NDTV Khabar

JNU


'JNU' - 942 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने अदालत से कहा, 'मुझे एकांत में जैसे कैद कर दिया गया है'

    JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद ने अदालत से कहा, 'मुझे एकांत में जैसे कैद कर दिया गया है'

    न्यायिक हिरासत की अवधि पूरी होने के बाद जब वीडियो कांफ्रेंस के जरिये खालिद को अदालत के समक्ष पेश किया गया तो उसने सीधे अदालत के सामने अपनी बात रखी. अदालत ने तिहाड़ जेल के सहायक अधीक्षक को तब माइक नहीं खोलने पर फटकार लगाई जब खालिद ने उनसे कहा कि वह न्यायाधीश से बात करना चाहता है.

  • JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: 2 नवंबर से खुलेगा JNU, फिलहाल इन स्टूडेंट्स को मिलेगी एंट्री

    JNU Reopen: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने बुधवार को घोषणा की कि चल रहे कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए अब कैंपस को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. इस निर्णय के बारे में एक नोटिसफिकेशन, यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया गया है. नोटिस के अनुसार, साइंस स्कूल और विशेष केंद्रों में प्रयोगशाला के काम की आवश्यकता वाले 9B छात्रों और प्रोजेक्ट स्टाफ सहित लास्ट ईयर के पीएचडी  रिसर्चर स्कोलर (डे- स्कोलर) के लिए 2 नवंबर, 2020 को कैंपस खोला जाएगा.

  • JNU 2020 Answer Key: आंसर की जारी, ऐसे दर्ज करें ऑब्जेक्शन

    JNU 2020 Answer Key: आंसर की जारी, ऐसे दर्ज करें ऑब्जेक्शन

    यदि किसी उम्मीदवार को आंसर की में कोई आपत्ति है तो वे तय अवधि में उसे दर्ज सकते हैं.किसी भी उत्तर को चैलेंज करने के लिए रू.1000 का शुल्क लगेगा. ऐसा करने के लिए दिए गए लिंक जिसपे लिखा होगा- "चैलेंज आंसर की" पर क्लिक करें और ऐप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डाले.

  • Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    Covid-19: JNU के शिक्षकों ने नए शिक्षण सत्र को मानने से किया इनकार, कहा- थोपा जा रहा है

    जवाहर लाल नेहरू शिक्षक एसोसिएशन (JNUTA) ने सोमवार को आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय की अकादमिक परिषद के पास मंजूरी के लिए भेजा गया नये शिक्षण सत्र का कार्यक्रम ‘फरमान के जरिए थोपा जा रहा है.' जुंटा का दावा है कि जेएनयू (JNU) पंजीयक ने जो कैलेंडर प्रस्तावित किया है उसमें कुछ बातें ‘‘पिछली तारीख'' से लागू हैं और इसका छात्रों और शिक्षकों पर प्रतिकूल प्रभाव होगा. जुंटा के अध्यक्ष डी.के. लोबियाल ने कहा, ‘‘जुंटा उस कैलेंडर को खारिज करता है, जिसमें शिक्षण को ध्यान में नहीं रखा गया है.

  • JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    JNU छात्रसंघ की मांग: रिसर्च स्टूडेंट्स को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए

    जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार को मांग की है कि शोध विद्यार्थियों को सभी कोविड-19 दिशा-नियमों का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय लौटने की अनुमति दी जाए. छात्र संघ ने साथ ही यह भी मांगें रखीं कि प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को और अधिक समय दिया जाए और शोध विद्यार्थियों के लिए समयसीमा में विस्तार दिया जाए. छात्र संघ ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौटते समय एम. फिल और पीएचडी के कई छात्र अपने लैपटॉप और शोध सामग्री छोड़ गए थे और वे अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहे. 

  • JNU Admit Card 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए NTA ने जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    JNU Admit Card 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए NTA ने जारी किए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

    JNU Admit Card 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की एंट्रेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. जेएनयू की एंट्रेंस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.  उम्मीदवार अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करके अपने JNU एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते  हैं. 

  • JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: जेएनयू एंट्रेंस परीक्षा के लिए तारीखों की घोषणा, जानिए कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

    JNU Entrance Exam 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की एंट्रेंस परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, JNUEE 2020 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा. NTA आज यानी 21 सितंबर से JNUEE 2020 के लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.in पर जारी करेगी. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन के दौरान जनरेट हुए लॉग इन क्रेडेंशियल की मदद से उन्हें डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • दिल्ली दंगों का मामला: जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

    दिल्ली दंगों का मामला: जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने दिल्ली दंगों (Delhi Riots) की साज़िश के मामले में जेनएयू (JNU) के पूर्व छात्र उमर ख़ालिद को गिरफ्तार कर लिया है. उमर खालिद का नाम दिल्ली दंगों की लगभग हर चार्जेशीट में है. दिल्ली पुलिस ने ट्रम्प के आने के पहले उसके भाषण और दिल्ली में आरोपियों के साथ हुई बातचीत के कॉल रिकार्ड,आरोपियों के साथ मीटिंग और आरोपियों के बयानों में उसे साज़िशकर्ता बताते हुए गिरफ्तार किया है. अब साज़िश को लेकर स्पेशल सेल 17 सितम्बर को जो चार्जशीट पेश करने वाली है उसमें उमर खालिद की पूरी भूमिका के बारे में बताया गया है. उसकी यूएपीए के मामले में गिरफ्तारी हुई है.

  • JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU में JRF के तहत इन प्रोग्राम्स में मिलेगा एडमिशन, जानिए कब तक जमा कर सकते हैं एप्लिकेशन फॉर्म

    JNU Admission 2020: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) कैटेगरी के तहत एमबीए (MBA), एमफिल (MPhil) और पीएचडी (PhD) प्रोग्राम के लिए आवेदन 21 सितंबर तक स्वीकार किए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jnu.ac.in पर जाकर अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. 

  • JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    JNU ने मानसून सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ाया, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने सोमवार को जानकारी दी कि संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेगा. जेएनयू (JNU) ने यह भी बताया कि मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ा दी गई है. जेएनयू की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वह जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें. वे अगले नोटिस तक कैंपस में वापस नहीं आ सकते हैं."जेएनयू छात्र संघ (JNUSU) की मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध वापसी सुनिश्चित करे और इसके बारे में वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिख चुके हैं.

  • JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    JNU के VC ने कहा- नीट और जेईई परीक्षाएं तय शेड्यूल पर ही होनी चाहिए

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कुलपति (Vice Chancellor) एम जगदीश कुमार ने बुधवार को कहा कि नीट (NEET) और जेईई (JEE) की परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सितंबर में होनी ही चाहिए, क्योंकि उनको टाले जाने से विद्यार्थियों के बीच ‘चिंता और' बढ़ेगी. उनका बयान कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों के बीच इन दो अहम परीक्षाओं के स्थगन की तेज होती मांगों के बीच आया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ जेईई और नीट दोनों ही परीक्षाएं योजना के मुताबिक सितंबर में ही होनी चाहिए. यह इन परीक्षाओं के स्थगन पर जोर देकर विद्यार्थियों के दिमाग में और चिंता पैदा करने का वक्त नहीं है.

  • इस दौर का नारा है: कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, नौकरी जाती है जाने दो

    इस दौर का नारा है: कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, नौकरी जाती है जाने दो

    क्या उन ख़बरों को ऐसे लिखे- छोटे, लघु व मध्यम श्रेणी के उद्योगों की अपनी रिपोर्ट है कि अगस्त तक चार करोड़ लोगों की नौकरियाँ जा सकती हैं. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. CMIE का कहना है कि पचास लाख वेतनभोगी लोगों की नौकरी चली गई होगी. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. ट्रैवल एंड टूरिज़्म सेक्टर से चार करोड़ों लोगों की नौकरियाँ जा सकती हैं.कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. एयर इंडिया के पचास पायलट निकाले गए. कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता. बिक जाएगा एयर इंडिया, सरकार करेगी फ़ैसला.  कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता.

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी रैंकिग में चौथे स्थान पर है. AMU को 78 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुए हैं. बताते चले कि यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है. इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

  • दिल्ली दंगों के आरोपी जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को असम से लाएगी पुलिस

    दिल्ली दंगों के आरोपी जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को असम से लाएगी पुलिस

    दिल्ली दंगों के आरोपी जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल असम से दिल्ली लाने के लिए गई है. शरजील इमाम असम की जेल में है. पुलिस के मुताबिक आरोपी शरजील इमाम पर दिल्ली में दंगे करवाने में अहम रोल है.

  • शरजील इमाम की याचिका पर सुनवाई, कई अदालतों में केस चलाने पर रोक नहीं लगाएगा सुप्रीम कोर्ट

    शरजील इमाम की याचिका पर सुनवाई, कई अदालतों में केस चलाने पर रोक नहीं लगाएगा सुप्रीम कोर्ट

    शरजील इमाम की ओर से आग्रह किया गया था कि उनके खिलाफ अलग-अलग राज्यों में दर्ज FIR को एक साथ संलग्न किया जाए और एक ही एजेंसी जांच करे, जिससे सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है.

  • Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की.

  • JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    JNU में कोरोना का पहला मामला आने पर मचा हड़कंप, स्टूडेंट्स को दी गई घर लौटने की सलाह

    जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) ने सोमवार को उन सभी स्टूडेंट्स को घर जाने की सलाह दी है, जो कैंपस में ही रह रहे हैं. दरअसल, जेएनयू में कोरोनावायरस (Coronavirus) का एक मामला सामने आया है. जेएनयू का एक फार्मेसिस्ट जांच के बाद कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद से ही यूनिवर्सिटी काफी सतर्क हो गई है और कैंपस में रह रहे स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें घर वापस लौट जाने की सलाह दे रही है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि वे समय-समय पर गृह मंत्रालय और दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी सावधानियां बरत रही है, लेकिन अपने घर के अलावा कोई भी सुरक्षित जगह नहीं है. 

  • ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    एक केंद्रीय व्यय लेखा परीक्षा टीम ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के 100 से अधिक अधिकारियों के अवकाश यात्रा भत्ता और फोन बिल के भुगतान में 57 लाख रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का पता लगाया है. फर्जी यात्रा बिल या अन्य अनधिकृत बिलों के आधार पर की गई कथित धोखाधड़ी पर लेखापरीक्षा महानिदेशक (केंद्रीय व्यय) के कार्यालय द्वारा जवाब मांगे जाने पर जेएनयू ने इस मामले में जांच शुरू की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com