NDTV Khabar

Jamia university


'Jamia university' - 145 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    जामिया के प्रोफेसर तैयार करेंगे अयोध्या मस्जिद का डिजाइन, जानिए क्या होगा खास

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार करने का जिम्मा जामिया मिल्लिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia) के प्रोफेसर एस एम अख्तर को सौंपा गया है. अख्तर ने कहा कि पूरा परिसर ‘‘भारत के लोकाचार और इस्लाम की भावना को एक साथ लाएगा.” अख्तर ने कहा कि उन्हें हाल ही में परिसर का डिजाइन तैयार करने का काम दिया गया था, जिसमें भारत-इस्लामी शोध केंद्र, एक पुस्तकालय और एक अस्पताल भी होगा. उन्होंने कहा कि वह बहुत जल्द ही परियोजना पर काम शुरू कर देंगे.

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आगे बढ़ी आवेदन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    Jamia Milia Islamia Admissions 2020: जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख को एक बार फिर आगे बढ़ा दिया है. पहले आवेदन करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त थी, लेकिन जामिया ने अब अंतिम तारीख को आगे बढ़ाकर 14 सितंबर कर दिया है. जामिया यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाने की बात को कंफर्म किया है. जामिया में एडमिशन पाने के इच्छुक छात्र अब रेजिडेंशियल कोचिंग अकेडमी, जामिया स्कूल, फॉरेन नेशनल और NRI श्रेणी सहित विभिन्न कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए 14  सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmi.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. 

  • सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिग में जामिया को मिला शीर्ष स्थान, JNU तीसरे नंबर पर

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी रैंकिग में चौथे स्थान पर है. AMU को 78 प्रतिशत स्कोर प्राप्त हुए हैं. बताते चले कि यह रैंकिग NIRF द्वारा जून 2020 में जारी रैंकिग से अलग जारी किया गया है. इसका आधार यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात सहित कई अन्य मुद्दों को ध्यान में रखते हुए किया गया है. 

  • 2019-20 में 'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    2019-20 में  'शानदार' रहा जामिया यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन: HRD मंत्रालय का आकलन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) ने कहा कि अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा किए गए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के आकलन में जामिया के प्रदर्शन को ‘‘शानदार'' पाया गया. मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि जामिया ने समग्र आकलन में 95.23 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने इस शानदार प्रदर्शन का श्रेय अच्छी गुणवत्ता के अध्यापन एवं प्रासंगिक अनुसंधान को दिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि विश्वविद्यालय आगामी वर्षों में अपने प्रदर्शन में और सुधार करेगा.

  • Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    Top 10 Universities: भारत के टॉप -10 विश्वविद्यालयों की लिस्ट जारी, जेएनयू (JNU) दूसरे नंबर पर

    NIRF India Ranking 2020: देश के टॉप-10 विश्वविद्यालयों में भारत में  बंगलोर की  इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc ) के बाद जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने बाजी मारी है. जेएनयू दूसरे और बीएचयू तीसरे नंबर पर है.  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 (NIRF India Ranking 2020) की लिस्ट जारी की.

  • ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    ऑडिट में JNU के खर्च में 57 लाख रुपये की धोखाधड़ी का मामला आया सामने

    एक केंद्रीय व्यय लेखा परीक्षा टीम ने वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के 100 से अधिक अधिकारियों के अवकाश यात्रा भत्ता और फोन बिल के भुगतान में 57 लाख रुपये से अधिक की कथित धोखाधड़ी का पता लगाया है. फर्जी यात्रा बिल या अन्य अनधिकृत बिलों के आधार पर की गई कथित धोखाधड़ी पर लेखापरीक्षा महानिदेशक (केंद्रीय व्यय) के कार्यालय द्वारा जवाब मांगे जाने पर जेएनयू ने इस मामले में जांच शुरू की है.

  • दिल्ली हिंसा : JCC के सदस्य मीरान, सफूरा की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए बढ़ी

    दिल्ली हिंसा : JCC के सदस्य मीरान, सफूरा की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए बढ़ी

    हैदर और जरगर के अलावा जामिया की छात्रा गुलफिशा खातून, कार्यकर्ता खालिद सैफी, पूर्व कांग्रेस पार्षद इशरत जहां और आप के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन को भी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अदालत के सामने पेश किया गया. पुलिस ने हैदर, जरगर और हुसैन की न्यायिक हिरासत 30 दिन के लिए और जहां तथा सैफी की हिरासत 14 जून तक बढ़ाने का अनुरोध किया. अदालत ने हैदर और जरगर के लिए पुलिस की याचिका मंजूर कर ली लेकिन कहा कि बाकी के लिए न्यायिक हिरासत की अवधि खत्म होने पर याचिका पर विचार होगा. मामले की सुनवाई अब 28 मई को होगी. 

  • Coronavirus: जामिया यूनिवर्सिटी ने छात्रों से हॉस्टल खाली कर घर जाने को कहा

    Coronavirus: जामिया यूनिवर्सिटी ने छात्रों से हॉस्टल खाली कर घर जाने को कहा

    गृह मंत्रालय द्वारा फंसे हुए छात्रों को उनके राज्यों तक पहुंचाने के लिये ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दिये जाने के बाद विश्वविद्यालय की तरफ से यह निर्देश आया है.  कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से विश्वविद्यालय बंद है और नियमित छात्रों के लिये यह अगस्त में खुलेगा जबकि नया शैक्षणिक सत्र सितंबर से शुरू होगा. विश्वविद्यालाय ने कहा कि जुलाई 2020 के लिये परीक्षा कार्यक्रम की अधिसूचना आने वाले समय में जारी की जाएगी. 

  • जामिया एल्यूमनी एसोसिएशन का अध्यक्ष शिफा-उर-रहमान गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा भड़काने में नाम आया सामने

    जामिया एल्यूमनी एसोसिएशन का अध्यक्ष शिफा-उर-रहमान गिरफ्तार, दिल्ली हिंसा भड़काने में नाम आया सामने

    अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि शिफा-उर-रहमान जामिया समन्वय समिति का सदस्य भी है और दंगों में कथित संलिप्तता के लिए उस पर अवैध गतिविधियां (निवारण) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया गया था. उसे रविवार की रात को दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने गिरफ्तार किया था. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हमारे पास उसके खिलाफ तकनीकी साक्ष्य थे जिससे पता चलता है कि दंगों के समय उसने भीड़ को उकसाया.

  • शरजील इमाल के खिलाफ फाइल की गई चार्जशीट, जामिया में देशद्रोही भाषण देने और दंगे भड़काने का आरोप

    शरजील इमाल के खिलाफ फाइल की गई चार्जशीट, जामिया में देशद्रोही भाषण देने और दंगे भड़काने का आरोप

    दिल्ली पुलिस द्वारा शरजील इमाम के खिलाफ 15 दिसंबर 2019 को जामिया में देशद्रोही भाषण देने और दंगे भड़काने का आरोप में चार्जशीट फाइल की गई. पिछले साल 13 दिसंबर 2019 को शरजील को इसी आरोप में गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली पुलिस ने बताया कि सबूतों के आधार पर, शरजील पर सेक्शन 124 ए और आईपीसी की धारा 153A को लगाया गया है.

  • जामिया यूनिवर्सिटी का PhD छात्र मीरान हैदर दिल्ली दंगों की साजिश के आरोप में गिरफ्तार

    जामिया यूनिवर्सिटी का PhD छात्र मीरान हैदर दिल्ली दंगों की साजिश के आरोप में गिरफ्तार

    दिल्ली दंगों की साजिश के आरोप में जामिया यूनिवर्सिटी का PHD छात्र मीरान हैदर को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है. मीरान हैदर राष्ट्रीय जनता दल (RJD) दिल्ली युवा का प्रदेश अध्यक्ष है.

  • जामिया के प्रोफेसर ने कहा, उसने ‘गैर-मुसलमान छात्रों को फेल किया’, निलंबित

    जामिया के प्रोफेसर ने कहा, उसने ‘गैर-मुसलमान छात्रों को फेल किया’, निलंबित

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया के एक प्राध्यापक ने यह ट्वीट करके विवाद पैदा कर दिया है कि उन्होंने 15 गैर-मुसलमान छात्रों को परीक्षा में फेल कर दिया है. इसे लेकर प्रोफेसर की बहुत आलोचना हो रही है जिसके बाद विश्वविद्यालय ने उन्हें निलंबित कर गुरुवार को मामले की जांच का आदेश दिया.

  • JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    JMI Admission 2020: जामिया में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, ये है फॉर्म सबमिट करने का आखिरी दिन

    Jamia Millia Islamia Admission: सत्र 2020-21 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जामिया यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर नजमा अख्तर ने गुरुवार को एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया.

  • जामिया के छात्र ने पुलिस से मांगा एक करोड़ रुपये का मुआवजा, हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

    जामिया के छात्र ने पुलिस से मांगा एक करोड़ रुपये का मुआवजा, हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (JMIU) के एक छात्र मोहम्मद मुस्तफा ने पिछले साल 15 दिसंबर को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) विरोधी प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई में कथित तौर पर आई चोटों के लिए मुआवजे की मांग की है. मुस्तफा ने इसके लिए बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) में याचिका दाखिल की है.

  • जामिया हिंसा: नहीं थम रहा VIDEO का सिलसिला, अब पुलिस की कथित बर्बरता का एक और VIDEO आया सामने

    जामिया हिंसा: नहीं थम रहा VIDEO का सिलसिला, अब पुलिस की कथित बर्बरता का एक और VIDEO आया सामने

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस की कथित बर्बरता का एक और वीडियो सोमवार को सामने आया . वहीं, पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया पर आए सभी क्लिप्स का विश्लेषण करने के बाद वह घटनाक्रम की वास्तविक कड़ी तैयार करने का प्रयास कर रही है.

  • जामिया के पास लगाए गए 'जय श्रीराम' और 'गोली मारो...' के नारे, चश्मदीद बोले- पुलिस केवल देखती रही

    जामिया के पास लगाए गए 'जय श्रीराम' और 'गोली मारो...' के नारे, चश्मदीद बोले- पुलिस केवल देखती रही

    कुछ छात्रों ने वीडियो क्लिप दिखायी जिसमें इस समूह द्वारा आपत्तिजनक नारे लगाए जाने के वक्त वहां पर पुलिस कर्मी घूमते हुए दिखाई दे रहे हैं. छात्रों ने बताया कि पुलिस कर्मियों ने बाद में उन्हें वहां से जाने को कहा और उन्हें सुखदेव विहार की ओर ले गई.

  • जामिया यूनिवर्सिटी के गेट पर फायरिंग: पुलिस को अब तक नहीं मिला सबूत, खंगाले जा रहे हैं CCTV फुटेज

    जामिया यूनिवर्सिटी के गेट पर फायरिंग: पुलिस को अब तक नहीं मिला सबूत, खंगाले जा रहे हैं CCTV फुटेज

    जामिया कॉर्डिनेशन कमेटी ने फायरिंग होने की तस्दीक की है. कमेटी के सदस्यों ने बताया कि गेट नंबर 5 के पास दो अज्ञात लोगों ने गोली चलाई.

  • जामिया फायरिंग में जख्मी हुए छात्र शादाब फारुक बोले- मुझ पर गोलियां चलाना अति राष्ट्रवाद का नतीजा

    जामिया फायरिंग में जख्मी हुए छात्र शादाब फारुक बोले- मुझ पर गोलियां चलाना अति राष्ट्रवाद का नतीजा

    जनसंचार पाठ्यक्रम के छात्र ने इस घटना का ब्योरा दिया और कहा कि जामिया समन्वय समिति ने 30 जनवरी को यूनिवर्सिटी से राजघाट तक गांधी मार्च का आह्वान किया था. उसने लिखा, ‘मैं उसमें शामिल होने वाला था और मार्च के आगे बढ़ने के लिए भीड़ का इंतजार कर रहा था, तभी मैंने देखा कि अचानक एक व्यक्ति हाथ में पिस्तौल लिए होली फैमिली (अस्पताल) की ओर बढ़ रहा है. मैंने देखा वहां मेरे कुछ दोस्त खड़े थे. मैं उसे शांत करने के लिए तत्काल उसकी ओर दौड़ा.’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com