NDTV Khabar

JEE And NEET Exams Guidelines


'JEE And NEET Exams Guidelines' - 21 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

     JEE Main BArch Paper Analysis:  जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) आज से शुरू हो गई है. परीक्षा की पहली शिफ्ट आज सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चली. पहली शिफ्ट में बी.आर्किटेक्चर (JEE Main BArch Paper) का पेपर कुल 400 नंबरों के लिए आयोजित किया गया. FITJEE के विश्लेषण के अनुसार जेईई बी.आर्किटेक्चर  (JEE Main BArch Paper) का पेपर औसत था यानी आसान से मध्यम स्तर का था. कोरोनावायरस के चलते परीक्षा के दौरान छात्रों और स्टाफ मेंबर की सुरक्षा के लिए कई नए नियमों का पालन किया गया. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया. आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट के मुताबिक BArch का पेपर कैसा था. 

  • JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    कोविड-19 (Covid 19) महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी और सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) - मेन्स का आयोजन शरू हुआ. देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में अलग-अलग प्रवेश एवं निकास द्वारों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था और कतारों में उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए मास्क का वितरण जैसे प्रबंध आमतौर पर देखने को मिले. कोविड-19 के कारण जेईई (मुख्य) प्रवेश परीक्षा इससे पहले दो बार टाली जा चुकी हैं और अब ये 1 से 6 सितंबर के बीच निर्धारित हैं.

  • JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020: कोरोना के बीच जेईई परीक्षा, इस तरह कलेक्ट किए गए छात्रों के एडमिट कार्ड और पेपर

    JEE Main 2020 Exam: जेईई मेन परीक्षा आज से शुरू हो गई है. परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने खास इंतजाम किए. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया. जेईई मेन एग्जाम के लिए छात्रों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. एग्जाम के दौरान सोशल  डिस्टेंगिंग बनाए रखने के लिए  परीक्षा केंद्रों पर लगातार निर्देश दिए गए. छात्रों को कम से कम एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया. 

  • JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट का जेईई परीक्षा स्थगित करने से इनकार, कहा- बाढ़ प्रभावित छात्र NTA से करें आवेदन

    JEE Main 2020 Exam: बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ ने जेईई-मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.  लेकिन साथ ही कोर्ट ने कहा है कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित हिस्सों में रहने वाले छात्र जो परीक्षा केन्द्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं हैं या देरी से पहुंच रहे हैं, वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का रुख कर दोबारा-परीक्षा आयोजित कराने के लिये कर सकते हैं.  

  • JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exams: आज से शुरू हुए जेईई एग्जाम, छात्रों को करना होगा NTA के इन नियमों का पालन

    JEE Main Exam 2020: दो बार स्थगित होने और तीसरी बार स्थगित होने की मांग के बीच जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आखिरकार आज से शुरू हो गए हैं. जेईई एग्जाम अपने तय शेड्यूल के अनुसार 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. कोरोना काल में सबसे बड़ी और अहम राष्ट्रीय परीक्षा को आयोजित कराने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने खास इंतजाम किए हैं और छात्रों के लिए नए नियम लागू किए हैं. परीक्षा के दौरान छात्रों, फैकल्टी मेंबर और अन्य सभी लोगों को मास्क और ग्लव्ज पहनना अनिवार्य होगा. सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है.  कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर छात्रों से उनकी खुद की ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल और सैनिटाइजर लाने की सलाह दी गई है. आइए आपको कुछ दिशानिर्देश बताते हैं, जिनका छात्रों को ध्यान रखना होगा. 

  • कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    तमाम विरोध के बीच नेशनल टेस्ट एजेंसी आज से IIT JEE के एग्जाम कराने जा रही है. जेईई की परीक्षाएं आज से 6 सितंबर तक होंगी जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- Mains के लिये 8.58 लाख जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते JEE-Mains और मेडिकल में प्रवेश के लिये ली जाने वाली NEET की परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे. बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाओं को कराने की मंजूरी दे दी थी. कोर्ट ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ रिस्क नहीं ले सकते हैं, जीवन चलते रहना चाहिए. बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. सभी छात्रों से फेस माक्स लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है.

  • JEE Main 2020 Exam: आज से शुरू जेईई मेन परीक्षा, छात्र एग्जामिनेशन हॉल में नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

    JEE Main 2020 Exam: आज से शुरू जेईई मेन परीक्षा, छात्र एग्जामिनेशन हॉल में नहीं ले जा सकेंगे ये चीजें

    JEE Main 2020 Exam: परीक्षा स्थगित करने के तमाम विरोधों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सबसे बड़ी और अहम राष्ट्रीय परीक्षाओं में शुमार जेईई मेन एग्जाम (JEE Main 2020 Exam) आज से आयोजित करा रही है. जेईई एग्जाम अपने तय शेड्यूल के अनुसार 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित किए जाएंगे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains) के लिये 8.58 लाख, जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र और सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में JEE और NEET परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, जिनका छात्रों को परीक्षा के दौरान पालन करना होगा. वहीं, हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एग्जामिनेशन हॉल में ले जाने की इजाज़त नहीं होगी. 

  • JEE Main Exams: कोरोना के बीच कल से JEE एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Main Exams: कोरोना के बीच कल से JEE एग्जाम, परीक्षा से पहले जान लें किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Exams Guidelines: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020 Exam) को लेकर देशभर में लंबे समय से हो रहे विरोधों के बीच कल यानी 1 सितंबर से जेईई मेन परीक्षा आयोजित होने वाली है. जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. परीक्षा केंद्रों पर छात्र और सभी लोगों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा जाएगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE और NEET परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, जिनका छात्रों को परीक्षा के दौरान पालन करना होगा. आइए आपको बताते हैं गाइडलाइन्स में क्या बताया गया है. 

  • शिक्षा मंत्री की गोवा के मुख्यमंत्री से अपील, कहा- JEE और NEET परीक्षा के लिए करें सुरक्षा के इंतजाम

    शिक्षा मंत्री की गोवा के मुख्यमंत्री से अपील, कहा- JEE और NEET परीक्षा के लिए करें सुरक्षा के इंतजाम

    JEE Main, NEET 2020: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गोवा के मुख्मयंत्री प्रमोद सावंत से मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा नीट (NEET) और जेईई (JEE) के आयोजन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने का आग्रह किया है. मंत्री ने रविवार को एक ट्वीट में बताया कि राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्रों की स्थापना की है. वैश्विक महामारी के कारण राज्य में विपक्षी दल कांग्रेस नीट (NEET) और जेईई (JEE) परीक्षा स्थगित करने की मांग कर चुकी है. निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘मैंने राज्य में नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत से व्यापक चर्चा की.'' उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य ने 6,939 छात्रों के लिए 17 केन्द्र स्थापित किए हैं. मैंने मुख्यमंत्री से इन केन्द्रों पर  सुरक्षा के व्यापक इंतजाम करने की अपील की है.'' 

  • IIT के छात्रों की शानदार कोशिश, जेईई और नीट उम्मीदवारों को परिवहन सुविधा देने के लिए शुरू की पोर्टल

    IIT के छात्रों की शानदार कोशिश, जेईई और नीट उम्मीदवारों को परिवहन सुविधा देने के लिए शुरू की पोर्टल

    JEE Main, NEET 2020: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) के छात्रों एवं पूर्व छात्रों ने जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए परिवहन सुविधा मुहैया कराने के मद्देनजर एक पोर्टल की शुरुआत की है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कोरोना वायरस जोखिम के बीच छात्रों ने यात्रा करने को लेकर सोशल मीडिया पर चिंता जाहिर की थी. कई छात्र ऐसे भी हैं, जो कि लॉकडाउन के बाद अलग-अलग शहरों में चले गए और अब वह अपने परीक्षा केंद्रों से काफी दूर हैं.

  • JEE-NEET परीक्षा पर बोले सीएम योगी- यूपी सरकार करती है परीक्षाओं का समर्थन

    JEE-NEET परीक्षा पर बोले सीएम योगी- यूपी सरकार करती है परीक्षाओं का समर्थन

    JEE Main AND NEET 2020: जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षाओं को लेकर विरोध बढ़ता ही जा रहा है. कई राजनीतिक हस्तियां जेईई मेन और नीट परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रही हैं. वहीं, दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने जेईई (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षाओं के आयोजन को टालने की विपक्षी राजनीतिक दलों की मांग के बीच शुक्रवार को स्पष्ट किया कि राज्य सरकार इन परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है. सीएम योगी ने लोकभवन में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में कहा, ''प्रदेश सरकार नीट और जेईई परीक्षाओं के आयोजन का समर्थन करती है.''

  • JEE-NEET पर शिक्षा मंत्री ने कहा- छात्र हर हाल में चाहते हैं परीक्षा, 17 लाख से अधिक एडमिट कार्ड हुए डाउनलोड

    JEE-NEET पर शिक्षा मंत्री ने कहा- छात्र हर हाल में चाहते हैं परीक्षा, 17 लाख से अधिक एडमिट कार्ड हुए डाउनलोड

    JEE And NEET Exam: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने बृहस्पतिवार को कहा कि 17 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने जेईई (JEE 2020) और नीट (NEET 2020) परीक्षा के लिये अपना प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर लिया है और इससे स्पष्ट होता है कि छात्र हर हाल में परीक्षा चाहते हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर नीट (NEET 2020) और जेईई मेन्स (JEE 2020) परीक्षा को स्थगित करने की कुछ वर्गो द्वारा मांग की जा रही है. निशंक ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने मुझे बताया कि 7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने जेईई मेन्स परीक्षा के लिये प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है, जबकि 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने नीट परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लिया है. इससे स्पष्ट होता है कि छात्र चाहते हैं कि परीक्षा हर हाल में आयोजित हो. '' उन्होंने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा के करीब 25 लाख उम्मीदवारों में से 17 लाख प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड कर चुके हैं. 

  • JEE-NEET: जेईई और नीट परीक्षा में देरी से 'जीरो अकेडमिक ईयर' होने का खतरा: IIT प्रमुख

    JEE-NEET: जेईई और नीट परीक्षा में देरी से 'जीरो अकेडमिक ईयर' होने का खतरा: IIT प्रमुख

    JEE And NEET Exam: कई आईआईटी (IIT) संस्थानों के निदेशकों ने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली नीट (NEET 2020) और जेईई (JEE 2020) परीक्षा में और देरी से ‘शून्य शैक्षणिक सत्र' का खतरा है. वहीं, परीक्षा के स्थान पर अपनाए जाने वाले किसी भी त्वरित विकल्प से शिक्षा की गुणवत्ता कम होगी और इसका नकारात्मक असर होगा. कोविड-19 (Covid-19) मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने की तेज होती मांग के बीच आईआईटी (IIT) के निदेशकों ने विद्यार्थियों से परीक्षा कराने वाली संस्था पर भरोसा रखने की अपील की. आईआईटी रूड़की (IIT Roorkee) के निदेशक अजित के चतुर्वेदी ने कहा, ‘‘इस महमारी की वजह से पहले ही कई विद्यार्थियों और संस्थानों की अकादमिक योजना प्रभावित हुई है और हम जल्द वायरस को जाते हुए नहीं देख रहे हैं. हमें इस अकादमिक सत्र को ‘शून्य' नहीं होने देना चाहिए, क्योंकि इसका असर कई प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के भविष्य पर पड़ेगा.'' 

  • JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति (Vice Chancellor) एम जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में होनी ही चाहिए, क्योंकि उनको टाले जाने से विद्यार्थियों के बीच ‘चिंता और' बढ़ेगी. उनका बयान कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच इन दो अहम परीक्षाओं के स्थगन की तेज होती मांगों के बीच आया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ जेईई और नीट दोनों ही परीक्षाएं योजना के मुताबिक सितंबर में ही होनी चाहिए. यह इन परीक्षाओं के स्थगन पर जोर देकर विद्यार्थियों के दिमाग में और चिंता पैदा करने का वक्त नहीं है.

  • NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    NEET-JEE Exam: परीक्षा स्थगित करने की मांग के बीच 14 लाख से ज्यादा छात्रों ने डाउनलोड किए एडमिट कार्ड

    JEE Main And NEET 2020 Exam: मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET 2020) और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (JEE Main 2020) के लिये 14 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड किए हैं. इस बीच विपक्ष शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बैठक में इस मुद्दे पर व्यापक विचार-विमर्श किया और परीक्षाएं टलवाने के लिए उच्चतम न्यायालय जाने का फैसला किया. पिछले कुछ महीने से यह मुद्दा छाया रहा है. कई लोग परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग कर रहे हैं, वहीं विपक्ष और कार्यकर्ता कोविड-19 (Covid-19) महामारी के मद्देनजर इसे टालने की मांग कर रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा बुलायी गयी बैठक में इस विषय पर चर्चा हुई.

  • JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main-NEET: झारखंड के मुख्यमंत्री ने परीक्षाओं पर जताया विरोध, NTA से की परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE Main And NEET 2020 Exam:  जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. लेकिन कोरोनावायरस के चलते परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्रों समेत कई राजनीतिक हस्तियां परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रही हैं. अब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister of Jharkhand Hemant Soren) ने भी कोरोनावायरस के बीच परीक्षाओं के आयोजन के खिलाफ विरोध जताया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चाहते हैं कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) सितंबर में होने वाली जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षाओं को स्थगित कर दे. मंत्री ने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई एक वर्चुअल बैठक में कही. 

  • JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    JEE, NEET परीक्षा में और देरी करने के हो सकते हैं गंभीर परिणाम: IIT दिल्ली के डायरेक्टर

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) की परीक्षाओं में और देरी का न केवल अकादमिक कैलेंडर पर बल्कि प्रतिभाशाली छात्रों के करियर पर भी गंभीर असर पड़ेगा. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दोनों महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की तेज होती मांगों के मद्देनजर राव का बयान आया है. उन्होंने कहा, ‘‘इन परीक्षाओं में और देरी करने से आईआईटी के अकादमिक कैलेंडर और अभ्यर्थियों के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं. लाखों विद्यार्थियों के लिए यह अकादमिक सत्र बेकार चला जाएगा.''

  • JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE-NEET परीक्षा पर मनीष सिसोदिया ने जताया विरोध, कहा- 3 घंटे में जादू की छड़ी घुमाकर टैलेंट पता कर लोगे

    JEE Main And NEET Exam 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग बढ़ती ही जा रही है. छात्र समेत कई विपक्ष के नेता भी जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट  (NEET 2020) परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन जानकारी के मुताबिक, सरकार परीक्षाओं स्थगित करने के हित में नहीं है. अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET 2020) अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. इस पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने अपना विरोध जताया है. उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार जमीनी हकीकत से आंख बंद करके बैठी हुई है. जिस व्यवस्था के दम पर आप 28 लाख बच्चों को परीक्षा देने को मजबूर कर रहे हो, उस व्यवस्था के तहत देश के लाखों लोगों को पहले ही कोरोना हो चुका है."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com