NDTV Khabar

JEE Main examination


'JEE Main examination' - 12 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main Answer Key 2020: जेईई मेन के लिए जारी हुई आंसर की, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    JEE Main 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट पर ऑफिशियल जेईई मेन 2020 आंसर की जारी कर दी है. छात्र अब अपने एप्लिकेशन नंबर, पासवर्ड और जन्म तिथि की मदद से जेईई मेन परीक्षा के उत्तर की जांच कर सकते हैं. जिन छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा दी है वे आधिकारिक जेईई मुख्य परीक्षा 2020 की उत्तर कुंजी यानी आंसर की चेक कर सकते हैं और अपने चयन की संभावनाओं का पता लगाने के लिए उनके संभावित स्कोर को कैलकुलेट कर सकते हैं. 

  • JEE Main 2020 Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BTech का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main 2020 Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BTech का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main 2020 BTech Paper Analysis: जेईई मेन बीटेक और बीई एग्जाम आज यानी 2 सितंबर को आयोजित किया जा रहा है. जेईई मेन का बीटेक का पेपर 1 आज पहली शिफ्ट में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक आयोजित किया गया. दूसरी शिफ्ट 3 बजे शुरू हुई है.  FITJEE के एक्सपर्ट के मुताबिक, जेईई मेन बीटेक के पेपर में मैथेमेटिक्स और फिजिक्स सेक्शन के सवाल लंबे थे. जेईई मेन बीटेक के पेपर में 100 नंबरों के लिए 75 सवाल थे. मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (MCQ) और न्यूमेरिकल सवालों के हर सही जवाब के लिए 4 नंबर दिए जाएंगे और हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काट दिया जाएगा. 

  • JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

    JEE Main Paper Analysis: कैसा था जेईई मेन BArch का पेपर? एक्सपर्ट ने बताया

     JEE Main BArch Paper Analysis:  जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) आज से शुरू हो गई है. परीक्षा की पहली शिफ्ट आज सुबह 9 बजे से 12 बजे तक चली. पहली शिफ्ट में बी.आर्किटेक्चर (JEE Main BArch Paper) का पेपर कुल 400 नंबरों के लिए आयोजित किया गया. FITJEE के विश्लेषण के अनुसार जेईई बी.आर्किटेक्चर  (JEE Main BArch Paper) का पेपर औसत था यानी आसान से मध्यम स्तर का था. कोरोनावायरस के चलते परीक्षा के दौरान छात्रों और स्टाफ मेंबर की सुरक्षा के लिए कई नए नियमों का पालन किया गया. थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही छात्रों को परीक्षा केंद्रों में आने की अनुमति दी गई. सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया. आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट के मुताबिक BArch का पेपर कैसा था. 

  • WBJEE 2020: शुरू हुई ऑनलाइन काउंसलिंग, जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

    WBJEE 2020: शुरू हुई ऑनलाइन काउंसलिंग, जानिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

    WBJEE Counselling 2020: पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड (WBJEEB) ने  WBJEE 2020 की ऑनलाइन काउंसलिंग आज यानी 12 अगस्त से शुरू कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने एंट्रेंस परीक्षा पास कर ली है, वे बोर्ड की वेबसाइट wbjeeb.nic.in के माध्यम से अपने लॉग इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि राज्य में सरकारी और निजी संस्थानों में इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर में अंडरग्रेजुएट (यूजी) कोर्स के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग WBJEE 2020 और जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020)  के अंकों के माध्यम से की जाएगी. 

  • शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    शिक्षा मंत्रालय ने NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया

    NEET और JEE परीक्षाओं के लिए नई तारीख़ों का ऐलान किया गया है. जेईई मेन की परीक्षा 1-6 सितंबर, 2020 के बीच जबकि जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर, 2020 को होगी. इसी तरह NEET परीक्षा 13, 2020 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री की सरकार से अपील, कहा- "JEE Main और NEET एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितता को करें दूर"

    हरियाणा के मुख्यमंत्री की सरकार से अपील, कहा-

    सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तीन घंटे तक चली बैठक में कोरोनावारस (Coronavirus) से देश में पनपे हालातों समेत कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकार से कहा कि वे विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन के लिए होने वाले कॉम्पिटिटिव और एंट्रेंस एग्जाम की तारीखों में अनिश्चितताओं को दूरे करें.

  • JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    JEE Main 2020: कब आयोजित किया जाएगा जेईई मेन एग्जाम? जानिए डिटेल

    जेईई मेन (JEE Main 2020) का दूसरा एग्जाम इस साल अप्रैल के महीने में आयोजित किया जाना था. जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है. दरअसल, साल 2018 में जेईई मेन एग्जाम (JEE Main Exam) आयोजित कराने की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को सौंपी गई. इसके बाद NTA ने इस एग्जाम को साल में दो बार आयोजित कराने का फैसला किया, ताकि स्टूडेंट्स को एग्जाम क्लियर करने का मौका मिले.

  • कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    कोरोना लॉकडाउन: NET-JNUEE-UGC NET एग्जाम के लिए बदली गईं आवेदन की तारीख, जानिए नया शेड्यूल

    Coronavirus: देश की तमाम यूनिवर्सिटी और कॉलेज कोरोनावायरस महामारी के चलते बंद हैं. एंट्रेंस एग्जाम भी पोस्टपोन कर दिए गए हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने भी कई एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है.  इसमें JUNUEE, UGC NET और CSIR NET आदि एग्जाम शामिल हैं.

  • JEE Main 2017: जानिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन से जुड़ी जरूरी बातें

    JEE Main 2017: जानिए कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन से जुड़ी जरूरी बातें

    केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्स पेपर बेस्ड एग्‍जाम 2 अप्रैल, 2017 को कराया गया. अब कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम की बारी है जिसका आयोजन बोर्ड द्वारा 8 और 9 अप्रैल, 2017 को विभिन्न सत्रों में किया जाएगा. अधिकांश छात्रों के लिए यह पहला कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा. इससे पहले ओएमआर शीट पर मार्क किया करते थे और अब कंप्यूटर स्क्रीन पर मार्क करना होगा. जाहिर है शुरुआत में थोड़ी टेंशन जरूरी होगी. हम आपको बता रहे हैं ऐसी कुछ जरूरी बातें जो जेईई का कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम देने से पहले जानना आवश्यक हैं. 

  • JEE Main 2017 पेपर 1 का विश्लेषण: स्टूडेंट्स ने कहा, ट्रिकी थे केमिस्ट्री, मैथ्स के प्रश्न

    JEE Main 2017 पेपर 1 का विश्लेषण: स्टूडेंट्स ने कहा, ट्रिकी थे केमिस्ट्री, मैथ्स के प्रश्न

    आईआईटी समेत देश के कई प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए रविवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य (जेईई-मेन) आयोजित हुई. ऑनलाइन मोड परीक्षा 8 और 9 अप्रैल को होगी. जेईई मेन पेपर 1 को लेकर छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही. पेपर नंबर 1 में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स से संबंधित 90 प्रश्न थे. 

  • JEE Main 2017: चंद दिन बाकी, अंतिम दिनों में यूं करें मैथ्स की रिविजन

    JEE Main 2017: चंद दिन बाकी, अंतिम दिनों में यूं करें मैथ्स की रिविजन

    2 अप्रैल को आयोजित होने जा रही JEE Main 2017 में कुछ ही दिन बाकी है. इंजीनियर बनने का सपना देख रहे छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रहे हैं. हर छात्र रिविजन में व्यस्त है. ध्यान रखें कि इन अंतिम दिनों में बनाई गई रिविजन की स्ट्रेटजी आपको अधिकतम फायदा दिला सकती है.

  • JEE Main 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन शूरू, 31 दिसंबर तक करें अप्लाई

    JEE Main 2016 के लिए रजिस्ट्रेशन शूरू, 31 दिसंबर तक करें अप्लाई

    12वीं के बाद इंजीनियरिंग करने का मन बना चुके छात्रों के लिए बड़ी खबर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन ( JEE Main 2016 ) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2015 है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com