NDTV Khabar

Jamia Millia Islamia (JMI)


'Jamia Millia Islamia (JMI)' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Jamia Millia Islamia: 18 जनवरी से शुरू होंगे मॉक ओपन बुक एग्जाम, यहां पढ़ें डिटेल्स

    Jamia Millia Islamia: 18 जनवरी से शुरू होंगे मॉक ओपन बुक एग्जाम, यहां पढ़ें डिटेल्स

    छात्र www.jmicoe.in पर JMI मॉक परीक्षा के विवरण भी पा सकते हैं. विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन JMI मॉक परीक्षाओं के दौरान छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए एक समर्पित हेल्प डेस्क नंबर और एक ईमेल आईडी भी बनाई है.

  • जामिया यूनिवर्सिटी फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए जनवरी में आयोजित करेगी ओपन बुक एग्जाम

    जामिया यूनिवर्सिटी फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए जनवरी में आयोजित करेगी ओपन बुक एग्जाम

    Jamia Millia Islamia University: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए जनवरी के दूसरे सप्ताह से ओपन बुक एग्जामिनेशन आयोजित करेगा. जामिया विश्वविद्यालय परीक्षा के लिए अंतिम डेटशीट जारी करने से पहले छात्रों के लिए मॉक टेस्ट भी आयोजित करेगा. विश्वविद्यालय ने पहले ही घोषणा की थी कि परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. 

  • Jamia Millia Entrance Exam: विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए जामिया ने जारी किया एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल, जानिए डिटेल

    Jamia Millia Entrance Exam: विभिन्न कोर्स में एडमिशन के लिए जामिया ने जारी किया एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल, जानिए डिटेल

    Jamia Millia Entrance Exam: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए विभिन्न स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए एडमिशन टेस्ट के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. 126 स्नातकोत्तर, स्नातक और डिप्लोमा कार्यक्रमों के लिए जामिया की प्रवेश परीक्षा 10 अक्टूबर 2020 से शुरू होगी.

  • जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का जिम्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के प्रोफेसर एस एम अख्तर को सौंपा गया है. अख्तर ने कहा कि पूरा परिसर ‘‘भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाएगा.” अख्तर ने कहा कि उन्हें हाल ही में परिसर का डिजाइन तैयार करने का काम दिया गया था, जिसमें भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे.

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Jamia Milia Islamia Admissions 2020: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त थी, लेकिन जामिया ने अब अंतिम तारीख को आगे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया है. जामिया यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाने की बात को कंफर्म किया है. जामिया में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्र अब रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी, जामिया स्कूल, फॉरेन नेशनल और NRI श्रेणी सहित विभिन्न कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए 14  सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. 

  • 2019-20 में 'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    2019-20 में  'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) ने कहा कि अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा किए गए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के आकलन में जामिया के प्रदर्शन को ‘‘शानदार'' पाया गया. मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि जामिया ने समग्र आकलन में 95.23 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस शानदार प्रदर्शन का श्रेय अच्छी गुणवत्ता के अध्यापन एवं प्रासंगिक अनुसंधान को दिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय आगामी वर्षों में अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा.

  • जामिया ने जारी किया नया अकेडमिक कैलेंडर, फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के इस महीने होंगे एग्जाम

    जामिया ने जारी किया नया अकेडमिक कैलेंडर, फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के इस महीने होंगे एग्जाम

    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के अकेडमिक काउंसिल की बुधवार को एक महत्वपूर्ण मीटिंग हुई. इस मीटिंग में ये फैसला लिया गया कि फाइनल सेमेस्टर और फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम यूनिवर्सिटी में ही 1 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आयोजित किए जाएंगे. इस मीटिंग में जामिया की वाइस चांसलर प्रोफेसर नजमा अख्तर, रजिस्ट्रार एपी सिद्दीकी (IPS), डीन और परिषद के अन्य सदस्य भी शामिल हुए थे.

  • कोरोना लॉकडाउन: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    कोरोना लॉकडाउन: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, जानिए डिटेल

    जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) में कई कोर्सेस में एडमिशन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देश में लगे लॉगडाउन (Lockdown) के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है. कोरोनावायरस के मद्देनजर जामिया ने दूसरी बार अंतिम तिथि बढ़ाई है. पिछले महीने भी विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन माध्यम से दाखिले के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल तक बढ़ा दी थी. 

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    Jamia Millia Islamia Admission: सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जामिया यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने गुरुवार को एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया.

  • फायरिंग से कुछ ही देर पहले फेसबुक लाइव कर रहा था जामिया में गोली चलाने वाला 'रामभक्त गोपाल'

    फायरिंग से कुछ ही देर पहले फेसबुक लाइव कर रहा था जामिया में गोली चलाने वाला 'रामभक्त गोपाल'

    दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय के पास नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर गुरुवार दोपहर को गोली चलाने वाला शख्स अपनी पिस्तौल निकालने से कुछ ही देर पहले फेसबुक पर लाइव था.

  • जामिया यूनिवर्सिटी ने पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की, कोर्ट में दी अर्जी

    जामिया यूनिवर्सिटी ने पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की, कोर्ट में दी अर्जी

    जामिया यूनिवर्सिटी की तरफ से पुलिस के खिलाफ केस दर्ज कराने के लिए दिल्ली के साकेत कोर्ट में अर्जी दी गई है. यूनिवर्सिटी ने एफआईआर दर्ज करने की मांग की है. एफआईआर दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज करने की मांग की गई है. साकेत कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को एक्शन टेकन रिपोर्ट दायर करने का निर्देश दिया है.

  • क्या हिंदू विरोधी है मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे'? IIT कानपुर करेगा जांच

    क्या हिंदू विरोधी है मशहूर शायर फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे'? IIT कानपुर करेगा जांच

    आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के छात्रों द्वारा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों के समर्थन में परिसर में 17 दिसंबर को मशहूर शायर फैज अहमद फैज की कविता 'हम देखेंगे' गाए जाने के प्रकरण में जांच के लिए एक समिति का गठन किया गया है. यह जानकारी आईआईटी कानपुर के उपनिदेशक मनिंद्र अग्रवाल ने बुधवार को दी.

  • जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    जामिया और AMU के छात्रों के साथ आए Harvard University के छात्र, सरकार को खुला खत लिखकर कही ये बात

    हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विद्यार्थियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए ज़ोर देकर कहा, "विरोध प्रदर्शन तथा असहमति लोकतंत्र में अंतर्निहित होते हैं..."

  • PM मोदी के साथ फोटो खिंचवाने वाले सितारों पर भड़कीं बॉलीवुड एक्ट्रेस, बोलीं- कोई तो पीएम को संदेश दो...

    PM मोदी के साथ फोटो खिंचवाने वाले सितारों पर भड़कीं बॉलीवुड एक्ट्रेस, बोलीं- कोई तो पीएम को संदेश दो...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस सयानी गुप्ता (Sayani Gupta) ने अपने इस ट्वीट में रणवीर सिंह (Ranveer Singh), करण जौहर (Karan Johar), आयुष्मान खुराना, विक्की कौशल, वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अश्विनी अय्यर तिवारी, एकता कपूर, भूमि पेडणेकर, आलिया भट्ट और राजकुमार राव (Rajkummar Rao) को टैग किया है. और उनसे जामिया और एएमयू वाले मसले पर कुछ कहने के लिए कहा है.

  • नागरिक कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच आज गृह मंत्रालय में क्या हुआ, कहां हैं गृहमंत्री अमित शाह

    नागरिक कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बीच आज गृह मंत्रालय में क्या हुआ, कहां हैं गृहमंत्री अमित शाह

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया मिल्लिया इस्लामिया और उसके आस-पास के इलाकों में हिंसक प्रदर्शन के बाद उत्पन्न हुए तनाव के मद्देनजर गृह मंत्रालय लगातार दिल्ली पुलिस के सम्पर्क में है. वहीं दिल्ली पुलिस से मिली पर रिपोर्ट के आधार पर गृहमंत्रालय के अधिकारियों ने दी ऑफ द रिकॉर्ड बताया है कि स्थानीय युवकों और जामिया  के छात्रों को विपक्षी नेताओं ने भड़काया है.

  • टीवी एक्ट्रेसेस का भी Jamia मामले पर फूटा गुस्सा, बोलीं- यह मेरा भारत नहीं...

    टीवी एक्ट्रेसेस का भी Jamia मामले पर फूटा गुस्सा, बोलीं- यह मेरा भारत नहीं...

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia University) के छात्रों द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के विरोध का मामला तूल पकड़ चुका है. जामिया यूनिवर्सिटी की ही एक छात्रा ने मीडिया के सामने आकर बताया कि जब ये सब शुरू हुआ तो हम लाइब्रेरी में थे.

  • जामिया के पांच शिक्षकों के अनुसंधान प्रस्तावों को सरकार की स्पार्क योजना से मंजूरी

    जामिया के पांच शिक्षकों के अनुसंधान प्रस्तावों को सरकार की स्पार्क योजना से मंजूरी

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पांच अध्यापकों के अनुसंधान एवं विकास प्रस्तावों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एसपीएआरसी (स्पार्क) योजना के तहत मंज़ूरी दी गई है. किसी केन्द्रीय विश्वविद्यालय के अनुसंधान प्रस्तावों को यह सबसे अधिक संख्या में मिलने वाली मंजूरी है.

  • वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    वर्ल्ड रैंकिग में जामिया मिलिया इस्लामिया की रैंकिंग हुई बेहतर

    टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की 2019 की रैंकिंग में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने एक बड़ी छलांग लगाई है. पिछले साल की रैंकिंग में 201-250 के बीच जगह बनाने वाली जेएमआई इस साल 187 वें स्थान पर आ पंहुची है. इस बार टाइम्स हायर एजुकेशन इमर्जिंग इकोनॉमीज यूनिवर्सिटी की रैंकिंग में सिर्फ उन्हीं शैक्षिक संस्थानों को शामिल किया गया है जिन्हें एफटीसएसई ने ''एडवांस्ड इमरजिंग'', ''सैकण्डरी इमरजिंग'' या ''फ्रंटिअर'' के रूप मान्यता मिली हुई है. भारत सेकंडरी इमरजिंग श्रेणी में आता है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com