऐसे में स्‍टूडेंट लॉकडाउन के दौरान मिले इस समय का सद्पयोग जेईई एडवांस्‍ड की तैयारी के लिए कर सकते हैं.

  • JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा

    JEE-एडवांस्ड को किया गया स्थगित, 17 मई को होनी थी परीक्षा

    देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)-एडवांस्ड को कोविड-19 के मद्देनजर बुधवार को स्थगित कर दिया गया.

  • JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Main Exam: अप्रैल में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए 7 फरवरी से होंगे रजिस्ट्रेशन

    JEE Main 2020:  इस साल अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए 7 फरवरी से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी. जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन परीक्षा दी थी वे भी इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं.

  • IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    IIT Roorkee: जहां एडमिशन पाना हर स्टूडेंट का होता है सपना वहां खाली रह गईं 18 सीटें, RTI से हुआ खुलासा

    देश के सबसे प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-रुड़की में दाखिला पाना छात्रों का सपना होता है, मगर इस साल अभिस्नातक की 18 सीटें खाली रह गई हैं. यह पढ़कर आपको अचरज हो सकता है, मगर सच यही है. सूचना के अधिकार के तहत यह खुलासा हुआ है.

  • JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    JEE Advanced में दूसरी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु ने बताया हर विषय की तैयारी का बेहतर तरीका

    गोरखपुर के हिमांशु गौरव सिंह ने जेईई (JEE) एडवांस्ड में पूरे देश में दूसरी रैंक हासिल की है. इससे पहले हिमांशु केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में भी टॉप कर चुके हैं.

  • IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    IIT टॉपर करना चाहते हैं एमआईटी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई

    अर्चित बुबना अगले महीने इजरायल में होने जा रहे इंटरनेशनल फिजिक्स ओलंपियाड में भी भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले वे साल 2018 में वियतनाम में हुए एशिया फिजिक्स ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं.NDTV के साथ अपनी बातचीत में अर्चित ने बताया कि JEE में सफलता के लिए छात्रों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स तीनों ही विषयों पर बराबर ध्यान देने की जरूरत है. 

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    Exclusive: जानिए कैसे कार्तिकेय बने JEE Advanced में नंबर वन

    कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने इस साल के जेईई एडवांस्ड में सर्वोच्च स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के रहने वाले चंद्रेश में पिछले दो सालों से मुंबई में रहकर कोचिंग के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. टीचर जो पढ़ाते थे उसे दोहराने में कार्तिकेय हर रोज़ करीब एक से डेढ़ घंटा लगाते थे.

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

  • JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced Result 2019: रिजल्ट घोषित, वेबसाइट हुई क्रैश, रिजल्‍ट यहां चेक करें

    JEE Advanced 2019 Result: आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है. कैंडिडेट जेईई एडवांस (JEE Advanced) का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. नतीजे jeeadv.ac.in पर जारी किये गए हैं.

  • JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    JEE Advanced Admit Card 2019: जारी हुआ एडमिट कार्ड, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का एडमिट कार्ड (JEE Advanced Admit Card) जारी कर दिया गया है. एडमिट कार्ड (JEE Admit Card 2019)  IIT रुड़की की ऑफिशियल वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना एडमिट कार्ड (JEE 2019 Advanced Admit Card)  डाउनलोड कर सकत हैं.

  • JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019: जानिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी

    JEE Advanced 2019 की परीक्षा की तारीख में बदलाव किया गया है. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की अब  27 मई को जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced Exam) आयोजित करेगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित की जाएगी. JEE Main परीक्षा में शीर्ष 2,45,000 में रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थी जेईई एडवांस के लिए योग्य हैं. JEE Advanced परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी.

  • JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का नया शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

    JEE Advanced 2019 परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है. अब जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2019 Exam) अप्रैल की जगह मई में होगी. ये बदलाव लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) को ध्यान में रखते हुए किया गया है. आईआईटी रुड़की ने परीक्षा का नया शेड्यूल (JEE Advanced Schedule) जारी कर दिया है. जेईई परीक्षा का शेड्यूल jeeadv.ac.in पर जारी किया गया है. जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 27 मई को आयोजित किया जाएगा. पेपर 1 सुबह 9 से 12 और पेपर 2 दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com