NDTV Khabar

JEE MAIN EXAM 2020


'JEE MAIN EXAM 2020' - 107 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: इस दिन होगा जेईई एडवांस्ड एग्जाम, 17 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

    JEE Advanced Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) के बाद अब जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) की बारी है. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. जेईई मेन 2020 में आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं. ऑनलाइन आवेदन के अब दो ही दिन बचे हैं. 17 सितंबर तक ही जेईई मेन पास करने वाले छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं यानी 17 सितंबर आवेदन करने का अंतिम दिन है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 500 से अधिक छात्र JEE परीक्षा में हुए सफल, मुख्यमंत्री ने दीं शुभकामनाएं

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने सोमवार को कहा कि इस वर्ष की जेईई-मुख्य परीक्षा (JEE Main Exams) में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के 500 से अधिक छात्र सफल हुए हैं. इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को शुभकामनाएं भी दीं. जेईई-मुख्य परीक्षा का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया था. राष्ट्रीय राजधानी के पांच छात्रों ने इस परीक्षा में 100 परर्सेंटाइल हासिल किए हैं, जोकि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित होने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई थी.

  • NEET Exam से जुड़ी हर जानकारी का अपडेट: परीक्षा समाप्त, जल्द जारी होगी आंसर की

    NEET Exam से जुड़ी हर जानकारी का अपडेट: परीक्षा समाप्त, जल्द जारी होगी आंसर की

    NEET 2020 Updates: Covid-19 महामारी के मद्देनजर कड़े ऐहतियात के बीच आज मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का आयोजन किया जा रहा है. .ये परीक्षा 2 बजे से शुरू हो गई है और शाम 5 बजे तक होगी. जिसमें करीब 16 लाख छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिये एग्जाम सेंटर्स की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं हर कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है. NEET, पेन और पेपर पर आधारित परीक्षा है जबकि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Mains ऐसी नहीं थी. बताते चलें कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते NEET को दो बार पहले टाला जा चुका है, पहले यह परीक्षा 3 मई को होनी थी और फिर बाद में इसे 26 जुलाई के लिये आगे बढ़ा दिया गया था. अब यह परीक्षा आज हो रही है, जानकारी के अनुसार इसके लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है. 

  • JEE Main 2020 Toppers: जेईई मेन रिजल्ट जारी, 24 छात्रों ने हासिय किया 100 Percentile, यहां देखें Topper's List

    JEE Main 2020 Toppers: जेईई मेन रिजल्ट जारी, 24 छात्रों ने हासिय किया 100 Percentile, यहां देखें Topper's List

    JEE Main Result 2020 Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2020 का रिजल्ट (JEE Main Result 2020) जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं. बता दें कि इस साल जईई परीक्षा में करीब 8.58 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. परीक्षा देशभर के 660 केंद्रों में अलग अलग शिफ्ट में आयोजित की गई थी. आइए आपको बताते हैं इस साल जेईई मेन 2020 परीक्षा में कितने छात्रों को 100 Percentile मिले हैं. 

  • JEE Main 2020 Result: जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया

    JEE Main 2020 Result: जेईई मेन परीक्षा का रिजल्ट कब होगा जारी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया

    JEE Main 2020 Result: देशभर में हुए तमाम विरोध के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 1 सितंबर से 6 सितंबर तक जेईई मेन (JEE Main) की परीक्षा आयोजित की. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने बुधवार को जेईई मेन 2020 में शामिल होने के लिए सभी छात्रों और अभिभावकों को धन्यवाद दिया. शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि जेईई मेन 2020 परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. 

  • NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exam: नीट परीक्षा स्थगित करने की याचिका पर सुनवाई से SC का इनकार, कहा- तय शेड्यूल पर होगी परीक्षा

    NEET 2020 Exams: नीट परीक्षा को स्थगित करने की नई याचिका पर सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुछ ही दिनों में नीट की परीक्षा होने वाली है. इसके लिए पुनर्विचार याचिकाएं भी खारिज हो चुकी हैं. सुप्रीम कोर्ट छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को भी खारिज कर चुका है. इससे यह साफ है कि नीट परीक्षा 2020 अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 EXAM: नीट परीक्षा को लेकर नई याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई, जानिए डिटेल

    NEET 2020 Exam: सुप्रीम कोर्ट 9 सितंबर यानी आज एक बार फिर 11 याचिकाकर्ताओं द्वारा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) को स्थगित करने के संबंध में एक नई याचिका पर सुनवाई करेगा. न्यायमूर्ति अशोक भूषण के नेतृत्व वाली पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, 11 राज्यों के 11 जेईई और नीट के छात्रों ने पहले जेईई 2020 और नीट 2020 परीक्षा को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. 

  • JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिशियल जेईई मेन 2020 आंसर की जारी कर दी है. छात्र अब अपने एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि की मदद से जेईई मेन परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा दी है वे आधिकारिक जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की उत्तर कुंजी यानी आंसर की चेक कर सकते हैं और अपने चयन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए उनके संभावित स्कोर को कैलकुलेट कर सकते हैं. 

  • JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    NEET EXAM 2020: इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस (JEE Main) कराने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने चिकित्सा के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेंस) एक सितंबर को शुरू हुई थी और रविवार को यह संपन्न हो गई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित करने के बाद यह अहम परीक्षा सितंबर में कराई गई. एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक जेईई-मेंस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के विपरीत पांरपरिक रूप से कागज और कलम से होने वाली नीट (NEET Exam 2020) के लिए देशभर में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. 

  • NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    JEE Main And NEET Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली जेईई मेन (JEE Main) और 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट (NEET UG) परीक्षा को हरी झंडी दे दी है. इससे ये साफ हो गया है कि अब देशभर में जेईई मेन और नीट परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट ने छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को आज खारिज कर दिया है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 17 अगस्त के आदेश के खिलाफ परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार के लिए याचिका दाखिल की गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. 

  • JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा में तीसरे दिन 82% छात्र हुए शामिल, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: जेईई मेन परीक्षा में तीसरे दिन 82% छात्र हुए शामिल, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़े एहतियाती उपायों के बीच संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- मेन परीक्षा में तीसरे दिन बृहस्पतिवार को 82 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी बैठे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में बृहस्पतिवार को उपस्थिति प्रतिशत 82.14 था जबकि बुधवार को यह 81.08 फीसदी था। पहले दिन यानी मंगलवार को वास्तुकला एवं योजना में स्नातक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा में 54.67 फीसदी छात्र बैठे थे. हाजिरी आंकड़ों के मुताबिक, तीन दिन परीक्षा में 3.43 लाख अभ्यार्थी बैठे. यह परीक्षा कोविड-19 महामारी के कारण दो बार टाल दी गई थी लेकिन अब एक से छह सितंबर के दौरान ली जा रही है.

  • MHT CET 2020: महाराष्ट्र में कब से शुरू होंगी सीईटी परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    MHT CET 2020: महाराष्ट्र में कब से शुरू होंगी सीईटी परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

    MHT CET 2020: उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग महाराष्ट्र ने घोषणा की है कि MHT CET 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जाएगा. MHT CET परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों के लिए जल्द ही एक विस्तृत संशोधित शेड्यूल वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा. COVID-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए विभाग को MHT CET के लिए आवेदन और परीक्षा की तारीखों का पुनर्निर्धारण करना पड़ा था. 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बीच आयोजित हो रही परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में काफी डर देखने को मिल रहा है. इसके चलते छात्र लंबे समय से जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और य़ूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को आयोजित करने की अनुमित दे दी, क्योंकि अदालत का कहना है कोरोनावायरस 1 साल तक भी रह सकता है, परीक्षा रद्द करने से छात्रों का साल बर्बाद हो सकता है. जेईई मेन परीक्षा बीते दिन 1 सितंबर से शुरू हो गई हैं, जो 6 सितंबर तक चलेंगी. वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जानी हैं. कोरोनावायरस के बीच हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की हैं, ताकी छात्रों, फैकल्टी और सभी संबंधित लोग कोरोनावायर से सुरक्षित रह सकें. 

  • JEE Main 2020: गुजरात में पहले दिन 45% छात्रों ने छोड़ी जेईई मेन परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: गुजरात में पहले दिन 45% छात्रों ने छोड़ी जेईई मेन परीक्षा, जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कोरोनावायरस महामारी और तमाम विरोधों के बीच 1 सितंबर से जेईई मेन परीक्षाएं (JEE Main Exam) शुरू हो गई हैं. जेईई मेन के पहले दिन गुजरात में 45 फीसदी छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जेईई मेन को छोड़ने वाले छात्रों का प्रतिशत पहले के वर्षों में 25-30% रहा है. लेकिन COVID-19 महामारी के बीच JEE मेन 2020 परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले छात्रों का आंकड़ा  इस बार "10-15%" बढ़ गया है. 

  • JEE Main 2020: पहले दिन जेईई की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, छात्र-अभिभावक व्यवस्थाओं से दिखे संतुष्ट

    JEE Main 2020: पहले दिन जेईई की परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न, छात्र-अभिभावक व्यवस्थाओं से दिखे संतुष्ट

    JEE Main 2020: बिहार में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर विशेष सावधानी और सामाजिक दूरी के उपायों के बीच इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मंगलवार को सफलतापूर्वक संपन्न हो गयी. सरकार द्वारा राज्य भर के विभिन्न केंद्रों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित की गई. यह परीक्षा एक से छह सितंबर तक होनी है. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर परीक्षा दो बार स्थगित की गई. परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी काफी दूर-दूर कतार में खड़े थे. गेट पर सबसे पहले उनके एडमिट कार्ड चेक किए गए और केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई. 

  • JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज है जेईई मेन BTech का पेपर, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

    JEE Main 2020: आज जेईई मेन बीटेक का पेपर 2 शिफ्ट्स में आयोजित किया जाएगा. पहला सुबह बजे से 12 बजे तक और दूसरा 3 बजे से शाम 6 बजे तक.  कोरोनावायरस के बीच जेईई पेपर को स्थगित करने की मांग के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने पहले दिन जेईई बी. आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग का पेपर पूरा कर लिया है. जेईई मेन परीक्षा 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी. 

  • JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

     JEE Main BArch Paper Analysis:  जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) आज से शुरू हो गई है. परीक्षा की पहली शिफ्ट आज सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चली. पहली शिफ्ट में बी.आर्किटेक्चर (JEE Main BArch Paper) का पेपर कुल 400 नंबरों के लिए आयोजित किया गया. FITJEE के विश्लेषण के अनुसार जेईई बी.आर्किटेक्चर  (JEE Main BArch Paper) का पेपर औसत था यानी आसान से मध्यम स्तर का था. कोरोनावायरस के चलते परीक्षा के दौरान छात्रों और स्टाफ मेंबर की सुरक्षा के लिए कई नए नियमों का पालन किया गया. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया. आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट के मुताबिक BArch का पेपर कैसा था. 

  • JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    JEE Main Exam 2020: सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच आज से शुरू हुई जेईई मेन परीक्षा

    कोविड-19 (Covid 19) महामारी के मद्देनजर सामाजिक दूरी और सख्त ऐहतियाती कदमों के बीच मंगलवार को इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) - मेन्स का आयोजन शरू हुआ. देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों में अलग-अलग प्रवेश एवं निकास द्वारों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था और कतारों में उम्मीदवारों को सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए मास्क का वितरण जैसे प्रबंध आमतौर पर देखने को मिले. कोविड-19 के कारण जेईई (मुख्य) प्रवेश परीक्षा इससे पहले दो बार टाली जा चुकी हैं और अब ये 1 से 6 सितंबर के बीच निर्धारित हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com